Standard Blog Post Writing Format kya hai?

Standard Blog Post Writing Format Kya Hai ब्लॉग्गिंग एक नया करियर विकल्प के रूप में सामने आया है. आज कई ऐसे लोग हैं जो अपनी पढाई पूरा करने के बाद या पढाई के साथ ब्लॉग शुरू करते हैं और समय के साथ सही से काम करते हुए वह अच्छी उचाईयों तक भी पहुंच रहे हों. कुछ दिन पहले तक सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही ब्लॉग्गिंग किया जा रहा था. लेकिन अब किसी भी भाषा में ब्लॉग लिख सकते हो. वर्ष 2015 के पहले तक हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल एडसेंस से मोनेटाइज नहीं होता था. लेकिन अब गूगल हिंदी के लिए बहुत काम कर रही है. अब हिंदी ब्लॉग से भी लाखों में कमाया जा सकता है और कई ब्लॉगर लाखों में कमाई कर रहे हैं.

Standard Blog Post Writing Format

अक्सर ब्लॉगर यह जानना चाहते हैं कंटेंट कितने शब्द का होना चाहिए. ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करने के लिए क्या स्टैण्डर्ड है? What is Standard for post an article on Blog? ब्लॉग लिखना किसी नोट्स लिखने से बिलकुल अलग है. यह कोई पर्सनल डेरी नहीं है. जो चाहो जैसे चाहो वैसे लिख दो. कई बार ऐसा होता है, हम दोस्तों के साथ तो बहुत अच्छा बोल लेते हैं. लेकिन, यदि सामने कैमरा आ जाये तो साँस की भी आवाज नहीं आती है. दोस्तों के साथ कुछ बातें करना और किसी हॉल में कुछ लोगों के सामने कुछ बोलना दोनों में बहुत अंतर है. ठीक ऐसा ही ब्लॉग्गिंग है. यहाँ पर्सनल डायरी की जगह पब्लिक डायरी लिखना होता है. लिखना एक कला है और एक दिन में कोई भी बहुत अच्छा लेखक नहीं बन सकता है. लेकिन, प्रयास से यह संभव है. बाबा रामदेव भी कहते हैं, करने से होता है. किसी भी क्षेत्र में महारथ हासिल करने के लिए उस क्षेत्र में खोना पड़ता है, डूबना पड़ता है. वैसे ही ब्लॉग को अच्छा बनाने के लिए अच्छा कंटेंट सही फॉर्मेट में लिखना होता है. जिसे यूजर और सर्च इंजन दोनों पसंद करे.

Standard blog post writing format

 

अक्सर ब्लॉगर ट्रैफिक के लिए हर दिन कुछ न कुछ नया तरीका अपनाते रहते हैं और यह जरूरी भी है. क्या आप जानते हैं? अच्छी ब्लॉग ट्रैफिक के लिए सबसे बढ़िया तरीका Standard Blog Post Format फॉलो करना है. इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है, ब्लॉग कैसे लिखें? ब्लॉग पोस्ट में कितना शब्द और पैराग्राफ होना चाहिए. जब सही से कंटेंट लिखते हो तो यूजर उसे बहुत पसंद करता है और जिस कंटेंट पर यूजर अपना समय देता है उसे सर्च इंजन भी अपने डेटाबेस में क्रॉल करता है.

Attractive Blog Post Kaise Likhe

  • ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत इंट्रोडक्शन से करें जिस किसी भी विषय पर ब्लॉग लिखना चाहते हो उसके बारें में अच्छे से बताएं. इंट्रोडक्शन में पोस्ट का मकसद जरूर लिखा होना चाहिए.
  • यूजर यह आर्टिकल क्यूँ पढ़ें इसे जिक्र जरूर होनी चाहिए.
  • जिस किसी भी Topic के बारें में आप Post लिखना चाहते हो उसका क्या, क्यूँ और फायदा जरूर बताये.
  • Example : High Quality Content Kaise Likhe? तो Post के अन्दर
    • High Quality Content क्या है?
    • High Quality Content के क्या फायदे हैं? यह जरूर बताएं.
  • Post की Quality delivery Capacity पर depend करता है.
  • Standard Format से मतलब है Post Easily Readers को समझ आ जाये.
  • Article में Question word जरूर Use करें. इससे Readers को आसानी से समझ में आएगा और Search Engine भी आसानी से Post को Fetch कर पायेगा. Example : यदि आप Blogging से Related Post लिख रहे हो तो Blogging kya hai, Blogging kyun kare, Blogging फायदेमंद है या नुकसानदेह !, Free में Blog कैसे बनाये ?, Free Blog में Custom Domain Name Kaise Set kare ?, ऐसे Question को Add करने से User को भी Clearly समझ आता है. साथ ही Search Engine को भी Index करने में मदद मिलता है.
  • Blog Post में Image और Video जरूर Use करें. जहाँ जरूरत हो वहाँ Image जरूर Use करें. एक Image 1000 Words के बराबर होता है. जरूरत पड़ने पर Post में Video भी Use करें.
  • Standard Blog Post Length की बात करें तो 500 से 700 Word सही है. लेकिन According to readers काम करना ज्यादा सही है आपके Readers कैसे हैं वो कैसा Post पढना पसंद करते हैं ? साथ ही आप क्या चाहते हो Social Media Ranking या Blog Post पर ज्यादा से ज्यादा Comment. ज्यादा Comment के लिए Short Post लिखें. या Post ऐसा लिखे जिससे Discussion Create हो सके. Comment भी SEO के लिए फायदेमंद हैं.
  • Post में 5000 words है Search Engine में Post Rank कर गया लेकिन Post का कोई मतलब नहीं है. Meaningless कहानी लिखी हुई है तो ऐसे में Bounce Rate बढ़ जायेगा जो SEO Purpose से सही नहीं है.
  • चीज़ों को कहानी बनाकर लिखने से अच्छा है Point में लिखें.
  • High Quality Content लिखने का प्रयास करें.
  • अपना खुद का एक Standard Develop करें जो सभी Post में Use करें इससे Readers Authors के Writing Style को समझ लेते हैं. यदि आपका Writing Style पुराने किसी Writer से मिलता है तो उसे Change करें नहीं तो Readers इसे Copy Paste समझेंगे.
  • Post में गलत जानकारी नहीं दे ऐसा करने से Post के साथ – साथ आपकी भी Credibility घटती है.
  • Post Publish करने से पहले एक बार अच्छे से पढ़ लें. जिससे आप Correction कर सकें. लिखते समय कुछ गलतियाँ होना स्वाभाविक है जिसे Post Publish करने से पहले जरूर दूर कर दें. मैं पहले ऐसा नहीं करता था बिना पढ़ें Post Publish कर देता था दो तीन दिन बाद कोई और मुझे कहता तो उसका Correction करता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

क्या नहीं करें

  • Content Copy Paste नहीं करें.
  • Without Content Post Publish नहीं करें जैसा की पहले मैं करता था. आज Post Publish किया अब दो – चार दिन बाद Content लिखूंगा.
  • Newspaper, Magazine, Books को Follow करना अच्छी बात है लेकिन ditto Copy कर देना गलत बात है ऐसा नहीं करें.
  • Google Webmaster के Guidelines को भूल न जाये.
  • Focus Make Money, Earn, Paisa, Income पर नहीं रखें.

You may also read

SEO Tutorial for Beginners in Hindi

SEO Purpose से Site Launch से पहले Domain कैसे Park करें?

How to Schedule Post in WordPress?

logging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

Blogging me Safalta Kaise Paye?

Standard Blog Post कैसा होना चाहिए इस Post में इसके बारें में Complete जानकारी दी गई है. इस Post से Related Confusion, Question और Advice के लिए Comment Box में Comment करें. उम्मीद है ब्लॉग पोस्ट में क्या क्यूँ कैसे सभी की जानकारी मिल गई है.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

7 Comments

  1. Hello Guruji,
    Sir, mera ek saval he ki mere blog me subcategory me sabhi post nahi show kar rahi. please advice me kya karu?
    mee blog ka link

  2. Sir mai yah format use kiya isse mujhe bahut fayda mila. Main ek aur blog banana chahta hoo. Lekin topic samajh ni aa raha hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *