Freelancing क्या है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

Freelancing Kya Hai? Freelancing से पैसा कैसे कमाएं? इंटरनेट की दुनिया में पैसा कमाने का कई विकल्प हमारे सामने मौजूद है. अब इसमें से तय करना होगा हमें किस रास्ते से पैसा कमाना है? काम करने के लिए आपके अंदर टैलेंट होना जरूरी है. किसी टैलेंट के लिए ही कोई कंपनी किसी एम्प्लोयी को सैलरी देती है. वाकई में कंपनी एम्प्लोयी का समय खरीदती है और उसके समय के लिए उसे पैसा देती है. फ्रीलांसिंग में भी आप अपना टैलेंट और समय बेच रहे हो. जिसके लिए क्लाइंट आपको पैसा देता है.

make money with freelancing

फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग का मतलब है किसी अन्य व्यक्ति का काम अपने जगह से करना जैसे नौकरी में काम करने के लिए ऑफिस जाना होता है जबकि इसमें आप अपने जगह आपका घर हो सकता है या ऑफिस अपने सुविधानुसार दिए गए समय में काम पूरा किया जाता है. एक उदहारण से इसे समझाता हूँ.

आचार संहिता क्या है इसे क्यूं लागू किया जाता है?

हर व्यक्ति के अंदर कोई न कोई टैलेंट जरूर होता है. कई बार उस टैलेंट को पहचानने में लोग देर कर देते हैं. सही मायने सफलता की शुरुआत भी उसी दिन शुरू होती है जिस दिन आप खुद के टैलेंट को पहचान लेते हो. यदि आपको बहुत अच्छा फोटो एडिटिंग आती है या आप बहुत अच्छा वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं या बहुत अच्छा कंटेंट लिखना आता है या किसी टॉपिक पर रिसर्च करना अच्छा लगता है. दूसरी तरफ कई ऐसे लोग हैं जिन्हें यह काम करवाना होता है. किसी को कंटेंट राइटर चाहिए तो किसी को किसी टॉपिक पर रिसर्च करवाना है किसी को वीडियो एडिटर चाहिए। लेकिन, वह फुल टाइम काम करने वाला नहीं चाहता है या उसके पास फुल टाइम काम करने को उतनी सैलरी नहीं दे सकता या उसका प्रोजेक्ट बहुत छोटा है ऐसे में वह किसी प्रोफेशनल की तलाश में होता है जो उसका काम कर दे. इससे दोनों को फायदा हो जाता है काम करने वाले को ऑफिस नहीं जाना होता है और काम करवाने वाले को ऑफिस खोलने की जरूरत नहीं है. उसने अपने घर से समय सीमा के अंदर काम करके दे दिया। जिसके लिए उसे पेमेंट भी दिया जाता है. यही फ्रीलांसिंग है.

गूगल एडसेंस से ज्यादा पैसा कमाने का 5 तरीका

एक व्यक्ति जिसके पास कोई टैलेंट है और वह इस टैलेंट का इस्तेमाल दूसरे के काम को आसान बनाने में करता है. जिसके लिए उसे पैसा दिया जाता है. अब जरूरत है खुद के टैलेंट को पहचानने की आपके अंदर ऐसा कौन सा टैलेंट है जिससे किसी और का काम आसान हो सके. यदि आपके अंदर कोई टैलेंट हो तो आप भी फ्रीलांसर बन सकते हैं. लेकिन, यदि आपके अंदर कोई टैलेंट नहीं है तो पहले कोई टैलेंट सीखिए। इसके लिए आप The Ambidex का Course Join कर सकते हैं.

फ्रीलांसर कैसे बने?

फ्रीलांसर बनने के लिए आपके अंदर कुछ टैलेंट का होना जरूरी है. फ्रीलांसर बनने से पहले एक बात हमेशा याद रखें हमेशा किसी एक ही फील्ड में काम करें. यदि एक से ज्यादा क्षेत्र में काम करते हो तो कुछ ज्यादा ही मेहनत करना होगा और मेहनत कई भागों में बट जाता है जिससे वो रिजल्ट नहीं मिल पाता है जो मिलना चाहिए। एक कहावत आपने जरूर सुना होगा, ‘एक साथ दो नाव पर पैर नहीं रखते हैं’. इसका तात्पर्य यह नहीं है कि दो नावों में एक साथ सवारी नहीं करनी चाहिए। यह कहावत Freelancing Career के लिए बहुत खतरनाक है. कई ऐसे Freelancer होते हैं जो कई अलग अलग तरह का सर्विस देते हैं जो गलत है. यदि आपके पास एक टीम है तो कई फील्ड में एक साथ काम कर सकते हैं. फ्रीलान्स के काम में लोग ऐसा फ्रीलांसर ढूंढते हैं जो अपने टीम का एक्सपर्ट हो. जब तक आप किसी फील्ड के एक्सपर्ट नहीं होते हैं आपको प्रोजेक्ट लेने के लिए दिक्कतों का सामना करना होगा। शुरूआती समय में सभी को प्रोजेक्ट के लिए बहुत मेहनत करना होता है. लेकिन कई क्षेत्र में एक साथ काम करने से यह मुश्किल बढ़ जाता है.

How to approve Adsense account Easily

फ्रीलांसर बनने के लिए कुछ जरूरी बातों को समझना जरूरी है. इससे पहले भी फ्रीलांसर से संबंधित एक पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. आज के इस पोस्ट कुछ जानकारी देने की कोशिश है बताये गए सभी बातों को ध्यान में रखकर सही से काम किया जाये तो यह बहुत ही अच्छा करियर है.

Decision Making

फ्रीलांसर बनने के लिए खुद को पहचानना जरूरी है. किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए खुद के टैलेंट को पहचानना जरूरी है. कुछ लोगों का कहना हो सकता है मेरे अंदर कोई टैलेंट नहीं है. ऐसा हो नहीं सकता है.सभी लोगों के अंदर कोई न कोई टैलेंट होता है. उसे पहचान लेना ही सफलता की पहली सीढ़ी है. अब बात आती है क्या आपका टैलेंट इस समाज का कोई समस्या का समाधान दे रहा है या नहीं? यदि हाँ तो बहुत ही अच्छी बात है. यदि नहीं तो इसमें कुछ बदलाव कीजिये जिससे यह लोगों के समस्याओं को सुलझा सके. जब आपके टैलेंट से लोगों को फायदा होगा तभी आप पैसा कमा सकते हैं. यह टैलेंट कई तरह का हो सकता है. जैसे फोटोशॉप डिज़ाइनर, वीडियो एडिटर, वेबसाइट डेवलपर, एप्लीकेशन डेवलपर, लैंग्वेज ट्रेनर, कंटेंट राइटर, ब्यूटिशियन, मेकअप आर्टिस्ट, इसके अपहले भी कई टैलेंट है. खुद पर विश्वास करना बहुत जरूरी है. पहले आपको खुद पर विश्वास होनी चाहिए इसके बाद ही कोई आप पर विश्वास करेगा।

यूट्यूब चैनल की सभी विडियो डाउनलोड कैसे करें?

Create an Identity

अब यह क्या है इसकी क्या जरूरत है? बहुत अच्छी बात है आपके अंदर अंदर एक टैलेंट है जैसे आप बहुत अच्छा कंटेंट लिख सकते हो या बहुत अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइन कर सकते हो. यह तो आप जानते हैं इसे दुनिया को बताना होगा इसके बाद ही लोग आपको काम देंगें। इसके लिए खुद की वेबसाइट और सोशल मीडिया की मदद से खुद का ब्रांडिंग करना होगा। अपने बारें में लोगों को बताओ आपको कौन सा काम बहुत अच्छे से आता है इसके बारें में लोगों से Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram पर शेयर कीजिये। जिस काम को आपने चुना है उससे जुड़ा कुछ सैंपल वर्क भी यहाँ पब्लिश करना होता है.

गोल्ड लोन क्या है और गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

Personal Portfolio

यह रिज्यूम की तरह होता है. जी हाँ आप बिलकुल सही समझ रहे हैं जैसे नौकरी के लिए रिज्यूम बनाते हो वैसे ही इसे भी बनाना होता है. इसमें अपने बारें में, आप कौन सा काम करते हैं अभी तक क्या क्या कर चुके हो? इसके बारें में विस्तार से लिखिए और यदि हो सकता है उसका लिंक भी दीजिये जिससे लोगों को आपका काम समझ आये. पोर्टफोलियो के बगैर फ्रीलांसिंग करियर शुरू मत कीजिये क्यंकि लोगों को नहीं पता है आपको क्या आता है आपका काम कैसा है?

Top 10 Benefits of Government Job सरकारी नौकरी के फायदें !

Set Service Cost and Create Network

अपने काम की शुचि बनाये और सभी काम का एक प्राइस तय करें यहाँ प्राइस बेहद ही कम रखें इसमें डिलीवरी के अनुसार पेमेंट ज्यादा करें। जैसे Video Editing Price Rs.500 Onliy, अब यहाँ एक लाइन लिखें Same Day Delivery Additional Rs.1000. बेसिक प्राइस जितना कम रख सकते हैं उतना कम रखिये इससे ज्यादा से ज्यादा Business Enquiry मिलेगा। इसके बाद अपना नेटवर्क बनाने में समय दें जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा उतना ही ज्यादा वर्क आर्डर मिलेगा।

5 आसान तरीका जिससे 30 दिन में अंग्रेजी बोलना सीखें

Select Payment Method

काम पूरा करने के बाद क्लाइंट से पैसा चाहिए तो अब यदि कोई क्लाइंट इंडिया से बहार का है या इंडिया का है या आपका पड़ोसी है उससे पेमेंट कैसे ले सकते हो? क्या क्लाइंट आपके बैंक अकाउंट में डिपाजिट करने बैंक जायेगा या ऑनलाइन ट्रांसफर करेगा। पेमेंट मोड बहुत ही आसान होना चाहिए इसके लिए PayTm Merchandise Account ले सकते हो या कई ऑनलाइन पेमेंट गेटवे है उसके साथ संपर्क कर वहां अपना पेमेंट लिंक बनाये। इससे एक क्लिक में क्लाइंट आपको पेमेंट कर सकता है.

ऑनलाइन मुद्रा लोन अप्लाई कैसे करें?

फ्रीलांसिंग कैसे करें?

ऊपर बताये गए तरीके को अपनाकर आप फ्रीलांसर बन चुके हैं अब प्रश्न है फ्रीलांसिंग कैसे करें? इसके लिए एक विज़न बनाये और अपना कस्टमर तय करें आपको किस तरह का कस्टमर चाहिए? आप किस तरह के लोगों को अपनी सेवा देना चाहते हो? फ्रीलांसिंग के लिए समय देना होगा बाबा रामदेव भी कहते हैं करने से होता है तो यहाँ आपको समय देना होगा जब तक यहाँ समय नहीं डोज कुछ नहीं होगा। इसके लिए समय निर्धारित करें आप कितनी देर इस काम में समय दे सकते हैं. यदि किसी नौकरी में हैं तो Time Managenet पर ध्यान देना होगा यदि फुल टाइम करियर बनाना है तो कोई बात नहीं है तब तो आपके पास हमेशा ही समय है.

Case Study आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

थोड़े समय में फ्रीलांसिंग में सफलता नहीं मिलती है. इसके लिए इसमें समय देना होता है. इस रस्ते से पैसा कमाने के लिए धैर्य का होना बहुत जरूरी है. फ्रीलांसिंग में एक समस्या है, यहाँ आपका कोई बॉस नहीं होता है जो आपसे बार बार बोले क्या हुआ कितना हुआ प्रोजेक्ट कब तक कम्पलीट होगा? इसीलिए जवाबदेह बनना होगा। क्लाइंट फ्रीलांसर से काम सिर्फ और सिर्फ समय की बचत के लिए करवाते हैं. जब भी कोई काम मिलता है तो उसे समय सीमा में पूरा करें। विजिटिंग कार्ड जरूर पता होगा खुद के नाम का विजिटिंग कार्ड छपवा लीजिये। इसमें अपनी सेवाओं के बारें में बताएं। सोशल मीडिया पर अपने बारें में डिटेल में लिखें और जब भी किसी से काम के लिए मिलते हैं तो उसे अपना विजिटिंग कार्ड जरूर दीजिये।

एजुकेशन लोन क्या होता है, एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमाएं?

यह बहुत जरूरी है कुछ लोग तो पोस्ट को स्क्रॉल कर यहाँ तक पहुँच गए होंगें पैसा कैसे मिलेगा। क्या आप मुझे बता सकते हैं? गोवा में मस्ती करने के लिए पहले वहां कैसे जाये और वहां पहुंचना जरूरी है या किसी वीडियो में देख लिए हो गया मस्ती। ऊपर जो कुछ भी बताया गया है उसके बिना How to Make Money with Freelancing? यह ज्ञान अधूरा है. इसीलिए पहले ऊपर में जो कुछ भी बताया गया है उसे पढ़िए।

फ्रीलांसिंग से कई तरीके से पैसा कमाया जा सकता है. कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहाँ अकाउंट सेटअप करना होता है और क्लाइंट तक अपनी पहुँच बनानी होती है. इसके अलावे सबसे आसान रास्ता सोशल मीडिया है. यहाँ कई ग्रुप मिल जायेगा जिसमें लोग प्रोफेशनल को ढूंढते हैं. इसके अलावे अपने प्रोफाइल पर अपने बारें  पोस्ट करते रहिये आप किस तरह की सर्विस देते हो? आप कितने दिनों में काम पूरा कर दोगे।

मोबाइल सर्विलांस क्या है? Mobile Surveillance

जब भी कोई क्लाइंट कोई काम देता है उसका काम हर हाल में दिए गए समय के अंदर पूरा करें। फ्रीलांसिंग में सफल होने का एक मात्र मूल मन्त्र है. On Time Delivery. काम कहाँ से मिलेगा तो इसके लिए कई वेबसाइट है जहाँ से काम बिड कर सकते हैं. अगले पोस्ट में Freelancing Website List पोस्ट किया जायेगा।

 You May Also Read

Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है?

How To Make Money from TheFacebook full guide in Hindi

Whats App से पैसा कैसे कमायें?

Domain Flipping क्या है और कैसे करें? Full Guide in Hindi

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका!

Conclusion About Freelancing

Freelancing Kya Hai और Freelancing Se Paisa Kaise Kamaye इसके बारें में सभी जानकारी अब आपके पास है. यदि इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो जरूर बनायें। यह एक Home Based Job है. College Students के पास यदि कोई टैलेंट है तो वह भी फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग से संबंधित कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट में जरूर पूछिए।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

  1. Hello sir apke dwaara jo bhi jaankari humko milti hai bahut mahatvapurn hoti h…
    Sir ji mujhe ek baat samjh nhi aa rhi plzz samjha do.
    Mera youTube channel rider patel hai
    Jo monetize on ho gya h ab AdSense account ka pin aana baki h…
    Sir mere documents Rajasthan ke h Or me hyderabad me rahata hu or yahi ka address diya hu or mene AdSense account mere name ka banaya h

    1. Aapne jo Address diya hai usi address par pin verification ke liye envelope aayega. aapka address sahi hona chahiye jispar Speed Post pahuch sake. Jyada Jankari ke liye aap hamara Course join kar sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *