गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

Jobs in Gulf Country नौकरी जी हाँ किसे नहीं चाहिए यह शब्द नौकरी सुनते ही ऐसा लगता है जैसे कुछ खास मिल गया हो. कुछ दिनों पहले मैं एक चुटकुला पढ़ा था. क्या आप जानते हो, किसका मेसेज पढ़ कर इंसान बहुत खुश हो जाता है? जब Your salary has been credited to your account कुछ ऐसा मेसेज पढने को मिलता है. यह मेसेज पढने के लिए पहले नौकरी तो मिलनी चाहिए.

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा

हम सभी एक जिन्दगी चाहते हैं और इसके लिए कुछ न कुछ काम भी करते रहते हैं. कुछ लोग बिज़नस करते हैं तो कुछ नौकरी लेकिन, इसमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो विदेश में काम कर पैसे कमाना चाहते हैं. अपने देश भारत के लोग तो विश्व के सभी कोने में हैं. जैसे पंजाब के लोग कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जाना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन एक ऐसा समाज भी यहाँ रहता है जो सिर्फ अपने परिवार की मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सकें उसके लिए विदेश में भी काम करने के लिए जाता है.  यह भी पढ़ें : होम लोन कैसे मिलेगा होम लोन की जानकारी हिंदी में

ऐसे लोग Bahrain, Iraq, Kuwait, Oman, Qatar, Saudi Arabia जाते हैं. लेकिन कई लोगों के साथ गलत भी हो जाता है. लेकिन रोजी रोटी का सवाल है. इन्सान को 250 ग्राम सुबह और 250 ग्राम शाम में चाहिए. अब इसके लिए काम तो करना ही होगा. काम की तलाश लोग गाँव से शहर की तरफ पलायन कर रहे हैं. शहर के न्यूज़ पेपर में Jobs In Gulf Country का विज्ञापन (Advertisement) दिखता है. दिए गए नंबर पर फ़ोन करते हैं ऑफिस मिलने जाते हैं. जो प्रक्रिया होती है उसे पूरा किया जाता है. ध्यान रहे यदि आप भी Gulf Country में नौकरी करना चाहते हैं तो पासपोर्ट जरूर बनवा लें. क्यूंकि पासपोर्ट के बिना देश के बहार नहीं जा सकते हैं.

किस देश में नौकरी करना चाहते हैं?

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें आप किस देश में नौकरी करना चाहते हैं. यह सुनिश्चित करते समय वहाँ का मौसम, खान – पान आदि भी पता कर लें. यदि किसी Placement Agency की माध्यम से विदेश में नौकरी करने जाते हैं तो उनसे इन सभी बैटन के बारें में पूछ लें. वैसे तो सभी राज्य में Placement Agency है जो विदेश में काम दिलवाते हैं. लेकिन, इसके लिए सबसे ज्यादा कंसल्टेंसी मुंबई में है. अगली पोस्ट कुछ Placement Agency का नाम भी पब्लिश किया जायेगा. यह भी पढ़ें : कपल्स का कानूनी अधिकार क्या है Legal Rights of Couples

इसके लिए क्या प्रक्रिया है?

किसी भी कंसल्टेंसी से बात करने से पहले पासपोर्ट बनवा लें. इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है. बहार के देशों से यहाँ के Placement Agency को Work Order दिया जाता है. सभी नौकरी के लिए अलग – अलग योग्यता (Eligibility) तय किया जाते है. किस कंपनी को कैसे काम करने वाले चाहिए उसके अनुसार Placement Agency Resume Short List कर Candidate का Interview लेकर आगे की प्रक्रिया को करता है. 

jobs in gulf country

देश से बहार जाने के लिए पासपोर्ट और जिस देश में जा रहे हो वहाँ का Visa लेना होता है. यह सब काम Placement Agency करवा के देती है. यदि कोई बहार से करवाता है तो करवा सकता है लेकिन जब कहीं भी करवाओ पैसे आपको ही देने हैं तो Agency से ही करवाना चाहिए. कुछ लोगों के साथ धोखा धरी भी हो जाता है. जब किसी गलत कंसल्टेंसी में जायेंगें तो ऐसा हो सकता है. इसीलिए बहुत ही सावधानी से प्लेसमेंट एजेंसी का चुनाव करें. अच्छे प्लेसमेंट एजेंसी का चुनाव करने में थोड़ा समय लग सकता है. आपने एक कहावत सुना होगा “देर आये लेकिन दुरुस्त आये” जी हाँ समय लगे तो लगाये कुछ पैसे भी खर्च करना पड़ें तो करें लेकिन हमेशा सही कंसल्टेंसी का चुनाव करें. यह भी पढ़ें : 12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें Best Career Option after 12th Arts

कितना समय लगता है?

यह भी आपका एक प्रश्न हो सकता है!  सभी काम हो जाने के बाद कितना समय लगेगा या नौकरी मिलने में कितना समय लगता है? यह सभी बातें कंसल्टेंसी में ही सही से क्लियर हो सकता है. लेकिन जितनी जानकारी मुझे है सभी काम होने के बाद 15 दिन में आप उड़ जाते हो. उड़ जाना मतलब समझ आ गया नहीं आया तो कमेंट कर सकते हैं. यह भी पढ़ें : कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

Placement Agency का चुनाव

  • यह सबसे अहम हिस्सा है. यदि आप कभी बहार जा चुके हो तो अपना Experience हमारे साथ जरूर शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को सहायता मिल सके.
  • Placement Agency Selection के लिए उसका Online Review चेक करें.
  • कई वेबसाइट या Google Map पर उनका रिव्यु मिल जाता है.
  • जिन लोगों को उन्होंने पहले भेजा है उनका क्या कहना है?
  • क्या आप किसी ऐसे बन्दे को जानते हो जो इस एजेंसी से बाहर गया हो.
  • इसके अलावे यदि आपको कुछ लगता है और किन बातों पर ध्यान देना चाहिए जरूर बताएं.

इस पोस्ट में बस इतना ही मिलता हूँ किसी दुसरे पोस्ट के साथ कोई जानकारी या सुझाव के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. अगले पोस्ट में कुछ Placement Agency के बारें में भी बताऊंगा. नौकरी के नाम पर हो रहे ठगी से बचें और दूसरों को भी बचाएं.

You May Also Read

होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनायें

बी ए के बाद क्या करें BA Ke Baad Kya Kare

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं?

Conclusion Jobs in Gulf Country

देश से बहार काम करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है. बिना पासपोर्ट के बहार नहीं जा सकते हैं. इसके बाद वीजा की जरूरत होती है. वीसा प्लेसमेंट एजेंसी वाले दिलवा देते हैं. सबसे जरूरी बात सही प्लेसमेंट एजेंसी या कंसल्टेंसी का चुनाव करना है इसमें सावधानी रखें. अन्य किसी सहायता के लिए कमेंट कर सकते हैं.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *