समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance Of Time

Samay ka Sadupyog kaise kare ? समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance of time

काल करै सो आज कर, आज करै सो अब।
पल में परलै होयेगी, बहुरी करेगा कब।।

हम अपनी गलती को दुसरे पर मढ़ते – मढ़ते आज के काम को कल पर मढना सीख जाते हैं. जबकि हमें किसी भी काम को कल पर नही टालना चाहिए क्योंकि आज का कल पर और कल का काम परसों पर टालने से काम अधिक हो जायेगा. यदि आप आज का काम आज नहीं कर सकते हो तो कल भी नहीं कर पाओगे क्यूंकि कल और भी काम है. जिस प्रकार ताज़ा खाना देखकर आप बासी खाना नहीं खाना चाहते हो ठीक वैसा ही बसी काम के साथ भी होता है. समय गतिमान है इसे आप आभूषण बनाकर नहीं रख सकते हो. इस पर किसी का अधिकार नहीं है. लेकिन समय को को भी सदुपयोग कर आभूषण की तरह रखा जा सकता है अन्यथा यह नष्ट हो जाता है. समय का उपयोग धन के उपयोग से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है क्यूंकि धन भी समय पर निर्भर करता है.

Time Management

समय सफलता की कुंजी है. जीवन में सफल होना चाहते है तो समय के साथ कदम से कदम मिला कर चलना होगा. समय का चक्र बहुत ही तीव्र गति से चल रहा है. हम आप भले ही सो रहे हो लेकिन समय निरंतर एक सामान रफ़्तार के साथ चल रहा है. कई जगह आपने लिखा भी देखा होगा समय, मौत और ग्राहक कभी इंतज़ार नहीं करता. अक्सर किसी न किसी से सुनने को मिलता है कि क्या करें समय ही नही मिलता ! जबकि वास्तविकता यह नहीं है. इस दुनिया में सभी पास यही 24 घंटे हैं. समय कभी नहीं मिलता है समय निकलना पड़ता है.

[Case Study] Today’s dangerous disease आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

एक दिन रात मिलकर 24 घंटा होता है. यानि 24*60*60 = 86,400 Seconds. ईश्वर प्रतिदिन सभी प्राणी के account में 86,400 Seconds Credit करते हैं. फिर भी मनुष्य इसी बात का राग गाता रहता है समय नहीं है. वजह जान कर आप हैरान हो जायेंगे आप “समय को बिना सोचे समझे खर्च कर देना” समय को यदि सोच समझ कर खर्च किया जाये तो हमारे पास सभी काम के लिए पर्याप्त समय है. किसी का विकास रुका है मतलब वो समय के खेल रहा है. विकास की राह में समय की बर्बादी ही सबसे बड़ा शत्रु है. बीता हुआ समय कभी वापिस नहीं आता है. इसलिए समय रहते समय के साथ समय से चलने की आदत डाल लें.

समय से संबंधित कुछ Quotes

चाणक्य के अनुसार- जो व्यक्ति जीवन में समय का ध्यान नही रखता, उसके हाँथ असफलता और पछतावा ही लगता है.

गैलेलियो दवा बेचने का काम करते थे। उसी में से थोङा-थोङा समय निकाल कर विज्ञान के अनेक आविष्कार कर दिये.

बुरी खबर है कि समय उड़ रहा है और अच्छी खबर यह है कि तुम इसके Pilot हो.

अपने Minute का ध्यान रखो घंटा अपना ध्यान खुद रख लेगा.

तुम्हें देर हो सकती है लेकिन समय को नहीं.

दुनिया में जितनी भी चीज़ें हैं सभी में समय समाया हुआ है.

समय से महंगी कोई दूसरी चीज़ इस Universe में नहीं है.

 ईश्वरचन्द्र विद्यासागर समय के इतने पाबंद थे कि जब वे College जाते तो रास्ते के दुकानदार उन्हें देखकर अपनी घङियाँ ठीक करते थे.

जो मनुष्य वक्त का सदुपयोग करता है, एक क्षण भी बरबाद नही करता, वह बड़ा सौभाग्यवान होता है.

फ्रैंकलिन ने कहा है – समय बरबाद मत करो, क्योंकि समय से ही जीवन बना है.

जीवन के महल का Building Material समय की सुई है. प्रकृति ने किसी को भी अमीर गरीब नही बनाया उसने अपनी बहुमुल्य संपदा यानि समय सभी को बराबर बांटे हैं. समय पर कार्य न करने से श्रम व्यर्थ चला जाता है. इसलिए समय रहते काम Complete करने की आदत डाल लें. जिस तरह समय रहते तबे पर रोटी नहीं पलता गया तो रोटी जल जाता है और जले हुए रोटी का जगह Dust bean होता है. ठीक उसी प्रकार समय रहते अपने आप को बदल लें नहीं तो जली रोटी वाला हाल हो जायेगा. जीवन का प्रत्येक क्षण एक उज्जवल भविष्य की संभावना लेकर आती है क्या पता जिस क्षण को हम व्यर्थ समझ कर बरबाद कर रहे हैं वही पल हमारे लिए सौभाग्य की सफलता का क्षण हो !

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

समय का सदुपयोग कैसे करें (Samay ka Sadupyog Kaise Kare) :

Samay ka sadupyog

जो बीत गई ,वो बात गई. यह कथन तब सत्य है जब आपको इससे कुछ सिखने की मिला नहीं तो समय बीत ही रहा है कहने की कोई जरूरत नहीं है. तो फिर प्रश्न उठता है समय का सदुपयोग कैसे करें तो आइये जानते हैं. सबसे आसान उपाय है लक्ष्य निर्धारित करे. लक्ष्य (Aim) भी दो तरह के होते हैं पहला Short Term Goal और दूसरा Long Term Goal. इस Goal को Achieve करने के लिए निम्नलिखित Points पर ध्यान देना होगा.

  • Time Management
  • Importance of Work (Importance of Work)
  • To Do List (समय सीमा के साथ काम करें)

इस तरह से आप समय का सदुपयोग कर जीवन सफल बना सकते हो. समय बहुत ही बलवान है. GurujiTips पर आप अपना Essay Publish कर सकते हैं. Guruji Tips Family Join करने के लिए Click करें.

You may also read :

Adsense Account 7 days me approve kaise karwaye !

High Quality Content Kaise Likhe ? [Case Study]

Case Study : Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

[Case Study ] हिंदी या Hinglish : Blogging के लिए बेहतर क्या है ?

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

People may also search for : Value of Time, Quotes on Time in Himdi, Importance of Time, Samay ka sadupyog

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *