पैसे कमाने के लिए TOP 5 ऑनलाइन Business Ideas in Hindi

Top 5 Online Business Idea in Hindi Digital Era पूरी तरह Internet-based है. सभी जगह internet ने कब्ज़ा कर रखा है. इतना ही नहीं बल्कि C Class City में भी लोगों ने घरो में भी Broadband Line ले रखा है. इसका मतलब रोटी, कपड़ा और मकान नहीं बल्कि रोटी, कपड़ा, Internet और मकान. ऐसा लग रहा है Internet के बिना Society अधुरा है. क्या आपको भी ऐसा लगता है Internet हमारी जरूरत बन चुकी है.

Top 5 Online Business Idea

इन्टरनेट ने लोगों की जिन्दगी को जरूरत से ज्यादा तेज कर दिया है. आज कई Business Internet Based है. मेरी ही बात कर लो मेरी Salary Internet से ही आती है. यदि आज Internet नहीं होता तो मैं भी किसी Office में Job कर रहा होता. Thank You Internet आज मैं Self Enterpenure हूँ. यदि आप भी Enterpenure बनना चाहते हो तो Internet आपकी मदद कर सकता है. कुछ लोग Search तो करते हैं Internet से पैसे कैसे कमायें. इसी क्रम में जब मैंने Search किया तो result कुछ ऐसा मिला.

internet se paiasa kaise kamaye

ऊपर के Screen Short में दिख रहा है जब Google में “Internet Se” type कर Space button press किया Google ने कुछ list Suggest किया जिसने तीसरे (third), चौथे (forth), और छठे (Sixth) नंबर पर Internet Se Paise Kaise Kamaye यही दिख रहा है. इसका मतलब है लोग Internet से पैसे बनाना चाहते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है इसके लिए क्या करना होगा? इसके बाद जब मैं Google में Search किया Internet Se Paise Kaise Kamaye bottom में कुछ List दिखा उसका Screen Short भी नीचे शेयर किया गया है. इन दोनों को देखने के बाद आप अनुमान लगा सकते हो आज की generation ऑनलाइन के पीछे पागल है. किसी Famous Writer ने लिखा है. जब कोई कहे यह अपने काम में पागल हो चुका है तो समझ लो आप सफलता के रस्ते पर चल चुके हो.

एक बात की उम्मीद की जा सकती यह आज के Youngsters Intenet Internet से पैसा कमाने में believe रखते हैं. Believe System में बहुत ताकत है. Believe System की वजह से ही हम कुछ भी कर लेते हैं. Internet Se Paisa Kaise Kamaye यह जानने से पहले इसके बारें में कुछ जान लेते हैं. क्या आप कुछ ऐसे लोगों के बारें में जानते हो जो internet से लाखों रुपए, इज्जत और शौहरत कमाया है. जी हाँ कई ऐसे लोग हैं जो Internet से लाखों रुपए कम चुके हैं और कम रहे हैं. किसी अन्य Post में इसके बारें में Detail में बात करूँगा.

Online Business Ideas without or less investment

Internet की वजह से Business का तरीका बदल दिया है. लगभग सभी Business में internet घुस गया है. यहाँ तक की Internet की वजह से Home Based Job, Remote Job भी Market में आया है. इन्टरनेट (Internet) की वजह से कई नए StartUp Business धूम मचा रही है. भारत और पूरे विश्व में इन्टरनेट उपभोक्ताओं (Internet Users) की संख्या तेजी से बढ़ रही है. Reliance JIO के आने से भारत देश में भी Online Business Owner की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है. इन्टरनेट का उपयोग वर्तमान व्यापार को नई उचाईयों पर पहुंचा सकता है. Online Business (ऑनलाइन व्यापार) से कम समय, कम निवेश (Low Investment) के साथ तेजी से एक शानदार व्यापार शुरू किया जा सकता है. Flipkart जिसकी शुरुआत 2007 में हुई थी, yah ek Online Shoping Mall है. Online होने की वजह से आज फ्लिपकार्ट (Flipkart) की वैल्यू करीब 100,000 करोड़ रूपये है.

#1 Make Money From Blogging

मैं एक Blogging Platform पर काम कर पैसा कम रहा हूँ और इसीलिए मैंनें Blogging को पहले नंबर पर लिखा है. NO Investment या Low Investment की बात की जाये तो Blogging is the Best Bussinss Idea. लेकिन मैं एक बात बात Clear कर देना चाहता हूँ, आज दुनिया भर में जितने Blogger है उसमें से सिर्फ 20% Bloggers ही इतना पैसा कमा पते हैं जिससे घर चल जाये.

Bloggers income per month

Blogging के बारें में Detail में जानने के लिए नीचे कुछ पोस्ट का लिंक Share किया गया है उसे पढ़ सकते हैं. लेकिन किसी भी Post को पढने से पहले इस Post को पूरा पढ़ें. देखिये किसी भी काम को बिच में नहीं छोड़ना चाहिए. Online पैसा कमाने के लिए Blogging एक शानदार तरीका है. लेकिन यहाँ हॉट अक्य है? Bloggers Part Time इसके लिए काम करते हैं लेकिन इक्षा Full Time Income की रखते हैं. कुछ ऐसे भी Bloggers है जो Full Time हैं लेकिन Blog पर काम करने की जगह Social Media और कई अन्य Sites पर अपना बेहद कीमती समय बर्बाद कर देते हैं.

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका !

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

Blogging ke Top 10 Benefit Jiske bare me hum nahi jante hai !

Blogging का असलियत क्या है : Case Study

ब्लॉग्गिंग मतलब लिखना होता है. जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं. Blogger जितना अच्छा लिखेगा उतना ही पैसे बनाएगा. इसके लिए Blog Setup कर महत्वपूर्ण जानकारी, टिप्स या जो कुछ भी आपका Pasion है उसके बारें में लिखना होता है. जब ब्लॉग पर विजिटर की संख्या बढ़ जाए तो ब्लॉग पर Advertisement से पैसा कमाया जा सकता है. आज Blogging एक बहुत ही शानदार Business Idea है और ऐसे कई ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग से हर महीने लाखों रूपये कमा रहें हैं. Blogging से Income का Main Source Advertisement, Affiliate Marketing और Review है.

#2 Make Money From Digital Marketing

Online Business की बात करें तो यह दूसरा तरीका है, जिससे NO or Low Investment में पैसा कमाया जा सकता है. ऊपर मैं बता चुका हूँ. आज के समय में जिस तरह Internet का जाल बिछ चुका है और सभी लोग Mobile में एक नया दुनिया बना चुके है. ऐसे में Advertiser User के Mobile में घुसना चाह रहा है. यह Digital Marketing से संभव है. मैं क्या कहना चाह रहा हूँ, शायद आपके समझ में आ गया होगा. Advertisement किसे नहीं चाहिए. जिनके पास Budget है वो Amitabh Bachchan, Salman Khan, Priyanka Chopra, Sachin Tendulkar जैसे Celebrity से Advertisement करवा रहे हैं. Advertisement की कहानी तो बन गई. Video Release हो गयी. लेकिन उस Video को Customer के Mobile तक पहुँचाने का काम Digital Marketing ही करती है. आज से Digital Era में Digital Marketing अपने आप में बहुत बड़ा Sector है. कई ऐसी Company है जो Sirf Digital Marketing का Service देकर लाखों में मुनाफा कम रही है. मैं यहाँ Company खोलने की बात नहीं कर रहा हूँ, यदि आपको पता है Digital Marketing के है? कैसे काम करते हैं? Result कितने दिनों में मिलेगा तो भी आप Client से बात कर सकते हो और उनके Products / Services का Online Marketing कर सकते हो. कई Institutes हैं जो Digital Marketing का Course करवाती है. लेकिन Google is the best option. यदि आपको digital Marketing सीखना है तो Google कीजिये सब कुछ मिल जायेगा कोई problem हो तो Comment Box में पूछ सकते हैं. Digital Marketing के लिए Search Engine Optimization, Social Media Optimization, Content Promotion, Affiliated Marketing, Email Marketing, और SEO Report Check करने की जानकारी होनी चाहिए.

#3 Affiliate Marketing

Online Business Idea में Affiliate Marketing ने भी अपना जगह बना लिया है. affiliate से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक High Traffic Website या ब्लॉग होना चाहिए. यदि कुछ कम Traffic के साथ Micro Niche Blog हो तो भी Affiliate से पैसा कमा सकते हो. Affiliate का मतलब Commission जैसे मेरा कोई Product है जिसका Price Rs.100 है. अब आपके Through (माध्यम) से जितना Sale होगा उसका 10% आपकी income होगी. उम्मीद करता हूँ, Affiliate का मतलब जरूर समझ आ गया होगा. लगभग सभी  ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal, Affiliate Program चलाती है. जिस किसी भी Niche से Related आपकी Website है. उससे Related Product का affiliate कर अच्छा पैसा कम सकते हो. एफिलिएट मार्केटिंग में Products को ब्लॉग, वेबसाइट या अन्य तरीकों से प्रोमोट करना होता है. जब भी कोई यूजर Affiliate Link पर क्लिक कर कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट के मूल्य का कुछ प्रतिशत कमिशन के रूप में मिलता है. इस क्षेत्र में Business Ideas अलग-अलग हो सकते है. जैसे कुछ Website हैं जो Price Comparision करती है. और User को जिस Website की Price अच्छी लगती है वह वहाँ से product Purchase कर लेता है. लेकिन user चाहे किसी भी link से product ख़रीदे affiliate commission आपको जरूर मिलेगा. जैसा की मैं ऊपर बता चुका हूँ, Affilite Marketing से पैसे कमाने के लिए एक High Traffic Website / Blog या Micro Niche Blog चाहिए. अब प्रश्न आता है High Traffic Website / Blog या Micro Niche Blog कैसे बनेगा. इसके लिए Website बनाना, Online Advertisement, SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी होनी चाहिए.

#4 Make Money From YouTube

Youtube एक Video Streaming Site है. जहाँ Creator अपना Video Upload कर पैसा कमाते है. सिर्फ Video upload करने से पैसा नहीं मिलता है. इसके लिए काम करना होता है. हमारे Channel का भी कुछ Videos upload किया गया है. लेकिन Views under 100 है. मतलब सिर्फ Video upload करने से कुछ नहीं होगा. Content ऐसा होना चाहिए जो User को पसंद आये. एक Example की मदद से समझते हैं कोई Creator Tutorial Video Upload करता है तो कोई Prank तो कोई Comedy Content upload करता है. यहाँ तीनो के पैसा कमाने का तरीका अलग है. Tutorial पर Views कम मिलेगा लेकिन वह अपना Course बेच सकता है. Prank और Comedy Content Creator Advertisement या Affiliate कर सकता है. Youtube पर Video पर Adsense platform की मदद से Ad देता है. लेकिन March 2018 से Youtube Video Monetization Rule Change हो गया है. YouTube के बारें में Detail जानकारी के लिए नीचे दिए गए Post पढ़ें.

YouTube Channel Name Kya Rakhe aur Kaise Top 10 Tips

Youtube 10000 Views Ka Kitne Paise Deta Hai

YouTube (योउ तुबे)Channel kaise Create kare Full Guide in Hindi

#5 Technical Support

Technical Support Business के बारें में Detail में एक post की जरूरत है. Technical Support कई तरह का होता है. इसे कई तरीके से किया जाता है. कुछ जगह Technical Support के नाम पर fraud भी किया जा रहा है. हम सब Digital Era में जरूर जी रहे हैं. Student Computer Science से Engineering कर रहे हैं लेकिन, उन्हें Computer Format या Antivirus के बारें में सही जानकारी नहीं होती है इसके लिए खुद Computer Science Engineer भी Local Computer Shop का चक्कर लगता है!. इसमें Student की कोई गलती नहीं है. हमारा Education System ही ऐसा है.

You May Also Know

इन 10 तरीको से Whatsapp को Hack होने से बचाए.

Indian Graduates बेरोजगार क्यूँ हैं?

Police, FIR और गिरफ़्तारी से जुड़ी हुई महिलाओं के अधिकार !

FIR Full Form FIR Online Kaise Kare in Hindi

Conclusion Online Business Ideas

आधुनिक युग (modern Era) आधुनिक के साथ आर्थिक भी हो गई है. ऐसे में कुछ Extra पैसे कमाने की जरूरत है. बात आती है Extra पैसे कैसे कमाया जाये. सभी के पास mobile phone और internet भी है. ऐसे में Online Business के options ही Options है. लेकिन सही Online Business का Selection भी बहुत जरूरी है. ऊपर 5 Online Business Ideas के बारें में बताया गया है. इसके अलावे भी कई Online Business Idea हैं. यदि आपके पास कोई जब्बरदस्त Idea हो तो Comment में share कीजिये..

People May Search : top ten online business, online home based business idea, online business idea 2018, successful online business idea, business ideas in india, business ideas in hindi, business ideas for women

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

16 Comments

  1. Bahut interesting ideas aur kaafi Accha likhte hain aap.
    Mujhe Accha lagta hai aapke blog pe time spend karna.
    Thanks share karne ke liye…

  2. आपने अलग अलग कामो के बारे में काफी अच्छे से बताया है, इस से लोगो को business ideas लेने में काफी मदद मिलेगी। मेने भी एक पोस्ट इसी टॉपिक पर लिखी है।

  3. Aapke bataye Online Business Ideas sach mein bahut hi helpful aur useful hain Sir. Mujhe bahut achha aur motivational laga aapka post aur likhne ka tareeqa. Itna badiya post likhne aur share karne ke liye shukriya.

  4. Top5 Online Business ideas in Hindi me jankari bahut hi achhi hai, aise tips online business walon ke liye bahut hi useful hote hai thank for sharing? Affiliate Marketing se Business Kaise Kiya jata hai uske baare me bhi kuch jankari dene ka prayas karen.. thodi bahut jankari to hai magar kuch earning nahi ho paati hai aise me affiliate marketing ke baare me bhi kuch jankari…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *