ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी हिंदी में

Internet पर सबसे ज्यादा Search किया जाने वाला Term How to make money online? इससे पहले भी इसके बारें में कई पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. Online Make Money इसके बारें में Detail Post Publish किया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं आज Teacher भी Online पढ़ाकर बहुत पैसा कमा रहे हैं. यदि आप भी एक Teacher हैं और Online पैसा कमाना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद है. Metro Cities में कई ऐसे Coaching Institute और individual Teachers हैं जो Online पढाकर पैसा कम रहे हैं. क्या आप जानते हैं Online Teaching कैसे करते हैं?

Online पढ़कर पैसा कमाने से पहले Online पढ़ाते कैसे हैं यह आना चाहिए. Online पढ़ाने के लिए Computer और Internet की Basic जानकारी होनी चाहिए. Computer और Internet के बिना Online संभव नहीं है. यदि आप किसी Coaching Clase, School, College में पढ़ा रहे हैं और खुद का भी Classes खोलना चाहते हैं तो खोल सकते हैं. लेकिन शुरुआत में Investment बहुत ज्यादा है. ऐसे Online Cheap and Best Option है. Offline Classes और Online Classes में बहुत अंतर है. यदि Online Classes में सफलता चाहिए तो उसी Subject को चुने जिसमें आपकी पकड़ बहुत ही अच्छी हो. Online Classes में एक साथ कई जगह कई Students को एक साथ पढ़ा सकते हैं.

make money online

Online Classes Kya Hai

Online, Internet, Computer यह सभी शब्द और Service दूसरे देश से India में आया है. Online Classes, Online Tution का Trend कुछ साल पहले ही India में शुरू हुआ है. लेकिन ज्यादातर Indians Tutor बाहरी देश के Student को Online पढ़ा रहे हैं. कितनी अच्छी बात है Teacher अपने घर में Student अपने घर में और दोनों एक दूसरे से Internet की मदद से पढने और पढ़ाने का काम करते हैं. इसके लिए Class Room के नाम से Google की भी एक Service है. जहाँ Teacher, Homework और Assignment देता है. Online Tution में Oflline के respect में ज्यादा अच्छा पैसा है.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमायें पूरी जानकारी

INTERNET से पैसा कैसे कमायें Make Money From Internet

कई ऐसे भी Coaching Classes और Individual Teacher हैं जो Youtube Channel Create कर Free में Classes दे रहे हैं. शायद आप सोचें Free में Classes दे रहा है तो पैसा कहाँ से आएगा. Youtube Video पर Adsense से Advertisement मिल जाता है जिससे Content Creator को पैसा मिल जाता है. इसके अलावे भी Online Paisa Kamane ka Kai Tarika hai.

Online Kaise Paadhaye

Online Tuition Class के लिए Internet और Computer की जरूरत है. Classes Record कर youtube पर Upload कर सकते हैं. Youtube में तीन Options मिल जाता है जिससे Student को Video को Share कर सकते हैं. Private Videos को Student के Email Id से Share कर उन्हें Video Classes का Access दे सकते हैं. यहाँ Location चुनने की आज़ादी है. कहाँ के बच्चों को आप पढाना चाहते हैं? Indians या All Over World. Internet की मदद से All Over World कहीं भी Online Classes ले सकते हैं लेकिन, इसके लिए Communication अच्छी होनी चाहिए.

पैसा कमाने के लिए Domain Sale Purchase कैसे करें? Business Idea

ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें How To Earn Money in Hindi

यदि Investment हैं तो खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं. लेकिन जब बिना किसी Investment के Platform मिल रहा है तो Investment क्यूँ किया जाये. ऐसी कई Websites हैं जो Online Classes के लिए ही काम कर रही है. जहाँ Teacher और Student दोनों अपना Account Create कर पढने और पढ़ाने का काम कर रहे हैं. इन वेबसाइट पर सभी Subjects के Specialized Teacher मिल जायेंगे. Specialized Teacher का Tuition Fee भी Special ही होता है.

Domain Parking से पैसा कैसे कमायें?

वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

इन Websites पर Registration करना होता है जिसमे Personal Detail, Address, Educational और Experience Share करना होता है. इसके आधार पर ही Students Teacher से Contact करते हैं. कुछ Websites Registration Charges भी लेते हैं तो कुछ Per Transaction कुछ Percentage लेते हैं. शुरुआत में Students के लिए मेहनत करना होता है. Fee भी कम रखनी होती है. कुछ Students को Free में भी Demo Classes देना पड़ सकता है. Offline Classes की तरह यहाँ नही समय के साथ अच्छी income होने लगती है. offline Classes के Comparision यहाँ ज्यादा कमाई होती है.

Photography से Online पैसे कैसे कमा सकते हो

Freelance Hindi Content Writing Job से पैसा कैसे कमायें

Online Tuition Classes के लिए समय और जगह का कोई मतलब नहीं है. जहाँ Internet Available है वही से Classes दे सकते हैं. Online Business का सबसे बड़ा फायदा यही है. इसके लिए समय और जगह कोई मायने नहीं रखता है. लेकिन कुछ हद तक जगह का effect होता है. जैसे छोटे गाँव या शहर में Internet की Problem हो सकती है. Online Businees Completely depend upon Internet.

Online Tuition Classes Fee

Fee कई बातों पर निर्भर करता है. लेकिन overall कमाई की बात करें तो आज कई ऐसे Teacher हैं जिन्हें मैं Personally जानता हूँ जिनकी कमाई लाखों में हैं. यदि indians और Foreigner दोनों को पढाया जाये तो और अच्छी कमाई हो सकती है. 21st Century Online Business के लिए ही है. यदि आप आगे बढना चाहते हैं तो समय के साथ चलना होगा. अब समय का Internet का है. यदि आपका कोई business है तो उसका online Presence जरूर बनवाएं.

You May Also Read

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका!

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है?

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं?

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं!

Conclusion Online Tuition Classes

21st Century Complelety Depend upon Internet and Computer. Online पैसा कमाने के लिए Online Tuition Classes बहुत ही अच्छा options है. कई Professional Teacher के साथ अब Housewives भी online पढ़ाकर पैसे कमा रही है. इसके लिए कई Websites हैं जहाँ Teacher अपना Account बना सकता है.

  • www.ontue.com
  • www.superprof.co.in
  • www.teachaway.com
  • www.upwork.com
  • www.urbanpro.com
  • www.fiverr.com

People May Also Search : make money online, money tips in hindi, online teaching job, paisa kaise kamaye, paisa kamane wala app,

 

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

7 Comments

  1. Guruji Online padhane ke liye kuchh website mai join ki hu lekin mai ab apna khud ka website ya android application develop karwa rahi hoo. Lekin iske promotion ke liye seo executive hire karu ya freelance kaam karwana sahi hai.

  2. Guruji aapka yah post padhne ke baad mai apna youtube channel aur website ke madhyam se online education ka kam kar rahi hu. Aapka bahut bahut dhanywaad Guruji

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *