ऑनलाइन मुद्रा लोन अप्लाई कैसे करें?

Mudra Loan Online Apply Kaise Kare प्रधानमंत्री मुद्रा लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई किया जा सकता है. ऑनलाइन मुद्रा लोन अप्लाई करने पर बैंक और यूजर के पास अप्लाई डेट और सभी इनफार्मेशन ऑनलाइन मौजूद होता है. ऑफलाइन करने पर बैंक अधिकारी को यह डाटा स्कैन कर अपलोड करना होता है. कई बार दस्तावेज खो भी जाता है. लेकिन, Online loan Apply करने से इसे ट्रैक करना आसान है. बैंक अधिकारी आसानी से दस्तावेजों की जानकारी चेक कर सकते हैं. किसी भी काम के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का बहुत फायदा है.

Pradhan Mantri Mudra Yojana in Hindi

मुद्रा लोन क्या है इसके बारें में विस्तृत जानकारी पिछले पोस्ट में शेयर की गई है. मुद्रा लोन योजना देश के छोटे कोरोबरियों की मदद के लिए शुरू किया गया है. मुद्रा योजना का मकसद महिला उद्यमी को आर्थिक सहायता प्रदान करना भी है. ध्यान रहे Pradhan Maantri Mudra Yojana के तहत मिलने वाले लोन पर कोई सब्सिडरी नहीं मिलता है. यदि प्रोजेक्ट किसी सरकारी योजना से जुड़ा हुआ है तो सब्सिडरी जरूर दिया जायेगा।

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध है. इसके तहत स्टूडेंट 50,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं. यह शिशु लोन के अंतर्गत आता है. इस लोन राशि पर 10 से 12 प्रतिशत तक का ब्याज लिया जाता है और इस लोन राशि को लौटने के लिए 5 साल तक का समय भी मिल जाता है. मुद्रा लोन लेते समय Moratorium Period का विकल्प चुन सकते हैं. यह बहुत ही अच्छी सुविधा है. जिसके तहत शुरुआती दिनों में लोन अमाउंट रिटर्न करने का ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इस समय में सिर्फ ब्याज का भुगतान करना होता है.

Mudra Loan Online Apply

जब भी किसी काम के साथ ऑनलाइन शब्द जोड़ दिया जाता है. इसका मतलब इस काम के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर की जनकारी होनी चाहिए। यदि कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी नहीं है तो वह भी कमेंट में बताये। उसके लिए क्या करना चाहिए उससे सम्बंधित भी एक पोस्ट पब्लिश कर दिया जायेगा।

mudra loan apply

ऑनलाइन मुद्रा लोन के लिए Mudra mitra Website विजिट करना होगा यहाँ सभी जानकारी उपलब्ध है. लोन अप्लाई करने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा जैसे सभी जरूरी कागजातों का सॉफ्ट कॉपी (स्कैन कॉपी) आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए।

यदि सभी डॉक्युमेंट्स का स्कैन कॉपी नहीं है तो फ़ोन से फोटो क्लिक कर सकते हो या कई स्कैनिंग एप्लीकेशन है इससे पीडीऍफ़ फाइल बना सकते हो.

मुद्रा लोन के लिए Mudra Mitra वेबसाइट विजिट करना होगा। यहाँ शिशु, किशोर और तरुण तीनों लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो.

यहाँ login करने के लिए लिंक दिया गया है. लॉगिन करते ही नेक्स्ट पेज ओपन होता है.

mudra loan apply online

जैसा की स्क्रीन शार्ट में दिख रहा है. यहाँ तीन विकल्प दिया गया है. Login, New User और Forgot Password. यदि पहले से यहाँ अकाउंट बना हुआ है तो लॉगिन कीजिये अन्यथा New User पर क्लिक कर नया अकाउंट सेटअप करना होगा।

रजिस्टर करते समय कुछ जानकारी यहाँ देना होता है.

  1. नाम और पता
  2. लिंग (Gender)
  3. जाति (caste)
  4. अपने बिज़नस के बारे में थोड़ी सी जानकारी देनी होगी
  5. मोबाइल नंबर
  6. इ-मेल आईडी
  7. आगे लॉग इन करने के लिए username का भी चुनाव करना होगा.

अगली बार लॉगिन करने के लिए username और password जरूर याद रखें.

रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद Application form भरें जिसमें व्यवसाय से सम्बंधित सभी जरूरी जानकारी यहाँ भरना होगा। आखिरी में बैंक का चुनाव करना है किस बैंक से लोन लेना चाहते हो? लोन फॉर्म सबमिट करते ही यह जानकारी बैंक को दे दी जाएगी। इसके बाद बैंक फैसला करेगी आपका प्रोजेक्ट, Loan Approve होने लायक है या नहीं।

Registration के समय दिए गए Email ID पर पासवर्ड भेज दिया जाता है. अकाउंट में लॉगिन करने के लिए दिए गए लिंक कर क्लिक करना होगा। https://mudramitra.in/Login/Register

मुद्रा लोन आवेदन  प्रक्रिया पूरा करना होगा।

  • बिज़नस प्लान जिसमें मुनाफा दिख रहा हो.
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की विस्तृत जानकारी।
  • बैंक से कोई लोन या बैंक में कोई करंट अकाउंट है तो उसकी जानकारी बैंक को देनी होगी।
  • यहाँ ऑनलाइन सहायता का विकल्प चुन सकते हैं.
  • बिज़नेस की सेल, प्रॉफिट, और कैपिटल की जानकारी भी बैंक को देनी होगी।
  • बिज़नस का पंजीयन करवाना जरूरी है. बिज़नेस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी देना होगा।
  • अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड और यदि बैंक कोई अन्य जानकारी चाहती है तो वह भी देना होगा।
  • जिस बैंक के साथ पहले से लेन देन कर रहे हो उसे ही चुनिए ज्यादा अच्छी बात है.

Mudra Card Kya Hai

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत मुद्रा कार्ड भी दिया जा रहा है. मुद्रा कार्ड के लिए कुछ नियम और शर्त है. Overdraft या Cash Credit में मुद्रा कार्ड मिल सकता है. टर्म लोन में मुद्रा कार्ड नहीं दिया जाता है. मुद्रा कार्ड डेबिट कार्ड की तरह होता है जिससे किसी भी ATM से पैसा निकाल सकते हैं. ध्यान रहे इस कार्ड से जितना पैसे निकालते हो वह लोन बन जाता है और इसी निकले गए पैसा का ब्याज भी देना होगा।

Mudra Loan Bank List

अलग-अलग BANK से लोन लेने का प्रक्रिया अलग है. सभी बैंक का मुद्रा लोन देने के लिए बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर एक पेज है जहाँ से लोन सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते हो। देश की सभी बैंक और NBFC Companies, Pradhan Mantri Mudra Loan के तहत लोन दे रही है.

Mudra Loan SBI

  • SBI से Mudra Loan के लिए मौजूदा और नई इकाइयां आवेदन कर सकती है.
  • मुद्रा योजना के तहत आवेदक को ज्यादा से ज्यादा 10 लाख की LOAN मिल सकती है.
  • शिशु और किशोर LOAN के लिए कोई प्रसंस्करण शुल्क / अग्रिम शुल्क (Processing Fee/Upfront Fee) नहीं है।
  • तरुण LOAN के लिए ऋण राशि का 0.50% (+ लागू कर)।
  • मुद्रा योजना के तहत ऋण की गारंटी माइक्रो यूनिट्स (CGFMU) के लिए क्रेडिट गारंटी द्वारा की जाती है और यह National Credit Guarantee Trustee Company (NCGTC) के माध्यम से प्रदान की जाती है।
  • मुद्रा लोन गारंटी कवर पांच साल के लिए उपलब्ध है और इसलिए मुद्रा योजना के तहत दी गई अग्रिम के लिए अधिकतम अवधि 60 महीने है।

You May Also Read

एनबीएफसी क्या है What is NBFC in Hindi

एसआईपी क्या है What is SIP in Hindi

Direct Selling Companies List in India 2018-19

Bounce Rate कम कैसे करें SEO Tutorial in Hindi

फाइनेंसियल सिक्योरिटी के लिए क्या करें?

Pradhan Mantri Mudra Yojana के किये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना की तहत मिलने वाला लोन पर अन्य लोन से कम होता है.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

16 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *