Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

Time Table और To Do List में क्या Difference है? Success के लिए क्या बेहतर है Time Table बना कर काम करना चाहिए या To Do List बनाकर काम करना चाहिए? आपकी नज़र में सफलता क्या है? ऐसा कौन का काम है जिसके बाद आप खुद की नज़र में सफल हो जाओगे? इससे पहले भी सफलता और असफलता पर दो पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है.

सफलता का मतलब कई है. आपकी नज़र में सफलता क्या है? यह जानना बहुत जरूरी है. यदि आप एक Student हो तो कोई 9.9 CGPA (99%) में भी खुद को सफल नहीं मानती तो कोई 5 CGPA (50%) में खुद को सफल मानता है. सफल होने के लिए सफलता का मतलब जानना बहुत जरूरी है. आपके लिए सफलता का परिभाषा क्या है? उसे लिखें और उसके लिए काम करें.

Time Table Vs To Do List

Time Table Vs To Do List

अब Time Table और To Do List को समझते हैं. शायद अब तक कई लोगों ने कहा होगा Time Table बनाकर काम किया करो लेकिन मैं कहता हूँ To Do List के साथ काम करो. पहले 2G, 3G और अब 4G आ चुका है ठीक वैसे ही Time Table 2G है. लेकिन To Dol List 4G है. थोडा Detail में इसे समझते हैं.

Hot Trending Topic

Guruji Tips eBook

आधार कार्ड लिंक कैसे करें How To Link Aadhar Card

Bank Account में आधार कैसे लिंक करें

Bank Account में PAN Card कैसे लिंक करें

आधार कार्ड से जुड़े हुए सरकारी योजना

Mobile Number Aadhar से कैसे लिंक करें

PAN Card से आधार लिंक कैसे करें

LPG Subsidy के लिए बैंक खाता से आधार कार्ड कैसे लिंक करें

Time Table Kya Hai

जैसे किसी Train का Time Table होता है. लेकिन क्या timetable में दिए गए समय के अनुसार Train चलती है. नहीं कभी नहीं! Train सिर्फ उसी दिन समय से चलती है जिस दिन Passanger को Station पहुँचने में देर हो जाती है. आगे चलकर वह फिर से Outer पर रुक जाती है. शायद आप समझ गए मैं क्या कहना छह रहा हूँ? Train अपने समय से चलने लगे तो कई लोगों के समस्या का समाधान हो जायेगा.

Time Table

जब किसी काम (Exam Preparation, Blogging, Make Money) के लिए आप Time Table बनाते हो तो Train वाला हाल हो जाता है. Time Table कॉपी के साथ – साथ नज़र के सामने भी लिखा होता है और हम कहते हैं कोई नहीं कल से इसे Follow करूँगा. लेकिन वह कल नहीं आता है और हम उस कल को ढूंढने में लगे रहते हैं. कल Friend आ गया था उसके साथ बाहर जाना पड़ा. आज Girl Friend के घर में कोई नहीं है तो वहाँ जाना है.

To Do List

इसका मतलब है यह करना है. Time Table अपनी जगह पर सही है. लेकिन, To Do List के बिना इसका कोई फायदा नहीं है. Daily रात में कल के लिए To Do List बनाये क्यूंकि आपको कल के लिए पता है कल का आपका Plan क्या है. आने वाले नई सुबह के लिए आज में List बनाओ. जब वह काम हो जाये तो Check कर दो. यदि To Do List में बताये गए काम को नहीं कर पते हो तो खुद का Review लिखों क्यों नहीं काम हो पाया. कल जितना काम हो सकता है उतना ही लिखो.

To Do List

इस तरह To Do List, time table से ज्यादा effective है. सफल होने के लिए खुद को सुनना, खुद का Review करना, खुद को Judge करना बहुत जरूरी है. To Do List जो भी काम लिख रहे हो उसे Finish जरूर करें. यदि कोई खुद से किया हुआ Promise को पूरा नहीं कर सकता तो दुसरे से किया हुआ हुआ promise कैसे पूरा करेगा.

You May Also Read

Blogging me Safalta Kaise Paye?

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं?

गूगल यूजर को कैसे ट्रैक करता है How Google Track Users

Government New Scheme काम के दौरान 1 घंटा का Sex Break !

[Case Study] आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

Conclusion Time Table Vs To Do List

To Do List के बिना Time Table अधूरा है. Time Table से Result चाहिए तो Time Table के according To Do List तैयार करो और उसे follow करो. आज के काम को कल पर कभी नहीं टालना चाहिए क्यूंकि कल के भी काम है. इसीलिए आज का काम आज ही ख़त्म कर लेना जरूरी है.

People May Also Search For : safalta mantra, safalta ki kahani, safalta ka rahasya, success tips in hindi, success meaning in hindi

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *