CPM CPC CPA and CTR क्या है?

CPM, CPC, CTR, और CPA क्या है? इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि, इसका इस्तेमाल कुछ लोग पैसा बनाने के लिए भी कर रहे हैं. इंटरनेट से पैसा बनाने का कई तरीका है. जिसमें से एक ब्लॉग्गिंग भी है. यहाँ ज्यादातर लोगों के कमाई का जरिया Google Adsense है. क्या आपको पता है गूगल एडसेंस किस तरह पेमेंट कैलकुलेशन करता है? यहाँ कुछ अलग तरीके से पैसों का जोड़ घटाव किया जाता है.

cpm cpc cpa ctr kya hai

यदि आप एक Blogger, Youtuber, या किसी अन्य Ad Network की Ads से पैसा कमाते हो तो यह जानकारी आपको बहुत काम आएगी। इसके यह समझना होगा Online Advertisement कैसे काम करती है? जब भी आपने किसी ब्लॉग या कोई Youtube Video देखते हो तो वहां कुछ Ads दिखाया जाता है. जिससे कंटेंट क्रिएटर को कमाई होती है. यह Ads कहाँ से आता है? कई ऐसे Business Owner हैं जो अपना Ads Online करते हैं जिसके लिए कई प्लेटफार्म है जहाँ वो बिज़नेस प्रमोट करते हैं. इसमें से सबसे ज्यादा लोग Google Adwords और Facebook Ads का इस्तेमाल कर रहे हैं.

CPM CPC CTR and CPA क्या है?

Business Owner ने Ads तो लगा दिया अब यह कहाँ दिखाया जायेगा तो इसके लिए कोई कंटेंट चाहिए और यह कंटेंट कोई ब्लॉग या Youtube Videos या Facebbok Instant Article या Facebook Video होता है. यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कामना चाहते हो तो The Ambidex Grow Your Income Course ज्वाइन कर सकते हैं.

किसी भी ऑनलाइन एडवरटाइजिंग में तीन पार्टी काम करती है. पहला जो Advertise करना चाहता है दूसरा जिसके प्लेटफार्म पर यह Ads दिखाया जायेगा और तीसरा Advertisers का Customer. Online Advertisement बहुत ही transparent है यहाँ हर तरह का static check किया जा सकता है. आपका Ads कौन देख रहा है, कहाँ देख रहा है, उसने प्रोडक्ट या सर्विस ख़रीदा या नहीं? इसके अनुसार ही Advertising Agency (Google Adwords), Google Adsense और Google Admob के जरिये Publisher को पेमेंट करती है.

अब प्रश्न यह उठता है Advertising Agency किस तरह पेमेंट Calculation करती है? इसे समझाने के लिए ही यह पोस्ट लिखा गया है. यहाँ CPM, CPC, CTR और CPA के आधार पर Calculation करती है.

CPM Kya Hai

क्लास 4 या 5 में आपने Roman Number जरूर पढ़ा होगा. क्या आप जानते हैं 1000 को Roman Number में कैसे लिखते है? यदि पहले से पता है तो कमेंट में जरूर बताओ। Roman Number में 1000 को M लिखते हैं. यहाँ भी M का मतलब 1000 से ही है. CPM का फुल फॉर्म Cost Per Mile होता है. यहाँ Mile का मतलब 1000 से है. कुछ लोग इसे Cost per thousand भी बोलते हैं. यहाँ Advertisers decide करती है किस ब्लॉग को या किस Video पर 1000 Views का कितना पेमेंट करना होगा। सामान्य तौर Advertiser ही यह तय करता है. लेकिन, यदि आपका ब्लॉग बहुत पॉपुलर है तो आप अपना Advertisement Rate बना सकते हैं. यदि कोई 1000 Views का 1 Dollar चार्ज करता है इसका मतलब website का CPM 1 Dollar है. ऐसे में यदि किसी ब्लॉग का CPM 5 Dollar है और Daily Page views 10000 है तो Daily Income 50 Dollar होगा। लेकिन, हिंदी ब्लॉग का CPM इतना ज्यादा नहीं होता है.

CPC Kya Hai

CPC का फुल फॉर्म Cost Per Click होता है. Online Advertising में CPC का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. किसी भी Blog का CPC फिक्स नहीं होता है. क्यूंकि, CPC कंटेंट पर निर्भर करता है. जैसा कंटेंट होगा वैसा ही CPC होगा। यदि कोई Insurance, Loan, Finance के बारें में लिखता है या Video बनाता है तो उसका CPC ज्यादा होगा। क्यूंकि, इस Keyword पर Advertisers ज्यादा पैसा लगते हैं. यही वजह है की किसी ब्लॉग पर 100000 Views होने पर भी उसकी कमाई कम होती है जबकि कुछ ब्लॉग 10000 Views पर भी बहुत अच्छा इनकम कर लेता है.

CPA Kya Hai

CPA का फुल फॉर्म Cost Per Action होता है. यह किसी भी Advertisers के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका मतलब है कितने लोग Ads पर क्लिक कर अपना Personal Information Submit करते हैं या Product Purchase करते हैं. CPA का ज्यादा इस्तेमाल Affiliate Marketing के लिए किया जाता है. अब यहाँ थोड़ा समझने की जरूरत है. Online Make Money के लिए दो तरीका दिख रहा है. पहला ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads दिखाकर पैसा कमा सकते हो. अब आप ही बताओ किस तरह ज्यादा पैसा बना सकते हो? Ads दिखाकर या Product Sale कर. तो Product Sale करने से ज्यादा कमाई हो सकता हो. क्यूंकि इससे Advertisers को भी फायदा होता है तो वह कुछ ज्यादा पैसा publisher को देता है.

CTR Kya Hai

CTR का फुल फॉर्म Click Through Rate होता है. इससे Advertisers यह समझ पाता है कितना percentage Conversion होता है. जैसे Advertiser 100 ads दिखाता है तो उसमें से कितनी बार Ads पर क्लिक होता है. यदि 100 Ads में 6 Ads पर क्लिक होता है इसका मतलब आपके ब्लॉग का CTR 6% है. यहाँ एक और बात का ध्यान रखना होता है. इस लिंक पर खुद से क्लिक नहीं करना है.यदि खुद से क्लिक करते हो तो भी Advertiser को पता चल जाता है.

You May Also Read

Paytm Merchant Account कैसे बनाये?

Freelancing क्या है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

Best Online Part Time Jobs For College Students

यूट्यूब चैनल की सभी विडियो डाउनलोड कैसे करें?

क्रेडिट कार्ड क्या हैं, Credit Card Kya Hai

उम्मीद है Advertisement से जुड़ी यह बातें CPM, CPC, CPA और CTR समझ आ चुकी है. इसका उदहारण Google Adsense में लॉगिन कर देख सकते हो. इस पोस्ट से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *