गोल्ड लोन क्या है और गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

Gold Loan Kya Hai गोल्ड लोन क्या है और गोल्ड लोन कैसे मिलता है? लोन का मतलब कर्ज है. आज हम आर्थिक युग में जी रहे हैं और आर्थिक युग में जीने के लिए पैसो की जरूरत होती है. कई बार ऐसा होता है जब हमारे पास पैसा नहीं होता है जिस वजह से हमारा कई काम रुक जाता है. ऐसी ही परिस्थिति में लोन काम आता है. लोन कई तरीके से मिलता है. जिसमें से एक गोल्ड लोन है. गोल्ड लोन अन्य सभी लोन से ज्यादा आसान लोन है. लोन देने का काम NBFC Companies और Bank करती है.

gold loan kya hai

कुछ सरकारी योजना योजना जिसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए

गोल्ड लोन, लोन देने वाले के लिए सबसे सुरक्षित लोन है. अन्य लोन में  कई दस्तावेजों की जरूरत होती है. क्यूंकि यहाँ लोन के लिए गारंटी के तौर पर कुछ दिया नहीं जाता है. लेकिन, गोल्ड लोन में बहुत कम कागजी कार्यवाही के साथ लोन मिल जाता है. क्यूंकि, यहाँ गारंटी के तौर पर सोना (Gold) देना होता है. यदि आपके पास गोल्ड है तो आपातकाल की स्थिति में कुछ ही घंटो में बैंक या किसी NBFC संस्थान से लोन ले सकते हो। Loan लेना कोई गलत बात नहीं है. लेकिन, बेवजह और क्षमता से ज्यादा Loan लेना बिलकुल गलत बात है. लोन उतना ही ले जिसे आसानी से ब्याज सहित समय रहते लौटा सकते हो.

सोना बेच कर भी पैसा मिल सकता है लेकिन, पुश्तैनी आभूषण या ऐसा आभूषण जिससे हमारा इमोशन जुड़ा होता है उसे हम बेचना नहीं चाहते हैं. ऐसी स्तिथि में इस सोने की आभूषण की जगह लोन ले सकते हो.

गोल्ड लोन क्या होता है

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि सोने के बदले दिए गए ऋण को गोल्ड लोन (Gold Loan) कहा जाता है। गोल्ड लोन में गोल्ड के बदले सभी बैंक जैसे निजी, सरकारी और सहायक बैंक के अलावे NBFC संस्थान आकर्षक दरों पर इस ऋण की पेशकश करती है. गोल्ड लोन एक आपातकालीन और अल्पकालिक ऋण है कम समय के लिए दिया जाता है। आपातकाल की स्थिति में पैसे की जरुरत को पूरी करने के लिए गोल्ड लोन एक अच्छा विकल्प है। कुछ लोगों का मानना है, घर या लॉकर में सोना रखने से ज्यादा अच्छा है इसका इस्तेमाल कहीं किया जाये और दूसरी तरफ सोने की दरों में वृद्धि के कारण कंपनियां और बैंकों के लिए यह सबसे सुरक्षित लोन है. गोल्ड लोन आसानी से मिलने वाला एक मात्र लोन है। इसके तहत गोल्ड गिरवी रख ग्राहक को पैसा दिया जाता है. कुछ लोग गोल्ड लोन की जगह गोल्ड बेचना भी सही विकल्प समझते हैं. लेकिन, बेचने से ज्यादा अच्छा गोल्ड लोन है. लोन बाजार में कई ऐसी कंपनी काम कर रही है जो कम से कम ब्याज दर पर Gold Loan दे रही है.

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है? PMMY Kya Hai

यदि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन का भुगतान नहीं करता है तो, बैंक या लोन कंपनी गैवी रखे गए सोना बेचकर अपना लोन वसूल करती है. इसी वजह से सिबिल स्कोर ख़राब होने के बावजूद गोल्ड लोन मिल जाता है. खराब सिबिल स्कोर के साथ ने कोई लोन नहीं मिल सकता है! लोन की जरूरत हर किसी को है. लेकिन, लोन लेना इतना आसान भी नहीं है. ऐसे समय में गोल्ड लोन लेना बहुत ही सरल व आसान है। इसका कभी भी दुरूपयोग नहीं करें। इस आपातकालीन लोन का इस्तेमाल सोच समझ कर करनी चाहिए। सोना के कैरट पर लोन राशि तय किया जाता है.

Benefits of Gold Loan गोल्ड लोन का फायदा

  • गोल्ड लोन मिनटों में मिलने वाला लोन है.
  • इसमें कम से कम दस्तावेजों की जरूरत होती है.
  • पर्सनल लोन से ब्याज दर काफी कम होता है.
  • ख़राब सिबिल स्कोर के साथ भी यह लोन मिल जाता है.
  • इस लोन राशि का इस्तेमाल कहीं भी किया जा सकता है.
  • इस लोन के लिए किसी भी तरह के इनकम प्रूफ की जरूरत नहीं है.
  • गोल्ड लोन के लिए गारंटर की जरूरत नहीं है.
  • गोल्ड लोन देने वाली कुछ कंपनी तो प्री-पेमेंट शुल्क भी नहीं लेती है।
  • यह लोन दिन के हिसाब से भी ले सकते हो. जैसे 3 दिन, 8 दिन, महीना या साल के लिए।

Gold Loan की बढ़ती लोकप्रियता का कारण

भारत में लगातार Gold Loan लेने देने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. Gold Loan की लोकप्रियता का सबसे महत्वपूर्ण कारण Gold Loan बहुत कम समय में कम ब्याज दर पर बिना किसी गारंटी के आसानी मिल जाता है. कुछ गोल्ड लोन कंपनी मिनटों में गोल्ड लोन देने का दावा करती है.

Gold Loan Limit

गोल्ड लोन में प्रति ग्राम सोना (per gram gold) पर मिलने वाला लोन बैंक या लोन कंपनी पर निर्भर करती है. इसके लिए बैंक और भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) दोनों के पॉलिसी के तहत तय किया जाता है. रिज़र्व बैंक के अनुसार बैंक या गोल्ड लोन कंपनी सोने के मूल्य पर अधिकतम 75% तक लोन दे सकती है. इसका मतलब Loan to Value (LTV) 75% से अधिक नहीं हो सकता है.

एक उदहारण से इसे समझते हैं, मान लिया आपके पास 10 ग्राम सोने की आभूषण है और सोने का मूल्य 3,000 रुपये प्रति ग्राम है. इस तरह सोना का कुल कीमत 30,000इसका 75% प्रतिशत 30000*75/100 = 22,500 रुपये होता है. इसका मतलब बैंक 22,500 रुपये तक का लोन दे सकता है.

एजुकेशन लोन क्या होता है, एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

बैंक अपनी पॉलिसी के अनुसार कम लोन तो दे सकता है पर ज्यादा नहीं। बैंक या लोन कंपनी आमतौर पर 60-65% तक के मूल्य पर लोन देती है. इसके अलावा बैंक की न्यूनतम और अधिकतम लोन राशि का भी सीमा हो सकता है. इसके अलावे लोन देते समय कुछ और बातों पर ध्यान दिया जाता है.

  • केवल सोना का मूल्य ही देखा जाता है.
  • सोना का आभूषण खरीदते वक़्त मेकिंग चार्ज भी दिया जाता है. लेकिन, लोन देते समय मेकिंग चार्ज जोड़ा नहीं जाता है.
  • जड़े हुए हीरे या अन्य पत्थरों की कीमत को भी लोन देने के लिए नहीं गिना जाता है!
  • केवल सोना के वज़न पर ही लोन दिया जाता है.

Gold Price Calculation

गोल्ड लोन के लिए सोने की कीमत क्या और कैसे तय किया जाता है? सोने की कीमत के लिए, 22 कैरट सोना (22 carat gold) की समाप्ति मूल्य (closing price) के पिछले 30 दिन का औसत माना जाएगा। यदि सोने की शुद्धता 22 कैरट से कम है, तो सोने का मूल्य भी उसी अनुपात में कम होगा। कुछ बैंक या लोन कंपनी की वेबसाइट पर लोन कैलकुलेटर भी उपलब्ध है ऐसी सुविधा का उपयोग कर लोन क्षमता की जानकारी ले सकते हो. आईसीआईसीआई बैं गोल्ड लोन कैलकुलेटर की मदद से मिलने वाला लोन राशि चेक कर सकते हो.

Gold Loan Interest Rate

Loan देने का काम NBFC Companies और बैंक करती है. गोल्ड लोन ब्याज दर भी यही तय करते हैं. अलग – अलग कंपनियों का ब्याज दर अलग है. गोल्ड लोन ब्याज दर पर्सनल लोन ब्याज दर से कम ही होता है. गोल्ड लोन ब्याज दर लोन की अवधि, लोन राशि, एलटीवी (Loan To Value) पर निर्भर कर सकती है. अलग अलग बैंक का लोन लिमिट और ब्याज दर बिलकुल अलग है. Gold Loan Interest Rate के लिए नजदीकी शाखा में संपर्क कीजिये। कुछ बैंक / NBFC, Gold Loan पर 8% से 15% तक प्रतिवर्ष की दर से ब्याज लिया जाता है.

Gold Loan Tenure

गोल्ड लोन कितने समय के लिए दिया जाता है? गोल्ड लोन (सोने पर लोन) एक शोर्ट टर्म (short term) लोन होता है. गोल्ड लोन की अवधि 6 महीने से 36 महीने तक हो सकती है, परन्तु ध्यान दें ज़्यादातर बैंक या लोन कंपनी केवल 12 महीने की अवधि के लिए ही लोन देती है. मणप्पुरम फाइनेंस (Mannapuram Finance), मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अधिकतम 12 महीने के लिए लोन देती है. एक्सिस बैंक 36 महीने की अवधि के लिए गोल्ड लोन देती है.

Gold Loan Documents List

गोल्ड लोन में अन्य लोन की अपेक्षा कम डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है. यह सबसे कम दस्तावेजों के साथ मिलने वाला लोन है.

  • पहचान पत्र (Aadhar Card, Driving Licence, Passport)
  • आवासीय प्रमाण (Ration Card, electricity bill, telephone bill, Aadhar Card, Passport)
  • हस्ताक्षर प्रमाण (Passport copy, driving license, Pan Card)
  • पासपोर्ट फोटो (Passport Size Photographs)

गोल्ड लोन के लिये योग्यता

  • गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • गोल्ड लोन के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता हैं चाहे वह रोजगार हो या बेरोजगार।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए असली सोना 24 Carat या 22 Carat का होना चाहिए। इसे कम कैरट का होने पर लोन राशि काम मिलेगा।

बैंक लोन का फायदा और नुकसान Pros and Cons of Bank Loan

गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है

गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया अन्य लोन से थोड़ी अलग हैं.

  • गोल्ड लोन के लिए सबसे पहले जिस बैंक या संस्था से लोन लेना है वहाँ गोल्ड जमा करना होगा। जिसके बाद बैंक या अन्य संस्था गोल्ड जांच करती है.
  • गोल्ड का वजन और शुद्धता के अनुसार लोन राशि तय किया जाता है।
  • राशि तय होने पर यदि सहमत हो तो जरूरी दस्तावेजों बैंक या लोन कंपनी में जमा करना होता है.
  • डाक्यूमेंट्स की जांच के बाद स्कीम (Scheme) के अनुसार लोन राशि दी जाती है।

Gold Loan Company List

  1. SBI Gold Loan
  2. Axis Bank Gold Loan
  3. ICICI Bank Gold Loan
  4. Mannapuram Finance Gold Loan
  5. Muthoot Finance Gold Loan
  6. HDFC Bank Gold Loan
  7. Bank of Maharashtra Gold Loan
  8. Dena Bank Gold Loan
  9. Bank of India
  10. Union bank gold loan
  11. Kotak Mahindra Bank
  12. YES BANK

कार खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा Car Loan Tips in Hindi

गोल्ड लोन ब्याज दर

बैंक तथा अन्य वित्तीय संस्था ब्याज दर (Interest Rate) लोन की अवधि

(Loan Tenure)

लोन की राशि

(Loan Amount)

प्रक्रिया शुल्क (Processing fee)
SBI Gold Loan

 

10.55% 3 महीने से 36 महीने 25 हजार से 20 लाख 0.5%
Axis Bank Gold Loan

 

9.90% 6 महीने से लेकर 24 महीने 25 हजार से 25 लाख 1%
ICICI Bank Gold Loan

 

10.50% 6 महीने से लेकर 24 महीने 1%
Mannapuram Finance Gold Loan

 

29% 1 दिन से लेकर 12 महीने 1 हजार से 1 करोड़
Muthoot Finance Gold Loan

 

12% 36 महीने 1 करोड़ 0.25% – 1%

वर्तमान समय में यह लोन दर अलग हो सकता है. पोस्ट लिखते समय यह डाटा इंटरनेट से लिया गया है.

Gold Loan Repayment

गोल्ड लोन का भुगतान (Gold Loan Repayment) कैसे किया जाता है? इसके लिए कई विकल्प मौजूद है.

  1. EMI इसमें होम लोन की तरह हर महीने EMI देना होता है. EMI का कुछ हिस्सा ब्याज के भुगतान के लिए और कुछ हिस्सा मूल (principal repayment) के भुगतान के लिए जमा किया जाता है.
  2. हर महीने ब्याज का भुगतान इसके तहत हर महीने ब्याज भरना होता है और लोन अवधि के अंत में एक साथ लिया गया लोन रकम चुकाना होता है. इसे Bullet Repayment भी कहते हैं.

दोनों विकल्प में ब्याज दर अलग हो सकता है. बैंक यह विकल्प देती है या नहीं यान बैंक पर निर्भर करता है.

Gold Loan लेते समय ध्यान देने योग्य बातें

  • Gold Loan लेने से पहले कंपनी, बैंक या संस्था के टर्म एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ लें.
  • गोल्ड लोन हमेशा बड़ी और सरकार द्वारा रजिस्टर्ड कम्पनी से ही लेना चाहिये।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए किसी एजेंट का चुनाव गलत साबित हो सकता है.
  • गोल्ड लोन तभी लेना चाहिए जब पैसे की जरूरत बहुत ज्यादा हो.
  • लोन लेने से पहले सुनिश्चित कर लें ब्याज सहित लोन राशि चुका दूंगा। अन्यथा सोना बेच दें. यदि लोन का भुगतान नहीं किया तो सोना तो बिकना ही है. ऐसे में ब्याज भरने से बच जाओगे।
  • गोल्ड लोन की अवधि कम होती है, तो आपके ऊपर भुगतान के प्रेशर भी ज्यादा होगा। यदि लोन अवधि तक कुछ सुधरने वाला नहीं है, तो गोल्ड लोन न लें.
  • गोल्ड लोन लेने से पहले प्रोसेसिंग फीस (processing fee), मूल्यांकन शुल्क (valuation charges) या कुछ और चार्ज लग रहा है तो उसे गोल्ड की वैल्यू से तुलना करें यदि इसे बेच सकते हो तो गोल्ड बेच कर काम कर लें फिर से इसे खरीद लें.

You May Also Read

5 आसान तरीका जिससे 30 दिन में अंग्रेजी बोलना सीखें

Top 10 Android Apps of the Indian Government

Case Study आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

List of life insurance companies in India

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल करेगा मदद

Gold Loan से सम्बंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए। अन्य किसी जानकारी के लिए भी कमेंट कर सकते हैं.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *