Communication Skills Improvement Tips in Hindi

Communication Skills Improvement Tips in Hindi कहा जाता है किसी सफल व्यक्ति के पीछे किसी औरत का होता है. लेकिन, यदि आपके सफलता में देर लग रहा है तो आपने Communication Skills पर काम करना शुरू कर दीजिए. ऐसा कहा भी जाता है दुनिया में जितने भी सफल आदमी हुए है उनके पीछे उनकी बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का बहुत बड़ा योगदान रहा है. यदि आप अपनी जिंदगी में बहुत कुछ हासिल करना चाहते हैं तो जरूरी है हमारा कम्युनिकेशन स्किल औरों से बेहतर होना चाहिए. किसी भी इंसान की कम्यूनिकेशन स्किल उसकी पर्सनेलिटी का ही हिस्सा है इसलिए पर्सनालिटी को इंप्रूव करने के लिए कम्यूनिकेशन स्किल को बेहतर करना जरूरी है. दरअसल कम्यूनिकेशन स्किल हमारी बातचीत का ही हिस्सा है और बात करना भी एक कला है. यदि आपकी कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी है तो सफलता आपके कदम चूमेंगी क्योंकि आपकी सफलता आपकी कम्यूनिकेशन स्किल पर काफी हद तक निर्भर करती है. इसलिए बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल का होना जरूरी है.

communication skills improvement tips in hindi

Communication Skills Kya Hai

Communication Skills Kya Hai इसके बारें में पिछले पोस्ट में हमनें बहुत ही विस्तार से बात किया है. पिछले पोस्ट में हमनें बहुत ही सरल भाषा में कम्यूनिकेशन स्किल को समझाने का प्रयास किया है. पिछले पोस्ट से कम्यूनिकेशन स्किल्स क्या है? यह जरूर समझ जरूर आ गया होगा. बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स कि मदद से आप अपनी बात दूसरों के सामने बेहतर तरीके से रख सकते हैं. इससे लोग आपसे प्केरभावित होंगें. सबसे जरूरी है अभिवादन के साथ शुरू करें कई लोग पहले अपना परिचय देने में ही समय बर्बाद कर देते हैं. सामने वाला छोटा हो या बड़ा लड़का हो या लड़की हमेशा अभिवादन के साथ शुरू करना चाहिए. जब भी आप किसी को इज्जत देते हैं तो वह आपसे बात करने में रूचि दिखाता है आपका इज्जत भी करता है. कुछ जरूरी बात नीचे दिया गया है जिसे हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.

Communication Skills Improve Kaise Kare

  • रेस्पेक्ट देना जरूरी है
  • बॉडी लैंग्वेज सही रखें
  • व्यक्ति को समझे
  • बाते ध्यान से सुने
  • सही शब्दों का प्रयोग करे
  • पॉइंट टू पॉइंट बात करे
  • आई कांटेक्ट रखें
  • कांफिडेंट रहे
  • पूरी बात करें

अभिवादन से शुरुआत करें

यदि आप किसी से पहली बार मिल रहे हो या प्रतिदिन मिल रहे हो जरूरी है मुस्कुरा कर मिलना. जब भी किसी से मुस्कुरा कर मिलते हैं सामने वाला का अभिवादन करते हैं वह आपको इज्जत देगा साथ ही आपकी बात भी सुनेगा. सामने वाले को भी आभार व्यक्त करना का मौका देना जरूरी है. कबीर दस का एक दोहा है बोली एक अनमोल है, जो कोई बोलै जानि, हिये तराजू तौलि के, तब मुख बाहर आनि। जिसका हिंदी मतलब – यदि कोई सही तरीके से बोलना जानता है तो उसे पता है कि वाणी एक अमूल्य रत्न है. इसलिए वह ह्रदय के तराजू में तोलकर ही उसे मुंह से बाहर आने देता है. परिचय के समय से ही इसे याद रखें. उतना ही बोलना चाहिए जितना जरूरी है. परिचय भी उतना ही देना चाहिए जितना जरूरी हो. कई लोग परिचय में ही सब कुछ बता देते हैं.

Top 10 most Popular Website in India

सामने वाले को ध्यान से सुने

बेहतरीन कम्यूनिकेशन स्किल्स का मतलब एक अच्छा स्रोत होता है. कहा भी गया है एक अच्छा स्रोत ही वक्ता बन सकता है. जब भी हम किसी से बात चीत शुरू करते हैं जरूरी है उसे सुनना समझना ताकि उनके बातों का उचित और समाधान के लायक जवाब दे सकें. सामने वाले के बातों में रूचि नहीं है तो उससे साफ साफ़ बोल देना चाहिए और खुद के ऊपर भी संयम रखना जरूरी है. हमें ज्यादा नहीं बोलना चाहिए. यदि कोई ज्यादा बोलते हैं तो लोग उसे बातूनी कहते हैं.

समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance Of Time

सहजता से जवाब दें

सहजता से जवाब देने का मतलब कांफिडेंट होकर जवाब दीजिए. सिर्फ हां और ना में जवाब देने से बचना चाहिए. कई बार ऐसा देखा गया है लोग हां या न में जवाब देते हैं जिससे बात बिगड़ जाता है. यदि किसी सवाल का जवाब नहीं पता है या आप कुछ और जानना चाहते हैं तो सामने से पूछिए आपके पूछने में एक भाव का होना जरूरी है.

मोबाइल खरीदते समय 8 बातों को ध्यान में जरूर रखें।

रिस्पेक्ट देना जरूरी है

जीवन के हर मोड़ पर सामने वाले को इज्जत देना चाहिए. आप जैसा सामने वाले के साथ करते हैं वैसा ही सामने वाला आपके साथ करता है. यदि आप सामने वाले की बातों का इज्जत रखते हैं तो वह आपसे आगे और बात करने में रूचि रखता है. इसलिए सामने वाले की बातों का ध्यान रखे और उनकी बातों और उन्कोहें भी इज्जत दीजिए. ऐसा करने से आपका बात चीत कुछ हल दे सकता है.

भारत में पहला 5G SmartPhone कब लांच होगा?

बॉडी लैंग्वेज सही रखे

लैंग्वेज कही तरह का है भाषा का प्रयोग हम आपने मुंह और शारीरिक गतिविधियों से करते हैं. यदि आपने मिर्जापुर वेब सीरीज देखा है तो Body Language समझ आ गया होगा. कालीन भैया ज्यादातर इशारों में ही बात करते हैं. Communication मतलब बात चीत करने में सबसे ज़्यादा बॉडी लैंग्वेज की भूमिका होती है. जब आप किसी से बात करते हैं तो वह आपकी बॉडी से भी दिखाई देता है. ऐसा नहीं हो की आप बोल कुछ और रहे हैं और आपकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और बोल रहा हो. यह किसी से कम्यूनिकेट करने का फर्स्ट इम्प्रैशन होता है. इसलिए अपनी बॉडी लैंग्वेज पर कंट्रोल होना ज़रुरी है और कहा भी गया है – First Impression is Last Impression.

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

कांफिडेंट रहें

जब आप किसी के सामने अपनी बात रखते है तो उसे प्रेजेंट करने में विश्वास बनाकर रखे और अपनी बात कहे. इसके लिए पहले थोड़ा सोचे उसके बाद ही अपनी बात कहे. अगर आप कॉंफिडेंट दिखते हैं तो आप अपनी बात को सही तरीके से कह सकते हैं. कुछ लोगों का कहना है सच कैसे भी बोल दो लेकिन झूठ कांफिडेंट से बोलो.

Whats App से पैसा कैसे कमायें?

आई कांटेक्ट रखें

आप जब किसी से बात करते हैं तो उनसे आई कांटेक्ट करके बात करे. यदि आप बात करते समय व्यक्ति की आँखों में देख कर बात करते है तो इससे आपका Confidence भी बढ़ता है और सामने वाला व्यक्ति आपको सुनने और आपसे बोलने में रूचि भी रखता है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो सामने वाले को लगता है की आपको उनकी बातों में रूचि नहीं है और आप उनसे बोर हो रहे है.

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

पॉइंट टू पॉइंट बात करे

हम अपनी बातों को तभी समझा पाते है जब हम पॉइंट टू पॉइंट बात करते हैं. कभी भी गोल गोल बातें नहीं करना चाहोये. मेरा एक मित्र है जो बहुत साफ़ साफ़ शब्दों में बात करता है. आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ जो उसने कहा उसे न किया हो जो उससे हो सकता है उसी में हां करता है. ऐसा करने से सामने वाले को थोड़ा सा बुरा जरूर लगता है लेकिन, भविष्य की बात करें तो उसे बुरा नहीं लगता है. ताल मटोल करने वाला कहीं से भी सही नहीं होते हैं. इसीलिए अपनी बातों को पॉइंट टू पॉइंट रखे जिससे सुनने वाले को आपकी सभी बाते अच्छे से समझ में आये.

INTERNET से पैसा कैसे कमायें Make Money From Internet

सही शब्दों का प्रयोग करे

कई बार ऐसा देखा गया है लोग सही से बात करने की जगह अपशब्दों का प्रयोग करते हैं. इससे हमेशा बचना चाहिए कई बार ऐसा होता है हम एक के सामने दूसरें की बुराई कर देते हैं. इससे आपका छवि दिखता है. जो कुछ भी है अपने अंदर रखिये. कई बार लोग काम चलाऊ जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं इससे भी बचना चाहिए. हमेशा अच्छे शब्दों का चयन करना चाहिए. जब भी आप अच्छे और आकर्षित शब्दों का प्रयोग करते हैं तो लोग आपसे आकर्षित होते हैं और आपकी बात ध्यान से सुनते हैं और आपको एक अच्छा व्यक्ति समझते हैं.

ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें How To Earn Money in Hindi

व्यक्ति को समझे

क्या कभी सुना है? सभी को एक ही तराजू से नहीं तौलना चाहिए. जैसे लोहा और सोना को तौलने का तराजू अलग होता है. सोना तौलने वाले तराजू से लोहा नहीं तौल सकते हैं. ऐसे ही सभी इंसानों से बात करने का तरीका अलग है. जब भी आप किसी से बात करे तो उसकी उम्र और उसके प्रोफेशन का ध्यान रखें. जैसे यदि आप किसी छोटे बच्चे से बात करते हैं तो उसका तरीका अलग होता है और जब आप किसी ज्यादा उम्र के व्यक्ति से बात करते हैं तो उसका तरीका अलग होता है और जब आप ऑफ़िस में रहते है तो वहां पर बात करने का तरीका अलग होता है. इसीलिए आप कब कहां किससे बात कर रहे हैं उसी तारक का भाव और शब्दों का प्रयोग करें.

ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी हिंदी में

पूरी बात करें

कभी भी अधूरी बात नहीं करना चाहिए न ही किसी को बीच में रोकना चाहिए. कहने का मतलब है जब भी किसी से बात करो उसे अपनी बात पूरा करने का समय देना चाहिए. जो पूछा गया है उसका पूरा जवाब देना चाहिए सवाल से हट कर जवाब बिलकुल भी नहीं देना चाहिए. कई बार ऐसा देखा गया है हम सामने वाले का बात पूरा नहीं होने देते हैं है और अपनी बात शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से सामने वाला आपसे बात करने में सहजता महसूस नहीं करेगा.

Best Online Part Time Jobs For College Students

Communication Skills Improvement Tips in Hindi

अपनी बातों को सही से कहने के लिए कम्यूनिकेशन स्किल्स बहुत अच्छा होना चाहिए. जब कभी भी हमें अपनी बात औरों के सामने रखने का मौका मिलता है हम थोड़ा असहज महसूस करते हैं. इसका वजह कांफिडेंस की कमीं है. जब विषय का पूरा ज्ञान होता है तो कांफिडेंस आ जाता है लेकिन कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहतर नहीं होने से अपनी बात दूसरों के सामने नहीं रख पाते हैं. कुछ लोग इसलिए बोलना चाहते हैं क्यूंकि उनके पास कहने के लिए कुछ है. लेकिन, कुछ लोग कुछ बोलना चाहते हैं. यह आपको तय करना आप क्या चाहते हैं. कुछ बोलने से ज्यादा बेहतर चुप रहना है. यदि विषय का पर्याप्त ज्ञान नहीं है तो चुप रहना ज्यादा फायदेमंद है. कई बार हमारा बर्ताव, बात चीत करने का तरीका, देखने का तरीका बहुत कुछ कह देता है. इसीलिए इन चीज़ों पर भी ध्यान देना जरूरी है. कई लोग इशारों में बातें करते हैं. ये इशारा सही होना जरूरी है नहीं तो अर्थ का अनर्थ निकलते देर नहीं लगता है. इसीलिए बात चीत के दौरान अपनी Body Language सही रखना चाहिए. सबसे कभी भी चिल्ला कर या जोड़ जोड़ से बात बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

You May Also Read

पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

IBC Business Model क्या है इससे पैसे कैसे कमायें?

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

होम लोन इंश्योरेंस क्या है What is Home Loan Insurance

हमें उम्मीद है यह लेख Communication Skills Kaise Improve Kare जरूर पसंद आया होगा. हम ऐसा ही लेख यहां हर दिन लिखते हैं. यदि इससे संबंधित कोई शिकायत सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछिए.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *