IBC Business Model क्या है इससे पैसे कैसे कमायें?

IBC Business Model यह एक बेहतरीन बिज़नस है. IBC का फुल फॉर्म Independent Business Consultant हैं. जिसे हिन्दी में स्वतंत्र व्यापार सलाहकार कहते हैं. डॉ. विवेक बिंद्रा आपने करियर के शुरूआती दिनों से ही एक Business Consultant रहे हैं. अभी बड़ा बिज़नस बहुत ही बड़े पैमाने पर बिज़नस कंसल्टेंसी का काम कर रही है. IBC, बड़ा बिज़नस का एक Money Making Product है. Bada Business व्यापार की बारीकियों को सिखाता है और Problems का Solve करने का तरीका बता है. IBC भी बड़ा बिजनेस के साथ जुड़कर यही करता है.

ibc business model
IBC Business Model

IBC, डॉ विवेक बिंद्रा द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्रोग्राम है जहां Learning और Earning साथ साथ कर सकते हैं. आप पार्ट टाइम या फूल टाइम जिसमें आप अच्छा महसूस करते हो जितना समय सही से दे सकते हो उतना समय दीजिए और बड़ा बिज़नस का बिज़नेस कंसलटेंट महीने 1 लाख से 5 लाख रुपये आराम से नहीं कमा सकते हैं. इसके लिए मेहनत करना होगा. हां एक बात पक्की है यदि सही से बताये गए रस्ते पर चलोगे तो सफलता तय है.

IBC Business Model क्या है?

डॉ. विवेक बिंद्रा की कंपनी Bada Business का सबसे बहरीन और ज्यादा कमाई करने वाला Business Model, IBC है. इस प्रोग्राम से जुड़कर कोई भी व्यक्ति बहुत ही अच्छी आमदनी ले सकता है. कुछ लोगों को लगता है सिर्फ इनसे जुड़ते ही कमाई शुरू हो जायेगी तो यह बिलकुल भी गलत है. किसी भी व्यवसाय से पैसा कमाने के लिए उसमें समय देना होता है. जब तक आप समय नहीं देंगें एक रुपये कि कमाई नहीं होगी. पैसा कमाने के लिए सीखना होता है. पैसा कैसे कमायें यह नहीं सीखना है बल्कि आपको कोई हुनर सीखना होगा और आप अपना वो हुनर से लोगों कि मदद करते हैं और इसके बदले में लोग आपको पैसा देते हैं. IBC को ट्रेनिंग देकर बिज़नस कंसल्टेंट बनाना चाहते हैं एक बिज़नस कंसल्टेंट दूसरों कि मदद कर या खुद का व्यापार बड़ा कर पैसा कम सकता है. Business Consultant कंपनी के Business Partner होते हैं. जो Earning के साथ साथ Lifetime Learning भी करते हैं. Business Consultant बनकर आप महीने के 50000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं!

  • ibc business model kya hai
  • join vivek bindra
  • ibc business model
  • bada business ibc
  • ibc business model
  • vivek bindra ibc

“इस दुनिया में दो तरह के लोग है पहला वे उनके जीवन में Goal (लक्ष्य) है दुसरे वे जिनका जीवन ही गोल गोल है।”

— Dr. Vivek Bindra

IBC का काम क्या होता है?

IBC (Independent Business Consultant) का क्या काम है यह आपको तय करना है. आप यहां से सीख कर अपना व्यापार बड़ा कर सकते हैं या दूसरों की मदद कर पैसा कमा सकते हैं. Bada Business का कई प्रोडक्ट है जिसे बेच कर भी आप बहुत बेहतरीन कमाई कर सकते हैं. Bada Business आपने IBC को ट्रेनिंग देती है जिससे वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को इनका प्रोडक्ट सुग्गेस्ट करें और यदि लोगों को जरूरत है तो वह खरीदें.

Bada Business Product

Bada Business में सबसे पोपुलर प्रोडक्ट Everything About Entrepreneurship है. वैसे जब यह कोर्स नहीं आया था तो Leadership Funnel नाम से एक इवेंट किया जाता था. जिसका कोर्स फी लाखों में था जो सभी के लिए नहीं था. जब से Everything About Entrepreneurship का कोर्स आया है बहुत ज्यादा लोग Bada Business से जुड़ गए. इसका वजह यह सभी लोगों के पॉकेट को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इसके अलावे कई Problem Solving Courses है. इसके बारें में अगले लेख में विस्तार से समझाऊंगा. साथ ही एक White Labelling की सर्विस है जिसमें किसी शिक्षण संस्थान को एक Educational Application बना कर दिया जाता है. इस application में पढाने वाली टीम वहीं है जो बड़ा बिज़नस में पढ़ा रहे हैं. कहने का अर्थ Industry Expert से Industry की बात की जाती है. इन सभी कोर्स को बेचने का काम IBC करता है मतलब इसके अंदर IBC भी एक कोर्स ही है. IBC का काम Consultative selling है. IBC के पास एक और भी काम है Business Case Study. इसमें डॉ. विवेक बिंद्रा एक बिज़नस का बहुत ही विस्तार पूर्वक केस स्टडी कर के देते हैं. यदि इसे विस्तार से समझना चाहते हैं तो 9056693577 पर संपर्क कर सकते हैं.

  • Everything About Entrepreneurship
  • Problem Solving Courses
  • White Labelling
  • Business Case Study

जब कोई व्यक्ति IBC की consulting के बाद उस product को खरीदता है तो कुछ कमीशन Business Consultant को मिलता है. एक IBC को उसकी total sales का 25% से 40% तक का commission मिलता है. जिससे महीने की लगभग 50000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की कमाई बड़ी ही आसानी से हो जाती है.

IBC Business Model By Dr. Vivek Bindra

यदि आप IBC Business Model को और बारीकी से समझना चाहते हैं तो नीचे दिया गया विडियो पूरा देखिये. आप Confusion से Clarity का सफर तय कर लेंगें.

IBC Business Model

Benefits of IBC

डॉ विवके बिंद्रा द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमे Learning और Earning दोनों ही किया जा सकता है. IBC के लर्निंग के लिए बेहतरीन ट्रेनिंग प्रोग्राम है इसके साथ ही Bada Business Application में EAE (Everything About Entrepreneurship) का लर्निंग प्रोवाइड किया जाता है. इसमें Industry Expert का 250 से विडियो है. विडियो लेसन कुछ इस प्रकार है.

  • बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें?
  • सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर कैसे बने?
  • बिज़नेस में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर कैसे लाये?
  • अपने बिज़नेस को ब्रांड कैसे बनाये?
  • सेल्स कैसे बढ़ाये?
  • बिज़नेस को 1 से 2 कैसे करे?
  • फ्रैंचाइज़ी कैसे बढ़ाये?

इसके अलावे और भी बहुत कुछ है. यदि कम शब्दों में कहा जाये तो MBA (Master of Business Administration) है. EAE के साथ कुछ Problem Solving Video भी मिलता है जो इस प्रकार है.

  • स्टार्टअप कैसे शुरू करे
  • वर्किंग कैपिटल को कैसे मैनेज करना है
  • सेल्स कैसे बढ़ाये
  • धंधे में कस्टमर कैसे लाये
  • बिज़नेस को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्रोमोट कैसे करे
  • अपने बिज़नेस में फण्ड कहा से लाये
  • अपने बिज़नेस की फ्रैंचाइज़ी कैसे बढ़ाये
  • मार्केटिंग कैसे करे
  • बिजी इंसान कैसे बिज़नेस करे
  • कम खर्च में अपने बिज़नेस का ब्रांड कैसे बनाये

यहां लिख कर बहुत कुछ या सब कुछ समझाया नहीं जा सकता है यदि आप IBC बनना या समझना चाहते हैं तो अभी कॉल कीजिये 9056693577. एक कॉल आपकी जिंदगी बदल सकती है. लोगों के पास कई Burning Problem है जिसका समाधान वह चाहते हैं और बड़ा बिज़नस के कई बर्निंग प्रॉब्लम का समाधान है. जिसे IBC, Premium Video या कोर्स में बेच रहे हैं. यहां ज्ञान देने वाले लोग बड़ी बड़ी कम्पनी के MD, CEO हैं. आप यहां से सीख कर आपने बिज़नेस में J कर्व बहुत आसानी से ला सकते हैं. IBC यह प्रीमियम कोर्स बेच कर 25 से 40 प्रतिशत तक कमिशन ले रहे हैं. यदि कोई भी व्यक्ति IBC बन कर काम करना चाहता है तो वह पार्ट टाइम या फुल टाइम या जॉब के साथ भी कर सकता है. यहां लाइफ टाइम बहुत ही बेहतरीन सपोर्ट दिया जाता है. हर एक IBC को चार तरह का सपोर्ट दिया जाता है.

  • दिल्ली हेड ऑफिस का सपोर्ट
  • चैनल पार्टनर का सपोर्ट
  • ट्रेनिंग मैनेजर का सपोर्ट
  • IBC मैनेजर का सपोर्ट

इसमें सबसे अच्छी बात है लाइफ टाइम Bada Business से जुड़ कर Learning और Earning कर सकते हैं. वैसे तो किसी भी तरह की समस्या नहीं है लेकिन, यदि किसी भी तरह का कोई समस्या आता है तो Complaint Portal पर लिख सकते हैं जहां 24 घंटे में समाधान दिया जाता है.

IBC कैसे काम करता है

Bada Business IBC जैसे चाहे वैसे काम कर सकता है. Bada Business की तरफ से ऑफिस की भी सुविधा है आप चाहो तो घर से भी काम कर सकते हो. कोरोना वायरस ने जीवन को नया आयाम दे दिया है हर जगह लोग ऑनलाइन काम करने लगे हैं. विवेक बिंद्रा एक बेहतरीन बिज़नस कोच हैं और बड़ा बिज़नस इन्हीं का प्रोजेक्ट है. इससे आप समझ सकते हो जब वो दूसरों के बिज़नस में चार चंद लगा देते हैं तो इस IBC Business Model में कुछ ऐसा जरूर किया होगा जिससे यह व्यापार बहुत अच्छे से चले.

IBC Business Model में कभी भी प्रोडक्ट सेल करने नहीं सिखाया जाता है कभी भी किसी को भी बेचू बनने के लिए प्रेरित नहीं किया जाता है. IBC का फूल फॉर्म Independent Business Consultant है यह कोई Sales Representative नहीं बल्कि Consultant की तरह काम करता है. इस काम के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. कस्टमर आपके पास चल कर आता है. इसके थोड़ा दिमाग चलाना होगा और कैसे चलाये इसका ट्रेनिंग दिया जाता है.

जब आप बड़ा बिज़नेस का बिज़नेस पार्टनर बनते है तो आपको लर्निंग के साथ – साथ अर्निंग भी सिखाया जाता है. कस्टमर से कैसे बात करना, कस्टमर के बर्निंग प्रॉब्लम को कैसे सोल्व किया जाये, कस्टमर की नीड्स को कैसे समझना है, ऐसी बहुत सारी स्किल्स एंड ट्रेनिंग दी जाती है. यहां से सीख कर कोई भी IBC अपना बहुत बड़ा व्यापार खड़ा कर सकता है. अधिक जानकारी के लिए 9056693577 पर कॉल कर सकते हैं. यदि यहां सिखाए गए हुनर का सही इस्तेमाल किया जाये तो महीने का पचास हज़ार (50000) बहुत आसानी से कमाया जा सकता है. यह विडियो देखिये Dr. Vivek Bindra IBC के बारें में क्या कहते हैं.

ibc business model

IBC कौन बन सकता है 

कोई भी व्यक्ति Bada Business IBC बन सकता है. यदि मैं अपना अनुभव साझा करून तो हर व्यक्ति जो व्यापार शुरू करना चाहता है उसे एक छोटी सी रकम IBC में जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए. किसी भी व्यवसाय का जड़ सेल पर टिका होता है. जब तक सेल नहीं होगा व्यापार नहीं बढ़ेगा और बड़ा बिज़नस सेल्स का बहुत ही ज़ब्बर्दस्त ट्रेनिंग देती है. सीखने में लाभ और हानि दोनों है यदि सीखा गया ज्ञान धनोपार्जन कर के लायक है या धनोपार्जन कर रहा है तो यह लाभ है यदि धनोपार्जन नहीं हो पा रहा है तो यह बहुत ही नुकसानदेह है. कौन बन सकता है IBC तो नीचे कुछ प्रोफाइल हमने लिखा है यदि आप इनमें से हैं तो आपको IBC जरूर बनना चाहिए.

  • Entrepreneur
  • Freelancers
  • Working Professionals
  • Students
  • House Wife
  • Management Student
  • Wannapreneur

IBC Business Model Investment

Bada Business IBC बनने के लिए बहुत ही बेसिक इन्वेस्टमेंट है. अभी तक आपने अपने शौक को पूरा करने में कितना खर्च किया है स्कूल, कॉलेज, कोचिंग की पढाई में कितना खर्च किया है? क्या कभी आपने पर्सनल ग्रोथ के लिए कोई इन्वेस्टमेंट किया है. यहां थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट कर लाखों में कमाया जा सकता नहीं बल्कि लोग कमा रहे हैं. IBC Business Model शुरू करने के लिए जो भी रकम देना होता है उसमें से 75% वापिस मिल जाता है. यह व्यापार करने में सिर्फ 59500 रूपया लगता है जिसमें से 45000 रूपया वापिस हो जाता है. इन्वेस्टमेंट के लिए दो तरह का विकल्प दिया गया है.

IBC Business Model ONETIME

Onetime का मतलब एक साथ पूरा इन्वेस्टमेंट करना होता है. एक साथ और एक बार में पैसा देने पर सिर्फ 59500 रुपये जमा करना होता है. जिसमें से 45000 रूपया वापिस हो जाता है. यहां Valueless Product मिल जाता है. जिससे सीख कर आने वाले समय में बहुत बड़ा बिज़नस बनाया जा सकता है.

IBC Business Model LOAN

सभी लोगों के पास एक साथ इतना बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं है उनके लिए बड़ा बिज़नस Education Loan की सुविधा देती है. बड़ा बिज़नस के अंदर LOAN को Credit Model कहा जाता है. क्रेडिट मॉडल में डाउन पेमेंट कर इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है. बचा हुआ इन्वेस्टमेंट लोन हो जाता है सबसे अच्छी बात है यह लोन Interest free होता है. यह लोन एक NBFC Company या Bada Business खुद आपने Credit Model पर देती है. Bada Business Credit Model से लोन के लिए कोई भी दस्तावेज कि जरूरत नहीं है. लेकिन यदि बड़ा बिज़नस किसी NBFC से लोन करवाती है तो उसके लिए कुछ दस्केतावेज कि जरूरत होती है.

  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • Bank Statement
  • Passport Size Photo

Credit Model से जाने पर इन्वेस्टमेंट थोड़ा ज्यादा करना होता है. यहां 66000 रूपया का इन्वेस्टमेंट है GST लगने के बाद यह 77880 रुपया हो जाता है. जिसमें से 24780 रुपया Down Payment देना होता है और बचा हुआ धनराशी लोन हो जाता है जो छः या बारह महीना में चुकाना होता है.

  • 6 Months EMI 8,850/-
  • 12 Months EMI 4425/-

समय समय पर ऑफर में बदलाव होते रहता है. यह अभी का ऑफर है. यदि अभी आप डॉ. विवेक बिंद्रा से जुडना चाहते हो तो 9056693577 पर संपर्क कर सकते हैं. इससे पहले बड़ा बिज़नेस IBC बनने के लिए लगभग 1 लाख तक का इन्वेस्मेंट करना पड़ता था.

IBC Business Model Lessons

आप जीवन में जहां कहीं भी हैं उसका चार कारण है.

  1. आपकी अब तक की मेहनत
  2. अगले 2 साल की गोल सैटिंग और अपने गोल को पाने का पक्का इरादा
  3. नॉलिज, स्ट्रैटजी, फ्यूचर करियर का ज्ञान
  4. काम करने की स्पीड

लेकिन यहां से आगे कैसे बढ़ें उसके लिए चाहिए

  • सही दिशा – कोई गुरु जो सही रास्ता दिखाए और हाथ पकड़ के सफलता का ये मुश्किल रास्ता पार कराए. किसीका साथ मिल जाने से समय और पैसा दोनों का बचत होता है.
  • सही संगत – यदि संगति ऐसे लोगों से है जो आपकी तरह बीच मजधार में झूल रहे हैं तो वो आपको कभी नहीं निकाल सकते हैं. ऐसे लोगों से संगति बनाओ जिसने आपने जीवन में सफलता, असफलता दोनों देखा हो यहां से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. इन लोगों की गलतियों से सीखने को मिलेगा.
  • 100% कमिटमेंट – एक वादा तो आज करना होगा उससे पहले एक सवाल का जवाब देना है क्या अभी तक कोई भी काम पूरे मन से किया है. यदि पूरे मन से काम किया है तो सफलता जरूर मिला होगा यदि इस काम में भी 100 प्रतिशत देंगें तो सफलता जरूर मिलेगा. अपने बिज़नेस को एक ऐसे सिस्टम में बदलिए जो सिस्टम की ताकत से चलना शुरू कर दें उसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने कि जरूर ण हो. लेकिन, बिज़नस कि शुरूआती दिनों में जीतोड़ मेहनत करना होता है.

सही संगत कहां और कैसे मिलेगा

आप किससे सीखना पसंद करेंगें Industry Leader / Expert से या किसी कॉलेज के प्रोफ्फेस्सर से मेरी मानो तो Industry Expert जो सीखा सकता है वह कोई और नहीं सीखा सकता है. बड़ा बिज़नस के IBC Business Model में भारत के सफल व्यापारी जिन्होंने शून्य से शुरुआत कर आज अरबपति हैं वो सीखते है. क्या आप इनसे सीखना चाहते हैं? हर दिन आपका संगत ऐसे लोगों से होता है जो आपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है और बहुत असफलता भी देखे है ये लोग हाथ पकड़ के सिखाते हैं. हर दिन यदि ये दिग्गज आपको बताएं कि उन्होंने क्या गलतियां की और आपको कैसे बचना है? तो आपको कैसा लगेगा? आपके लाखों रुपए और समय बरबाद होने से बच जायेगा. आप गलत दिशा में नहीं, सही दिशा में जाएंगे पूरे विश्वास के साथ. लेकिन एक बहुत बड़ा प्रश्न उठता है लेकिन यह सब कौन करेगा? इसका जवाब है यह सब आप करोगे. एक बार बोलिए हां मैं करूंगा.

IBC Business Model First Step

एक वादा करने पहले भी कहा था अब एक और वादा करने को कह रहा हूँ और ये वादा खुद से करना होगा. खुद को ऊपर समय और पैसा दोनों इन्वेस्ट करना शुरू कीजिये. यदि पैसा कमाना चाहते हैं तो सीखना होगा. तो आज से आपने सीखने पर खर्च नहीं इन्वेस्ट करना शुरू कीजिये. वादा रहा खुद की ग्रोथ में इन्वेस्ट करेंगें.

जो गलत संगत आपको ये कहती है कि छोड़ यार, ये सब बेकार है, तू जितना कर रहा है वो अच्छा है, ज़्यादा लालची मत बन, भगवान ने तेरी किस्मत में इतना ही लिखा है। ऐसी संगत छोड़ दो आज अभी इसी वक्त. अभी कॉल करो 9056693577 पर और कहो आप भी Dr Vivek Bindra से सीखना चाहते हैं अपना जीवन बदलना चाहते हैं अभी कॉल करो बोलो आप उनकी लाइफ टाइम मेंबरशिप (LTM) लेना चाहते हैं. वही मेंबरशिप जो हज़ारों व्यापारी ले चुके हैं.

IBC Business Model Summary

IBC Business Model एक बेहतरीन प्लेटफोर्म जहां से Lifetime Learning और Earning का रास्ता खुलता है. ये आपको तय करना कब शुरू किया जाये. यदि शुरू करना ही है तो देर करने से नुक्सान है. बीता हुआ समय लौट कर नहीं आता है अभी तय कीजिये और शुरू कीजिये. इस लेख में IBC kya hai, IBC kaise join kare  इसके बारे में बहुत ही विस्तार से बताया गया है. यदि कोई सवाल मन में बवाल मचा रहा हो तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *