Keyword Less Domain Name का क्या फायदा है ?

Benefits Of Keyword Less Domain Name ! यह Line सुनने में आपको अजीब तो नहीं लग रहा है ! अब तक आपने जिस किसी से भी सुना, जाना, सीखा कि हमेशा KEYWORD Target कर Domain Book करें. मैं भी आपसे यही कह रहा हूँ, हमेशा Keyword Target कर Domain Name Book करें. लेकिन Keyword Less Domain का अपना फायदा है. सभी चीज़ों के कई Pros (Advantage) तो Cons (Disadvantage) भी है.

Benefits of keyword less Domain

Keyword Less Domain Kya Hai

लेकिन आज Keyword Less Domain Name के फायदे के बारें में बताऊंगा. जैसे की इस Blog का Domain WWW.GURUJITIPS.IN यहाँ Guruji Tips कोई Specified field Show नहीं करता है. लेकिन, Guruji और Tips दोनों ही Word का Search Volume और Bid Rate दोनों ही बहुत अच्छा है. ऐसा Domain जिसमे कोई keyword नहीं है वह Keyword Less Domain है. जैसे Harsh Agrawal के Blog की बात करें Shout Me Loud इसमें कोई भी Keyword नहीं है. लेकिन, SEO और ब्लॉग्गिंग Related पोस्ट में Shoutmeloud top rank में आता है. Keyword Target Domain ऐसा Domain जिसमे Keyword Target कर Domain Purchase किया गया हो Keyword Domain है. जैसे Education Ora इस Website का URL www.educationora.com है. इस Domain में Education Keyword पहले से है. MY SEO Trix इस Domain की बात करें तो इसका URL www.myseotrix.com है. इस Domain में SEO Keyword पहले से छुपा हुआ है.

Keyword Search Volume

लेकिन इन दोनों में से कोई भी Word यह नहीं Show करता है कि यह एक Tech, Health, Fashion, Education Blog है. इस Domain Name का पहचान हम और आप दोनों मिलकर बना रहे हैं यह एक Multi Niche Informative Blog है. Domain Selection यह अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है. Business को Online करने के लिए Domain Name का Selection बहुत जरुरी है. मैं आपसे बहुत पहले बता चुका हूँ जब किसी Specific Topic से Related Blog, Website या Business के लिए Domain Register करना हो तो Keyword Domain Name Choose करें. लेकिन Social Media के आने के बाद Website Owner Social Media Traffic पर भी ध्यान देने लगे और समय के साथ SEO (Search Engine Optimization) field में एक नया नाम जुड़ गया SMO (Social Media Optimization). इसी बीच Google के Update EMD (Exact Match Domain) i.e. Low-Quality Keyword Rich Domain Name IDEA को Search Result में First Page पर जगह दिया.

Paytm Wallet से Domain कैसे ख़रीदें Full Guide In Hindi

Benefits of Keyword Less Domain Name

#1.  Long Domain Name

अक्सर ऐसा होता है KEYWORD के चक्कर में हम बहुत बड़ा Domain Select कर लेते हैं जो Easily याद नहीं रह पता है. Type करते समय Spelling Mistake होने का Chances बना रहता है. वजह सिर्फ Keyword Domain Name. So, हमेशा Sweet, Small and Memorable Domain Name Register करें.

#2. Domain Name Availability

Top Keyword Domain TLD ( .COM Extension ) में पहले से Register रहता है. यदि आप Keyword less Domain Name Target करेंगे तो आपको Easily मिल जायेगा. Per day लाखों Domain Name Register हो रहा है. ऐसे में आप सोच सकते हैं संभव है Keyword डोमेन Register करना! यदि आप एक Unique Domain की ओर Move करते हैं तो Easily डोमेन Available हो जायेगा. छोटा डोमेन branding में भी मदद करता है. With Keyword Se हमेशा .COM Domain Name Register करने की कोशिश करें. Dot Com Domain available है या नहीं यह Domain Generator Tool से Check किया जा सकता है.

#3. Options to start Any Thing 

यदि आपका डोमेन Keyword Contain करता है तो आप सिर्फ Target Area में ही कर सकते हैं या करते हैं लेकिन, एक Unique Name होने पर आज Future में किसी और Topic पर भी Article लिखने के लिए Free हैं. ऐसे में हमेशा Short and Memorable डोमेन नाम Register करें. Keyword से Business के बारें में भी पता चल जाता है. लेकिन Keyword less में Suspense बना रहता है.

#4. Branding and Uniqueness 

Short Name Branding Purpose से बहुत अच्छा होता है. Suppose आपके Domain का नाम www.MYSEOTRIX.com इसका पहला मतलब है आपका Blog SEO related hai. दूसरा आप SEO के अलावा कोई Content लिखते हैं तो यह आके Blog Name के According Suit नहीं करता है. तीसरा Google में MYSEOTRIX Search करने पर कई Results Show होता है. यदि आपका नाम कुछ अलग होता है तो at least आपका Domain Name Search होने पर सिर्फ आपका Blog ही Search Result में दिखता है.

#5. Competitions  

Keyword Domain Name Register करने पर High Competition का सामना करना पड़ता है. जबकि Keyword less Domain Name में यह परेशानी नहीं है. ऐसे में आप जल्दी और आसानी से अपने Blog को Rank करा सकते हैं.

Domain को Hackers से Safe कैसे रखे

Domain Renew या खरीदते Time पैसे कैसे बचाएं

My Case Study

कुछ दिन पहले तक यह Topic मुझे बहुत परेशान कर रहा था क्यूंकि मैं जब भी Domain Name Register करता था तो कोशिश करता था Domain में Keyword जरूर हो, लेकिन समय के साथ – साथ जब में Blogging की गहराई में जाने लगा तो मुझे पता चला हमेशा Unique Domain Name Register करना चाहिए.

एक Example से मैं आपको समझाता हूँ, मेरा इस Blog का URL है – www.GURUJITIPS.in जिसके कोई भी Keyword नहीं है. यहाँ एक word है TIPS that means कि In future मैं किसी और Topic पर भी Tips दे सकता हूँ. Eg. Health, Insurance, Education, Loan, Finance, Smartphone, Laptop, Computer, Android etc.

मुझे Domain Name Select करने में काफी परेशानी होती थी जिस Domain को मैं Search करता था वो पहले से ही Register होता था. यदि कभी Same Name मिल भी जाता था तो .COM Extension नहीं मिल पता था. ऐसे में कई बार मैं कुछ suffix prefix use कर Name Search करता था. यदि आप मेरी माने तो Go for Keyword Less Domain Name. 

BigRock से Rs. 99 में Domain कैसे Purchase करें?

I hope इस Article से आपको Domain Name Register करने में बहुत आसानी होगी. For any Confusion, Question and Suggestions you may use Comment Box. Blogging से जल्दी पैसा कमाने के लिए Micro Niche Blogging पर काम करें और Domain Name में Keyword जरूर शामिल करें इससे SEO में Help मिलेगा.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *