5 आसान तरीका जिससे 30 दिन में अंग्रेजी बोलना सीखें

How to Learn Spoken English इंग्लिश बोलना सीखें  इक्कीसवीं आर्थिक है आधुनिक है और अंग्रेजी का भी दीवाना है. अंग्रेजी बोलने आना अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है. मेट्रो शहर और सभी राज्य की राजधानी में कई ऐसे अंग्रेजी सिखाने वाले कोचिंग इंस्टिट्यूट का व्यवसाय काफी फल फूल रहा है. भारत में रहने के बावजूद कस्टमर केयर में कॉल करने पर हिंदी में बात करने के लिए बटन दबाना होता है. इसके बाद भी “Hello Sir / Mam, Good morning myself xyz from company name how may I assist you today.” हिंदी में बात करने के लिए बटन दबाया था लेकिन, शुरुआत अंग्रेजी से हो गया. अब कुछ जुगाड़ कर जैसे yaa gud good moning actually i want to अरे सर वो i want to know … ये क्या होता है? हम अपना बेस्ट देने के बाद उससे हिंदी अंग्रेजी मिक्स बात कर लेते हैं.

lean spoken english

यहाँ तक तो सही है. लेकिन, फ़ोन कॉल समाप्त होते ही अंग्रेजी सीखने वाला कीड़ा हमें अंग्रेजी सीखने के लिए बहुत ज्यादा मोटीवेट कर देता है. लेकिन, कुछ समय बाद इस मोटिवेशन का हम बली चढ़ा देते हैं और अपनी धुन में जिंदगी जीना और काटना शुरू कर देते है. महीने दो महीने में यह हमारे साथ होता रहता है. मैं भी इससे बाहर नहीं हूँ. कुछ ऐसी प्रैक्टिस है जिसे अपना कर कुछ ही दिनों में बहुत अच्छी अंग्रेजी बोल सकते हो.

Why should We know Spoken English?

आज के समय में इंग्लिश का महत्व क्या है? यह बताने की जरूरत नहीं है। अंग्रेजी ग्लोबल लैंग्वेज है. जिसे हर जगह बोलै जाता है. भारत देश की बात करें तो यहाँ भी हर जगह हिंदी नहीं बोला जाता है. ऐसे में यदि घूमने के शौक़ीन हो तो अंग्रेजी बोलने सीखना होगा। ऐसी क्या समस्या है जिस वजह से अंग्रेजी बोलना मुश्किल है? जीवन में कुछ भी करने से पहले क्यूँ कर रहे हो यह स्पष्ट है तो कैसे का जवाब बहुत आसानी से मिल जाता है. आप Spoken English क्यूँ सीखना चाहते हो? यह बिलकुल स्पष्ट होनी चाहिए। नीचे कमेंट में बताएं आप Spoken English क्यूँ सीखना चाहते हो?

एजुकेशन लोन क्या होता है, एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो अंग्रेजी बोलना सीखना तो चाहते तो हैं लेकिन, उन्हें पता नहीं है इसके लिए क्या करना होगा? इंग्लिश सीखने के लिए कई लोग English Spoken Coahing Class की तरफ तो कुछ लोग Repidex Book तो कुछ लोग Youtube तो कुछ लोग English Movie देखना शुरू करते हैं. यह सब अपनी जगह सही है. लेकिन, जो सबसे जरूरी है Continue Practice जब तक Continue Practice नहीं करोगे अच्छा रिजल्ट नहीं मिल सकता है. कुछ लोगों को लगता है कोचिंग क्लास में सिर्फ इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कर लेने से उन्हें इंग्लिश बोलना आ जायेगा लेकिन वास्तव में ऐसा बिलकुल मुमकिन नहीं है। यदि ऐसा होता तो आज सभी लोग अंग्रेजी में ही बात करते।

How To Learn Spoken English

अंग्रेजी एक भाषा है. यह कोई राकेट साइंस नहीं है. क्या हिंदी या अन्य कोई भाषा सीखने के लिए कोचिंग क्लास गए क्या? किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसे अपने दिनचर्या में शामिल करना होता है. कुछ लोग कई भाषा बोलना जानते हैं क्या इसके लिए कोई कोचिंग लिया था. भाषा सीखने के लिए उसे सुनना जरूरी है. अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए अंग्रेजी सुनना जरूरी है. अंग्रेजी बोलने में परेशानी शब्दों की वजह से होता है. अब आप कुछ बोलना चाहते हो लेकिन, उसे अंग्रेजी में बोलते क्या है यह नहीं पता है. अंग्रेजी में बात करना बहुत आसान है. आपके नज़रों के सामने जो कुछ भी दीखता है उसे अंग्रेजी में क्या बोलते है यह जानना बहुत जरूरी है.

किसी भी भाषा को सीखने के लिए चार बातों पर ध्यान देना होता है. पढ़ना, सुनना, लिखना और बोलना। आप किस भाषा में बात करना सहज महसूस करते हो? क्या इसे सिखने के लिए किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लिया था? Spoken के लिए कोचिंग में एडमिशन जरूर लेना चाहिए क्यूंकि यहाँ माहौल मिलता है आप से बात करने वाला मिलता है. जितना ज्यादा बात करोगे उतना ही जल्दी आपका विकास होगा।

How to speak english easily

किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसमें सोचना शुरू करें यदि हिंदी में सोच कर उसे अंग्रेजी में बोल रहे हो इसका मतलब ट्रांसलेशन कर रहे हो. Spoken English और Translation दोनों में बहुत अंतर है. जिस किसी भी भाषा को सीखना चाहते हो उसे ज्यादा से ज्यादा सुनो। Word Power के बाद ही अच्छा स्पीकर बन सकते है. कई बार बोलते समय हम रुक जाते है इसका वजह हमारे पास शब्द नहीं है. जिसके बारें में बोलना चाहते हैं उसे अंग्रेजी में क्या बोलते हैं यह नहीं पता है. कुछ तरीका नीचे बताया गया है जिसे अपना कर अंग्रेजी बोलना आसानी से सीख सकते हैं.

Basic Grammar

Basic Grammar के लिए कोई किताब खरीद सकते हो या कई Youtube Channel है जहाँ इसके बारें में बताया गया है. ग्रामर पता होने से Sentence Frame करने में आसानी होती है. उदाहरण के लिए “मेरा दोस्त मदन कल मुंबई से आ रहा है.” इसे यदि कुछ इस तरह बोलै जाये तो “है दोस्त कल रहा मदन आ मेरा से मुंबई” क्या यह वाक्य सही है. हिंदी हम बचपन से बो रहे हैं इसीलिए पता है. लेकिन, अंग्रेजी की अभी शुरुआत हुई है तो Basic Grammar जानना जरूरी है. इसके लिए किसी English Spoken Institute में Admission ले सकते हो.

कैसे जाने मेरा पैशन क्या है? How to find my passion?

Watch English Movie and Interview

किसी भाषा को सीखने के लिए उसे सुनना बहुत जरूरी है. शुरुआत में यह दुनिया का सबसे बेकार काम लगेगा एक ही फिल्म कई बार बार बार देखो इससे कुछ तो समझ आएगा क्या बोल रहा है. यदि फिर भी समझ नहीं आ रहा है तो सब टाइटल के साथ देखो। इसमें यह सीखना कब किस एक्सप्रेशन के साथ किस शब्द का प्रयोग किया जा रहा है? यदि English वर्ड का मतलब नहीं पता है तो इसके लिए Dictionary का इस्तेमाल करो जब वर्ड्स का मतलब पता चल जाये तो फिर से इसी मूवी को देखो। पहली बार और अब दोनों में बहुत का अंतर होगा। अब पूरी फिल्म समझ आ रही होगी। Word Power बढ़ाने का यह सबसे आसान और मस्ती वाला तरीका है.

Think in English only

भाषा सीखना और ट्रांसलेशन करना दोनों में अंतर है. आप अंग्रेजी सीखना चाहते हो तो ट्रांसलेशन करना छोड़ दो क्या कभी अपने लोकल भाषा से हिंदी बोलने के लिए ट्रांसलेशन किये हो? तो यहाँ क्यों कर रहे हो? अंग्रेजी में बात करने के लिए अंग्रेजी में सोचने की जरूरत है. कुछ लोग जब इंग्लिश सीखते हैं तो वह ट्रांसलेशन करने की कोशिश करते हैं. यह गलत और खतरनाक तरीका है. इंग्लिश बोलना सीखना है तो इंग्लिश में ही सोचे और फिर बोले, शुरुआत में परेशानी होगी। बाबा रामदेव भी कहते है करने से होता है. लेकिन, मेरा कहना करने से ही होगा। ट्रांसलेशन करने में समय भी ज्यादा लगता है और गलती करने की भी संभावना बहुत ज्यादा रहती है. अंग्रेजी में परफेक्ट बनना है तो सुनने, सोचने के साथ इंग्लिश लिखना भी जरूरी है. क्या लिखें यह आपका प्रश्न हो सकता है. अपना डेली रूटीन या फिल्म में क्या देखा यह लिख सकते हो. लिखने से गलती कहाँ कर रहे हो यह पता चल जाता है और इसमें सुधार लाना आसान हो जाता है.

सही कोर्स का चुनाव कैसे करें. How to Select the Best Course

Read English books and Celebrity Interviews

भाषा सिखने के लिए पढ़ना भी बहुत जरूरी है. यहाँ बच्चों की तरह तेज आवाज में पढ़ना है. इससे Pronunciation सही होता है. अक्सर जब हम किसी से बात करते हैं और वह कहाँ का रहने वाला है उसका Home Town क्या है? इसकी जानकारी उसके बात करने से समझ आ जाता है. इसका वजह MTI (Mother tongue Influence) है. किताब पढ़ने और Celebrity Interview देखने से नया वर्ड हमारे डिक्शनरी में जुड़ता है और कैसे बोलते यह पता चलता है. English News paper में Celebrity Interview आता है उसे जरूर पढ़िए। Celebrity तो कपिल शर्मा के शो में भी आते है लेकिन, उसे देखने से English Improve नहीं होगा।

Speak in English

ऊपर बताये गए सभी काम करने के बाद जो बेहद जरूरी है Speak in English गलत सही कुछ भी हो अंग्रेजी में बात करना शुरू करो. साइकिल चलना सीख गए तो इसे लगातार चलाना जरूरी है जिससे प्रैक्टिस अच्छी होगी हो सकता है कभी गिर भी जाओ लेकिन इससे और ज्यादा एक्सपीरियंस होता है. तैरना सिखने के लिए और सिखने के बाद भी पानी में कूदना पड़ता है प्रैक्टिस करना पड़ता है. अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए हमेशा अंग्रेजी में बात करना जरूरी है. गलतियां होगी लेकिन, इससे घबराने की जरूरत नहीं है. एक दिन में ताजमहल भी नहीं बना है. Always remember “practice makes perfect”.

शायद आप सोच रहे हो यदि मुझ से बात करने वाला कोई नहीं है इसके लिए क्या करें किस्से बात करें। अक्सर किसी न किसी वजह से कस्टमर केयर कॉल करना होता है तो अब इसे अपने दिनचर्या में शामिल कर लो देश में कई कंपनी काम कर रही है और इसका कस्टमर केयर भी है. हर दिन यहाँ फोन लगाओ बात करो. इसके अलावे Public Speaking Group join कर सकते हो. अकेले भी प्रैक्टिस कर सकते हैं, हर दिन आईने के सामने खुद से बात कर सकते हो. इससे Body Language और Dressing में सुधार लाया जा सकता है. जब भी किसी से मिलते हैं तो इंग्लिश में ही बात करने की कोशिश करे, शुरुवात में गलत बोल सकते हो लेकिन, समय के साथ इसमें बदलाव होगा और बहुत जल्द बहुत अच्छा स्पीकर बन सकते हो.

You May Also Read

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है? PMMY Kya Hai

Case Study आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल करेगा मदद

रुपे, मास्टर और वीजा कार्ड में क्या अंतर है?

फाइनेंसियल सिक्योरिटी के लिए क्या करें?

Practice makes perfect सिर्फ इससे ही अच्छा इंग्लिश बोलना सीख सकते हो. लगभग Spoken English institute में Grammar और Translation पर ध्यान दिया जाता है. सही मायने में अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हो तो ऊपर बताई गई बातें प्रैक्टिस करो बहुत जल्द बहुत अच्छा स्पीकर बन सकते हो. इंग्लिश सिखने के लिए हमेशा याद रखें जितना ज्यादा प्रैक्टिस करोगे उतनी ही अच्छी अंग्रेजी आप बोल सकते हो.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

7 Comments

  1. It is one of the best tips to learn English but we can’t ignore the fact that it takes time to speak English fluently.

        1. Always Hollywood aap English Serial, Movies Song kuchh bhi dekh sakte ho shuruat me Sub title ke sath dekhiye jab aapki listening power improve ho jaye to without sub title ke sath dekhiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *