ब्लॉग्गिंग कैसे करें Blogging Kaise Kare

Blogging Kaise Kare जब से यह पता चला है ब्लॉग्गिंग से पैसा भी कमा सकते हैं न जाने कितने लोग इसके दीवाने हो चुके हैं, हो रहे हैं और आगे भी होते रहेंगें. Guruji Tips ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग केटेगरी में कई पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. लेकिन एक नए ब्लॉगर के लिए यह सिर्फ Confusion है. क्यूंकि, उन्हें नहीं पता है शुरू कैसे करें ऐसे में इस पोस्ट में एक सही तरीका लिखा गया है. जिससे एक नया ब्लॉगर जिसे कुछ भी नहीं पता है वो भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं? वैसे तो इन्टरनेट पर कई आर्टिकल लिखा जा चुका है. मैं यह नहीं कह रहा कि यह सबसे अच्छा तरीका है. हाँ लेकिन इतना कह सकता हूँ, यदि इसे follow किया जाये तो आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं.

blogging kaise kare

जब भी गूगल सर्च करते हैं Blogging Kaise Kare कई ब्लॉग और वेबसाइट का लिंक सामने दिखता है. लेकिन Google Search Result में इतने लिंक दिख जाते हैं जिसे देख कर कंफ्यूज हो जाते है. यदि शुरू कर रहे हैं तो कहाँ से शुरुआत करें. ऐसे में आपके पास तीन विकल्प होता है.

  • सोशल मीडिया पर पोस्ट करना कोई मेरा ब्लॉग बना देगा क्या
  • यदि किसी ऐसे को जानते हो जिसका ब्लॉग है उससे बात करते हैं.
  • कैसे करें, क्या करें इसके लिए Google Search करते हैं.

इस पोस्ट को इस तरीके से लिखा गया है जिससे कोई भी व्यक्ति जिसके पास कंप्यूटर और इन्टरनेट की जानकारी हो तो बहुत आसानी से अपना ब्लॉग बना सकता है. जी हाँ सिर्फ ब्लॉग बना सकता है. एक सफल ब्लॉग और ब्लॉगर के लिए उसे स्मार्ट तरीके से हार्ड वर्क करना होगा.

Blogging Kaise Kare Full Guide in hindi

इसके लिए पहला और आखिरी मूलमंत्र यह है कि अपना पैशन फॉलो करें. किसी भी काम में सफल होने के लिए पैशनेट होना होगा. व्यक्ति यदि पैशन को प्रोफेशन बना ले तो सफलता तय है. क्यूंकि जब भी हम कोई काम करते हैं तो थक जाते हैं लेकिन पैशन को करने में थकते नहीं है. जैसे यदि किताब पढना किसी का पैशन है तो वो किताब पढने में कभी भी नहीं थकता है. Blogging, Travelling, Book Reading यह मेरा पैशन है. मैं इन कामों से नहीं थकता हूँ. वैसे ही ब्लॉग्गिंग में किसी विषय को चुनना होता है किस विषय पर ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं. इसीलिए पहले अपने पैशन को पहचानें.

ब्लॉग्गिंग कैसे करें इसके लिए ब्लॉग्गिंग क्या है इसे जानना भी जरूरी है. ब्लॉग्गिंग भी एक बिज़नस है. अब ब्लॉग्गिंग यदि बिज़नस है तो यहाँ भी कुछ पैसा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है. जी हाँ बिज़नस में इन्वेस्ट करना ही होगा. अब प्रश्न उठता है यदि किसी के पास पैसा नहीं है तो क्या वह बिज़नस नहीं कर सकता है. जी नहीं मैं यह नहीं कह रहा हूँ की पैसे इन्वेस्ट करने होंगें. यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो समय इन्वेस्ट कीजिये. इसके लिए एक पोस्ट लिखा गया है ब्लॉग्गिंग में कब कैसे और कहाँ इन्वेस्ट करें. ब्लॉग्गिंग करने के लिए एक ब्लॉग बनाना होगा. इसका मतलब ब्लॉग कैसे बनायें यह भी जानना होगा. ब्लॉग कई तरीके से बनाया जा सकता है.

लेकिन, इन सब में मैं Self Hosted WordPress Blog ज्यादा prefer करता हूँ. इसके लिए Domain और Hosting खरीदनी होगी. इसमें कुछ पैसा लगाना होगा. इसके बाद कुछ Technical Work है जैसे

Technical Part for Start Blog

Technical Part Complete होने पर ब्लॉग्गिंग की शुरुआत होती है. Blogging Kaise Kare इसके लिए मैं ऊपर ही बता चुका हूँ. ब्लॉग्गिंग का मतलब है लिखना तो किसी न किसी विषय पर लिखोगे. यह आपको decide करना है किस विषय पर आप लिखना चाहते हो? ब्लॉग्गिंग में Niche का Selection बहुत जरूरी है. Niche मतलब Topic / विषय होता है. ब्लॉग्गिंग की भाषा में विषय को Niche कहते हैं. हमेशा Single Niche से शुरुआत करनी चाहिए र अपने पैशन को फॉलो करना चाहिए. अब तक आपका ब्लॉग Setup हो चुका है.

Blogging की शुरुआत करनी चाहिए Single या Multi Niche से!

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

अब ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करें. ब्लॉग्गिंग में करियर बनाने से पहले समय निर्धारित करें. सिर्फ ब्लॉग बना लेने से Google Search में आपका Content गूगल सर्च में आ जायेगा ऐसा नहीं हो सकता है. इसके लिए स्मार्ट तरीके से हार्ड वर्क करना होगा. इसके लिए कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा.

मेरे हिसाब से ब्लॉग्गिंग के लिए इतना काफी है. ऊपर दिए गए सभी लिंक को ओपन कर लाइन बी लाइन पढ़ें तभी सभी बातें समझ आएगी. यदि कोई परेशानी हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. इसके अलावे भी कुछ आर्टिकल है जिसे पढना चाहिए. जिससे ब्लॉग्गिंग से जुड़ी कुछ जरूरी बातें समझ आये.

Blogging Se Paisa Kaise Kamaye

ब्लॉग्गिंग कैसे करें इसका शुरुआत करने से पहले ही बताया जब से यह पता चला है कि Blogging से पैसे भी कमाए जा सकते हैं कई लोग इसके दीवाने होते जा रहे हैं. शायद आप भी सोच रहे हो इस पोस्ट में कहीं भी ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमायें इसके बारें में नहीं बताया गया है. हर दिन न जाने कितने ब्लॉग बन रहे हैं और बंद हो रहा है. इसका वजह पैसा ही है लोग ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं. यदि ब्लॉग को सफल बनाना चाहते हो तो इससे पैसा कमाने के बारें में छोड़ दें.

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका!

यह आपको Decide करना है क्या चाहिए पहले दिन से पैसा कमाना है या ब्रांड बनाना है. जब आप किसी ब्लॉग को ब्रांड बनाने में सफल हो जाते हो तो यहाँ से हमेशा पैसा आएगा और यह पैसिव इनकम होगा. लेकिन सिर्फ पैसा कमाने की बात करोगे तो कुछ दिनों तक सिर्फ पैसा कम सकते हो. मैं ब्रांड बनने में ज्यादा यकीन करता हूँ. शुरुआत किसी Single Niche से करते हो तो Affiliate Marketing भी अच्चा विकल्प है.

You May Also Read

Blogging का असलियत क्या है Case Study

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

SEO Friendly WordPress Blog कैसे बनाये?

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

Submit Blog in Guruji Tips Blog Directory

Conclusion Blogging Kaise Kare

Blogging Kaise Kare इसके बारें में लगभग सभी जानकारी दी जा चुकी है. यदि ब्लॉग्गिंग में समय देना चाहते हैं तो बिना समय बर्बाद किये आज से ही शुरुआत कीजिये. यदि लिखने का शौक है लेकिन खुद का ब्लॉग बनाना नहीं चाहते हैं तो Guruji Tips पर भी अपना ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं. इसके लिए Join Guruji Tips विकल्प भी है. Blogging के लिए Routine में टाइम देना होगा नहीं तो कुछ भी नहीं मिलेगा समय और पैसा दोनों बर्बाद हो जायेगा. इसके अलावे कोई भी हेल्प चाहिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

22 Comments

  1. GURU JI,BLOGING ME SAB PAHLUWO KO DEKHTE HUE….
    KYA AAP MUJHE BTA SAKTE HAIN KI MINIMUM KITNA INCOME HO SKTA HAI,AGAR KOI ACHE SE KAM KARE

  2. hello sir,
    main apne blogger blog ko wordpress par shift karna chahta hu, hame aapse ye janani thee ki isse hamaare blog ki seo me koi fark to nahi parega na…? mai aapke response ka wait kar raha hu….?? please response…!!

  3. BAHUT HI ACCHI INFORMATION AAPKE DI HUYI JANKARI SE HME BAHUT OR SABHI KO FAYDA HUYA AAUR AAPNE SATH SATH SABHI KO AAGE BADHANE KE LIYE APKA BAHUT BAHUT THANKYOU

  4. गुरूजी आप के लिखने का तरीका बहुत ही अच्छा है. बहुत अच्छे तरीके से आप समझाते हो. धन्यवाद.

  5. Blogging kaise kare iske bare me to mai kai article padhi lekin, is article ko padhne ke baad mere sabhi question ka answer mil gaya.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *