INTERNET से पैसा कैसे कमायें Make Money From Internet

Make Money From Internet! आज के समय में कौन पैसा कमाना नहीं चाहता है? यहां सभी को ज्यादा से ज्यादा पैसा चाहिए. इन्टरनेट का इस्तेमाल बढते ही यह पैसा कमाने का बेहतरीन स्रोत बन गया है.

How to make money from Internet Full Guide in Hindi. Online Paisa Kaise kamaye Freelancing Se Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye Internet Se Paisa Paisa Kamane ki Poori Jankari Earn Money in Hindi.

इसके अलावे भी न जाने लोग और क्या क्या ढूंढ रहे हैं. जब भी कोई फसबूक पर लिखता है Bought Mobile Phone from Online Earning. हम ढूँढना शुरू कर देते हैं मुझे भी ऑनलाइन पैसा कमाना है.

सबसे पहली बात यह है की क्या ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है? जी हां यह बिलकुल सही है. ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है. इसके लिए आपको थोड़ा ज्ञान और मेहनत करने की जरूरत है.

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए मेहनत करना पड़ता है. चाहे लड़की पटाना हो या पैसा कमाना मेहनत हर जगह करना पड़ता है. जैसे लाख कोशिश के बावजूद भी लड़की किसी और से सेट हो जाती है. वैसा यहां नहीं होता है मेहनत सही से करोगे तो पैसा आएगा.

आज हम आधुनिक युग में जी रहे हैं. लेकिन, यह कहना गलत नहीं होगा कि आज का समय आधुनिक से ज्यादा आर्थिक हो चुका है. आज के समय में हर एक पल का कीमत चुकाना होता है.

जहाँ इस धरती का तीन हिस्सा पानी से घिरा हुआ है वहीं पानी बिक रहा है, तो शायद इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की आज हम किस आर्थिक युग में जी रहें हैं.

हम चाहे जितना कोशिश कर लें लेकिन खर्च न रुक सकता है, न ही कम हो सकता है. ऐसे हालत में खर्च को कम करने करने पर जरूर ध्यान देना चाहिए साथ में कमाई को बढाने के लिए ज्यादा मेहनत करना चाहिए.

अक्सर लोगों से यह गलती हो जाता है वह अपना समय खर्च को कम करने या खर्च को जोड़ने में लगाते हैं, उतना ही वक़्त यदि सही दिशा में लगाया जाये तो आप उससे ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है.

” खर्च तभी होता है जब पास पैसा होता है, तो हमेशा कमाने के बारें में सोचे न की खर्च कैसे कम करें “

Ashutosh Choudhary

क्या ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है?

इन्टरनेट से शादी और बच्चा हो जा रहा है. पंडीजी शादी करा देते हैं तो जज फैसला सुना देता है. मोदी मन की मन की बात कर लेते हैं. इन्टरनेट से ही सायबर अपराध हो रहा है. लोगों के बैंक खाते से पैसा उड़ा लिया जाता है.

आज के समय में इन्टरनेट से सब कुछ हो रहा है. शायद ही कोई ऐसा काम हो जो इन्टरनेट से नहीं हो सकता है. ऐसे में पैसा क्यूं नहीं कमाया जा सकता है.

इन्टरनेट की मदद से जब चाहो जितना चाहो उतना पैसा कमाया जा सकता है. लेकिन, इसके लिए मेहनत भी उतना ही करना होगा. बहुत से ऐसा व्यापार है जो पूरा तरह से इन्टरनेट पर निर्भर करता है.

इस जानकारी को पढ़ने के और लिखने के लिए भी इन्टरनेट का इस्तेमाल होता है. हर तरफ सिर्फ इन्टरनेट का काम हो रहा है. आज आटा के बिना एक रात रह सकते हो लेकिन, डाटा के बिना रात नहीं कट सकता है.

इसीलिए आज कि जानकारी में हम बैठे इन्टरनेट से पैसा कमाने के बारे में बात करेंगे. लेकिन, यहाँ  घर बैठने का मतलब है, घर से काम करके “ क्योकि बैठे रहने से कुछ भी नहीं होता है.

यदि आज के इस आधुनिक युग की हम बात करें तो बिना इन्टरनेट का सब कुछ बेकार है. ट्रेन का टिकट हो, बैंक का लाइन हो, एडमिशन हो या बिल जमा करना हो, हर जगह इन्टरनेट यहां तक की मोबाइल रिचार्ज करना हो तो भी इन्टरनेट चाहिए. अब तो हम खरीददारी भी ऑनलाइन कर रहे है.

जब इतना सारा काम सभी खर्चे इन्टरनेट से कर रहे हैं तो इन्टरनेट से कमा क्यूँ नहीं सकते हैं?

जब से भारत में Reliance Jio ने पैर फैलाया है, इन्टरनेट की दुनिया में क्रांति आ गया है. आज आपने देश भारत में अमेरिका के बराबर डाटा का इस्तेमाल हो रहा है.

इसका वजह डाटा का सस्ता होना है. वर्ष 2016 में जियो आया है उससे पहले 2 GB डाटा के लिए 250 रुपया खर्च करना होता था. लेकिन अब डाटा भी सस्ता हो गया है और गांव गांव तक इन्टरनेट का पहुच हो चुका है.

आने वाले समय में देश के कोने कोने तक इन्टरनेट पहुंच जायेगा और लगभग सभी काम इन्टरनेट की मदद से होगा. साल 2020 में कोविद ने इन्टरनेट के इस्तेमाल को बहुत तेजी से बढ़ा दिया.

जितना ज्यादा इन्टरनेट यूजर बढ़ेगा उतना ही ज्यादा ऑनलाइन पैसा कमाने का अवसर मिलेगा. घर से काम कर इन्टरनेट से बहुत आसानी से पैसा कमाया जा सकता है.

how to make mooney from internet
how to make mooney from internet

How to Make Money from Internet in Hindi

इन्टरनेट से पैसा कमाने के लिए इन्टरनेट वाला कोई काम करना होगा. ऐसा काम जो इन्टरनेट की मदद से हो सके. क्यूंकि, ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए काम भी ऑनलाइन ही करना होगा.

इन्टरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं. लेकिन, शुरुआत में आपको हमेशा ऐसा रास्ता तलाशना चाहिए जहां हर हाल में पैसा कमाया जा सकता है.

एक बात का ध्यान और रखें आपने औकाध के अनुसार ही काम करें यहां दिक्कत यह है एक दूकान खोलने की हैसियत नहीं है लेकिन, मॉल खोलना है.

यदि हो सके तो शुरुआत में किसी का काम कीजिये और उससे पैसा भी मिल जायेगा और आगे का रास्ता भी मिल जायेगा. ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अभी तक आपने ब्लॉग से एक भी रुपया नहीं कमा पायें हैं.

यदि ऐसे प्रो ब्लॉगर से कहो शुरुआत में किसी और के लिए पोस्ट लिखो इससे खुद पोस्ट लिखना सीख जाओगे और समय का प्रबंधन भी आ जायेगा. इसके अलावे बोनस के रूप में पैसा मिल जायेगा.

जब किसी और के लिए पोस्ट लिखते हैं तो हर दिन दो से तीन पोस्ट देने के लिए हर दिन मेहनत करेंगें. हमें समझ आ जायेगा काम कैसे होता है. लेकिन, ऐसा करने की जगह डोमेन ख़रीदा और किसी के ब्लॉग से पोस्ट कॉपी करना शुरू कर दिया.

इन्टरनेट से पैसा कमाने का सबसे पहला रास्ता है ऐसे लोगों से संगति कीजिये जो ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं. कहते हैं, संगत से गुण आत है संगत से गुण जात.

कभी भी निश्चित रास्ते को छोड़कर अनिश्चित रास्ते पर नहीं चलना चाहिए, क्यूंकि, ऐसा करने से निश्चित रास्ते भी हमारे हाथ से चला जाता है, और हम अपने किस्मत को दोष देते है. 

इन्टरनेट से पैसा कमाने का तरीका

इन्टरनेट से पैसा कमाने का कई तरीका है. शायद मुझे भी सभी तरीका नहीं पाता है. आज के समय में जिससे मिलो उसके पास एक नया आईडिया है और वह उससे बहुत पैसा कम रहा है.

पिछले महीने मैं एक से मिला उसके पास कुछ Herbal Products है जिसे वह किसी कंपनी से खरीद कर अपनी ब्रांडिंग करता है. इसके बाद इसका प्रचार फसबुक की माध्यम से करता है.

प्रचार की मदद से प्रोडक्ट खरीदने के लिए लोगों का फोन आता है. जिसे यह दिये गए पाता पर herbal product Courier कर देता है. इस बिज़नस का मुख्य कड़ी इन्टरनेट है.

इन्टरनेट की मदद से यह हर दिन 100 पैक से ज्यादा बचक कर महीने का लाखों रुपया कम रहा है. यह तो एक उदाहरण है. इसके अलावे भी कई और तरीका है.

इन्टरनेट से पैसा कमाने का मेरा सबसे मनपसंद तरीका ब्लॉग्गिंग है. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए इसे कैसे करते हैं यह सीखना होगा. बिना सीखे यदि कुछ भी करते हैं तो परिणाम अनुकूल नहीं मिलता है.

इसके अलावे यूट्यूब से पैसा कमाया जा सकता है. कई ऐसे लोग हैं जिनके पास किसी काम का ज्ञान है तो वह फ्रीलांस कर पैसा कमाते हैं. कई नौकरी करने वाले लोग भी छुट्टी के दिन फ्रीलांस करते हैं.

इन्टरनेट से पैसा कमाना इसलिए आसान है, क्यूंकि यहाँ अपने पसंद का ही काम करना पड़ता है और यदि पसंद का काम नहीं करते हो तो सफलता शायद ही मिलता है और यदि मिलता भी है तो बहुत समय लग जाता है.

ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाये

ब्लॉग्गिंग के जरिये पैसा कमाने के लिए सबसे पहले खुद को जानना जरूरी है. जब खुद का पैशन / पसंद मिल जाये तो काम करने में बहुत मजा आता है.

इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए नीचे एक लिस्ट दिया गया है इनमें से कसी एक क्षेत्र में आपका मन लगता हो या इसके अलावे किसी क्षेत्र में मन लगता है तो नीचे कमेन्ट कीजिये.

  • Education ( शिक्षा )
  • Sports ( खेल-कूद )
  • Cricket ( क्रिकेट )
  • Game ( खेल )
  • Kitchen ( रसोई )
  • Travel Blog ( यात्रा )
  • Entertainment ( मनोरंजन )
  • Product Review (  )
  • Tips & Trick (  )
  • Untold Story ( अनकही कहानियाँ )

Top 50 Profitable Topics to start a blog

यह तो विषय हो गया इससे ज्यादा जरूरी इंटरेस्ट पाता करना है. आपका मन किस क्षेत्र में ज्यादा लगता है. क्यूंकि, यदि मन नहीं लगा तो कुछ ही दिनों में काम छोड़ दोगे जिससे समय और पैसा दोनों का निकसान होगा.

इंटरेस्ट कैसे पता करें

हर व्यक्ति का किसी न किसी क्षेत्र में बहुत ज्यादा झुकाव रहता है. ऐसे में आपका झुकाव किस क्षेत्र में ज्यादा है यह आपको ही पाता करना होता है, मैं यहां सिर्फ तरीका बता सकता हूं.

वैसे ऊपर एक लिस्ट दिया गया है या ब्लॉग्गिंग के लिए 50 बेहतरीन विषय का लिस्ट भी पढ़ सकते हैं. यदि यहां भी आपके मन का विषय नहीं मिल रहा है तो कमेन्ट में अपना सवाल रख सकते हैं.

यदि कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो ऊपर दिये गए विषय में से 5 विषय चुन लें और मोबाइल में 15 मिनट का टाइमर लगा कर सभी टोपिक पर लिखिए.

जिस किसी भी टोपिक पर सबसे कम समय में सबसे अच्छा लिखा साथ ही जिस विषय पर पूरा 15 मिनट या इससे ज्यादा लिख पाए आपको शायद उस विषय के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

इस तरह आपने रूचि (Interest) के अनुसार विषय चुन सकते हैं. विषय चुनने का यह तरीका यदि पसंद आया तो इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये.

अब चुने हुए विषय पर बिना समय बर्बाद किये ब्लॉग बनाये. लेकिन, यदि इससे पहले एक काम कर सकते हो तो बहुत अच्छा रहेगा.

अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले किसी ब्लॉगर के साथ 3 महीना काम कर लेना चाहिए. इससे सभी तरह का जानकारी मिल जाता है. साथ ही यदि खुद के ब्लॉग पर लिखना शुरू करोगे तो हो सकता है आज लिखो कल न लिखो.

जब किसी के अंदर काम करते हो तो जवाब देना होता है. यहां हर हाल में काम करना होता है. ऐसे में एक रूटीन बन जाता है जो आगे बहुत काम आगता है.

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें

यदि ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते हो या ब्लॉग्गिंग की बारीकियों को सीखना चाहते हो तो Guruji Tips के साथ जुड़ कर सीख सकते हो.

इसके आलवे यदि खुद के ब्लॉग के अथ ही शुरुआत करना है तो ब्लॉगर (Blogspot) पर मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हो. ब्लागस्पाट पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें, ब्लागस्पाट पर कस्टम डोमेन कैसे लगाएं, इसके अलावे वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हो.

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदना होता है. यदि ब्लॉग्गिंग की शुरुआत इसमें करियर बनाने के लिए कर्मणा है तो पहले सीखना जरूरी है. सीखने के लिए कमेन्ट कर सकते हैं.

मैं हमेशा से कहता हूँ, “Content is King” in Blogging journey. ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए कंटेंट लिखने जरूर आना चाहिए. इसीलिए मैं कहता हूं, पहले किसी ब्लॉगर के साथ मिलकर 3 महीना काम कर लेना चाहिए.

सिर्फ ब्लॉग बनाने से नहीं होता है. इसके लिए ब्लॉग पर हर दिन एक नया पोस्ट भी लिखना होता है. ब्लॉग बनाना बहुत आसान है लेकिन, इसे चला पाना बहुत मुश्किल है. यदि हर दिन नए पोस्ट के साथ यूजर का स्वागत नहीं किया तो गूगल बाबा का प्यार नहीं मिलता है.

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए ब्लॉग पर क्या लिखे और कैसे लिखे यह सीखना भी बहुत जरूरी है. हमेशा पिछले जानकारी से संबंधित जानकारी ही लिखना चाहिए.

इससे यूजर और ब्लॉग के बीच एक रिश्ता बन जाता है. ब्लॉग का डिजाइन बिलकुल साधारण होना चाहिए. ब्लॉग का डिजाइन से ज्यादा जरूरी इसका फास्ट लोड होना जरूरी है.

जब भी कोई यूजर ब्लॉग खोलता है तो कम से कम समय में ब्लॉग खुल जाना चाहिए. क्यूंकि, इन्टरनेट पर बहुत जानकारी है और नया यूजर इन्तजार नहीं कर सकता है.

कुछ लोग ब्लॉग पोस्ट की जगह ब्लॉग का डिजाइन ही बदलते रहते हैं. ब्लॉग का डिजाइन बदलने से ज्यादा जरूरी यहां नई जानकारी पोस्ट करना है. बार बार डिजाइन बदलने से यूजर कन्फ्यूज हो जाता है.

इतना काम यदि सही से हो गया तो इन्टरनेट से पैसा कमाने का रास्ता खुल जायेगा. ब्लॉग्गिंग एक मात्र तरीका नहीं है. इसके अलावे भी कई तरीका है.

Content is king in Blogging

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए कंटेंट लिखने सीखना होगा. कुछ लोग कहते हैं, यह बहुत आसान काम है जिस दिन एक पोस्ट लिखोगे उस दिन समझ आएगा कंटेंट लिखना कितना आसान और कितना मुश्किल काम है.

ब्लॉग्गिंग का जान कंटेंट है. जितना अच्छा कंटेंट होगा उतना ही ज्यादा यूजर आयेगा ब्लॉग्गिंग में Content is King और Visitor / User is Money होता है.

कहने का मतलब जितना ज्यादा यूजर उतना ज्यादा पैसा और यूजर लाने के लिए बेहतरीन कंटेंट लिखना होता है. कंटेंट लिखने सीखना है तो किसी ब्लॉगर के साथ 3 महीना काम कर लो.

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए यहां एडवर्टाइज्मेंट लगाया जाता है. यह एडवर्टाइज्मेंट किसी व्यक्ति विशेष या कंपनी से आपने स्तर पर बात कर ले सकते हो या गूगल एडसेंस कि मदद से एडवर्टाइज्मेंट मिल जाता है.

गूगल एडवर्टाइज्मेंट के लिए गूगल एडसेंस से संपर्क करना होता है. आज के समय में यह थोड़ा जटिल प्रक्रिया हो गया है.

More Visitors Means More Money

Adsense Approve होना थोड़ा मुस्किल काम है, समय भी ज्यादा लगता है और जड़ा सी भी गलती होने पर Account बंद हो जाता है. 

यदि Adsense Account Approve नहीं होता है, तो Adsense का कई Alternative भी है. जैसे Adnow, mgid, Rencontent, Revenuehits, Infolinks, Chitika. 

इन सब में Adsense से थोड़ा कम पैसा मिलता है, लेकिन कुछ नहीं से कुछ कम ही सही.

ब्लॉग से कमाने के लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक होना अति आवश्यक है. एक बार तरिफिक आ जाये तो कमाई के कई द्वार खुल जाते हैं. इसीलिए शुरुआत में ट्रैफिक की जगह आपने काम पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमायें इसके लिए विडियो बनाओ और यूट्यूब पर डालो सिर्फ इतना से नहीं होगा.

Youtube एक Video sharing Site है, जिस पर User अपने Video बना कर Upload करते हैं.

Video को Monetize कर मतलब Video पर Add लगाकर पैसा कमा सकते हैं. 

YouTube के Video पर Add लगाने के लिए Channel को Adsense से Connect करना पड़ता है.

You May Also Read

Top 10 Health Tips for Hindi Bloggers in Hindi

9 to 5 Job के साथ एक Blog कैसे manage करें ?

5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips

समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance Of Time

How To Advertise your Product Free of Cost full guide in Hindi

SEO ke liye Backlinks Kitna jaroori hai full guide in Hindi

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये How To Drive Traffic on Your Blog ?

People May Also Search For : earn money tips and tricks in Hindi, earn money from hindi blog, make money in hindi, Make Money Online, How To Earn Money Online, tips to earn money from home,

How To Earn Money Online
Pic – coolpic.com
यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

11 thoughts on “INTERNET से पैसा कैसे कमायें Make Money From Internet

  1. Sair gi mai v krna chahta hu internet se blogging but mere samjh me ni aata or YouTube pr apna chainal kaise banquet plz suggest kre

  2. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये जैसे टॉपिक पर आपने बहुत ही विस्तार पूर्वक बताया है। आप ऐसे ही और अच्छी अच्छी टॉपिक पर लिखते रहे। धन्यवाद

  3. Guruji Aapne yah bahut hi achi information share kiya hai. lekin main blogging continue nahi kar pati hau kuchh din karti hu fir chor deti hu. continue kaise karu?

    1. Jis tarah Naukri me ek time ke sath office ka kaam karte ho waise hi apna kaam karni chahiye. fark sirf itna hai job me monthly salary fix hota hai. lekin blogging me yah work par depend karta hai.

  4. Hello Sir I am looking for without any investment genuine and totally scamfree home based data entry, copy and paste, form filling work. Please suggest me some genuine websites.

    1. यदि आप Continuously एक Single Niche के साथ Blogging करते हैं, तो 7 वें महीने से आपकी Earning शुरू हो जाएगी.

Leave a Reply