ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें Career in Blogging

Blogging Me Career Kaise Banye ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें आज ब्लॉग्गिंग Youth के बीच नया करियर के रूप में उभर के सामने आया है. कई ऐसे ब्लोग्गेर्स भी हैं जो महीने का लाखों रुपए कम रहे हैं. यदि आप भी अपना नाम उस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं तो तन मन से ब्लॉग्गिंग में समय देना होगा. यह आपके लिए भी एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है. शुरुआत में यह Part Time होता है लेकिन यदि सही से ब्लॉग्गिंग किया जाये तो यह Primary Career बन जाता है. यदि मैं अपनी बात करूं तो सही तरीके से आज तक मैंने काम नहीं किया. यदि शुरुआत के दिनों से ही सही से काम करता तो आज इस ब्लॉग का Monthly पेज व्यूज 10 लाख जरूर होता. इसकी शुरुआत तो बहुत जोश के साथ हुआ था लेकिन धीरे धीरे जोश ठंढा हो गया. यदि ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना है तो ऐसी गलती बिलकुल मत करना.

blogging career

Blogging Me Career Kaise Banaye

अक्सर लोग पूछते हैं क्या ब्लॉग्गिंग Primary Career Option है. जी हाँ Blogging Primary Career Option ही है. लेकिन इसके लिए Primary Work की तरह इसे करना होगा. इस पोस्ट में ब्लॉग्गिंग से संबंधित कई बातों के बारें में डिटेल में बात करेंगें. ब्लॉग्गिंग बहुत ही अच्छा जॉब है. ऐसा कोई नौकरी नहीं है जिसमें एक साल में 200 Percent का Increment हो सके! लेकिन, ब्लॉग्गिंग में यह संभव है, सही से काम किया जाये तो एक साल में 200 नहीं बल्कि, 1000 percent का Growth ले सकते हैं. जिस महीने मैं blogging शुरू किया था उस महीने 7 Dollar का कमाई हुआ था. लेकिन, इस महीने आज 21 June है. 20 June तक की कमाई 109.88 Dollar है जिसका स्क्रीन शोर्ट नीचे दिया गया है. साथ ही स्क्रीन शोर्ट में same period last year से कितना ज्यादा हुआ यह भी देख सकते हैं. पिछ्ते साल से 500% का Growth मिला है. इस महिना में लगभग 180 से 200 Dollar का इनकम हो जायेगा कैलकुलेशन कर लीजिये कितने परसेंट का Increment हुआ. 180 Dollar भी बहुत कम है. यदि इसे Primary Work की तरह किया गया होता तो इस Blog से महीने का 500 Dollar से ज्यादा की कमाई होनी चाहिए थी.

adsense income

Blogging Career Ke Fayde

  • इससे खुद का Social Network बनता है.
  • इसमें जितना Smart तरीके से काम करेंगे उनता ही आपकी कमाई होगी.
  • किसी को report करने की जरूरत नहीं है.
  • ब्लॉग्गिंग के लिए समय और जगह का कोई बंधन नहीं होता है.
  • इसमें Hobby (शौक) को Business बनाया जा सकता है.
  • Writing Skills अच्छी हो जाती है.
  • आप बहुत अच्छा वक्ता बन सकते हैं.
  • खुद की ब्रांड वैल्यू बनती है.
  • इससे कई ब्रांड भी Advertisement के लिए Approach करते हैं.
  • अपने घर पर परिवार के साथ रह कर काम कर सकते हैं.
  • खुद के लिए और परिवार के लिए पर्याप्त समय होता है.

ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें इससे पहले कुछ जानकारी होनी चाहिए.

जब इतनी जानकारी आप इकठ्ठा कर लेते हैं तब बरी आती है Blogging Me Career Kaise Banaye इसके लिए सबसे जरूरी बात ब्लॉग्गिंग का जोश ठंढा नहीं होना चाहिए जिस लगन के साथ Google Search करते हुए इस पोस्ट को हो वही जूनून आखिरी क होना चाहिए. इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है. ब्लॉग्गिंग तो बिलकुल भी नहीं. क्या आप जानते हैं लोग काम करते करता थक क्यूँ जाता है? क्यूंकि वह काम र रहा होता है लेकिन, जब ब्लॉग्गिंग करियर बनाते हो तो अपने हॉबी   को काम में बदलते हो तो कितना भी मेहनत करो  महसूस नहीं होता है. वैसे यह आपका खुद का काम होता है. अभी मैं एक Overseas Man Power Company  में काम करता हूं. सुबह के 9 से 7 की ऑफिस के बाद भी रात में एक घंटा काम करता हूँ, लेकिन मुझे यह करते हुए थकान महसूस नहीं होता है. क्यूंकि यह मेरा पैशन है. जब काम के साथ पैशन जुड़ जाता है तो काम करने में बहुत मज़ा आता इ है.

Ashutosh’s Blogging Failure

एक छोटी सी कहानी आपके साथ शेयर करना चाहता हूँ, हो सकता है आपमें से कोई पूछ सकता है इसीलिए मैं यह कहानी सुना रहा हूँ. यह मेरी कहानी है. जब मैं May 2017 से इस ब्लॉग पर काम करना शुरू किया तो May और june दो महीने तन मन के साथ काम किया लेकिन उसके बाद कभी भी इतना Passionate होकर काम नहीं किया. यदि इसी जूनून के साथ काम किया होता तो आज मैं किसी कंपनी में काम नहीं करता. मैं Mumbai रहता हूँ, और यहाँ रहने के लिए मुझे एक फिक्स इनकम चाहिए. इसलिए मुझे जॉब ज्वाइन करनी पड़ी. क्यूंकि मेरी गलतियों की वजह से अभी तक Adsense से इतनी कमाई नहीं हो पति जिससे अपने सभी खर्च पूरा किया जा सकें. लेकिन अब मेरी मेरी कोशिश है कि इस Blog पर Dependent होने के लिए उसी लगन के साथ काम किया जाये और कर रहा हूँ. जो गलती मैंने किये उसे आप नहीं करें. किसी ब्लॉग से 1000 dollar कमाना एक साल बहुत होता है. इस बात से मैं सहमत हूँ यह मेरी गलती पता नहीं मैं इस गलती का भरपाई कर पाउँगा की नहीं.

Blogging Safalta Sutra

मेरी समझ से यदि सिर्फ और सिर्फ पैसे के लिए Blogging कर रहे हो तो सफलता मिल भी गई तो बहुत समय लग जायेगा. ब्लॉग्गिंग में करियर बनाने के लिए शुरूआती दिनों में High Quality Content कैसे बनेगा सिर्फ और सिर्फ इस पर ध्यान देना होगा. Content और Promotion से ही ब्लॉग्गिंग में सफलता मिल सकता है. यदि Time Pass के liye ब्लॉग्गिंग कर रहे हो तो कोई बात ही नहीं है. लेकिन, इससे कुछ हासिल करना चाहते हो तो एक लाइन हमेशा याद रखना “कुछ पाने के लिए बहुत कुछ खोना पड़ता है” जिस तरह बिज़नस में लाखों रुपए लगाने के बाद भी सुबह से शाम और सपने में भी समय देना होता है. लेकिन ब्लॉग्गिंग में लाखों का इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगता है. लेकिन समय उतना ही देना होगा. सोते, जागते, उठते, बैठते हमेशा Blogging Success दिखना चाहिए. सबसे जरूरी बात हिम्मत कभी नहीं हारना चाहिए. Blogging में बस तीन चीज़ों के लिए काम करना होता है.

यदि सफल ब्लॉगर बनना है तो पहले दो को सही कर लो तीसरा खुद व खुद सही हो जायेगा. ब्लॉग्गिंग करियर के लिए इसकी परिभाषा लिखनी होगी. आपके अनुसार ब्लॉग्गिंग में करियर का मतलब क्या है. क्या इसका मतलब सिर्फ ब्लॉग बनाना है या इससे कुछ हासिल करना है.

Blogging Goal Set Kaise Kare

जैसे 10वीं में Admission लेते ही एक Goal होता है मुझे 80% Marks लाना है और उसके लिए मेहनत शुरू कर देते हो. यहाँ Time Frame भी तय होता है एक साल का समय होता है उसी में सभी Syllabus को पढना होता है और फिर Board Exam देना होता है. आपके साथ लाखों लोग Exam देते हैं और उसमें से ही कुछ लोग 80% भी लेट हैं और कोई एक Top भी करता है. ठीक ऐसे ही ब्लॉग्गिंग में भी एक समय निर्धारित करना होगा. कितने समय में कितनी सफलता चाहिए. जब जीवन में कोई Goal नहीं होगा कुछ भी नहीं हो सकता है. पढ़ते समय या किसी कंपनी में नौकरी करते समय हो सकता है काम आपके मन का न हो फिर भी सैलरी के लिए कर रहे हो. लेकिन ब्लॉग्गिंग तो पैशन होता है. जिस टॉपिक में आपका इंटरेस्ट है उसी टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करना होता है. कभी पैशन से हटकर ब्लॉग्गिंग नहीं करना चाहिए सफलता नहीं मिलेगी. इसके लिए Time Table और To Do List दोनों पर एक साथ काम करना होगा.

Blogging Ke liye Patience

कई बार ऐसा हो सकता है आपका मनोबल टूट जाये. यदि ऐसा होता है तो इसका जिम्मेदार भी आप होते हैं. ब्लॉग बनाते ही Monetize का ख्याल आ जाता है. आज ब्लॉग बनाया और दो कंटेंट पब्लिश करते ही Adsense Apply कर देते हो. यदि Adsense Approval मिल जाता है तो बिना समय गवाएं उसे चिपका देते हो अब Content लिखते समय दो लाइन लिखा और Adsense Check किया कितना Dollar बना. जब भी Adsense Apply या approval से related किसी Bloggers का Comment आता है तो मैं पहले ट्रैफिक की बात करता हूँ. जब तक 1000 users per day नहीं होता है तब तक Adsense Apply नहीं करना चाहिए.

Content is Key of Blogging

Content ब्लॉग का जान होता है. यदि ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना है तो पहले Content में करियर बनायें जब अच्छा कंटेंट लिखने लगोगे तो user भी इसे पसंद करेंगें. Content के लिए कुछ Important को ध्यान में रखने की जरूरत है जिसका लिस्ट नीचे दिया गया है.

  • Post Detail में लिखना चाहिए.
  • कम से कम कम Words में पूरी जानकारी समझ आ जनि चाहिए.
  • कुछ ब्लोग्गेर्स का कहना है ज्यादा से ज्यादा Words का पोस्ट लिखना चाहिए.
  • खुद के बारें में सोचो आप कैसा कंटेंट पढना चाहते हो ज्यादा बड़ा कंटेंट या छोटा कंटेंट जिसमें सभी बातें समझ आ जाये.
  • पोस्ट की Heading के अनुसार ही कंटेंट होना चाहिए. कई बार Heading कुछ होता है और Content कुछ और.
  • पोस्ट जिस Language में है उस Grammar को जरूर फॉलो करें.
  • जहाँ जरूरत हो वहाँ Image का use करें.

ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कम सकते हैं

ब्लॉग शुरू करने से पहले यह सवाल बार बार परेशान करता है. यह बहुत अच्छी बात है एक अच्छे बिज़नस मेन की यही पाचन है धंधा शुरू करने से पहले उसके बारें में सभी बातें जानना चाहता है. लेकिन ब्लोग्गेर्स के Case में यह बहुत अलग हो जाता है. Content publish करने में जितना समय देना चाहिए उससे ज्यादा समय Google Analytics और Google Adsense में देता है. और समय बीत जाने के बाद कहता है Blogging में Success Ratio बहुत कम है. अब उसे यह कौन समझाए की कौन सी ऐसी फील्ड है जिसमें Success Ratio 100% है. यदि कोई ऐसा Field हो जिसमें Success Ratio 100% है तो Comment में जरूर बताओ. कई लोगों का भला हो जायेगा.

कई ऐसे ब्लोग्गेर्स हैं जो ब्लॉग्गिंग से लाखों में कम रहे हैं. इसमें English Language Blog ज्यादा शामिल है. लेकिन, ऐसा नहीं है की हिंदी ब्लोग्गेर्स नहीं कम रहे हैं हिंदी ब्लोग्गेर्स भी कमा रहे हैं. आज जो Bloggers अच्छा पैसा बना रहे हैं उनसे पूछो उन्होंने इसके लिए क्या किया है. उनका जवाब भी यही होगा Content, Traffic & Monetize.

You May Also Read

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 10 महत्वपूर्ण प्लगइन Top 10 WP Plugin

Top 10 Interesting Fact About Blogging in Hindi

इन 10 तरह के Blog Post Title User सबसे ज्यादा पसंद करते हैं

Conclusion Blogging Career

यदि कम समय में ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना चाहते हो तो किसी Micro Niche Topic पर ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करनी चाहिए. Multi Niche Blog के मुकाबले Micro Niche Blog को Rank कराना बहुत आसान है. इसके Domain लेते समय ही Keyword Domain लेना चाहिए. जब एक बार सफलता का स्वाद चख लोगे तो भविष्य में किसी गाइड की जरूरत नहीं होगी. खुद ही गाइड बना सकते है. ब्लॉग्गिंग करियर के लिए एक बार किसी एक ब्लॉग को सफलता तक पहुचना होगा. Ford Car Company के मालिक से किसी ने पूछा यदि आपका पूरा बिज़नस बर्बाद हो जाये आपके पास कुछ भी नहीं बचा तो आप क्या करोगे तो उन्होंने जवाब दिया मैं 5 साल में इससे बड़ा बिज़नस खड़ा कर दूंगा. क्या आप समझ पायें ऐसा उन्होंने ऐसा क्यूँ कहा क्यूंकि, उन्होंने एक बार सफलता का स्वाद चख लिया है रास्ता उन्हें पता है. इसीलिए ब्लॉग्गिंग ही नहीं बल्कि जीवन में सफल होने के लिए एक बार सफलता का रास्ता और स्वाद चखना बहुत जरूरी है.

People May Also Search : blogging me career kaise banaye, blogger kaise bane, blogging kaise kare in hindi, successful blogger kaise bane, free blog kaise banaye, earn money by hindi blogging, blogging kaise kare, Blogging me Safalta, blogging tips for hindi bloggers,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

10 Comments

  1. great topic you have shared with us! Blogging is something that has the potential for success in nearly any industry. However, this slim potential doesn’t translate into big bucks or Internet success for everyone. Dreaming of a career as a famous blogger won’t translate into real success if we aren’t equipped for the job. Thanks for sharing

  2. wow mai bhut dino se try kr raha tha ki hindi mai blogging ka informatiion mile so thank you for your information.

  3. sir mera v blog h adsence approved v hai lekin clicks nhi ate 1 v din k monthly v nhia te clicks traffic 2000 monthly hai avi kabhi kabhi upr v chala jata hai lekin clicks nhi ate adds p jbki link adds sbhi trh k adds jo recommended hote hai wo lagaye hai shi shi koi idea btaye aap plzzzz mujhe earning ho he nhi rhi hai bilkul v nhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *