Best Online Part Time Jobs For College Students

Best Online Part Time Jobs For College Students अक्सर कॉलेज में पढ़ रहे बच्चें पार्ट टाइम नौकरी की तलाश में लगे रहते हैं. यह बहुत अच्छी बात है आप नौकरी ढूंढ रहे हैं खुद पर आश्रित या कम से कम अपना पॉकेट खर्च निकालना चाहते हैं. यह बहुत अच्छी बात है आपने यह निर्णय लिया लेकिन, हमेशा पहले पढाई को ध्यान में रखें इसके बाद ही कुछ करें। यदि किसी अन्य काम से आपका पढाई बाधित होता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं करें इससे आने समय में आपको पछताना पर सकता है. College Students के पास इतना समय होता है जिससे वह सप्ताह में 15 से 20 घंटा का समय देकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं इसके साथ ही उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।

part time job for students

यदि आप college student हैं और part time online job ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह है. यहाँ कोई नौकरी नहीं मिलने वाला है लेकिन, वह जानकारी आपको दी जाएगी जिससे आप अपना फ्री समय काम में लगाकर कुछ पैसा कमा सकते हो. इस काम से पैस और जानकारी दोनों मिलेगी। यहाँ बताया गया सभी काम ऑनलाइन  जा सकता है. वैसे लोग जिनका कॉलेज की शिक्षा पूरी हो गई है और नौकरी की तलाश में हैं वह फुल टाइम करियर के तौर पर इसे कर सकते हैं.

Part Time Job

कुछ दिनों पहले भी एक आर्टिकल इस जानकारी से संबंधित पोस्ट किया गया था. अक्सर कॉलेज स्टूडेंट internet पर Best Part Time Job For College Students, Part Time Job, student job, search करते पाए जाते हैं. आज सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के समस्या का समाधान इस पोस्ट में दिया गया है. यदि आप एक छात्र और अपने फ्री समय को पैसा में बदलना चाहते हो तो निचे बताया गया काम कर अच्छी कमाई कर सकते हो.  शायद आपके मन में प्रश्न हो यह काम कर हम कितने पैसे कमा सकते हैं? यही परेशानी है. हमें काम क्या करना है? काम कैसे होगा? इसे नहीं समझना है बल्कि कितने पैसे मिलेंगें इसकी चिंता सताए जा रही है.

Part Time Job for College students हर तरह के स्टूडेंट सर्च करते हैं. जिनके माता पिता के पास पर्याप्त पैसा है वो भी ढूंढते हैं और जिनेक माता पिता के पास पर्याप्त पैसा नहीं है वह भी सर्च करते हैं. कुछ स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिन्हें वाकई में पैसे की जरूरत है. उनके पास खुद का खर्च उठाने के लिए पैसे नहीं है इसीलिए वो पार्ट टाइम नौकरी ढूंढ रहे हैं. जिससे पढाई सम्बंधित खर्च पूरा कर सकें. मैं एक बार फिर से बता रही हूँ यदि ऐसा करने से आपका पढाई डिस्टर्ब होता है तो आज ही छोड़ दे. इसके बारें में बिलकुल भी नहीं सोचे क्यूंकि, जीवन पैसा तो कमाना ही होगा लेकिन, पढ़ने के लिए दुबारा समय नहीं मिलेगा।

Part Time Job For College Students

स्टूडेंट्स पैसा कमा सके इसके लिए इस पोस्ट में कुछ ऐसा तरीका बताया गया है जिससे सही मायने में वह अपने फ्री समय का सही इस्तेमाल कर पैसा कमा सकते हैं. देश में मिडिल क्लास फॅमिली बहुत ज्यादा है और वो किसी तरह अपनी स्थिति को सही करने में लगे हुए हैं इसके लिए मिडिल क्लास फैमिली के बच्चे 10वीं पास करते ही कोई पार्ट टाइम जॉब या ट्यूशन ढूंढते हैं जिससे उन्हें कुछ फाइनेंसियल सपोर्ट मिल जाये।

बड़े शहरों की बात करें तो यहाँ पार्ट टाइम नौकरी मिल जाती है. लेकिन, छोटे शहरों और गॉवों में रहने वाले के लिए यह समस्या बहुत बड़ा है. बच्चे को ट्यूशन पढ़ाने का काम गांव में भी मिल जाता है. लेकिन, मास्टर साहब की ट्यूशन फी कब मिलेगी यह देने वाले को भी पता नहीं है. कुछ ऐसा पार्ट नौकरी भी उपलब्ध है जिससे पढाई को प्रभावित किये बिना किया जा सकता है.

Online Tutor

हर एक व्यक्ति के पास कोई न कोई टैलेंट है. आपको खुद में देखना है आपके अंदर कौन सा टैलेंट है? Tutor / Tuition शब्द सुनते ही हम पढना और पढ़ाना समझ लेते हैं. सभी स्टूडेंट पढ़ने में बहुत अच्छे नहीं होते हैं या उन्हें पढ़ाना अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में वह इस विकल्प को छोड़ देंगें। यहाँ बताये गए सभी तरीके में सबसे अच्छा यही है. खुद को पहचानों आप किस काम में बहुत अच्छा हो और कौन सा काम आप दूसरों को भी सीखा सकते हो. इसी तरह का इंस्टिट्यूट ढूंढों वहां क्लास दो या ऑनलाइन जैसे youtube channel बना लिया और इसके बारें में जानकारी देना शुरू कर दिया। यदि आपके पास सीखने और सीखाने की काबिलियत है तो इसे आज से ही शुरू कर सकते हो. क्यूंकि सीखा वही सकता है जो सीखना चाहता है. अब तक फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल सिर्फ फोटो अपलोड करने के लिए किया था लेकिन अब यहाँ ऐसी जानकारी शेयर करो जिससे लोग आपसे संपर्क कर आपसे ट्यूशन लें.

Affiliate Marketing

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए स्टूडेंट्स के पास यह बहुत ही बढ़िया रास्ता है. इसके लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पैसा कमा सकते हो. अक्सर हम किसी रेस्टोरेंट, मोबाइल, केक शॉप, क्लॉथ शॉप के बारें में एक दूसरे को बताते हैं. कंपनी इस काम के लिए लोगों को पैसे दे रही है. लेकिन, आपको पता नहीं है कंपनी किसे और कैसे पैसे देती है? इसके लिए Affiliate Marketing Kya Hai जह जानना जरूरी है.

Content Writer

यदि आपको लिखना अच्छा लगता है और अच्छा कंटेंट लिख सकते हो तो Guruji Tips के साथ जुड़ कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो. यदि लिखना नहीं आता है लेकिन यह सीखना चाहते हो तो Guruji Tips Blog के साथ काम कर सीख सकते हैं. गुरूजी टिप्स ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटर की जरूरत है. यदि आप लिखना चाहते हैं तो Guruji Tips join कीजिये। यहाँ एक आर्टिकल के लिए 1$ से 5$ तक कंटेंट राइटर को दिया जाता है. Freelance Hindi Content Writing Job से पैसा कैसे कमायें

Blogging

यदि लोगों को सीखना बताना अच्छा लगता है तो यह बहुत अच्छा प्लेटफार्म है. आप ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं. यह कंटेंट राइटिंग से एक स्टेप आगे की कहानी है. ब्लॉग्गिंग के लिए कुछ ज्यादा समय देना होगा। जब 9 से 5 नौकरी के साथ लोग ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं तो कॉलेज में इतना समय जरूर मिल जाता है. जिससे ब्लॉग्गिंग में समय दिया जा सके. इसके लिए ब्लॉग्गिंग के बारें में विस्तृत जानकारी इकठ्ठा करना होगा।

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

Blogging का असलियत क्या है Case Study

Blogging ke Top 10 Benefit Jiske bare me hum nahi jante hai !

ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें Career in Blogging

YouTube Video Upload

अपने पैशन से सम्बंधित जानकारी यहाँ अपलोड कर  सकते हैं. पहले की तुलना में अभी Youtube से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल जरूर हो गया है. लेकिन, बहुत सिंपल है. इस दुनिया में सभी काम बहुत सिंपल प्रोसेस है लेकिन, आसान नहीं है. जैसे सुबह  है तो यह बहुत सिंपल है सुबह जागो और मॉर्निंग वाक कर लो. लेकिन क्या सभी से हो पाता है? पैसा कमाने में भी ऐसा ही होता है. YouTube Channel kaise Create kare Full Guide in Hindi

Money making is a simple process but not easy.

You May Also Read

बचत क्या है कैसे करें? What is Saving in Hindi

RozDhan App Kya Hai RozDhan App से पैसे कैसे कमाएं

5 आसान तरीका जिससे 30 दिन में अंग्रेजी बोलना सीखें

Case Study आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

एजुकेशन लोन क्या होता है, एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

Conclusion Part Time Jobs for Students

इस दुनिया में कोई ऐसा नहीं मिलेगा जिसे पैसा नहीं चाहिए। पानी प्यास तो पानी का कुछ बून्द मिलने के बाद मिट जाता है लेकिन, पैसा का प्यास, भूख समय के साथ बढ़ता जाता जाता है. यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो इस भूख प्यास को ज्यादा नहीं बढ़ने दे. शुरुआत में जरूरत के लिए ही काम करें और अपनी शिक्षा पूरी करने पर ध्यान दें. पढाई पूरी करने के बाद इसका भूख बढ़ने दें.। कंटेंट राइटिंग के लिए Guruji Tips Join कर सकते हैं. क्या इसके अलावे भी कोई तरीका है जिससे Student पैसा कमा सकते हैं तो कमेंट में जरूर बताये। इस जानकारी से सम्बंधित कोई प्रश्न, सुझाव हो तो नीचे कमेंट कीजिये।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Riya Jha

My Self Riya Jha I am here to sharing my knowledge and experience with the virtual world. Thanks For reading and Please Subscribe for the latest update in your mailbox. If You have any confusion regarding this topic you may ask in comment box.
loading...

Related Post

10 Comments

  1. बहुत बढ़िया पोस्ट, स्टूडेंट्स के लिए काफी लाभदायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *