Top 10 Unknown Benefits of Blogging जिसके बारें में आप नहीं जानते हो!

Top 10 Unknown Advantage of Blogging Except Money. Blogging ke Top 10 Benefit जिसके बारें में सभी को जानकारी नहीं है! शायद आप सोच रहे हो ऐसा कौन सा Benefit है जिसके बारें में मैं नहीं जानता, जी हाँ Blogging का कई Hidden Benefits (फायदा) है जिसके बारें में सभी Bloggers नहीं जानते हैं. आज के Post में हम बात करेंगे Top 10 Unknown Benefit of Blogging.

top 10 blogging benefit

Blogging Basics in Hindi

आज हमलोग Modern Era में जी रहे हैं. एक समय था जब हम Internet Use करने के लिए Cafe में Rs.30 Per Hour Pay दिया करते थे. समय बदला Internet हमारे Pocket में आ गया. समय अब ऐसा आ गया है कि Maximum Internet Users को Blog, Blogging और Online Make Money के बारें में जानकारी है. MNC (Multi National Company) भी इस भीड़ का हिस्सा बन चुकी है. लगभग सभी Company अपना Blog चला रही है. पहले हम Offline (किसी दुकान से) Product Purchase किया करते थे. लेकिन अब Online Purchase कर रहे हैं. इतना ही नहीं Product Purchase करने से पहले उसके बारें में हम Online Search करते हैं, उसका Review पढ़ते है then Product Purchase करते हैं.

Blogging की शुरुआत कैसे करें?

Product Review करने वाले भी Blogging कर रहे हैं. Blogging कर कई लोग 5 Digit (लाखों) में Earn कर रहे हैं. Review दो तरीके से करते हैं. या तो वो Product Purchase करते हैं या Company उन्हें Review Unit भेजती है. Company Product Review के पैसे भी देती है. आज Blogging Passion बन चुका है. मेरा Primary Profession कुछ और है. But Blogging मेरा Passion है So मैं अपने Primary Profession से कुछ समय Blogging के लिए निकलता हूँ. In Very Simple way अपने Experience को Online Share करना ही Blogging है. आप Social Media Profile पर Good Morning, Good Evening और अपने Personal Experience दोस्तों के साथ जरूर शेयर करते होंगे. That means कि आप भी Blogging कर रहे हो. बस आपका तरीका और Platform अलग है.

Social Media Platform से पैसा कैसे कमायें ?

Blogging Kya Hai?

किसान बीज बोता है. उसमे खाद डालता है, उसे सीचता है. अपने फसल की देखभाल करता है उसे कोई और न काट ले. जब फसल पक जाता है तब उसे काट कर बेचता है और मुनाफा कमाता है. कुछ किसान कम लगत में ही अच्छा मुनाफा कमा लेता है. लेकिन कुछ ज्यादा लागत लगाने के बाद भी अच्छा मुनाफा नहीं कम पाता है. इसके कई वजह हैं. खेत में सिर्फ बीज बोने से कुछ भी नहीं मिलने वाला है. अच्छा मुनाफा के लिए परिश्रम करना पड़ता है.

Internet से पैसा कैसे कमायें ?

दोस्तों Blogging भी खेती ही है. सिर्फ Blog बना लेने से कुछ भी नहीं होगा. जिस प्रकार पेड़ का जड़ ही उसका मूल होता है ठीक उसी प्रकार Content ही Blogging का मूल होता है. Blogging से पैसा कमाना सुनने में जितना आसान लगता है उतना ही कठिन है. क्योंकि पेड़ हर कोई लगा सकता है, लेकिन उसकी देखभाल हर कोई नहीं कर सकता. उसी तरह Blog बनाना आसान है, लेकिन उसे अच्छे मुकाम तक पहुँचाने में बहुत मेहनत लगता है. लेकिन एक बात और है यदि आप दृढ़ निश्चय के साथ Blogging करेंगे तो जरूर सफल होंगे. आज से 20 साल पहले (1997) Blog न के बराबर था. लेकिन आज 100 Million से ज्यादा Blog है.

Top 10 Hindi and Hinglish Blog List

“संकल्पित पथिक के लिए कोई मार्ग दुर्गम नहीं होता है”

सफलता और असफलता के बीच सिर्फ एक अक्षर का अंतर है. असफलता शब्द सफलता शब्द से ही बना है. इसलिए जब तक सफलता नहीं मिले उसका पीछा नहीं छोड़ना चाहिए! मैं कुछ ज्यादा ही Detail में चला गया. लेकिन Come Back to our main Point.

Top 10 Unknown Advantage of Blogging

Improve Writing Skills

यह Blogging से मिलने वाला सबसे पहला benefit है. Blogging means writing जब रोज नया Post लिखना है तो ऐसे में हम अच्छा लिखना सीख जाते हैं. Blogging से Writing Skills के साथ Thinking Skill भी Improve होता है. Blog Writing से आप किसी Topic को अच्छा Explain करना तो सीखते ही हो साथ ही Topic को Interesting (रोचक), Entertaining (मनोरंजक) और More Informative (जानकारीपूर्ण) भी बनाना सीखते हैं.

Standard Blog Post Length SEO Purpose se Kya Hona Chahiye?

Find Hidden Talent of Yourself

हम हमेशा से The Best को ढूढने में लगे रहते है. जैसे best Friend, best Place, best Job, best car and best wife लेकिन कभी अपने अन्दर छुपे हुए the best Part को नहीं ढूंढ पाते है. Blogging हमें खुद के बारें में भी the best part बताता है. हम किस field में Average है, किस field में Good हैं. हम Blogging दूसरों को देख कर शुरू करते हैं लेकिन समय के साथ – साथ हम उन Topic के बारें में लिखने लगते हैं जिसके बारें में हमें ज्यादा पता है.

Blogging की शुरुआत करनी चाहिए Single या Multi Niche से!

Learn How To Express (Explain करना सीखते हैं)

हम सब अपने Life में Struggle कर रहे हैं कोई कम मेहनत करके ही सफल हो जाता है तो कोई बहुत मेहनत करने के बाद भी सफल नहीं हो पता है. Blogging में सफ़लत नहीं हो पाने के कई कारण हो सकते है but according to me कि हमारा Blog लोगों को पसंद नहीं आता है यह पहला कारण है. हमारा लिखने का Style औरों से अच्छा नहीं है. Blogging करने से हम अपनी बैटन को अच्छे से Explain करना सीख जाते हैं.

क्या आप जानते हैं BLOGGING क्या है?

Self Employment (Boss Free Job)

नौकरी का मतलब है नौकर यदि आप सरकारी नौकरी करते है तो Public Servant यदि आप Private नौकरी करते हैं तो … आप समझ गए होंगे Boss को झेलना कितना कठिन काम है. लेकिन, Blogging की दुनिया में ऐसा नहीं है. यहाँ आप खुद Boss हैं. आप ही अपने आप को Instructions देते हो. किसी दुसरे का Pressure आपके ऊपर नहीं होता है.

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे  कैसे करें?

Time Management (समय का सही प्रबंधन)

एक सफल Blogger से अच्छा Time Manage कोई और नहीं कर सकता है. Blogging में सफल वही होता है जो Time Manage करना जानता हो. 80% Bloggers 100$ per month भी नहीं Earn कर पाते हैं ! Time Management ही आपको Rest 20% के List में ला सकता है.

9 to 5 Job के साथ एक Blog कैसे manage करें?

Build a Network (Self Branding)

Blogging से आप Internet की दुनिया में आप अपना पहचान बना सकते हो. यदि आप मेहनत करोगे तो एक दिन आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी. Newbie आपको Follow करेंगे. ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा बड़ा Network बनाना बहूत जरूरी है. Network बनाने के लिए Blogging the best way है.

Facebook page का Likes कैसे बढ़ाएं?

More Knowledge in your Field

जिस Topic पर आप खुद लिखते हो उस Topic के Latest Update से आप जुड़े रहते हो. Same Field में आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है. जितना ज्यादा आपको जानकारी होगा उतना ही अच्छा आप लिख पाएंगे. So Start Blogging from Today.

Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें?

Save Your Waste Time

यदि आप एक Full Time Blogger हो तो आपके पास हमेशा Time है या कभी Time नहीं है. लेकिन, यदि आप Part Time Blogger हो तो आप बचे हुए समय में Blogging कर सकते हो. Blogging से पैसा भी मिलता है और Network भी बनता है.

समय का सदुपयोग कैसे करें?

Learn Basics of Website Creation

Blogging आपको Webdesign और Development सीखा देता है. At least basic Changes आप अपने Website में कर लेते हो. बिना Code जाने आप WordPress की Website Create करना सीख जाते हो. थोड़ी बहुत SEO और Monetizing का भी ज्ञान हो जाता है.

SEO Tutorial for Beginners in Hindi

Know Blogging (ब्लॉग्गिंग की असलियत)

जब तक आप Blogging start नहीं करते हो आपको लगता है बस चार Post Publish किया और 1000 $ per Month की Earning शुरू. ऐसा नहीं है! Adsense से first Payment लेने में कुछ को महीनों लग जाता है तो कुछ First Payment भी नहीं ले पाते हैं और निराश होकर Blogging छोड़ देते हैं.

Blogging का असलियत क्या है?

You May Also Read

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

How To Start Blogging with and Without Investment?

Case Study Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

[Case Study ] हिंदी या Hinglish Blogging के लिए बेहतर क्या है?

इस Post में आपने Blogging के फायदे के बारें में जाना यदि आपका कोई Confusion हो तो आप Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं. क्या आप भी अपना Article Guruji Tips platform पर Publish करना चाहते हैं. यदि हाँ तो आज ही ज्वाइन करें Join करने के लिए Click करें. Thank you for reading. यदि Post अच्छा लगा तो इसे अपने Social Media Profile पर जरूर Share करें. Guruji Tips सभी major Social Media Platform पर Available है, इसे जरूर Follow करें.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *