ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग क्यूँ करें Blogging Kya Hai

Blogging Kya Hai इससे पिछले पोस्ट में भी Blogging के बारें में कई जानकारी Share की जा चुकी है. अब तक blogging में आने वाले Technical Terms के बारें में कई Post Publish किया जा चुका है. जब भी किसी काम की शुरुआत करें तो सबसे पहले “Why” शब्द को जरूर समझ लें. यदि Why समझ आ गया तो आगे की कहानी बहुत आसानी से समझ आएगा. आज इस Post में हम जानेंगें ब्लॉग्गिंग क्या है (What is Blogging in Hindi)और ब्लॉग्गिंग क्यूँ करना चाहिए. जैसे Dancing, Singing, एक कला है ठीक वैसा ही Blogging भी एक कला है. यदि अपने आप में कुछ सकारात्मक बदलाव (Positive Changes) चाहते हैं तो आज ही Blogging की शुरुआत करें. Blogging की शुरुआत कैसे करें इसके बारें में हम अगले पोस्ट में जानेंगें.

Blogging Kya Hai

क्या बचपन में कभी डायरी लिखा है? कुछ लोग कहेंगे हाँ कुछ कहेंगे नहीं. स्कूल डायरी भी नहीं लिखे हो गर्मी की छुट्टी में तो होम वर्क के लिए डायरी लिखा होगा किसी कॉपी में कभी कुछ लिखे हो. क्या कभी कॉपी के किसी पेज पर शायरी लिखे हो? कई बार हमनें कुछ लिखा है. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो पूरी उम्र डायरी लिखते हैं. शायद ही ऐसा कोई होगा जो डायरी नहीं लिखा हो. क्या कभी किसी से प्यार हुआ है उसके लिए कुछ लिखे हो कॉपी में या मेसेज में लिख कर भेजे हो? लेकिन जो कुछ भी लिखा वह खुद के लिए लिखा है मतलब व्यक्तिगत रूप से लिखा है. कुछ लोग डायरी के ऊपर Personal Please Don’t Touch लिख देते हैं. कुछ लिखना ही ब्लॉग्गिंग है.

Blogging mean Writing

What is Blogging in Hindi

Blogging का हिंदी मतलब वेबदैनिकी होता है. मतलब जो आपने डायरी में लिखा है उसे वेबसाइट पर (ऑनलाइन) लिखना है. शायद ब्लॉग्गिंग का मतलब (Blogging Meaning Weblog) समझ आ गया होगा. ब्लॉग्गिंग करने वाले को ब्लॉगर (Blogger) कहते हैं. ब्लॉग और डायरी लिखने सिर्फ और सिर्फ एक ही अंतर है. डायरी व्यक्तिगत (Personal) हो सकता है. लेकिन, ब्लॉग जानता (Public) के लिए लिखा जाता है. सभी ब्लोग्गेर्स की इच्छा (Desire) होती है ज्यादा स ज्यादा लोग उसके ब्लॉग को पढ़ें. क्या अजीब बात है डायरी लिखने वाला चाहता है उसका डायरी कोई और नहीं पढ़ें. लेकिन, ब्लॉग लिखने  वाले सिर्फ और सिर्फ एक ही सपने के साथ जगता और सोता है “ज्यादा से ज्यादा लोग उसके ब्लॉग को पढ़ें, ज्यादा से ज्यादा कमेंट करें. ब्लॉग लिखना (Online Diary), उसे अपडेट करने को ब्लॉग्गिंग कहते हैं. इतना तो समझ आ गया ब्लॉग्गिंग मतलब लिखना (Blogging meaning Writing) है.

ब्लॉग्गिंग में सफलता का मतलब क्या है

अब प्रश्न उठता है क्या लिखना होता है? यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न (Important Question) है. पर्सनल डायरी क्या लिखते हो जो कुछ भी लिखने का मन होता है वही लिखते हो. शायरी, गाना या कुछ मन की बात. ठीक ऐसा ही ब्लॉग्गिंग में होता है. जिस किसी भी विषय में आप रूचि (Interest) है, जिसका ज्ञान (knowledge) हो उसी विषय पर लिखें. जिससे आप अपने क्षेत्र (Field) में और ज्यादा जानकारी भी इकठ्ठा (Collect) करेंगें और ज्यादा से अच्छे तरीके से अपने रीडर्स को समझायेंगें. ब्लॉग्गिंग से आप अपना तजुर्बा (Experience) औरों के साथ शेयर करते हैं. जैसे कोई लेखक किताब लिखता है और उसमें अपना एक्सपीरियंस शेयर करता है. वैसे ही ब्लॉगर किताब की जगह वेबलॉग (ब्लॉग) लिखता है.

लेखक का काम किताब लिखना है इसका मतलब वह किताब लिखकर ही पैसा कमाता है. क्या आप जानते हैं लेखक कैसे कमाता है. लेखक के किताब लिखने के बाद उसका टाइपिंग और प्रूफ रीडिंग होता है. जब फाइनल हो जाता है तो टोटल पेज गिना जाता है पर पेज के हिसाब से लेखक को पैसा दे दिया जाता है. लेकिन कुछ लेखक पर पेज का पैसा नहीं बल्कि रोयल्टी लेता है मतलब जब तक किताब बिकेगा तब तक लेखक कुछ प्रतिशत लेता रहेगा. शुरुआत में जब लेखक को कोई नहीं जानता है तो वह किसी पब्लिकेशन हाउस के लिए किताब लिखता है. लेकिन जब वह प्रसिद्ध (Famous) हो जाता है तो खुद के लिए मतलब रोयल्टी पर लिखता है. जब भूख लगा होता है तो भोजन चाहिए कोई बोले कि कुछ दिन रुक जा होटल ही तुझे दे दूंगा. भूखे को होटल नहीं भोजन चाहिए.

लेकिन इनमें से कुछ लोग होते हैं जो कुछ दिन नहीं बल्कि कई दिनों तक भूख सहन कर पानी से जिन्दा रहते हैं और एक दिन होटल लेकर ही मानते हैं. ब्लॉग्गिंग भी कुछ ऐसा ही है. शुरुआत में ब्लॉगर को बिना किसी लोभ के उसके पास जो भी समय है उसे ब्लॉग्गिंग में देना होता है. कुछ दिन बाद जब ब्लॉग में अच्छी क्वालिटी की कुछ पोस्ट हो जाती है तो रीडरशिप बढ़ जाता है और आपका ब्लॉग बिज़नस मॉडल में बदल जाता है. आज ब्लॉग्गिंग एक करियर के रूप में सामने उभर कर आया है. कई ऐसे ब्लोग्गेर्स हैं जो लाखों कमा रहे हैं तो कई महीने का 10$ भी नहीं कमा पते हैं. यह घर से काम कर पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. Blogging से वर्चुअल वर्ल्ड (इन्टरनेट की दुनिया) में अपना पहचान भी बना सकते हैं.

 

Bloggers income per month

Blog Kaisa Dikhta hai

Blog Kaisa Dikhta Hai शायाद यह पढ़ कर लगा होगा यह क्या लिखा है. किसी भी टॉपिक के बारें में आधी अधूरी जानकारी नहीं रखनी चाहिए उसके बारें में कम्पलीट इनफार्मेशन होना चाहिए. ब्लॉग में एक तरफ पोस्ट लिस्ट और दूसरी तरफ Sidebar में कुछ अन्य इनफार्मेशन के साथ एक Subscribe Box होता है. इससे Readers को न्यू ब्लॉग पोस्ट की जानकारी उनके ईमेल में जाता है. ब्लॉग एक ब्लॉगर (Admin / Owner) या टीम द्वारा चलाया जाता है, जिनका काम रोज ब्लॉग में नई जानकारी अपडेट करना है. वैसे तो रोज हजारों ब्लॉग बन रहे हैं लेकिन कुछ ब्लॉग ऐसे भी हैं जो साल में एक बार अपडेट होता है. सभी न्यूज़ साईट एक ब्लॉग ही है. गुरूजी टिप्स भी एक ब्लॉग्गिंग साईट है.

blog layout

ब्लॉग का मतलब ऑनलाइन डायरी किसी डायरी लिखने वाले से पूछो डायरी लिखने का उसका एक रूटीन होगा. Daily, Weekly, Monthly लेकिन इन सब में से सबसे ज्यादा लोग Daily वाले होंगे. जो डायरी रोज लिखता है. ब्लॉग भी रोज लिखा जाता है अपना एक समय निर्धारित करेंगें आपका पोस्ट कब पब्लिश होगा? जब अच्छी क्वालिटी की पोस्ट लिखेंगें, समझाने का तरीका अच्छा होगा तो रीडर भी ज्यादा मिलेगा.

Blog Kyu Banaye

यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है हमेशा से हमारा कोशिश रहा है क्यूँ शब्द पर ज्यादा ध्यान दिया गया है. किसी भी काम को करने से पहले यदि क्यूँ किया जाये यह स्पष्ट हो जाये तो आगे करना है या नहीं करना है यह बहुत आसान हो जाता है. उम्मीद है हम आपको क्यूँ समझाने में कामयाब हो जायेंगें. क्यूँ का मतलब सिर्फ फायदे से नहीं है इसके सभी बिन्दुओं पर ध्यान देना होगा. आज हर एक इन्सान ब्लॉग्गिंग कर रहा है लेकिन उसे पता नहीं है. आप बोल सकते हैं मैं ब्लॉग्गिंग नहीं करता हूँ, क्या आप फेसबुक (Facebook) , ट्विटर (Twitter), व्हाट्स एप्प (Whats App), का इस्तेमाल करते हैं वहाँ कुछ लिखते हैं, कुछ पोस्ट करते हैं, कुछ अपलोड करते हैं यही तो ब्लॉग्गिंग है.

कुछ साल पहले तक कुछ खरीदने से पहले किसी से पूछते थे क्या इसे खरीदूं या नहीं या बाज़ार जाना होता था. लेकिन अब ऐसा नहीं जो कुछ भी चाहिए मोबाइल ही बाज़ार है. इन्टरनेट के आने से आम जीवन में कई बदलाव आ गए हैं. अभी तो इन्टरनेट की दुनिया में क्रांति आ चुकी है. भारत में America के बराबर Internet का इस्तेमाल हो रहा है. अब हम कुछ भी खरीदने से पहले ऑनलाइन प्रोडक्ट रिव्यु चेक कर सकते हैं. इसका मतलब है कोई न कोई प्रोडक्ट खरीद रहा है और उसका रिव्यु वेबसाइट पर डालता है. इसका मतलब यह रिव्यु डालने वाला ब्लॉग्गिंग कर रहा है. यदि आपके पास भी कुछ शेयर करने के लिए है तो आप भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

सभी के पास न कुछ Positive Ideas जरूर होता है और Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से वो अपने Ideas को दुनिया के साथ share कर सकता है. लेकिन आप में से कुछ कहेंगे हम क्यूँ अपने Ideas, Experience या Lifestyle को Share करें? लेकिन मेरा एक Strong Believe है कि आप Social Media के माध्यम से अपने Ideas, Experience या Lifestyle को Internet पर Share करते हैं. मेरा कहने का मतलब सिर्फ इतना है की आप भी Blogging करते हैं लेकिन आपका तरीका अलग है. एक प्रश्न और क्या Social Media आपको अपना experience share करने का पैसा देता है? जबकि सिर्फ और सिर्फ हम जैसे शेयर करने वालों की वजह से ही Facebook एक दिन में 25 करोड़ कमाता है. लेकिन यदि आप अपना Blog बना कर उस पर अपने Ideas, Experience या Lifestyle को Share करेंगे तो आप कुछ Earning भी कर सकते हैं. ब्लॉग्गिंग से कुछ लोग लाखों तो कुछ करोड़ों में कमा रहे हैं.

Top 10 Interesting Fact About Blogging in Hindi

कुछ लोग ब्लॉग्गिंग में सफल नहीं होते हैं इसके पीछे पैसा ही सबसे बड़ा वजह है. आज किसी ने ब्लॉग्गिंग का शुरुआत किया कल से पैसा चाहिए कुछ दिनों तक ब्लॉगर इंतज़ार करता है लेकिन एक समय ऐसा आता है जब वह और इंतज़ार नहीं कर सकता है और ब्लॉग्गिंग छोड़ देता है. ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए धैर्य होना चाहिए. यदि आपके पास धैर्य नहीं है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए नहीं है. कोई बच्चा 4 साल की उम्र से पढना शुरू करता है. लेकिन 15 से 20 साल बाद कमाना शुरू करता है या उससे भी ज्यादा समय लग जाता है. क्या उस बच्चे का पिता उससे कहता है तू 10 साल पढ़ लिया अब कमाना शुरू कर. एक और उदहारण कोई किसान गेहूं, मक्का, धान, या कोई ऐसा फसल लगता है जो 4 महीने से तैयार हो जाता है मतलब इसे 4 महीने से अपने काम का रिजल्ट मिल जाता है. लेकिन कुछ ऐसे भी किसान हैं जो आम, लीची, कटहल, निम्बू, जामुन का बगीचा लगते हैं. यह साल में एक बार ही फल देता है. लेकिन गेहूं और मक्का की तरह इसमें ज्यादा समय नहीं देना होता है. जब पेड़ बड़ा हो जाता है तो सिर्फ उससे कमाई ही होती है उसमें न ही ज्यादा समय देना होता है और न ही उसके देखभाल में ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं. लेकिन शुरुआत में एक छोटे से पौधें का पेड़ बनने तक देखभाल करनी होती है उसमें समय देना होता है. ब्लॉग्गिंग भी ऐसा ही है. शुरुआत में इसमें बहुत समय देना होगा, अच्छे से इसकी देखभाल करनी होगी जब ब्लॉग प्रसिद्ध हो जायेगा तो यह ब्लॉग आपके लिए पैसे कमाएगा.

Blog Ke Fayde (Benefits of Blogging) 

किसी भी अच्छे काम से कोई नुकसान है. यदि आप अपना तजुर्बा अन्य लोगों के साथ शेयर करते हैं तो अआपकी भी जानकारी और अच्छी हो जाती है साथ दूसरों को बहुत कुछ सीखने को मिल जाता है. इसके अलावे भी कुछ फायदा है जो नीचे दिया गया है.
  • ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा तरीका है.
  • वर्चुअल वर्ल्ड (इन्टरनेट की दुनिया) में आप अपनी पहचान बना सकते हो.
  • ब्लॉग्गिंग करने से रोज कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता रहता है.
  • ब्लॉग्गिंग से आप लिखना सीख जाते हैं. आपके समझाने का तरीका बहुत ही लाजवाब हो जाता है.
  • ब्लॉग्गिंग के लिए किसी भी तरह की टेक्निकल जानकारी की जरूरत नहीं होती है.
  • ब्लॉग्गिंग से आपका ज्ञान कम नहीं बल्कि बहुत ज्यादा बढ़ता है.

Blogging Kyu Karna Chahiye

ब्लॉग्गिंग के लिए मैं आपको बाध्य नहीं कर रहा हूँ. यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, आप क्या चाहते हैं कुछ लोग ऐसे हैं जो अपना तजुर्बा या अपनी जानकारी दूसरों के साथ शेयर करना नहीं चाहते हैं. लेकिन यदि आप करना चाहते हैं तो यह आपके और आपके रीडर्स दोनों के लिए अच्छी बात है. ब्लॉग्गिंग करना चाहिए या नहीं इससे संबंधित कुछ प्रश्न हैं जो अक्सर एक नए ब्लॉगर पूछते हैं.

क्या मुझे ब्लॉगिंग करना चाहिए?

उत्तर : जी हाँ यदि आपके पास किसी विषय की अच्छी जानकारी है और आप कई लोगों तक यह जानकारी पहुचना चाहते हो तो आपको ब्लॉग्गिंग करना चाहिए. यहाँ आपकी जानकारी और कुशलता, सामर्थ्य, ज्ञान सभी में इजाफा होता है. यदि आप किसी फील्ड का मास्टर बनना चाहते हो तो उस फील्ड में ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर दें. लेकिन उस फील्ड में आपका रूचि होना चाहिए.

क्या ब्लॉग्गिंग से पैसा भी कम सकते हैं?

जी हाँ ब्लॉग्गिंग से पैसा भी कम सकते हैं. आज कई ऐसे ब्लोग्गेर्स हैं जो महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं. तो कुछ ऐसे भी हैं जो कुछ भी नहीं कम रहे हैं. जो करता है उसे कमाई भी होती है. करने का मतलब यह नहीं की हम दिन भर काम कर रहे हैं लेकिन कोई लक्ष्य नहीं है. एक लक्ष्य बनाये और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए काम शुरू करें.

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका!

ब्लॉग्गिंग से और क्या फायदा है?

यह आपको एक अच्छा लेखक, विचारक और व्यवसायी बना सकता है. लेकिन शुरुआत में ब्लॉग आपको बनाना होगा. ध्यान दें ब्लॉग बनाने का मतलब डोमेन रजिस्टर कर वर्डप्रेस इनस्टॉल किया और दो – चार पोस्ट पब्लिश कर दिया. ब्लॉग बनाने का मतलब ऐसा ब्लॉग जिस पर प्रतिदिन का कम से कम एक लाख पेज व्यू होना चाहिए.

ब्लॉग्गिंग किस टॉपिक पर करना चाहिए?

इसके लिए आप स्वतंत्र है. जिस किसी भी टॉपिक में आपकी रूचि है. जिसके बारें में आप ज्यादा से ज्यादा सीखना पसंद करते हो उसी टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करें.

Blogging की शुरुआत करनी चाहिए Single या Multi Niche से!

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

क्या नौकरी के साथ ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं?

जी हाँ नौकरी के साथ ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं. लेकिन, उसके लिए समय के साथ काम करना होगा. यदि नौकरी के साथ ब्लॉग्गिंग और उसमे सफल होना चाहते हैं तो जिस तरह नौकरी में समय देते हैं उस तरह से समय दें. कहने का मतलब नौकरी आप बिना किसी बहाने के साथ करते हो. सफलता के लिए फोकस होना पड़ेगा. फोकस की परभाषा : जब तक सफल नहीं हो उसके पीछे  रहे. किसी भी काम को करने के पीछे सिर्फ और सिर्फ एक ही मकसद होता है नहीं करने के पीछे कई बहाने होता हैं.

9 to 5 Job के साथ एक Blog कैसे manage करें?

Free Blog Kaise Banaye

कई ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप फ्री ब्लॉग बना सकते हो. इसके लिए कोई टेक्निकल जानकारी की जरूरत नहीं है. ब्लॉग्गिंग के लिए किसी एक विषय का ज्ञान होना चाहिए या किसी किसी विषय में ज्यादा जानने की इच्छा है. ब्लॉग्गिंग एक जूनून है. जब तक जूनून नहीं हो ब्लॉग्गिंग में कदम नहीं रखें.
  • Blogspot.Com : यह गूगल की फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. यहाँ 10 मिनट में ब्लॉग बना सकते हैं. यह भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध (famous) है. इसका इस्तेमाल बहुत ही सरल है. फ्री ब्लॉग के लिए इससे अच्छा प्लेटफार्म कोई दूसरा नहीं है. क्यूंकि ब्लॉग्गिंग से कमाने के लिए ब्लॉग पर विज्ञापन लगाना होता है और यहाँ आसानी से गूगल एडसेंस का कोड लग जाता है. Blogspot में फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?
  • WordPress : दूसरी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म वर्डप्रेस है. लेकिन लोगों को कुछ कोन्फुसिओं है. wordpress.com और wordpress.org में अंतर है. इसे हम अगली पोस्ट में जानेंगें. wordpress.org self hosted wordpress blog है. जबकि wordpress.com, Automattic की एक Service है. WordPress एक CMS (Content Management System) है. इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है. यह पहली बार 27 मई 2003 में इसके संस्थापक Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा जारी किया गया था. WordPress Blog Kaise Banaye Full Guide
  • Wix.Com : यह भी फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. यहाँ किसी ईमेल आई डी से Sign Up कर अपना ब्लॉग बना सकते हैं. यह भी WordPress.com की तरह है. इसके अलावे Weebly.Com, और Webs.Com भी है.

उम्मीद करता हूँ Blogging Kya Hai और Blogging Kyu Kare यह आपको समझ आ गया होगा. यदि अब भी ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग समझने में कोई परेशानी हो तो Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं. शौकिया लोगों के लिए फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म ज्यादा अच्छा है. Self Hosted WordPress Blog के लिए पैसे खर्च करना होता है. इसमें Domain Name Register करना होता है. Blog के लिए होस्टिंग खरीदना होगा. इन दोनों को मिलाकर कम से कम 5000 (Five Thousand) तक का खर्च है.

You May Also Read

एक ब्लॉगर Average कितना रुपए महिना कमाता है? Case Study

Top 10 Google Ranking Factor in Hindi For Beginners

Case Study Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें Case Study

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं?

Conclusion Blogging Kya Hai

Blog, Blogging और Blogger तीनों ही शब्द आपस में एक दूसरे से मिला हुआ है. Blog Kya Hai यह एक ऑनलाइन डायरी है जहाँ कुछ लिखा है. Blogging Kya Hai Blog लिखना ब्लॉग्गिंग है. इसमें कई काम शामिल हैं. जो हमनें ऊपर जाना और पिछले कई पोस्ट में भी बताया गयाहै. Blogger Kya Hai ब्लॉग्गिंग करने वाले को ब्लॉगर कहते हैं. ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा रास्ता है. लेकिन, अब ह आसान नहीं रहा यहाँ भी Competition बहुत ज्यादा हो चुका है. लेकिन सही तरीके से काम किया जाये तो सफलता दूर नहीं है.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

  1. Maja aa Gaya sir itne satik example aur information ke saath koi aur blog post padhne ko nahi Mila tha. Blogging kya hai aur blogging kyu yah samjhogi me aa Gaya. Aaj m pahli Baar is site ka content padh Raha hu.
    Sir aapne Jo aam ke ped ka example Diya wo jabbardast tha. Lekin sir blogging me succcess ratio bahut Kam hai.
    Bloggers income ka pic me dikh rha hai bahut Kam aise blogger hai Jo blogging income se sabhi basic need ko pura kar pate honge.
    Mera bhi pahle blog tha Lekin bich me Mai band kr diya tha office me kuchh jyada kaam ho Gaya tha ab Mai fir se shuru Kiya hu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *