भारत में पहला 5G SmartPhone कब लांच होगा?

India’s first 5G Phone सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. क्यूंकि, अभी भी देश के कई हिस्सों में सही से 2G सर्विस भी काम नहीं कर रही है. ऐसे में 5G का कल्पना करना बेकार है. टेक्नोलॉजी इस तरह आगे बढ़ रही है आने वाले दिनों में 5G Phone जरूर लांच होगा। लेकिन, यह कब तक होगा इसके बारें में आज हम जानेंगें। यदि आप 5G Smartphone के बारें में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

जिओ आने से गांव तक 4G Network की पहुंच हो गई है. लेकिन, 4G Internet Speed की बात की जाये तो उसमें संदेह है. क्यूंकि शुरूआती समय में 3G में जो स्पीड मिलता था आज वो स्पीड 4G में भी नहीं मिल पा रहा है. इसका वजह साफ़ है।  नेटवर्क पर लोड बहुत ज्यादा है. एक नेटवर्क पर जितने यूजर होने चाहिए उससे कहीं ज्यादा यूजर एक नेटवर्क पर हैं.

5g phone in india

4G के बाद अब 5G की बारी है लेकिन, यहाँ भी स्पीड की समस्या बानी रहेगी। लेकिन, आने वाले समय में 5G जरूर आएगा। आखिर भारत में कब तक 5G network और 5G Smartphone आएगा? इसके लिए आपको 5G Network को जानना होगा 5G Network क्या है?

भारत में 5G Smartphone कब तक लांच होगा?

कई न्यूज़ पोर्टल पर इसके बारें में जिक्र किया गया है. आने वाले कुछ सालों में उम्मीद है भारत में 5G Smartphone सभी के लिए उपलब्ध हो जायेगा। कई कंपनियां इसके लिए बहुत तेजी से काम कर रही है. 5g मोबाइल फ़ोन भारतीय बाजार में जल्द ही दस्तक देने को तैयार है. स्मार्टफोन की सभी बड़ी कंपनियों ने ऐलान कर दिया है, वे 5g मोबाइल फ़ोन जल्द ही लांच करने वाली है. हर दिन टेक्नोलॉजी एक नए आयाम को छू रही है. ऐसे में हर किसी को ज्यादा तेज इंटरनेट की जरूरत होती जा रही है. कई ऐसे ऑनलाइन मोबाइल गेम्स है जो ऑनलाइन खेला जा रहा है. ऐसे में 5G फ़ोन की जरूरत बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए कम्पनियो ने 5g स्मार्टफोन पर गौर दिया है. आखिर वह कौन सा फ़ोन होगा जो 5G से लेश होगा और उन फ़ोन में क्या-क्या फीचर्स होगा साथ ही उसका कीमत क्या होगा तो उसके बारें में हम किसी अन्य पोस्ट में जानेंगें।

भारतीय कंपनी जिओ ने 5G Service का डेमो पेश कर चुका है कंपनी का कहना है IIT Delhi और Reliance Corporate Park, Navi Mumbai में इसका डेमो जल्द ही पेश करेगी। कई मोबाइल कंपनियों ने अगले साल तक 5G Smartphone launch करने की बात कर रही है. टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीन और दक्षिण कोरिया हमेशा से आगे रहने का प्रयास करती रहती है और उम्मीद ही अगले कुछ महीनों में यहाँ 5G की सेवा शुरू हो जायेगा।

Chinese Telecom Company ZTE अपना पहला 5G Smartphone लांच कर चुकी है. भारत में अभी सही से 2G भी नहीं है लेकिन, बहुत जल्द यहाँ भी यह स्मार्टफोन लांच हो जायेगा। भारत में स्पीड सम्बंधित समस्या का सही निदान क्या हो सकता है इसके बारें में आप कमेंट में जरूर बताएं।

5G Smartphone की विशेषता

यहाँ 4G के मुकाबले 10 से 100 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगा। यही बात 3G और 4G के समय सुनने को मिला था और आज स्पीड क्या कैसा और कितना है वो आपको पता है. कंपनी दावा कर रही है यहाँ बेहतर और मजबूत कनेक्टिविटी मिलेगी जिससे स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप ज्यादा अच्छा मिल पायेगा।

सैमसंग गैलेक्सी सीरीज का कुछ फ़ोन है जिसमें 5G की सुविधा दी गई है. लेकिन,अभी यह फ़ोन सिर्फ अमेरिका के लिए उपलब्ध है. आने वाले समय में भारत के नागरिक भी इसका लुफ्त ले सकते हैं.

5G smartphone अपने आप में एक जादू से कम नहीं है. अभी तक जितना इसके बारें में बताया गया है वह हैरान कर देने वाला है. इसमें डाटा को wireless broadband connection की मदद से 20Gbps से भी ज्यादा के स्पीड में transmit किया जा सकता है.

इसमें Advanced Antenna Technology और high bandwidth होने की वजह से बड़ा से बड़ा फाइल वायरलेस मध्यम से ट्रांसमिट किया जा सकता है.

यहाँ latency, speed और Capacity में improvement के साथ साथ इसमें network slicing, और multiple virtual network create करने जैसा विशेष गुण है.

You May Also Read

Laptop से Connected Wifi का Password कैसे जाने?

मोबाइल सर्विलांस क्या है? Mobile Surveillance

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल करेगा मदद

मोबाइल खरीदते समय 8 बातों को ध्यान में जरूर रखें।

भारत में 5G Smartphone कब तक लांच होगा? इसके लिए  हमारे साथ जो कुछ भी नया अपडेट आएगा उसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी। क्या आपको उम्मीद है 5G स्पीड 4G से ज्यादा अच्छा होगा या कुछ महीनों में 5G भी 4G की केटेगरी में आ जायेगा।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *