Top 10 Benefits of Government Job सरकारी नौकरी के फायदें !

Top 10 Benefits of Government Job सरकारी नौकरी के फायदें! सरकारी नौकरी में फायदा ज्यादा और सिर्फ फायदा ही है. भारत देश यह एक मात्र ऐसी नौकरी है जिसमें काम नहीं करने का पैसा दिया जाता है! बहुत कम ऐसे लोग हैं जो इसे ईमानदारी से कर रहे हैं. ईमानदारी से काम करने वाले सभी सरकारी नौकरी करने वालों को हमारा प्रणाम। लेकिन, कुछ लोग इसे लूट का अड्डा बना रखे हैं. क्या कभी आपके साथ किसी सरकारी कर्मचारी ने सही या गलत व्यवहार किया है तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Government Job Meaning

नौकरी शब्द ही कुछ ऐसा जिसका सामना हर किसी को करना पड़ता है. कुछ लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी करते हैं तो कुछ लोग Experience के लिए नौकरी करते हैं. हर किसी का एक मकसद होता है. कुछ लोग न चाहते हुए भी नौकरी करते हैं क्यूंकि नौकरी के अलावे उनके पास कोई और आप्शन नहीं होता है. जैसी की आपने पोस्ट टाइटल में पढ़ा सरकारी नौकरी के फायदे ! बंदा कितने भी हिफी घर से क्यूँ न हो उसके माँ बाप चाहते है मेरा बच्चा सरकारी नौकरी करे. सरकारी नौकरी की बात ही कुछ और है. 

top 10 benefits of govt job

कड़वा सच यह सभी पर Apply नहीं होता है

Upper Higher Class में भी सरकारी नौकरी का बहुत ज्यादा Craze है. Private Job के Comparison में यह कई गुणा अच्छा नौकरी है. सरकारी नौकरी का मतलब ही है आरामदायक नौकरी ! काम हो या न हो Salary तो आएगी ही ! साथ ही कुछ … कमाई ! आप … का मतलब जरूर समझ गए होंगे. सरकारी नौकरी में कई विभाग और पद है. पद का अपना रुतबा है और … का अपना ! समझ में आया No Time !, No Work ! but Fix Salary + … = मोटी कमाई. … पद के अनुसार होता है !

Top 10 Benefits of Government Job

भारत देश के कुछ राज्यों की बात करे तो वहाँ चपरासी (Peon) की सरकारी नौकरी के सामने Google के CEO की नौकरी छोटी है ! ऐसे जगहों पर तो ऐसा है नौकरी हो तो सरकारी नहीं तो रहने दो! खैर जो भी सरकारी नौकरी तो सरकारी ही होता है. एक अनपच बात और बताता हूँ. Higher Studies (Graduation, Masters और Ph. D) के लिए College सरकारी चाहिए, नौकरी सरकारी चाहिए लेकिन जब बारी आती है बच्चों के Admission की तो हम सिर्फ Private School की तरफ ही देखते हैं. Even जो सरकारी नौकरी भी कर रहा है वो भी अपने बच्चे को Private school में पढ़ाना चाहता है. जब भी बात आती है Medical, Hospital की तो हम पढना जरूर चाहते हैं Government Medical College से लेकिन लेकिन Government Hospital से Treatment नहीं करवाते हैं! इन सब के बावजूद भी सरकारी नौकरी सरकारी है.

आज Banking Sector में देखा जाये तो Maximum Staff Technical Degree वाले है. सरकारी नौकरी के सभी विभाग में यही हाल है. Student B.Tech MBA कर के भी Group D का सरकारी नौकरी करना चाहते हैं क्युकी यहाँ Job Secure है. पता चल गया क्यूँ लोग सरकारी नौकरी के पीछे दीवाने हैं?

On Time Salary (समय पर वेतन)

Government Job की सबसे अच्छी बात है On Time Salary. यदि किसी महीने On Time Salary नहीं मिल पाया तो भी कोई Tension नहीं है. Salary सुरक्षित है. देश का GDP घटे या बढे आपका Salary Fix है.

Prestige (सम्मान)

सरकारी नौकरी (Government Job) का ठप्पा लगते ही सम्मान में बढ़ोत्तरी हो जाती. आपके प्रति लोगो का perception अलग हो जाता है. Salary matter नहीं करता है. बात सिर्फ होती है सरकारी नौकरी (Government Job) की !

[Case Study] आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

INTERNET से पैसा कैसे कमायें ?

Some Interesting Facts जो शायद आप नहीं जानते !

ऐसा रहस्मय जगह जिसे आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सकें !

Low Work Pressure (काम का दवाब कम)

Government Job में Work Pressure बहुत कम न के बराबर होता है ! ऐसा कोई जरूरी नहीं काम आज Complete करना है ! Responsibility होती तो है लेकिन बहुत कम ! किसी भी काम का कोई dead line नहीं होता है. सिर्फ Banking Sector में Light Work Pressure है.

Time Flexibility (समय सीमा)

सरकारी नौकरी में बहुत आज़ादी है. आपके पास खली समय की कमी नहीं होती है. 10 से 4 का Office Time के बाद आप Completely free रहते हो. पिछले साल RBI ने अपने Officers को Flexible Work Time offer किया था.

Holidays (छुट्टी)

Weekend तो सभी Professionals Enjoy करते हैं लेकिन सरकारी नौकरी में Weekend के अलावे भी कई छुट्टी है. भारत त्योहारों से भरा देश है. सरकारी नौकरी वाले को सभी त्यौहार में छुट्टी मिलता है. सरकारी नौकरी (Central Govt Job) में साल में करीब 4 महिना Holiday रहता है ! Calculation : कई ऐसे सरकारी नौकरी है जिसमे Saturday और Sunday दो दिन छुट्टी रहता है. 1 साल में 52 सप्ताह होता है तो 52*2 = 104 Holidays. बच गया 16 दिन तो National Holiday : Republic Day, Labors Day, Independence Day, Gandhi Jayanti. इसके अलावे महाशिवरात्रि, होली, राम नवमीं, महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, बुद्ध पूर्णिमा, ईद उल फितर, बकरीद, दशहरा, मुहर्रम, दीपावली, गुरु नानक जयंती, क्रिसमस.

Pension Till Death (आखिरी सांस तक पेंशन)

सरकारी नौकरी का सबसे अच्छी बात पेंशन स्कीम है. सरकारी नौकरी से सेवा निवृत होने के बाद सरकार आपके आखिरी सांस तक आपको पेंशन देती है. दे भी क्यूँ लगातार पूरी जिन्दगी आपने अपना सेवा दिया है. सरकारी नौकरी करने वालों को बुढ़ापा के बारें में सोचना नहीं पड़ता है. आपके नहीं रहने पर यह पेंशन आपके पति / पत्नी को आखिरी सांस तक मिलेगा!

Online Income ke liye Free me Blog Kaise banaye ?

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये How To Drive Traffic on Your Blog ?

GST Kya hai Product Wise GST Rate in India

सपनों से जुड़े ये राज जानकर चौंक जाएंगे आप ! Interesting Fact About Dream !

All Types of Allowances (सभी सरकारी सुविधा)

सरकारी नौकरी आपका बहुत ख्याल रखती है. यह आपके Extra expenses को ध्यान में रखते हुए DA, TA और HRA देती है.

DA :  Dearness Allowance (महंगाई भत्ता)

TA : Travel Allowance (यात्रा भत्ता)

HRA : House Rent Allowance (घर का किराया)

यदि आप Railway में नौकरी कर रहे हो तो Railway आपको free pass देती है. Pass पर Confirm Ticket मिलता है. Pass ख़त्म हो जाने की स्थिति में आपको one third fare लगता है.

Increment and Promotion (वेतन वृधि और पदोन्नति)

सरकारी नौकरी में Promotion और Salary increment के लिए समय निर्धारित होता है. इसके लिए कोई Extra काम नहीं करना होता है, न ही कोई Milestone Complete करना होता है. समय पूरा हुआ आपको Promotion के साथ – साथ Salary Increment. Central Government ने Pay Commission लागू कर दिया तो Salary में चार-चांद लगना निश्‍चित हैं.

Feel Like King (बादशाहत)

सरकारी पैसा सभी चाहते हैं और जरा सोच कर देखिए कि सरकारी खर्चे पर आपको विदेश में रहने का मौका मिल जाये तो कितना मज़ा आएगा ! खुद का कोई खर्च भी नहीं और Foreign की outing अलग से. कई सरकारी नौकरियों में आपको अलग-अलग तरह के भत्‍ते मिलता है. इन भत्‍तों के तहत आपको मिलने वाली कई सुविधाओं का खर्च सरकार ही उठाती है. सरकारी नौकरी में Medical Leave के साथ साथ पूरे महीने की पगार (Salary) भी हाथ में होती है और इलाज के लिए अलग से Medical Allowance (चिकित्‍सकीय भत्‍ता). यही नहीं किसी भी सरकारी अस्‍पताल में पूरी तरह से फ्री-चेकअप की भी सुविधा मिलती है फिर क्‍या है ढूंढिए सरकारी नौकरी और बन जाइए बादशाह !

Read More : सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

Strong Financial Help (मजबूत आर्थिक मदद)

पैसे की जरूरत किसे नहीं होता है कभी – कभी किसी काम के लिए Urgent में पैसो की जरूरत हो जाती है. ऐसे में सरकारी नौकरी में नौकरी के ही आधार पर आपको आसानी से Loan भी मिल जाता और उस पर ब्‍याज की दर सामान्य से कम होता है.

You may also read

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

101 Interesting facts about world Must Know

GST ka Full Form Kya hai GST se kya fayda Hai !

अपने Domain को Hackers से Safe कैसे रखें?

Must Read Three Stories of Steve Jobs for change your Life !

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

किसी को सही और गलत कहने से पहले खुद को देखना जरूरी है. यदि आप हमारी बातों से सहमत हैं तो हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कुछ बातें यहाँ ऐसी लिखी गई है जिससे कष्ट हो सकता है. लेकिन, जिसे कष्ट होगा वही सरकारी नौकरी का गलत फायदा उठा रहा है.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

12 Comments

  1. Sir mai kaafi time se defence jobisearch kar rhi hu plzzz sir defence jobs se related information bhi share kare. thanks sir

  2. Sir, I’m recently start a blog in hindi tell me sir that htmp or php or any other technical language is necessary for constant writing or not or how I can increase my traffic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *