Case Study Today’s dangerous disease आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

Todays Dangerous Disease आज के समय का सबसे बड़ा रोग  क्या कहेंगें लोग? लोगों को सिर्फ इस बात की चिंता है यदि मैंने ऐसा किया तो लोग क्या कहेंगें और इसी डर से कुछ कर नहीं पाते है. अब प्रश्न यह उठता है, क्या यह सोचना चाहिए? इसके बारें में जरूर सोचना चाहिए लेकिन, यदि किया जाने वाला काम गलत नहीं है तो जरूर करना चाहिए।

Todays Dangerous Disease

बहुत ही अजीब बात है हम अपने काम को दूसरों की नज़र से देखते है देखना भी चाहिए लेकिन इतना नहीं की हमें दूसरों की नज़र से डर लगने लगे. हम कुछ करने की सोचे तो हमारे मन में बार – बार यह प्रश्न नहीं आये लोग क्या कहेंगे? जिस दिन मन में यह डर बैठ जायेगा, उस दिन से शायद मन का नहीं कर पाओगे. यकीन मानो दूसरो की बातों को सुनना जरूर चाहिए लेकिन अपने अन्दर की आवाज़ को भी सुनना चाहिए और उसे follow करना करना चाहिए.

पिछले Post में STEVE JOBS की Three Stories Share की की गई है. यदि आपने इसे नहीं पढ़ा है तो इसे पढ़े. Steve Jobs ने College छोड़ दिया, क्यूंकि Steve Jobs को लग रहा था College के Class से कुछ नहीं पायेगा. और उन्होंने accept किया यदि मै College Drop नहीं करता तो Apple नहीं होता.

Todays Dangerous disease

अपने दिल की सुनो उस पर विचार करो यदि आपको लगता है ऐसा करने से आपकी सफलता तय है तो उसे करने में लग जाओ. दुनिया हमेशा कहेगी यदि आप अच्छा कर रहे हो तो भी आपको कहेगी. यदि आप बुरा कर रहे हो तो भी आपको कहेगी. कहने वाले सिर्फ मौका की तालाश में रहते है. उन्हें इंतज़ार है आपके सिर्फ और सिर्फ एक गलती का !

एक बहुत ही कड़वी सच्चाई आपको बताता हूँ.

  • यदि किसी के पास खाने को रोटी नहीं है तो दुनिया उसका मजाक उड़ाती है !
  • यदि उसके पास बाटने को रोटी है तो दुनिया उससे जलती है.

इसलिए हमेशा अपनी सुनो. लेकिन एक बात का ध्यान रखो आज जो आप कर रहे हो यदि वैसा ही आपका संतान करे या आपका छोटा भाई करे तो आपको अच्छा लगेगा. यदि इसका जवाब हाँ (YES) है तो तन – मन के साथ उस काम में लग जाओ. सफलता तय है. शायद आपके मन में एक प्रश्न आया हो तन – मन के साथ मैं धन क्यूँ नहीं जोड़ा. सभी के पास धन (Investment) नहीं होता है. लेकिन सभी के पास एक सच्चा और काम के प्रति समर्पित मन जरूर होता है. इसके साथ ही एक स्वस्थ तन भी होता है.

यकीन मानो तन मन के साथ काम करो एक दिन आपके पास भी धन होगा. जब भी आप कुछ अच्छा करने की सोचोगे कई मुश्किलें आयेंगी. आपको उन मुश्किलों से सामना करना होगा. कुछ किये बिना ही जय जयकार नहीं होता ! कुछ पाने के लिए बहुत कुछ खोना पड़ता है.

आज मैं कई चीजों को छोड़ यह Blog चला रहा हूँ, क्यूंकि यह मेरा Passion है. मुझे अपने काम से प्यार है. मुझे अपने नाम से प्यार है. मैं भी खुली आँखों से कुछ सपने देख रखा हूँ. जिसे पूरा करना ही मेरी जिन्दगी का मकसद हैमैं सफल क्यूं नहीं हूँ?. मेरी नज़र से सफलता क्या है. बहुत जल्द Next Post में आपके साथ मैं यह जरूर Share करूँगा. सफलता क्या है इसके बबारें में एक पोस्ट पब्लिश किया जा चूका है. इसमें बहुत कुछ नया मिल सकता है.

आपने यह गाना जरूर सुना होगा

कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना

छोडो, बेकार की बातो में कही बीत ना जाए रैना

कुछ रीत जगत की ऐसी है

हर एक सुबह की शाम हुई

तू कौन है, तेरा नाम है क्या

सीता भी यहाँ बदनाम हुई

फिर क्यों संसार की बातों से

भीग गए तेरे नैना

हमको जो ताने देते है

हम खोये हैं इन रंगरलियों में

हमने उनको भी छुप छुप के

आते देखा इन गलियों में

ये सच है झूठी बात नहीं

तुम बोलो ये सच है ना

कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना छोडो, बेकार की बातो में कही बीत ना जाए रैना कुछ रीत जगत की ऐसी है हर एक सुबह की शाम हुई तू कौन है, तेरा नाम है क्या सीता भी यहाँ बदनाम हुई फिर क्यों संसार की बातों से भीग गए तेरे नैना हमको जो ताने देते है हम खोये हैं इन रंगरलियों में हमने उनको भी छुप छुप के आते देखा इन गलियों में ये सच है झूठी बात नहीं तुम बोलो ये सच है ना

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

एक बात और आज जो आप कर रहे हो (दूसरों के साथ) यदि वैसा ही कल कोई और आपके साथ करे तो आपको अच्छा लगेगा. यदि इस प्रश्न का जवाब भी हाँ में है तो आपकी सफलता तय है. जरूरत है तो सिर्फ सच्चे मन के साथ संकल्पित हो कर काम करने की.

“ क्या कहेंगे लोग ”

अमेरिका मे जब एक कैदी को फॉसी की सजा सुनाई गई तो वहां के कुछ बैज्ञानिकों ने सोचा कि क्यों न इस कैदी पर कुछ प्रयोग किया जाय तब कैदी को बताया गया कि हम तुम्हें फॉसी देकर नहीं परन्तु जहरीला कोबरा सॉप डसाकर मारेगें ! और उसके सामने बड़ा सा जहरीला सॉप ले आने के बाद कैदी की ऑखे बंद करके कुर्सी से बॉधा गया और उसको सॉप नहीं बल्कि दो सेफ्टी पिन्स चुभाई गई ! और क्या हुआ कैदी की कुछ सेकेन्ड मे ही मौत हो गई, पोस्टमार्डम के बाद पाया गया कि कैदी के शरीर मे सॉप के जहर के समान ही जहर है. अब ये जहर कहॉ से आया जिसने उस कैदी की जान ले ली, वो जहर उसके खुद शरीर ने ही सदमे मे उत्पन्न किया था.

हमारे हर संकल्प से पाजिटीव एवं निगेटीव एनर्जी उत्पन्न होती है, और वो हमारे शरीर मे उस अनुसार hormones उत्पन्न करती है. 75% वीमारियों का मूल कारण नकारात्मक सोंच से उत्पन्न ऊर्जा ही है. आज इंसान ही अपनी गलत सोंच से भस्मासुर बन खुद का विनाश कर रहा है. अपनी सोंच सदैव सकारात्मक रखें और खुश रहें. 

25 साल की उम्र तक हमें परवाह नहीं होती कि “लोग क्या सोचेंगे ? ” 50 साल की उम्र तक इसी डर में जीते हैं कि ” लोग क्या सोचेंगे  ! ” 50 साल के बाद पता चलता है कि हमारे बारे में कोई सोच ही नही रहा था ! 

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

Top 10 Hinglish and Hindi Blog List

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

Post के अंत में मैं अपने बारें में कुछ बता देता हूँ

  • यह Blog, GurujiTips.in मैं कब का बंद कर दिया होता.यदि मैं खुद को छोड़ किसी और को सुना होता. किसी और में सभी शामिल हैं.
  • वैसे तो यह Domain मैं April 2014 में ही Register किया था.
  • .COM Domain पर कई तरह का Experiment करने लगा. जिस वजह से उसमे कुछ Problem आ गया और मैं .IN Domain Register कर लिया.
  • 17 January 2017 से .In Domain Name पर मैं अपना काम शुरू किया.
  • कुछ Post (5 Post) लिखा वो भी घिसा पिटा और Traffic का इंतज़ार करने लगा.
  • March 2017 में कुछ और Post लिखा फिर वही Traffic का इंतज़ार.
  • April में कुछ भी नहीं किया.
  • May में मैं सोचने लगा Traffic क्यूं नहीं आ रहा है. इसके जवाब में मैं पाया यदि ऐसा Post किसी के Blog पर हो तो मैं खुद भी नहीं पढना चाहूँगा तो कोई और कैसे मेरे इस Post को पढ़ेगा ?
  • मेरे Mind से Traffic word निकल गया और मैं सिर्फ Content पर ध्यान देने लगा.
  • वैसे तो मैं Digital Marketer हूँ लेकिन मैं अपने Blog के लिए Organic Search के अलावा कोई और दूसरा Trick नहीं अपनाया.
  • May and June मैं सिर्फ और सिर्फ Content को ध्यान में रख कर काम किया.
  • मैं जितना मेहनत किया मुझे उतना फल मिला.

Analytic Report March 2017 :

Analytic Report March 2017

Users : 555

Session : 670

Page Views : 995

Bounce Rate : 77.31 %

Note : ये तो बस शुरुआत था.

Analytic Report April 2017 :

Analytic Report April 2017

Users : 202 | 63.6 %  Decrease

Session : 229 | 65.8 % Decrease

Page Views : 326 | 67.2 % Decrease

Bounce Rate :79.04 % | 2.2 % Increase

Note : जो बढ़ना चाहिए वो घट गया और जो घटना चाहिए वो बढ़ गया . Bounce rate जितना कम हो उतनी अच्छी बात हैं. पिछले Post में Bounce Rate कैसे कम करें यह बता चूका हूँ.

Analytic Report May 2017 :

GurujiTips Analytic Report May 2017

Users : 6,654 | 3194.1 % Increase

Session : 7,503 | 3176.4 % Increase

Page Views : 9,835  | 2916.9 % Increase

Bounce Rate : 82.26% | 4.1  % Increase 

Note : May 2017 का Result मुझे June 2017 में काम करने का हौसला दिया. May में सिर्फ मैं Content ध्यान दिया.

Analytic Report June 2017 :

GurujiTips Analytic Report May 2017

Users : 12,915 | 94.1 % Increase

Session : 14368 | 91.5 % Increase

Page Views : 20179 |  105.2 % Increase

Bounce Rate : 78.95% | 4.0 % Decrease 

Note : June 2017 का Result मुझे और काम करने के लिए Accelerate किया.

Analytic Report July (01 July to 16 July) 2017 : 

GurujiTips Analytic report 16 july 2017

Users : 18,981 | 119.7 % Increase

Session : 20,825 | 119.4 % Increase

Page Views : 30,194 | 119.0 % Increase

Bounce Rate : 75.53 % | 2.0 % Decrease

Note :  June 2017 में जितना User और Page Vies 30 days में लीला था वो 11 July को ही पूरा हो गया. 20 days का Traffic मेरे लिए Bonus है.

Latest Analytic Report अभी उपलब्ध नहीं है. कुछ दिन पहले गलती से Google Analytic Delete हो गया है. अभी नया Analytic Code लगाया ही हूँ, कुछ दिन बाद इस पोस्ट में Latest Screen Short जरूर अपडेट कर दिया जायेगा।

Users, Page Views and Bounce Rate यह आप लोगों से ही मिला है. आप लोगों के प्यार और सहयोग के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद. और इसी बीच 05 July 2017 को Googel Search सम्मलेन में भी Participate करने का मौका मिला. Google Search सम्मलेन का Experience मैं पिछले Post में Share कर चूका हूँ.

इस Post को पढने के के लिए आपको बहुत – बहुत धन्यवाद. यदि आपक हमारे Post को अपने Inbox में पाना चाहते हो तो आज ही Subscribe करें.

You may also read

Internet से पैसा कैसे कमाए?

पैसा कमाने के लिए Blog कैसे बनाये?

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

YouTube Channel kaise Create kare Full Guide in Hindi

अपना feedback हमारे साथ जरूर Share करें. Feedback के लिए Comment Box में Comment करें. आप ही बताये मुझे खुद का सुनना चाहिए या नहीं. आपके Feedback का इंतज़ार रहेगा. यदि आप भी इस Blog पर कुछ Post करना चाहते है तो इस Link पर Click करें. हम आपके Name और Picture के साथ उसे Publish करेंगे.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *