Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi, कुछ ऐसे Blogging myths हैं जिसके बारें में ब्लोग्गेर्स को जरूर जानना चाहिए. एक ब्लॉगर और सफल ब्लॉगर के बीच की दूरी यही है. सफलता के लिए जो लगातार स्मार्ट तरीके से काम करेगा सफलता उसे ही मिलेगा. सिर्फ टाइम पास करने से कुछ नहीं होगा. इन्सान टाइम को कभी पास नहीं कर सकता बल्कि समय इन्सान को पास कर देता है. समय के महत्व को समझें और जो भी काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं उसे तन मन के साथ करें.

Myth का हिंदी मतलब कल्पित कथा होता है. अब शायद आप समझ गए होंगे इस Post में हम क्या जानेंगे. सफलता पाने के लिए जरूरी है उस Field से related सही गलत सभी बातें पता हो. आप Blogging कर रहे हैं तो Blogging से संबंधित Myths आपको पता होनी चाहिए. आप इसे Blogging Rule भी कह सकते हो.

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

समय के साथ Bloggers की जनसँख्या में लगातार वृधि होती जा रही है. अभी लाखों लोग Internet पर अपना भाव, विचार, अनुभव अपने Blog में साँझा कर रहे हैं. इन सभी Blog के Readers कितने हैं यह नहीं पता है. लेकिन Bloggers लगातार लिखते जा रहे हैं. जब थक जाते हैं तो किसी Successful Bloggers से पूछ लेते हैं Traffic नहीं आ रहा है क्या करूं?

मेरे दोस्त सिर्फ Blog Post लिखने से Traffic नहीं आएगा. जिस किसी भी Topic के बारें में सोचते हो इसे लिखा जाये तो तो उसके बारें में Search कर लिया करो लाखों Blog मिल जायेगा जो Same Topic पर कई Articles लिख चुका है. ऐसे में जरूरी है हमारा लिखने का तरीका औरों से अलग हो तभी User और Search Engine दोनों का प्यार blog को मिलेगा.

top 10 blogging myths

#1. क्या आप सिर्फ पैसे के लिए blogging करते हैं

आप Blogging क्यूँ करते हो ? यदि इसका उत्तर पैसा (Money) है तो यह उत्तर आपके Blog को बढ़ने नहीं देगा. मैं कई बार बता चुका हूँ Blogging Patience का काम है. शुरुआत जिस Energy Level के साथ करते हो यदि वह Continue रह गया तो 100% सफलता मिलेगी. इसका जीता जगता उदहारण मैं खुद हूँ. मैंने शुरुआत बहुत ही Positive Energy के साथ किया कुछ दिन बाद मेरे दिमाग में पैसा, पैसा और पैसा आ गया Blog Post लिखने से ज्यादा मैं Adsense और analytic report देखने लगा. नीचे कुछ Screen Short मैं share कर रहा हूँ.

Guruji Tips Analytic Report March 2017

gurujitips Analytic Report March 2017

Guruji Tips Analytic Report April 2017

Gurujitips Analytic Report April 2017

Guruji Tips Analytic Report May 2017

GurujiTips Analytic Report May 2017

Guruji Tips Analytic Report June 2017

GurujiTips Analytic Report May 2017

Guruji Tips Analytic Report July 2017

Analytic report July

 

Guruji Tips Analytic Report August 2017

Analytic Report August

Guruji Tips Analytic Report September 2017

Analytic Report September

Guruji Tips Analytic Report October 2017

guruji tips analytic report

Guruji Tips Analytic Report November 2017

guruji tips analytic report

Guruji Tips Analytic Report December 2017

guruji tips analytic report

Guruji Tips Analytic Report Jan, Feb, Mar 2018

guruji tips analytic report

Guruji Tips Analytic Report Apr, May Hune 2018

It will update on 1st July

आपने ऊपर के Screen Short में क्या देखा ?

Month (User, Page Views) :

  • March (555,995) : मैं काम शुरू किया.
  • April (202, 326) : घर के कुछ काम में व्यस्त हो गया.
  • May (6654, 9835) : बिना किसी स्वार्थ के काम करना शुरू किया.
  • June (12915,20179) : मुझे सिर्फ Traffic दिख रहा था जिसे अपने Blog पर लाना था.
  • July (33311, 53867) : लालच की शुरुआत अब पैसे चाहिए.
  • August (34572, 56470) : लालच का परिणाम
  • September (36773, 62744) : Depression में काम करने का मन ही नहीं कर रहा था.

October, November और December बहुत अच्छा रहा लेकिन January, February, March, April, 2018 बहुत गन्दा Result मिला. जैसे किसी Website का SEO करने पर रिजल्ट मिलने में तीन महिना लग जाता है वैसे ही जब Score Down होता है तो तीन महीने तक डाउन होता है.

कभी भी लालच के साथ Blogging नहीं करना चाहिए. यदि July में मेरे दिमाग में पैसा Strike नहीं करता तो शायद August (60k+, 110k+) और September (100k+, 250k+) होता. पैसा भी अभी ज्यादा ही कमाता. लेकिन समझदार व्यक्ति पश्चाताप नहीं करता है. समझ गए मैं क्या हूँ और क्या कहना चाह रहा हूँ. अब हसने की जरूरत नहीं है. समझ नहीं आया तो दुबारा पढ़ सकते हो.

यह भी पढ़ें : Online पैसा कमाने कैसे कमायें इसके लिए यहाँ Click करें

#2. Success Takes Time (सफलता समय के साथ मिलती है)

सफलता यदि दो – चार घंटे में मिलने को होता तो सफलता का कोई मोल नहीं होता. जिस तरह आज google,  Blogger के blog Post का कोई value ही नहीं दे रहा है. लेकिन value नहीं देगा यह कहना गलत है. नाम को Brand बनाने में समय लगता है. Google एक दिन में Google नहीं बना Facebook एक दिन में facebook नहीं बना. 2004 में launch हुए Facebook को 2009 में दुनिया जान पाई. जबकि इसके Core member लगातार इसे develop करते रहे. एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब इसके development या promotion का काम नहीं किया गया. इसलिए यदि सफल होना है तन मन के साथ ईमानदारी पूर्वक काम करें.

इसे भी पढ़ें : Blogging me Safalta Kaise Paye ?

#3. Traffic = Dollar

Dollar शब्द सुनते ही दिल दिमाग तारो ताज़ा हो जाता है. Blogging से पैसा कमाना है तो Blog पर Traffic होना बहुत जरूरी है. Blogging से पैसा कमाने के लिए पैसा कैसे कमायें से ज्यादा ध्यान Traffic कैसे लाये इस पर ध्यान देना चाहिए. एक बार अच्छा Traffic आ गया तो सोच लो सफलता की आधा सफ़र तय हो गया. Blog Traffic increase करने के कई तरीके हैं. जिनमे से Social Media का result instant (तुरंत) दिखता है. इसलिए Social Media पर जरूर share करें.

You may also read : Hindi Blog का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं जानने के लिए Click करें.

#4. Blog Post 300 to 700 words

ऐसा कोई जरूरी नहीं है की Blog Post Length 300 से 700 Word होना चाहिए. इससे कम या ज्यादा words के Post भी Search Engine Rank करता है. किसी भी post को Rank कराने के लिए कई factor काम करता है. Post कितने भी word का हो सही से समझ आना चाहिए. Internet User कहीं भी ज्यादा समय नहीं देना चाहते हैं. इसलिए वो छोटा post ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन यदि tutorial या किसी topic को समझाने की बात हो तो ज्यादा words use कर सकते हैं. जबरदस्ती post को लम्बा नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : 

SEO Purpose से Blog Post का length क्या होना चाहिए ?

Top 10 Google Ranking Factor in Hindi For Beginners

#5. Blogging is a Secure way of earning

यदि आप सोच रहे हो Blogging एक secure job है तो यह आपकी गलत फहमी है. जितने भी Online काम है कोई भी secure नहीं है. क्या आप hackers शब्द से परिचित हो ? Hackers का दो तरह के होते हैं Black Hat Hacker और White Hacker. Black Hat Hackers को Online Criminal भी कह सकते हो. क्योकि ये किसी भी Online Platform को Hack कर लेते हैं. प्रतिदिन लगभग हजारों की संख्या में Website Hack होती है. Site को Secure नहीं किया तो आप भी Hacker के शिकार हो सकते हैं. लेकिन यदि Blogging की दुनिया में सफलता हासिल कर चुके हो तो यह Secure Way है. सफल लोगों के पास कई Option होता है.

Also Read : Domain Hijack क्या है यह कैसे Work करता है ?

#6. One Man Army

जी हाँ Blogging के शुरुआती दिनों में सिर्फ आप ही Content भी लिखोगे, Promote भी करोगे लेकिन जब कुछ income होने लगेगा तब Team Member बढाने के बारें में सोच सकते हो. Blogging की दुनिया में खुद को पहचान दिलाना चाहते हो तो Blogging में समय देना होगा. कुछ लोग blogging में समय देते हैं लेकिन जिस post को लिखने में 2 घंटे का समय लग्न चाहिए उस Post को लिखने में उन्हें 6 घंटे का समय लगता है. ऐसा क्यूँ होता है पता है क्यूंकि अक्सर हम blogging में कम और You Tube, Facebook या अन्य किसी Website पर समय बर्बाद कर देते हैं. इसीलिए To do list के साथ काम करना चाहिए.

#7. Blogging means Writing

Yes But No Blogging का मतलब लिखना और लिखते रहना होता है यह बिलकुल सही है लेकिन गलत है. Blogging का actual Meaning Education और Entertainment होता है. Blogging से आप लिखना सीख जाते हो. सिर्फ लिखने से ही आप Traffic Generate नहीं कर सकते हो. अच्छा और Informative लिखना होगा जिसे पढ़ कर Readers के जिन्दगी positive Changes आये. Writing तो सिर्फ एक तरीका है. Quality Writing सफलता की कुंजी है.

यह भी पढ़ें : BLOG पर क्या लिखें, कैसे लिखें और क्यूँ लिखें ?

#8. Role of Google +

लगभग सभी bloggers Content Promotion के लिए Social Media Sharing का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सिर्फ Facebook पर ही Share करते हैं. उन्हें ऐसा क्यूँ लगता है, Google + बेकार है यहाँ कुछ नहीं हो सकता है. Search Engine में Rank करने के लिए Google का Guide Follow करते हो लेकिन Google + पर Share करने से परहेज करते हो.

You may also read

Google + Guide For Hindi Bloggers

Top 10 Interesting Facts about Google Plus for SEO Purpose

Hindi Bloggers के लिए Google Plus क्यूँ जरूरी है.

#9. Competitors का Blog Share नहीं करना चाहते हैं :

कुछ नहीं लगभग सभी Newbie Bloggers Competitors का Post Share नहीं करना चाहते हैं. यह एक natural Phenomena है. यह सही है लेकिन, Competitors का blog Post Share करने से दो फायदा मिलता है.

  1. एक अच्छे Blog के बारें में आप Share कर रहे हो जिसका Traffic बहुत अच्छा है. In future इसका फायदा मिल सकता है.
  2. इससे आपका Reader Base बढेगा User की Help के लिए उनका Post Share कर रहे हो. User की नज़र में आपकी credibility बढ़ेगी.

ये भी आपके लिए है : Same Niche में लिखने वाले bloggers आपके Competitors नहीं हैं.

#10. Blogging means Lazy Work :

इसमें कोई संदेह नहीं है समय के साथ आप Fast हो जाओगे या lazy हो जाओगे क्यूंकि न ही समय निर्धारित है न ही जगह निर्धारित. सिर्फ Laptop और internet Connection. Blogging आलस के साथ करोगे मतलब सफलता के बारें में सोचना बंद कर दो. सफल होना है तो मेहनत करना होगा.

जरूर पढ़ें : 5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips

You may also read

Blogging ke Top 10 Benefit Jiske bare me hum nahi jante hai !

Top 10 Interesting Fact about You Tube

INTERNET से पैसा कैसे कमायें?

Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है ?

Top 10 Interesting Fact About Blogging in Hindi

उम्मीद करता यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. इससे संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो Comment Box के माध्यम से हुम तक पहुंचा सकते हो. हम उसका संतोष जनक जवाब आपको जरूर देंगे.

Conclusion Blogging Myths

Blogging बहुत ही अच्छा बिज़नस हैं और बिज़नस में समय और पैसा दोनों इन्वेस्ट करना होता है. हो सकता है पैसा सभी के पास न हो लेकिन, समय जरूर होता है. ब्लॉग्गिंग में कब, कैसे और कहाँ इन्वेस्ट करना चाहिए इसकी जानकारी होना जरूरी है. ब्लॉग्गिंग में सबसे बड़ी परेशानी यह है कि लोग ब्लॉग शुरू करने से पहले ही पैसों के बारें में सोचने लगते हैं. पैसा कमाना जरूरी है. लेकिन उसका भी एक समय होता है. यदि ब्लॉग्गिंग में कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो पहले काम करना होगा.

People may also search : Top 10 Interesting Facts, Top 10 Myths of Blogging, benefits of blogging, blogging kaise kare, earn money by hindi blogging,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *