पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

Business Consultant यह आपने आप में बहुत ही व्यापक शब्द है. बिज़नस कंसल्टेंट मतलब ऐसा व्यक्ति जो लोगों के व्यापार को व्यापारिक ज्ञान कि मदद से आगे बढाता है. जब किसी का व्यापार आगे बढ़ेगा तो वह हस के खुश होकर अपनी कमाई से कुछ हिस्सा देगा और यह हिस्सा इतना भी हो सकता है जो कंसल्टेंट को लखपति से अरबपति तक बना सकता है. कई लोगों से आपने सुना होगा वह एक कंसल्टेंट है. कई जगह XYZ Consultancy का बोर्ड भी लगा देखा होगा. Consultancy Kya Hai यह जरूर आपको पता होगा. जहां सुझाव मिल जाता है और सुझाव देने वाला Consultant. इस लेख में हम विस्तार से जानेंगें Consult बन Consultancy देकर पैसा कैसे कमा सकते हैं?

Consultancy Kya Hota Hai

Consultancy एक ऐसा अड्डा है जहां हर समस्या का समाधान है यदि समाधान नहीं है तो वह सार्वभौमिक सत्य (Universal Truth) है. हर व्यक्ति एक दूसरे से हर समय कंसल्टेंसी ले रहा है बस उसे पता नहीं चलता है वह जाने अनजाने में कंसल्टेंसी लेन देन के काम में बाचपन से है. Consultancy शब्द आया कहां से यह जानना जरूरी है. Consult यह शब्द जरूर सुना होगा. इसी शब्द से Consultancy, Consultant, Consulting जैसा शब्द आया. Consult का मतलब सलाह (Advice) देना है.

Consulting एक बहुत ही बेहतरीन Business Model है. जिसमें सलाह देने का पैसा मिलता है.

– Ashutosh Choudhary

हम हर समय किसी न किसी को सलाह दे रहे होते हैं. शायद अभी भी आप किसी से सलाह ले रहे हो या कोई आप से सलाह ले रहा हो. इस दुनिया का सभी के पास एक काम है और मुफ्त में बिना मांगें कुछ मिलता है तो वह सलाह है. उदाहरण के लिए डॉक्टर या वकील के पेशे से समझते हैं. जब भी हम किसी डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर अपना सलाह सुझाव और ज्ञान साझा करता है. क्या खाना चाहिए? क्या नहीं खाना चाहिए? क्या परहेज करना है? साथ में दवाई कौन सा लेना है? ऐसा ही कुछ वकील के साथ भी है. वकील भी अपना अनुभव और ज्ञान साझा करता है और हम उसे Consultancy Fee ही देते हैं.

एक और उदाहरण से समझिए आप ऑनलाइन काम कर के लाखों में कमा रहे हो. लोग आप से जानना चाहते हैं कैसे इतना छाप रहे हो? क्यूंकि आपको पता है Online पैसा कैसे कमायें आप लोगों को Online Earning से सम्बंधित सलाह देकर उनसे पैसे ले सकते हैं. इसी प्रकार यदि आपको Business Grow कैसे करें? इसके बारें में अनुभव और ज्ञान है तो Business Consulting से भी पैसे कमा सकते हैं. यह काम दो तरह से किया जा सकता है आप अकेले कर सकते हो या पूरी टीम के साथ मिल कर कर सकते हैं. यदि टीम के साथ मिल कर काम करते हैं तो आपकी फर्म Business Consultancy Firm कहलाएगी.

Business Consultant कैसे बने?

Consultancy से पैसा कैसे कमायें

हर व्यक्ति अपना कंसल्टेंसी बेच कर ही पैसा कमा जो सेल्स में हैं वह आपने अनुभव और ज्ञान कि मदद से कंपनी के लिए सेल्स कर रहा है और कंपनी उसे तनख्वाह दे रही है. लेकिन यदि कोई अपना खुद का कंसल्टेंसी का काम करना चाहता है तो उसे किसी एक क्षेत्र में माहिर होना होगा. Consulting से पैसा कमाने के लिए शुरुआती दिनों में ही कंपनी खोलने कि कोई जरूरत नहीं है. आप व्यक्तिगत रूप से लोगों को अपना समय, ज्ञान और अनुभव से सिखायेंगें वो कैसे आगे बढ़ सकते हैं? आज के डिजिटल युग में यह बहुत आसान हो गया है हर व्यक्ति Social Media से चिपका हुआ है तो यही से शुरुआत कीजिये. शुरुआत करने के लिए सबसे पहले अपना Social Media Presence Create कीजिये. अब यहां आपने बारें में जानकारी डालिए. कुछ इक्षुक लोग आप से पूछेंगें वो भी जानना या सीखना चाहेंगें और शुरुआत हो जायेगा. यदि आप बहुत तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको Paid Promotion भी करना पड़ सकता है. इससे Quality Leads मिल जायेगा जिसे आप बहुत आसानी से अपना Consultancy बेच सकते हैं.

  • यदि आप Consultancy Company बनाना चाहते हैं, तो कम्पनी रजिस्टर करवा सकते हैं.
  • Consulting आप अलग-अलग क्षेत्रों में कर सकते हैं. जैसे Accounting, Marketing, Communications, Branding, Advertising, Business Growth, Digital Marketing, Video Making, Film Making, Career Counselling, etc.
  • इसके अलावे कई और भी क्षेत्र है जिसमें Consultant की बहुत कमीं है.
  • Clients आपको आपके सलाह का पैसा देते हैं इसीलिए उन्हें हमेशा World’s Best Advice देना चाहिए.
  • Consultant को हमेशा आपने Clients के Customers कैसे खुश रहें इस पर काम करना चाहिए.

यदि आपके पास अभी टीम नहीं है या जानकारी का थोड़ा आभाव हैं या जानकारी है लेकिन कैसे क्या कब कहां ऐसा प्रश्न है तो ठहरिये. पहले खुद को तैयार करना जरूरी है इसके बाद दूसरों को तैयार करना चाहिए. जब तक आप आपने क्षेत्र के योद्धा नहीं है तो कभी भी दूसरें को सीखा नहीं सकते हैं. अब तो Consulting का काम बहुत आसान हो गया है आपने देखा भी होगा डॉक्टर भी अब ऑनलाइन ही मरीज देख रहा है. नेता ऑनलाइन भाषण दे देता है. ऐसे में एक Business Consultant बहुत आसानी से ऑनलाइन अपनी Consultancy दे सकता है.

Business Consultant कैसे बने

कंसल्टेंट जो सुझाव देता है और उसके बदले कुछ धनराशी लेता है. यदि आपके पास कोई जानकारी नहीं है किसी क्षेत्र का बहुत ज्यादा ज्ञान नहीं है लेकिन फिर भी आप Business Consultant बनना चाहते हैं तो एक बेहतरीन विकल्प है. लेकिन उससे पहले मेरा कुछ सवाल है.

  • क्या आप डॉ. विवेक बिंद्रा को जानते हो
  • कब से जानते हो?
  • इनका आखिरी विडियो कौन सा देखा है
  • क्या इनसे कभी कुछ सीखने को मिला है
  • क्या यह जो भी बातें आपने यूट्यूब चैनल पर बताते हैं उसे धरातल पर उतरा जा सकता है
  • क्या आप डॉ. विवेक बिंद्रा के साथ मिल कर काम करना चाहते हो
  • क्या आप इनसे सीखने को तैयार हो

अभी 9056693577 पर फोन कीजिये और बताइए आप क्या करना चाहते हैं? डॉ. बिंद्रा आपको एक Business Consultant बनाना चाहते हैं. क्या आप Independent Business Consultant बनना चाहते हैं? अभी मौका जाने मत दीजिए. नीचे एक विडियो का लिंक है उसे देखिये और

मौका बार बार नहीं मिलता है इसीलिए अभी यह मौका मिला है आप एक बेहतरीन Business Consultant बन सकते हैं. यदि वाकई में आपको यह बनना है तो समय को आपने हाथ से निकलने मत दीजिए.

समय रहते तय कर लो क्या करना है नहीं तो समय तय कर देगा आपका क्या क्या करना है?

– डॉ. विवेक बिंद्रा

Consultancy आपने आप में एक बेहतरीन व्यापार है. आप के मन में एक सवाल बवाल मचा रहा होगा Business Consultant बनकर मैं कितना पैसा कमा सकता हूँ? क्या आप मेरे एक सवाल का जवाब Comment Box में देंगें आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं? यह प्रोफेसन आपको इतना दे सकता है जितना आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा. यदि कोई संदेह है क्या Consulting वाकई में एक बिज़नस बनबान सकता है? तो नीचे एक विडियो है उसे देखिये अंग्रेजी में है लेकिन नीचे Subtitle भी है.

Consulting as a Business

Business Consultancy Service

हर बड़े बिज़नसमैन का एक सलाहकार होता है. बड़ी बड़ी कंपनी में बोर्ड मेम्बर होते हैं कोई भी फैसला कंपनी का मालिक नहीं बोर्ड का मेम्बर लेता है. इसीलिए कंपनी बहुत तेजी से आगे निकल जाती है. जहां एक व्यक्ति विशेष का फैसला होता है वहां थोड़ा समस्या बना रहता है. यदि आप एक व्यापारी (Businessman) है और आपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आज ही किसी अच्छे Business Consultant का हाथ पकड़ लीजिए. इससे आपको आने वाले समय में बहुत फायदा मिलेगा.

You May Also Read

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

IBC Business Model क्या है इससे पैसे कैसे कमायें?

IBC kya Hai | IBC क्या है? IBC कैसे बने और कितना कमा सकते हैं?

Summary about Business Consultant

कई ऐसे Consultant हैं जो आपने समय का कीमत लाखों में ले रहे हैं. डॉ. विवेक बिंद्रा की बात करें तो Leadership Funnel प्रोग्राम का फी लाखों में है यह प्रोग्राम One 2 One नहीं बल्कि ग्रुप में दिया जाता है. लेकिन जब से बड़ा बिज़नस के अंदर कोर्स के साथ शुरू किया गया है यह प्रोग्राम एक तरह से फ्री में मिल जाता है. Consultant Ki Salary उसके ज्ञान और अनुभव पर निर्भर करता है. यदि आप एक बेहतरीन Business Consultant बनना चाहते हैं तो IBC Business Model के बारें में जरूर जानिए. कोई भी काम अकेले शुरू तो किया जा सकता है लेकिन उसे बहुत दूर तक नहीं लेकर जा सकते हैं ऐसे में किसी अनुभवी का साथ बहुत जरूरी है. यदि शुरुआत में आप खुद का Consultancy Firm नहीं खोल सकते हैं तो Dr. Vivek Bindra के साथ मिल कर काम कीजिये. समय के साथ ज्ञान और अनुभव दोनों बढ़ेगा जिससे खुद का काम शुरू करने में बहुत मदद मिलेगा.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *