वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 10 महत्वपूर्ण प्लगइन Top 10 WP Plugin

Top 10 WordPress Plugin for Blog दुनिया का 28% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना हुआ है. क्या आप जानते हैं ऐसा क्या है जिससे यह वेबसाइट बनाने के लिए Popular Platform बनता जा रहा है. यह Ready to Use है. इसमें One Click installation से Website बना सकते हैं. ब्लोग्गेर्स सबसे ज्यादा वर्डप्रेस  इस्तेमाल करते हैं. क्यूंकि, यहाँ Ready To Use Free WordPress Theme और Free WordPress Plugins मिल जाता है. लेकिन, Themes और plugins की वजह से ही साईट बहुत स्लो हो जाता है. आप भी अपने WordPress Site Loading Speed Check कर सकते हैं. वर्डप्रेस में सिर्फ Slow Loading Speed ही एक समस्या है. यदि इसे सही कर लिए तो बहुत अच्छी बात है.

Top 10 Important WordPress Plugins

Website बनाना बहुत आसान काम है यदि plugins का सही ज्ञान हो जाये. आज WordPress में कई free plugins हैं जिससे बहुत कम समय में बहुत आसानी से बहुत अच्छा वेबसाइट बना सकते हैं. कई बार Plugins की वजह से परेशान भी होना पड़ता है. ऐसे में plugins install करने से पहले उसके बारें में सभी जानकारी इकठ्ठा कर लें. लेकिन कुछ ऐसे भी Plugins हैं जिन्हें जरूर इनस्टॉल करना चाहिए. इस लिस्ट में Most Important Plugins को ही शामिल किया गया है. लेकिन यदि आपको इसकी जरूरत नहीं है तो इसे Install नहीं करें. Guruji Tips पर भी यही plugins install किया गया है.

#1. Akismet Anti-Spam

यह Plugin Automattic ने बनाया है. Automatic के बारें में पिछले पोस्ट में भी बताया गया है. WordPress.Com भी Automattic की ही एक Service है. VideoPress, WordPress की Video Streaming Site है. जिसका Server भी Automattic ही देखती है. इसके नाम से ही पता चलता है यह Anti Spam Plugin है. Spam कहाँ हो सकता है? और कौन कर सकता है? Comment या Contact Form से Spam हो सकता है. यदि कोई बार बार कमेंट कर रहा है या Comment में लिंक डाल रहा है तो यह plugin उस Comment या Contact Form Data को Spam कर देती है. इसके Alternative में Antispam Bee भी use किया जा सकता है. ऐसे वेबसाइट जहाँ कंटेंट पब्लिश होता है मतलब BLOG इसमें Anti Span Checker होना ही चाहिए.

important wordpress plugin

#2. SEO Plugin

SEO के लिए आपके पास कई Option है लेकिन दो ऐसे plugin हैं जो ज्यादा अच्छी है. इन दोनों में आप अपने Requirement के हिसाब से चेक कीजिये कौन सी प्लगइन सही है. SEO Plugin से Meta Tag, Meta Description, Post Title आसानी से बना सकते हैं. साथ ही इसमें कई ऐसे Fetaures होते हैं जो ब्लॉग की SEO के लिए जरूरी है.

#3. Jetpack

Jetpack plugin Automattic की ही एक Service है. Akismet Anti-Spam भी इसी की सर्विस है जिसके बारें में ऊपर बताया गया है. इस plugin से Design, Marketing और Security तीनों Support मिल जाता है. इससे मिलने वाली Service जो Guruji Tips पर use किया जा रहा है. इस एक plugin से कई काम एक साथ हो जाता है.

  • Guruji Tips पर जो Images है वो Jetpack के Server से Load होता है.
  • Image Lazy Load Service Use किया जा रहा है. इससे Image Loading में Help मिलता है.
  • Site Stats जिसमें Site पर कितना यूजर आया क्या सर्च कर Site तक आया यह जानकारी है.
  • Spam Protection और Downtime Monitoring है जिससे कभी Site Down होता हो तो कितने समय के लिए हुआ यह पता चलता है.
  • इसमें Social Media help भी मिलता है जिसे अभी Guruji Tips पर बंद कर दिया गया है. इसमें पोस्ट पब्लिश होते ही Connected Social Media account पर पोस्ट पब्लिश हो जायेगा.
  • इसमें अलग से sharing option है जो पोस्ट के आखिरी में रहता है यहाँ क्लिक कर Readers पोस्ट को अपने Social Media Profile पर Share कर सकता है.

#4. Cache Plugin

Site Loading Speed Fast करने के लिए Cache Plugin का होना बहुत जरूरी है. Cache का मतलब गुप्त जगह / Hidden Space होता है. इसका इस्तेमाल किसी Device / Website / Blog को Fast करने में किये जाता है. शायद आपने सुना हो Mobile Phone और Computer में Cache Memory होता है. यहाँ भी इसे Device को Fast Processing के लिए use किया जाता है. इसके लिए भी कई Plugins है लेकिन Guruji Tips पर W3 Total Cache Plugin का Free Version use किया जाता है. इसके बारें में अभी तक कोई पोस्ट नहीं लिखा गया है यदि इसके Tutorial की जरूरत है तो कमेंट बॉक्स में बताये एक पोस्ट पब्लिश कर दिया जायेगा.

#5. Optimization

Optimize का मतलब अनुकूल होता है. इतना शुद्ध हिंदी शायद समझ नहीं आये लेकिन हमेशा से हमारी कोशिश रही है कि इस वेबसाइट पर जो भी पोस्ट पब्लिश हो रही है वो आपको समझ आये. Optimization के अन्दर साईट को सिस्टम और यूजर दोनों के लिए अनुकूल बनाना होता है. ऑप्टिमाइजेशन के लिए Guruji Tips पर WP-Optimize Plugin use किया जा रहा है. इसमें कई Options हैं जिसे optimize कर सकते हैं.

  • Removes all unnecessary data (e.g. trashed/unapproved/spam comments, stale data) plus pingbacks, trackbacks and expired transient options
  • Compact/de-fragment MySQL tables with a button-press
  • Detailed control of which optimizations you wish to carry out
  • Carries out automatic weekly (or otherwise) clean-ups
  • Retains a set number of weeks’ data during clean-ups
  • Performs optimizations without the need for running manual queries
  • Automatically trigger a pre-optimize backup via UpdraftPlus
  • Show database statistics and potential savings
  • Mobile friendly and easy-to-use
  • Translated into several languages
  • More planned!

ऊपर जो List दिया गया है उसे Wp-Optimize से Copy Paste किया गया है. यदि इसमें कोई प्रश्न हो तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

#6. Advertisement

ब्लॉग / वेबसाइट बनाने के पहले से ही ब्लोग्गेर्स पैसा कहाँ से आएगा इसके बारें में सोचना शुरू कर देते हैं. यह बहुत अच्छी बात है लेकिन शुरुआत में यह गलत है. ब्लॉग बनाने के बाद पहले Traffic के लिए काम करना चाहिए. जब ट्रैफिक मिल जाएगा तो पैसे भी आ जायेंगें. शुरुआत में Adsense Add Approve हो भी जाता है तो इसका फायदा नहीं है. इससे आप बहुत ज्यादा तनाव (Tension) में जिओगे. क्यूंकि पोस्ट पब्लिश करने से ज्यादा ध्यान Adsense पर बना रहेगा आज कितना डॉलर बना. यदि हिंदी ब्लॉग है तो कम से कम 1000 Page Views पर ही Adsense Code लगायें.

Guruji Tips पर Adsense के लिए Customized Plugin Use किया जाता है जो Ashutosh Choudhary ने ही बनाया है. यह Plugin आप भी बना सकते हो. इसमें कोई Rocket Science नहीं है. इस प्लगइन में Adsense का Code दिया गया है और Line Number का भी Command दिया गया है. जिससे बताये गए line के बाद ऐड आ जाता है. वर्डप्रेस प्लगइन गैलरी में कई Plugins है जिसका use Advertisement के लिए किया जाता है. पहले इस Website पर Ad Inserter Plugin इनस्टॉल किया गया था. यदि Guruji Tips पर customize किया गया Plugin Use करना है तो Comment में बताएं.

Guruji Tips Blog पर कुल 12 plugin इनस्टॉल किया गया है. लेकिन यही 6 Plugin है जो जरूर Install करना चाहिए. 6 Plugins जो बाख गया है उसके बारें में भी बता देता हूँ.

  • WordPress HTTPS
  • Table of Contents Plus
  • Speed Booster Pack
  • One Signal Push Notifications
  • Loginizer
  • CloudFlare Flexible SSL

इसके अलावे मुझे कोई Important Plugin समझ नहीं आता है. यदि कोई और भी प्लगइन use करना चाहिए तो कमेंट में जरूर बताएं. एक बात और अभी आपने अपने ब्लॉग पर कितना प्लगइन install किया है यह भी बताएं.

You May Also Read

फ्री ब्लॉग किस वेबसाइट पर बना सकते हैं?

Top 10 Interesting Facts about Google Plus

WordPress Blog के लिए Theme का Selection कैसे करें?

Online Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

Conclusion Top 10 Important WordPress Plugin

Plugin से वेबसाइट को आसानी से Customize किया जाता है. लेकिन कम से कम और Verified Plugin ही Use करना चाहिए. किसी third party से डाउनलोड किये हुए प्लगइन में परेशानी हो सकती है. यदि परेशान नहीं होना चाहते हो तो सिर्फ WordPress.Org पर जो प्लागिंस हैं उन्हें ही इनस्टॉल करें. इसमें भी यह चेक करना जरूरी है कि प्लगइन WordPress Vesrion के साथ Compitable है या नहीं.

People May Also Search : best wordpress plugins for blogs, top 10 wordpress plugin, best free wordpress plugins, top 10 plugins for worpress, important wordpress plugin, blogging tips in hindi.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *