WordPress.Com पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें?

Free Blog Kaise Banaye जब से यह पता चला है “इन्टरनेट से पैसा भी कमाया जा सकता है”. तभी से ब्लॉग्गिंग तूफ़ान की तरह फ़ैल रहा है. लेकिन अभी भी बहुत कम लोगों ने सुना है कि online काम कर के भी पैसा कम सकते हैं. लेकिन कुछ लोग बहुत पहले यह सुन चुके हैं, तो कुछ लोग इन्टरनेट से पैसे कमा रहे हैं. वैसे तो Online Paise Kaise Kamaye इसके लिए कई तरीके हैं लेकिन, ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा तरीका है. अन्य तरीका से इसमें ज्यादा मेहनत करना होता है. लेकिन, जब इससे पैसा मिलने लगता है तो हमेशा मिलता है. ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग बनाना होगा तो आज हम बात करेंगें फ्री ब्लॉग कैसे बनायें. इसके लिए कई विकल्प है जहाँ ब्लॉग बना सकते हैं. लेकिन इस पोस्ट में हम जानेंगें WordPress.Com पर Free Blog Kaise Banaye इससे भी कुछ जरूरी बातें हैं जो शायद आप जानते भी हो लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो नहीं जानते हैं.

wordpress blog kaise banaye

Wordpres.Com Free Blog Kaise Banaye

Free Blog के बारें में जरूर बताऊंगा लेकिन उससे भी कुछ जरूरी बातें हैं जैसे क्या आप जानते हैं WordPress.Org और WordPress.Com दोनों एक ही साईट है और एक ही काम करती है. जी नहीं ऐसा नहीं है यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आप गलत है. WordPress.Org WordPress की official website है. जबकि WordPress.Com Automattic की एक Service है. शायद आपने Jetpack का नाम सुना हो. यह WordPress.Com का एक tool है. यहाँ WordPress.Org की बात नहीं कर रहे हैं यहाँ हम WordPress.Com के बारें में जानेंगें. Wordpress.Com पर Free Blog के लिए Kuchh Steps Follow करने होंगें.

#Step 1 Open wordpress.com 

किसी Web Browser पर wordpress.com Open करें. यह काम Mobile में भी कर सकते हैं. यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो मोबाइल से भी कर सकते हैं. यहाँ Login Button मिलेगा यहाँ क्लिक कर लॉग इन करें यदि इस Website पर Account नहीं बनाया है तो Sign Up कर लें. यहाँ 4 Steps में Sign Up होता है. पहले Step में कुछ इस तरह का Screen दिखता है इसे Fill करें यह Screen Short 14/05/2018 में लिया गया है. आगे यह Options बदल सकता है लेकिन सभी का प्रक्रिया एक जैसा है.

Wordpress Signup

Form में कुछ इस तरह से पूछा गया है जिसे थोड़ा Detail में बता देता हूँ.

  • What would you like to name your site? किस नाम से साईट बनाना चाहते हैं जिस किसी भी नाम से बनाना है वो नाम लिखें. जैसे MyFirstSite
  • What will your site be about? किस चीज़ के बारें में साईट बनाना चाहते हो? जैसे जानिए ट्रेवल से जुड़ी सभी बातें.
  • What’s the primary goal you have for your site? ब्लॉग क्यूँ बनाना चाहते हैं इसके लिए कुछ विकल्प दिया गया है इनमें से जो आपके ब्लॉग को सही से define करता है. उसे चुने. यहाँ एक से ज्यादा चुन सकते हैं.

free blog banaye

#Step 2 Choose URL

Continue Button Hit करते ही Site Address पूछा जाता है. Site Address मतलब Subdomain जो WordPress.com से पहले दिखेगा जैसे myfirstsite.wordpress.com जैसे Gmail Id बनाते समय यदि आपके द्वारा दिया गया नाम available नहीं है तो Google कुछ Suggest करता है. ऐसे ही यदि आपके द्वारा दिया गया नाम Available नहीं है तो कुछ address Suggest किया जायेगा. यहाँ मैंने address में जो डाला है नीचे Screen Short में दिया गया है.

free wordpress blog

यहं मैं mfstravel लिखा. ऐसा इसलिए लिखा की यह नाम मिल जाये जो नीचे दिख रहा है. fstravel.wordpress.com यह बिलकुल फ्री है. यदि Domain खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं लेकिन यहाँ Free Blog Kaise Banaye इसके बारें में बाताया जा रहा है तो Free ही Select करें. Free Plan Select करने पर एक बार फिर से पैकेज देखने को मिलता है जिसमें Detail में लिखा होता है किस पैकेज में क्या मिलेगा? लेकिन हम पहले ही सेलेक्ट कर चुके हैं Free Me Blog Kaise Banaye और Free में ही बनायेंगें.

#Step 3 Choose Plan

wordpress package

यहाँ पहला आप्शन Start with free चुनें. इसका Business Plan अच्छा है. यदि WordPress.Com पर Site रखना है तो Business Plan अच्छा विकल्प है. इसके लिए 800 रुपए महिना लगता है. जिसका बिलिंग पूरे साल का होता है.

#Step 4 Signup or Logins

 

signup wordpress

यहाँ Email और password Enter कर Continue button hit करें. यदि Mail पहले से login है तो Continue with Google Button भी hit कर सकते हैं. मेरा Account पहले से है इसीलिए मैं Login कर लिया. इतना करते ही Free WordPress Blog बन गया. अब यहाँ भी पोस्ट पब्लिश करने का विकल्प दिया गया है. जहाँ से पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं.

WordPress me Post Publish Kaise Kare

blog post in wordpress

Left Side में Blog Posts पर क्लिक कर ब्लॉग पोस्ट लिख सक्रते हैं. यहाँ left Side में ही Customize पर क्लिक कर ब्लॉग का डिजाईन भी बदल सकते हैं. इस तरह से आपका ब्लॉग बन गया Congratulation. अब यहाँ आप अपने अनुसार Theme भी बदल सकते हो और उसे Customize भी कर सकते हो. Wordpress.Com पर बने ब्लॉग में कई Restrictions हैं यदि WordPress.Com और Blogspot.Com में Comparision किया जाये तो Blogspot ज्यादा बेहतर विकल्प है. इसके कुछ Restrictions हैं जिसे नीचे बताया गया है. Case Study Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

Restrictions in Free WordPress.Com

  • Site Monetize नहीं कर सकते हैं.
  • Paid Theme नहीं लगा सकते हैं.
  • अलग से Plugin Install नहीं कर सकते हैं.
  • इसका hosting होने की वजह से Source Code में भी कोई Changes नहीं कर सकते हैं.

आगे आप बताओ क्या और कैसा लगा? मानता हूँ इसमें कई Restrictions है लेकिन free है और शुरुआत में यदि पैसा नहीं लगाना चाहते हो तो यह बहुत ही बढ़िया विकल्प है. यदि कोई Question या Confusion हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

You May Also Read

ब्लॉग्गिंग के लिए कब, कहाँ और कितना पैसा खर्च करें?

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग क्या है Professional blogging in Hindi

ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग क्यूँ करें Blogging Kya Hai

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *