Top 10 Popular Website in the World

Top 10 Popular Website in the World दोस्तों आज के समय में लोग हर रोज ऑनलाइन कुछ न कुछ सर्च करते रहते हैं और ये हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है. आज Internet पर पर लगभग 1 Billion+ Website है और लगभग 10000 से भी ज्यादा Domain Name Daily Register हो रहा है. इनमें से कुछ बहुत लोकप्रिय भी है. आज के पोस्ट में Top 10 Popular Website के बारे में जानकारी दी गई है. एक सर्वे में बताया गया है, Internet World का लगभग लगभग 70% traffic इन्ही Websites पर जाती है.

top 10 website in world

Top 10 Popular Website of World

दुनिया में कई वेबसाइट है और रोज कई नयी वेबसाइट बन रही है. लेकिन इनमें से कुछ ही वेबसाइट को लोग जानते हैं. जैसा की आप सभी जानते हैं Guruji Tips एक ब्लॉग है. इसके अलावे भी न जाने कितने ब्लॉग हैं हो हो सकता है और कुछ ही लोग अभी गुरूजी टिप्स को जानते हैं. इसके अलावे कई ऐसा ब्लॉग है जो किसी खास केटेगरी में बहुत अच्छा है लेकिन, उसे मैं भी नहीं जनता हूँ. इस पोस्ट में दुनिया की Top 10 Popular Website List की जानकारी दी गई है.

Google – Top Rank Website in the World

Top Rank Website in World

Google एक अमेरिकी मल्टीनेशनल कम्पनी (American Multinational Company) है. Google के founder Larry Page और Sergey Brin है जिन्होंने Google को 1998 में Start किया था. अभी Google के CEO Sundar Pichai हैं. Google एक Search Engine है. वैसे तो Google के बारे में कौन नहीं जानता है. जो भी User Internet use करना जानते हैं वो Google के बारें में जरूर जानते हैं. आप भी शायद Google Search कर के ही Guruji Tips Blog पर इस Article को पढ़ रहे होंगे. Google Search Engine की मदद से User Text, Image, and Video कुछ भी Search कर सकता है. शुरुआती दौर में Google सिर्फ Search Engine Concept के साथ Market में आया. लेकिन आज Google के कई Product Online Market में available हैं.

Google Search Engine कैसे काम करता है?

Google Brand Page कैसे Create करें? Full Guide In Hindi

आज Google almost सभी Services और Tools Provide कर रही है. जैसे Electronic Document भेजने और पाने के लिए Gmail, Document Store करने के लिय Google Drive, इत्यादि. Google Advertisement में World’s most trusted Company है.

Youtube – Rank 2 in the world

world rank 2 website

 

Youtube के बारे में कौन नहीं जानता है? Youtube एक Video Streaming Site है. Video Share करने के साथ – साथ Video को Monetize कर Youtube से आप पैसा भी कम सकते हो. इसकी Starting 14 Feb 2005 को Steve Chen, Chnad Hurley और Jawed Karim ने किया था. Youtube पर पहला Video 23 April 2005 को Javed Karim ने Upload किया था.

First Video on Youtube Uploaded by Javed Karim on 23rd April 2005

Youtube पर आप अपना Video भी Upload कर सकते हैं साथ ही कोई भी Video Search भी कर सकते हैं. आज लगभग सभी Tutorial Free of Cost Youtube पर मिल जाता है. Video Tutorial होने की वजह से User को देखने और समझने में आसानी होती है.

YouTube Channel कैसे Create करें ? Full Guide in Hindi

Youtube से Adsense Account कैसे बनाये ?

Facebook – Rank 3 in the world

world rank 3 website facebook

Facebook नाम ही काफी है. कई लोग तो Internet मतलब Facebook समझते हैं. Facebook का Launching Time बहुत ही सही था और यह देखते ही देखते वर्ल्ड की Number 1 Social Media Platform बन गयी. Facebook की शुरुआत Mark Zukerberg ने 4 Feb 2004 में अपने collage दिनों में ही किया था. Facebook पर monthly 2 billion active users हैं. यह multilingual platform है. यहाँ लगभग सभी को जानने वाले लोगों का Profile है. Facebook Profile Create कर आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे लोगों से Contact कर सकते हैं. facebook में हम कोई भी Photo, Video Share कर सकते हैं या अपने मन की बात स्टेटस के रूप में लिख लोगो तक पहुंचा सकते हैं.

Facebook से पैसा कैसे कमायें?

Facebook Page पर 5000 Like वो भी सिर्फ 7 दिन में

Baidu – Rank 4 in the world

world rank 4 website baidu

Baidu एक Chinese कम्पनी है. यह भी एक तरीके का search engine है. यह site China का Google (Search Engine) है. China में Google ban है. इस कम्पनी की शुरुआत 1 Jan 2000 में China के राजधानी Beijing से हुई थी. Baidu लगभग लगभग 50 तरीके के features लोगो को प्रोवाइड करता है जैसे की Baidu web, Baidu video, Baidu image, Baidu search, etc.

Wikipedia – Rank 5 in the world

world rank 5 website wikipedia

Wikipedia Free online encyclopedia है. Jimmy Wales और Larry Sanger ने मिलकर Wikipedia का शुरुआत किया था और अब Wikipedia को Wikipedia Foundation द्वारा चलाया जाता है. इसकी शुरुआत 15 Jan 2001 में हुई थी. शुरुआत में इसे सिर्फ English Language में start किया गया था लेकिन अब Wikipedia 295 language को Support करता है. Wikipedia में अभी लगभग लगभग 40 million Article 250 language में है. अभी तक इसमें 18 बिलियन पेज व्यू मिल चुका है और हर महीने 500 million unique Page Views आता है. इस site की सबसे खास बात आप इसके Article को Edit भी कर सकते हैं.

Yahoo – Rank 6 in the world

world rank 6 website yahoo

Yahoo एक तरीके का web portal है और या कहे तो यह भी एक तरीके का search engine है. 2 March 1995 को इसकी शुरुआत Jerry Yang और David Filo ने किया था. Yahoo भी कई तरह के Services Provide करता है. जैसे yahoo answers, yahoo search, yahoo mail, yahoo directory, yahoo finance, yahoo news, etc. Yahoo एक social media website भी Provide करता जो की US में काफी Popular है.

Google India – Rank 7 in the world

Top Rank Website in World

Google India गूगल कम्पनी का ही एक पार्ट है. इसमें search के बाद सिर्फ Indian page को ही रिजल्ट में Show होता है. शुरुआत से ही India एक बहुत बड़ा Market रहा है. India में Google एक बहुत बड़ा Market है. Google अब Rural India में भी अपना Marketing कर रही है.

Reddit – Rank 8 in the world

World Rank 8 Website

Reddit एक अमेरिकन social News site है. इसके Founder का नाम Steve Huffman और Alexis Ohanian है यह दोने यूनिवर्सिटी ऑफ़ वर्जिनिया में Room Mate थे. इन्होने Reddit की शुरुआत 23 June 2005 में किया था Reddit का Slogan है “The front page of the Internet”. इसका Parent Organization Advance Publications है.

Must Read Three Stories of Steve Jobs for change your Life!

Tecent QQ – Rank 9 in the world

World rank 9 Website qq

Tecent और QQ Chinese Company है. इसे QQ के नाम से भी जाना जाता है. इसे Tencent Holding limited कम्पनी द्वारा बनाया गया है. इसे Feb 1999 में China में Launch किया गया था और अभी 5 महीने पहले इसे Microsoft Windows में launch किआ गया है. QQ एक तरीके का Messing Application है जो की चीन में बहुत ही लोकप्रिय (Popular) है. अभी तक दुनिया भर में लगभग 900 Million से भी जायदा इसके users हैं. QQ 6 भाषाओ में पुरे दुनिया भर में उपलब्ध है. QQ और भी Services Provide करता है जैसे की online game, music, shopping, microblogging, movies, group and voice chats, etc.

Amazon – Rank 10 in the world

World rank 10 Website Amazon

Amazon एक online shopping और cloud computing Company है. इसकी Starting 5 July 1994 में Jeff Bezos ने किया था. Amazon आज के वक्त में Internet की दुनिया में सबसे बड़ा Retail shop है. Amazon अपने Starting वक्त में सिर्फ Books Sale करता था फिर धीरे – धीरे DVD, Audiobooks, software, games और आज यह world का सबसे बड़ा Retail shop बन गया है. अब तो Amazon कई Products खुद भी Manufacture और Assemble करती है जैसे Kindle E-reader, Fire Tablet, Fire TV और Latest Product Echo.

You may also read

इन 10 तरीको से Whatsapp को Hack होने से बचाए.

Free में अपने Products या Services को Promote कैसे करें?

[Case Study] आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

अपने Laptop से Connected Wifi का Password कैसे जाने?

तो ये थे World’s Top 10 popular websites, उम्मीद करता हूँ आप लोगो को यह जानकारी पढने में काफी मज़ा आया होगा और अगर अपलोगो को लगता है की इस लीस्ट में कोई कमीं है तो आप comment कर जरूर बताए. मेरा अगला Article India के Top 10 Website पर होगा. आपलोग यदि कुछ और भी जानना चाहते हो तो मुझे comment में बताए मैं उस Topic को जरूर Cover करूँगा.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *