मोबाइल खरीदते समय 8 बातों को ध्यान में जरूर रखें।

Mobile Buy Tip in Hindi मोबाइल खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें। आधुनिक युग में मोबाइल हमारे जिंदगी का एक हिस्सा हो गया है. आज हर एक के पास एक स्मार्टफोन जरूर है. कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो स्मार्टफोन के साथ एक डब्बा फ़ोन भी रखते हैं. जब मोबाइल नहीं था तो लोग चिट्ठी से काम चलाते थे लेकिन, आज हर काम मोबाइल से हो रहा है. शायद आप भी अभी मोबाइल में ही इस जानकारी को पढ़ रहे हो.

before buy smartphone

8 Points before buy a Mobile

भारतीय बाजार में कई मोबाइल कंपनी काम कर रही है. ऐसे में निर्णय ले पाना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है. एक समान फीचर होने के बावजूद भी अलग अलग कंपनी के मोबाइल का मूल्य अलग है. आखिर कंपनी किस तरह मोबाइल का मूल्य निर्धारित करती है. आज के समय में सबसे बड़ा बजट प्रचार पर खर्च किया जा रहा है. क्यूंकि जो दिखता है वही बिकता है. दिखाने के लिए मोबाइल कंपनी सेलिब्रिटी से प्रचार करवाती है.

सेलिब्रिटी का जितना बड़ा नाम होता है वो उतना ज्यादा पैसा प्रचार के लिए लेता है. अभी आपने विमल पान मसाला का प्रचार देखा होगा। विमल पान मसाला का प्रचार अजय देवगन करते हैं. क्या लगता है अजय देवगन विमल कहते हैं. कुछ दिन पहले ज़ेन मोबाइल का प्रचार अमिताभ बच्चन कर रहे थे. क्या अमिताभ बच्चन ज़ेन मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं.

मोबाइल सर्विलांस क्या है? Mobile Surveillance

यूजर के माइंड को इस तरीके से ट्रेन किया जाता है कि वह प्रचार में देखा गया प्रोडक्ट ख़रीदे। बाजार में प्रोडक्ट बेचने के लिए प्रचार जरूरी है लेकिन, यूजर को अपने जरूरत को समझना भी बहुत जरूरी है. जब तक आप अपनी जरूरत को नहीं समझेंगें सही प्रोडक्ट नहीं खरीद सकते हैं. मोबाइल आप क्यूँ खरीद रहे हैं? यह सुनिश्चित करना जरूरी है. बाज़ार में कई मोबाइल कंपनी और इसके कई मॉडल उपलब्ध हैं. ऐसे में नया फ़ोन खरीदते समय यूजर सही निर्णय नहीं ले पाता है. इस आर्टिकल में कुछ जानकारी दी गई है जिससे नया मोबाइल खरीदने में आपको सहूलियत होगा। इसके अलावे भी यदि आपका कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

Mobile Company

शायद आप सोच रहे हो मैं पहले नंबर पर मोबाइल कंपनी का नाम क्यूँ लिखा? कुछ लोग कंपनी ओरिएंटेड होते हैं. मैं अपनी बात करूं तो शुरुआत में नोकिआ के अलावे मैं कोई और ब्रांड पसंद नहीं करता था. लेकिन, आज के समय में सैमसंग का फ़ोन इस्तेमाल कर रहा हूँ. यदि आप किसी एक कंपनी के आशिक़ हैं तो उसी कंपनी का मोबाइल खरीदिये। यदि मोबाइल कंपनी पहली पसंद नहीं है तो नीचे दिया गए बातों को ध्यान में जरूर रखें।

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं इन 5 कंपनियों के स्मार्टफोन

Operating System

जिस तरह कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टमहोता है वैसे ही मोबाइल में भी कोई ऑपरेटिंग सिस्टम काम करता है. यहाँ आपको तय करा होगा आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ फ्रेंडली हैं. स्मार्ट फ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से ही डब्बा फ़ोन से अलग होता है. बाजार में ज्यादातर एंड्राइड फ़ोन ही मिल रहा है लेकिन, इसके अलावे भी कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम है. जैसे आईओएस और विंडोज एंड्राइड एक फ्री प्लेटफार्म है और इसका ज्यादातर एप्लीकेशन फ्री है साथ ही यह मोबाइल कम कीमत पर उपलब्ध है. जबकि, आईओएस फ़ोन भी महंगा आता है और इसका ज्यादातर एप्लीकेशन पेड है.

RAM

यह जय श्री राम वाला RAM नहीं है. बल्कि इससे मोबाइल फ़ोन का ऑपरेटिंग स्पीड तय होता है. जितना ज्यादा RAM होगा फ़ोन का स्पीड उतना ज्यादा होगा। भारतीय बाजार में 512Mb से 8GB RAM तक का मोबाइल उपलब्ध है. जितना ज्यादा RAM होगा मोबाइल उतना ही फ़ास्ट और कई कई एप्लीकेशन एक साथ काम कर सकता है. जिसे मोबाइल गेम खेलने का शौक है उसके लिए ज्यादा से ज्यादा RAM का मोबाइल ज्यादा उपयुक्त है.

Storage Capacity

यह मोबाइल का स्टोरेज कैपेसिटी है. एंड्राइड में भी बहुत ज्यादा अपडेट आता रहता है. इसी वजह से ऑपरेटिंग सिस्टम भी बहुत ज्यादा मेमोरी ले लेता है. इसके अलावे फ़ोन में ज्यादा मीडिया फाइल रखने के लिए फ़ोन का इंटरनल मेमोरी ज्यादा होना चाहिए। कुछ फ़ोन में अलग से मेमोरी कार्ड लगाने का जगह होता है. यहाँ यह जरूर चेक कर लें क्या अलग से मेमोरी कार्ड लगाने पर एक ही सिम लग सकता है या दो सिम कार्ड के साथ एक मेमोरी लगाने का भी जगह दिया गया है.

Battery

किसी भी मोबाइल के लिए यह बहुत ही जरूरी है. यदि फ़ोन का बैकअप अच्छा नहीं है तो फ़ोन किसी काम का नहीं होता है. वर्ष 2012 में IDEA 3G Smart Phone मैं ख़रीदा था इसका बैटरी बैकअप 4 से 6 घंटे का था. ऐसे में बहुत परेशानियों का सामना करना होता है. अब तो बाजार में कई तरह का पावर बैंक भी उपलब्ध है. जिससे फ़ोन को आसानी से चार्ज किया जा सकता है. लेकिन, बैटरी बैकअप की जानकारी जरूर रखें।

Camera

स्मार्टफ़ोन और उसमें कैमरा नहीं हो भला यह कैसे हो सकता है? सेल्फी लवर के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य है. फ़ोन खरीदने से पहले कैमरा क्वालिटी जरूर चेक कर लीजिये। जो काम Fair & Lovely, Vicco, और अन्य गोरा करने का क्रीम नहीं कर सका वह काम अब मोबाइल एप्लीकेशन कर रहा है. कुछ लोग फोटो का फोटोस्टेट दीखते हैं. एक नार्मल कैमरा से भी अच्छा फोटो लिया जा रहा है. लेकिन, इसे प्रिंट करवाना हो तो उसका रेसोलुशन अच्छा नहीं बहुत अच्छा होना चाहिए।

Display

फ़ोन खरीदते समय इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. क्यूंकि जो कुछ भी दिखता है उसे डिस्प्ले में ही देखना है. ऐसे में यदि गोरिल्ला गिलास है तो बहुत अच्छी बात है. अब तो कई फ़ोन में नौच डिस्प्ले आने लगा है. अपने सुविधा और बजट के अनुसार इसे तय कीजिये।

वीवो ने लॉन्च किया अंडर डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन कीमत लगभग 36 हज़ार

Phone Size

स्मार्टफोन का साइज डब्बा फ़ोन से बहुत बड़ा होता है. कुछ लोगों को बड़ा फ़ोन रखना पसंद है तो कुछ लोगों को छोटा फ़ोन रखना पसंद है ऐसे में आपको तय करना है किस साइज का फ़ोन आप रखना चाहते हो? ज्यादा बड़ा फ़ोन देखने में जरूर अच्छा लगता है लेकिन, इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत कठिन है. अपने सहूलियत के अनुसार फ़ोन का साइज तय कीजिये।

You May Also Read

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल करेगा मदद

Top 10 most Popular Website in India

Digital Marketing Course Structure By Ashutosh Choudhary

Freelancing से पैसा कैसे कमायें Make Money By Freelancing

Digi locker mobile App क्या है?

ये था कुछ जरूरी बात जो स्मार्टफोन खरीदने से पहले तय करना होगा यदि अपना पैसा सही जगह इन्वेस्ट करना चाहते हो तो! इसके अलावे यदि आपका कोई सुझाव या इसके अलावे कुछ और जानना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये। Smartphone Kaise Kharide इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया और व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर कीजिये।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

  1. Sir आप बहुत अच्छा लिखते हो आपका आर्टिकल पड़ने के बाद तो मजा ही आ जाता है।  आपमे  जो हुनर है जो हर किशी के पास नही होता है मैं हर रोज आपकी साइट वे विजिट करता हु और आपके आर्टिकल को पड़ता हु और मुझे बहुत अच्छा लगता हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *