Case Study Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

Blogspot Vs WordPress क्या अच्छा है? किस प्लेटफार्म के इस्तेमाल से सफलता जल्दी मिलेगा? क्या Blogging Journey में Success होने के लिए Blogspot पर बने Blog को WordPress पर Move करना जरूरी है? यदि कोई Blogger आजीवन Blogspot पर ही Blogging करना चाहता है तो क्या वो Successful Blogger नहीं बन पायेगा? क्या है इन सब के पीछे की सच्चाई? कई ऐसे Bloggers हैं जो कहते नहीं बल्कि उनका Strong Recommendation है “Move Your Blog from Blogspot to WordPress”. आखिर क्यूँ! मेरा एक सवाल है आप कैसे Blogger को Successful Blogger मानते हो? कृपया Comment में जरूर बताएं.

Case Study Blogspot Vs WordPress

Blogspot Vs WordPress

जैसा की पोस्ट टाइटल में लिखा गया है WordPress Vs Blogspot इन दोनों में क्या अंतर है? सफल होने के लिए क्या करना चाहिए. यह इसलिए सोचना पड़ता है क्यूंकि, Blogspot Blog Free में बन जाता है. जबकि WordPress के लिए कुछ पैसे खर्च करने होते हैं. इस पोस्ट में हम Point by Point जानेंगें इन दोनों में से क्या बेहतर है और किसका इस्तेमाल करना चाहिए?

  • Blogspot Blog एक Free Platform है जहाँ हम Free में Blog बना सकते हैं. But जो Successful Blogger हैं, उनका Strong Recommendation है Blogging में सफलता पाना है तो wordpress ही the Best है.
  • क्यूंकि Blogspot Free Blogging Platform है. जिसका Control Google के पास है. User Modification Custom Changes कर तो सकता है लेकिन उसमे भी कई Limitations हैं.
  • कुछ लोगों से मैंने यह भी सुना है Popular hone पर Google हमारे Blog को Delete कर सकता है.
  • यदि आपकी Site Free Blogging Platform Blogspot पर है तो Traffic पर Negative Impact पड़ता है, Traffic Down हो जाता है. शायद इस वजह से सफलता जल्दी नहीं मिलती है. ऐसे में Blogger का Mind WordPress की तरफ जाने लगता है.
  • कुछ Bloggers का कहना है ज्यादा देर तक Blogspot पर रहना ठीक नहीं है, Blog को WordPress पर Move कर लें.

ऐसी कई सारी बातें हैं जो Newbie Bloggers को परेशान करती है. उपर के सभी Points सही हैं, या सभी Points गलत हैं, या कुछ Points सही हैं, या कुछ Points गलत हैं. यह काम आपका है. Comment में जरूर बताएं. आपका Experience क्या कहता है?

Case Study

Blogspot और WordPress दोनों का अपना अलग Platform है. किसी के बारें में यह नहीं कह सकते हैं यह अच्छा है और यह ख़राब ! Depend करता है आप क्या करना चाहते हैं ? कैसे करना चाहते हैं ?

  • जहाँ तक बात है Free Platform का तो Free और Paid में अंतर तो होगा ही. यह तो मैं भी कहूँगा Go for Paid Service. लेकिन यदि आपका Budget Allow नहीं करता है तो Blogspot पर Free में Blog Set up कर उसे Custom Domain पर Forward कर दें.
  • हम SEO के लिए Blogspot Use करते हैं लेकिन Success होने के लिए हमें WordPress Use करना होगा, ऐसा नहीं है. Blog का Better SEO होगा High Traffic आएगा तभी हमारा Blogging मकसद पूरा होगा.
  • जहाँ तक बात है Control का तो Control तो हमें जिन्दगी में भी रखना पड़ता है. लेकिन Blosspot काम भर का Customization Allow करता है. Free है तो कुछ तो Limitations होना ही चाहिए.
  • Blogspot पर बने Blog को Google Delete कर देता है. यह जितना झूठ है उतना ही सच है. Free Platform हैं सभी Rights Google के पास है. ऐसे में यदि आप Income के लिए गलत Post करेंगे जो Blogspot के Guidelines को Follow नहीं करता हो तो Delete होना स्वाभाविक है. यदि आप WordPress पर भी ऐसा करेंगे तो Google आपके Blog को Penalize कर देगा.
  • Free Platform पर Blogging करने की वजह से Traffic पर Negative Impact पड़ता है. यह कुछ हद तक सही है जो मैंने Feel किया है. Actually में Free में यदि आप अमृत भी बतोगे तो लोग नहीं लेंगे क्यूंकि उन्हें यकीन ही नहीं होगा कि आप अमृत बाँट रहे हो.
  • Blogspot पर कितने समय तक Blogging करना चाहिए इसका जवाब बहुत ही आसन है जब तक आपके पास Budget नहीं हो.
  • इससे पहले भी मैं एक Post में Share किया हूँ Blogging के लिए किन – किन चीज़ों पर खर्च करना चाहिए ?

Bloggers Blogspot से WordPress की तरफ ज्यादा Move क्यूँ कर रहें हैं?

  • यदि आपका Blog WordPress Platform पर बना है तो आप अपने According उस पर कोई भी Content Post कर सकते हैं.
  • यदि Blog को Monetize करना चाहते हैं तो Monetization Platform के Guideline को Follow करना होगा. अन्यथा वो Monetization Disable कर देगा. वो आपके Content को Delete नहीं कर सकता है.
  • WordPress पर बने Blog को Fully Customize कर सकते हैं.
  • Support Free में मिल जाता है.
  • Blog पर High Traffic आने के बाद Niche Based Company भी आपको Advertisement दे सकते हैं.
  • यहाँ User के According Free Themes and Plugins Available हैं. मैं फिर आपसे कहूँगा यदि Budget Allow करता हो तो Paid Theme Purchase करें.
  • WordPress Professional Look देता है. Professional Email Address देता है. Example Blog URL : www.gurujitips.in and Email : [email protected]

अब रही बात सफलता और असफलता की तो ये दोनों एक ही सिक्के का दो पहलू है. सब कुछ Depend करता है आपके मेहनत पर और आप क्या चाहते हैं ? यदि सफल होना है तो तब तक प्रयास करें जब तक आपका Competition आपके Idol से Start न हो जाये.

You May also Read

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

Blogging में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

Indian Bloggers का भविष्य और उनके साथ परेशानियाँ

Top 10 Hinglish and Hindi Blog List

[Case Study ] हिंदी या Hinglish : Blogging के लिए बेहतर क्या है ?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको सही Decision लेने में जरूर मदद मिलेगा. आपके लिए क्या बेहतर है Blogspot Vs WordPress ! Free Vs Paid क्या अच्छा है ?

“Free तब तक ही Use करें जब तक आपके पास Fund नहीं है.”

If You have any Confusion or Question related to this Case Study You may ask in Comment Box. Thank you … यदि इस Post में आप कुछ Add करना चाहते हैं तो Comment में बताएं.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *