फ्री ब्लॉग किस वेबसाइट पर बना सकते हैं?

Free Blog Kaise Banaye समय बदल रहा है या बदल चुका है यह तो नहीं पता लेकिन, अब ऐसे कमाने का तरीका बदल चुका है. आज एक Enterprenure किसी भी को शुरू करने से पहले उसमें Automation की बात करता है और Automation का मतलब जिसमें सभी काम Computer से हो! ऐसे में ब्लॉग्गिंग एक बेहतरीन विकल्प के रूप में सामने आया है. लेकिन ब्लॉग्गिंग की असलियत से कई लोग अंजन है. आज कई ऐसे भी लोग हैं जो दूसरे की साईट के लिए Content Writing का काम कर रहे हैं. क्या Content लिखने वाले को ब्लॉग बनाना नहीं आता है. जो दूसरों के ब्लॉग के लिए लिख रहे हैं उन्हें भी ब्लॉग बनाना आता है लेकिन, वो सिर्फ कंटेंट लिखने में ध्यान दे रहे हैं. क्यूंकि Content publish होते ही उन्हें पैसे मिल जायेगा जबकि ब्लॉग्गिंग के लिए कुछ Investment भी करना होगा और ब्लॉग्गिंग से कैसे, कब और कितना पैसा मिलेगा इसके बारें में कुछ कहा नहीं जा सकता है.

ब्लॉग्गिंग में बहुत पैसा है लेकिन इसके लिए धैर्य रखना होगा. यह आम का पेड़ लगाने जैसा है लेकिन कुछ लोग इसे फसल की तरह समझ लेते हैं. आम का पेड़ और फसल का मतलब समझ आ गया होगा यदि नहीं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. यह तो ब्लॉग्गिंग से जुड़ी आम बातें थी. अब इस पोस्ट के बारें में बात करेंगें ऐसी कौन कौन सी वेबसाईट है जहाँ फ्री ब्लॉग बना सकते हैं.

Top 10 Free Blogging Sites

क्या आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं? लेकिन इसके लिए कुछ खर्च भी नहीं करना चाहते हैं. ऐसा तो संभव नहीं है. कुछ खर्च किये बिना ब्लॉग नहीं बना सकते हैं! जो आपको फ्री लगता है असल में वह फ्री नहीं होता है. ब्लॉग बनाने के लिए समय देना होता है, इन्टरनेट चाहिए, मोबाइल या लैपटॉप चाहिए. फिर भी हम इसे फ्री कहते हैं. असल में जो जरूरत की चीज़ है वो हमारे पास पहले से होता है इसीलिए फ्री कहते हैं. ब्लॉग दो तरीके से बनाया जाता है. पहला Self Hosted WordPress Blog दूसरा Free Blog. दोनों के Advantage और Disadvantage हैं. Self Hosted में Domain और Hosting खरीदनी होती है. जबकि Free Blog के लिए सिर्फ समय खर्च करना होता है. लेकिन सच पूछो तो हम वो भी सही समय पर सही समय से खर्च नहीं करते हैं. जैसे ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू किया Youtube Videos देखने लगा, थोड़ी देर Facebook में समय बर्बाद, इससे भी मन नहीं भरा तो Tinder पर Left और Right Swipe कर लिया. ब्लॉग्गिंग में सफलता चाहिए तो धैर्य के साथ समय देना होगा.

यदि आप ब्लॉग्गिंग में नया हैं या ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो फ्री ब्लॉग अच्छा Option है. जब यहाँ से कुछ Experience मिल जाये तब Self Hosted पर move कीजिये. लेकिन यहाँ भी Domain Register कर उसे Domain पर ट्रान्सफर कर सकते हैं. जिससे ब्लॉग दिखने में professional लगे. फ्री ब्लॉग के लिए कई साईट है जहाँ ब्लॉग बना सकते हैं. फ्री ब्लॉग्गिंग में एक भी रूपए खर्च नहीं करना होता है. यहाँ से ब्लॉग्गिंग के बारें में कई जानकारी मिलती है. आप खुद को भी जज कर सकते हैं क्या यह आपके लिए है या नहीं? लेकिन यदि आपके पास Investment है और ब्लॉग्गिंग में करियर बनाने की जिद्द है तो Self Hosted से शुरू कर सकते हैं.

Free Blog Kaise Banta Hai

किसी भी ब्लॉग में एक Address होता है जिसे URL कहते हैं जब Domain Register कर ब्लॉग बनाते हैं तो Domain Name ही URL होता है. फ्री ब्लॉग में जिस साईट पर ब्लॉग बनाते हो वो वेबसाइट एक Subdomain देता है. जैसे Guruji Tips का भी एक Free ब्लॉग Blogspot पर बना है जिसका URL gurujitips.blogspot.com इसमें gurujitipsedu, Subdomain है. जैसे Email Id बनाते वक़्त Set करना होता है. जिस नाम से ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस नाम से Subdomain खाली नहीं है तो उसमें कुछ और जोड़ना होगा. जैसे जब Guruji Tips का Blogspot पर फ्री ब्लॉग बनाया जा रहा था उस वक़्त gurujitips Subdomain कोई और use कर रहा था तो gurujitips के साथ edu जोड़ना पड़ा.

Free Blog ka Fayda

  • यहाँ कुछ भी खर्च नहीं करना होता है.
  • Hosting, Site Down, Server Error यह परेशानी नहीं होती है.
  • आसानी से Adsense approve हो जाता है. (BlogSpot Blog)
  • Traffic बढ़ने पर भी Hosting, Bandwidth की परेशानी नहीं होती है.

Free Blog Ka Nuksan

  • ब्लॉग पर आपका पूरा कंट्रोल नहीं होता है.
  • सभी नियम कानून सही से फॉलो नहीं किया तो Blog Delete भी हो सकता है.
  • किसी का Content Copy करने पर सिस्टम कंटेंट डिलीट कर सकता है.
  • खुद की डिजाईन अपलोड नहीं कर सकते हैं. साईट जो डिजाईन देता है उसे ही use करना होगा.
  • यहाँ अपने अनुसार Advertisement भी नहीं लगा सकते हैं.
  • Free Blog से पैसा कमाने का Chance बहुत कम है.
  • यदि blogspot पर ब्लॉग है तो Adsense से कमाई हो सकती है.
  • यहाँ से पैसा कमाना आसान नहीं है.
  • जिस Site पर ब्लॉग बनाते हो उसका Advertisement आएगा जिसे आप चाह कर भी नहीं हटा सकते हैं.

जो भी हो फ्री तो फ्री होता है. फ्री का सामान सभी को चाहिए. इसमें काफी limitations है लेकिन लोग इसके दीवाने हैं. आपकी दीवानगी को देखते हुए कुछ Website का list तैयार किया गया है जहाँ free Blog बना सकते हैं.

blog sites list

Free Blog Posting Sites List

#1. Blogspot.Com

जब भी फ्री ब्लॉग्गिंग साईट की बात होती है तो शुरुआत Blogspot से होती है. इसके कई कारण है. BlogSpot Blog Kaise Banye इसके लिए बहुत पहले पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है.

  • यह Google की सर्विस है.
  • इससे Adsense आसानी से Approve हो जाता है.
  • ज्यादातर user गूगल सर्च करते हैं और Blogspot Google का product होने के कारण इसका SEO भी आसानी से हो जाता है.
  • इसके कई Design (Blog Templete) मिल जाते हैं.
  • इसमें कुछ Control Admin के पास नहीं होता है.
  • इसमें PHP Code के साथ कुछ अलग बदलाव भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

#2. WordPress.Com

Blogspot के बाद wordpress दूसरी सबसे पोपुलर फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. कुछ लोगों को WordPress के बारें में कई Confusion है. WordPress.Org और WordPress.Com में बहुत अंतर है. कुछ दिनों पहले WordPress.Com पर Free Blog Kaise Banaye इसके बारें में पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. यहाँ बहुत ज्यादा limitations है, Custom Domain पर Blog Transfer नहीं कर सकते हैं. साथ ही किसी भी तरह का कोई Advertisement भी नहीं लगा सकते हैं. WordPress पर बने ब्लॉग में Affiliate Marketing कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : WordPress.Com पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें?

#3. Wix.Com

Wix का तो Advertisement भी देखने को मिल जाता है. यदि आपने इसका Advertisement नहीं देखा है तो Youtube Check कीजिये किसी न किसी Video में इसका Add दिख जायेगा. इसमें कई Design मौजूद हैं. इसका Premium Package लेने पर कई और भी सुविधाएं मिलती है. Free Wix Account में 500 MB Storage और 1 GB Bandwidth मिलता है. यदि इससे ज्यादा चाहिए तो Premium Plan ले सकते हैं.

#4. Tumblr.Com

Tumblr Free और Easy Blogging Platform है. Tumblr कुछ हद तक Twitter और WordPress दोनों के बीच का दिखता है. Tumblr को Social Share के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. SEO दो तरीके से होता है. On Page SEO और Off Page SEO. Bloggers Tumblr का इस्तेमाल OFF Page SEO में कर रहे हैं.

#4. Medium.Com

यह भी फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. यह भी OFF Page SEO के लिए Use किया जाता है. Medium.Com Twitter के Founder ने ही बनाया है. यह MicroNiche के लिए बढ़िया प्लेटफार्म है. यहाँ User का Information Secure रहता है. लेकिन, हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखने वालों के लिए यह प्लेटफार्म ज्यादा कारगर नहीं है. इसमें भी कई limitations हैं और कोई Advertisement भी नहीं लगा सकते हैं. आगे भविष्य में कभी Medium से Self Hosted WordPress संभव नहीं है.

#5. Weebly.Com

Weebly California की वेबसाइट है. जो 2006 से ऑनलाइन की दुनिया में काम कर रही है. लेकिन मजे की बात तो यह है कि 2007 में इसका नाम Best 50 Website में शामिल हो गया था. Weebly पर लगभग 10 Million से ज्यादा Personal Blog है. Weebly में Custom Domain की सुविधा उपलब्ध है. यहाँ Domain Mapping के लिए कोई Charge नहीं देना होता है. यहाँ बहुत आसानी से Drag Drop कर Category, Menu, Pages और Post बना सकते हैं.

#6. Webs.Com

Webs.Com भी बहुत ही Popular Blogging Platform है. मैं अपना पहला फ्री साईट यहीं बनाया था. इसके बारें में मैं 2012 में जाना था. शायद 2012 में आप Internet के दीवाने रहे हो तो Paisalive.Com के नाम से एक साईट था. इससे भी मैं कुछ हज़ार रुपए कमाया था. उस समय के बाद आज मैं Webs.Com चेक किया. उस समय का मुझे याद नहीं है Webs Premium Platform भी देती थी या नहीं लेकिन अब webs भी premium Platform provide कर रही है.

#7. LiveJournal.Com

फ्री ब्लॉग्गिंग की शुरुआत के लिए यह भी बेहतर विकल्प है. जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, Live Journal यहाँ Live लिखने और पढने का काम है. यहाँ फ्री ब्लॉग में Live Journal का Advertisement रहता है. यदि Live Journal Branding हटाना चाहते हैं तो इसका Paid Platform use करना होगा. इसमें Multiple Author, Polls, Callenders और Comment की सुविधा मिल जाता है. अभी 15 Million से ज्यादा Blog इस Website पर है. यहाँ Video Upload और Private Message भी भेज सकते हैं.

#8. Yola.Com

शायद इसका नाम अभी तक आपने नहीं सुना होगा. यह भी फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. फ्री में ब्लॉग बनाना है तो Yola भी Try कर सकते हैं हो सकता है कुछ लोगों का प्रश्न हो जब Blogspot है ही तो Yola क्यूँ? Blogspot तो सभी लोग use कर रहे हैं कुछ हटके भी use करना चाहिए. यहाँ भी Custom Domain की सुविधा है.

#9. Postach.io

इसका Slogan तो गज़ब का है “The Easiest Way to Blog” यह भी फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. अभी तक मैं इसका इस्तेमाल नहीं किया हूँ. इसीलिए इसके बारें में ज्यादा कुछ नहीं बता पाउँगा. यहाँ Blog बनाये और अपना Experience कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें.

#10. Edublogs.Org

यह वेबसाइट Education purpose के लिए बनाया गया है. यह Website WordPress पर बनाया गया है. जैसा कि इसके Home Page पर दिया गया है 43,78,396 blogs Since 2005. इसका मतलब है यह Website 2005 से है और अब तक इस पर 43 लाख 78 हज़ार 3 सौ 96 ब्लॉग अभी तक बन चुका है. यदि आप भी Education Category का blog चलते हैं तो Education.Org आपके लिए एक विकल्प है.

You May Also Read

High Quality Content Kaise Likhe Case Study

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

होम लोन कैसे मिलेगा होम लोन की जानकारी हिंदी में

Online Business Kya Hai aur Kaise Kare

ऊपर Top 10 Free Blogging Sites के बारें में बताया गया इसमें से कुछ Paid Service भी offer करती है. सभी के अपने Advantage और Disadvantages हैं. इसमें से किसी को बहुत अच्छा या बहुत ख़राब नहीं कह सकते हैं. यदि सारांश की बात करें तो Blogspot जो Google की Service है यह इन सब में से ज्यादा अच्छा है. सभी Bloggers Adsense का सपना देखते रहते हैं. उनके लिए Blogspot बेहतर है. क्यूंकि यहाँ आसानी से Adsense का Approval भी मिल जाता है और Add भी लग जाता है. Adsense से कमाई कितनी होगी इसका पता नहीं लेकिन, इसके Approval के लिए सभी परेशान रहते हैं.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

21 Comments

  1. Free ki chiz ki value ni hoti hai aur shuruaat me itna investment nahi hota ki shuru kar sake lekin, yadi shuruat karna hai to yah infromation important hai.

  2. यहाँ आपने सभी वेबसाइट का लिस्ट शेयर किया है. लेकिन इन सब में से blogspot ज्यादा सही है. यहाँ से Adsense Approve हो जाता है. जिससे कुछ कमाई भी हो जाती है.

    1. Niche Blogging का मतलब Passion से है और Passion कभी ख़त्म नहीं होता है यहाँ हमेशा टॉपिक मिलता है.

  3. गुरूजी बहुत ही अच्छी पोस्ट आपने शेयर किया है. हिंदी ब्लॉग में Adsense के अलावा और क्या हो सकता है.

  4. Kai website hai jaha Free Blog banaya ja sakta hai isme bhi aapne kai website ke bare me bataya. Guruji Free Blog mai banaya tha lekin uspar traffic achchha nahi aaya aur mujhe fir se wordpress par transfer karna pada.

  5. Sir waise Free Blog ke liye Blogspot jyada sahi hai kyuki yaha adsense approve ho jata hai lekin wordpress.com par bane blog par adsense approve nahi ho pata hai.

  6. Free Blogging ke liye yah sabhi site achchhi hai lekin blogging ke kuchh din baad hi hamare dimag me make money ghuman shuru kar deta hai, yadi money chahiye to WordPress ki tarah jana hoga.

  7. fantastic!!
    I was just searching for free sites. and you resolved my many issues. thanks and keep it up….

  8. Wix.com ka bahut advertisement aata hai lekin yah user friendly nahi hai please ek comparative study publish kijiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *