Top 10 Ideas How to Choose Best Youtube Channel Name Full Guide in Hindi

YouTube Channel Name जी हाँ first Impression is the Last Impression! यह बिलकुल सही है. बात किसी व्यक्ति, जगह, वेबसाइट या YouTube Channel की हो सभी जगह नाम का फर्क पड़ता है. नाम जितना Sweet, Catchy, Memorable होगा उतनी ही अच्छी बात है.

Online Make Money का कई तरीका है. जिसमे YouTube बहुत ही पोपुलर तरीका है. इसके लिए कोई अतिरिक्त खर्च भी नहीं करना होता है. यदि आप भी YouTube में अपना Career तालाश रहे हो तो यह जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद है.

आज हर व्यक्ति अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहता है और सभी के मन में एक ही तरह का सवाल आता है चैनल कैसे शुरू करें और चैनल का नाम क्या होना चाहिए?

चैनल का नाम बहुत जरूरी है. क्यूंकि आगे जब तक काम करोगे यही बोना है. नमस्कार मैं ज्योति मिश्रा, और आपका आपने यूट्यूब चैनल GURUJI TIPS पर स्वागत है.

कुछ लोग ऐसा भी बोल सकते हैं, Hi, This is your boy Chaman Chatu and welcomes you again to my channel Chaman Chatu ke Chatkare!

कोई भी नाम रखने से पहले एक बार ऐसा बोल कर जरूर देख लेना चाहिए.

Top 10 Channel Name Ideas

YouTube Channel Create करते समय एक बात का ध्यान देना होता है. YouTube Channel Name, YouTube User Name और Custom URL. जब भी Channel Create करें इसे नज़र अंदाज़ नहीं करें.

जब भी कोई User Channel के Home Page तक आता है तो कुछ जरूरी चीज़ों को ज्यादा ध्यान से देखता है. जैसे – Channel Name, Channel Art, Channel Logo, About Tab और Channel Custom URL. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस जानकारी को लिखा गया है.

Channel Create करने के लिए Mobie / Computer, Internet Connection, Gmail Id के साथ एक अच्छा सा नाम भी होना चाहिए. कुछ अलग और अच्छा नाम रखने के फायदें ही फायदें हैं.

नाम कुछ अलग होने से Search Result में जल्दी सामने आ जाता है. जिससे कोई भी व्यक्ति Channel को आसानी से ढूंढ सकता है.

मेरे एक मित्र ने कुछ दिन पहले एक Youtube CHannel बनाया लेकिन, 10 विडियो अपलोड करने के बाद भी उसका चैनल सर्च रिजल्ट में नहीं दिखता है. इसका कई वजह हो सकता है है जिसमें से एक चैनल का नाम है.

जिस नाम से उसने चैनल बनाया उस नाम से कई और चैनल पहले से मौजूद है. यही वजह है उसका चैनल अभी तक दिखाई नहीं दे रहा है.

top 10 youtube channel name ideas
Top 10 Best Tips to choose youtube channel ideas

इन्टरनेट की दुनिया में मतलब Virtual World में अपनी पहचान बनाने के लिए YouTube the best way है. कभी भी मिलता जुलता नाम नहीं रखें. इससे फायदा कम नुकसान ज्यादा है.

जैसे इस ब्लॉग का YouTube Channel Name “Guruji Tips” है. अब यदि YouTube पर guruji tips Search करो तो Channel नहीं दिखता है. क्यूंकि Guruji और Tips दोनों ही Word से कई Channel पहले से बना हुआ है.

Youtube Channel की बात करें तो यहां कुछ ऐसे चैनल हैं जिन पर लाखों में सब्सक्राइबर, व्यूज और विडियो डाला हुआ है. ऐसे में प्रतिस्पर्धा (Competition) बहुत ज्यादा है.

यदि आप खुद का ब्रांडिंग चाहते हैं तो खुद के नाम से चैनल बनाना चाहिए, इसके पीछे कई कारण है.

  • खुद को ब्रांड बनाना (Self Branding)
  • खुद को इन्टरनेट सेलेब्रिटी बनाना
  • Face Vlaue
  • जब 100,000 (100k) सब्सक्राइबर पूरा हो जायेगा तो यूट्यूब की तरह से Acknowledgement आता है जिस पर चैनल का नाम लिखा होता है.
  • यदि चैनल आपके नाम से होगा तो आपका नाम लिखा होगा. नीचे प्ले बटन भी दिया गया है. जिसे आप देख सकते हो. इसे सिल्वर प्ले बटन कहते हैं.
YouTube Silver Button
Youtube Silver Play Button
  • इस सिल्वर बटन पर चैनल का नाम लिखा होता है.
  • यदि खुद का नाम चाहिए तो अपने नाम से चैनल की शुरुआत करें.
  • ऐसे करने से चैनल के साथ आपका नाम मतलब आप भी पोपुलर हो जाओगे.
  • जब भी कोई चैनल का सर्च करेगा तो आपका नाम ही सर्च हो रहा है. इससे इन्टरनेट सेलेब्रिटी का राह आसान हो जाता है.

यूट्यूब पर हर दिन हजारों में चैनल बन रहा है कई यूट्यूबर ऐसे हैं जिनके पास कई चैनल है मतलब इनके पास Multiple Youtube Channel है जिसमे सब्सक्राइबर भी बहुत है.

ऐसे में किसी नए चैनल का सब्सक्राइबर, व्यूज, और वाच टाइम बढाने के लिए बहुत पापड़ नहीं बेलना (मेहनत करना) पड़ता है. यूट्यूब चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुनना चाहिए जो सबसे अलग हो और Video Category (Niche) से मिलता जुलता हो.

यदि आप आपने फिल्ड से जुड़ा हुआ नाम नहीं रखते हैं तो नाम से काम समझ नहीं आता है. वैसे ज्यादा अच्छा है नाम ऐसा हो जिसमें आप कुछ भी कर सको. जैसे Scoop Whoop इससे यह समझ नहीं आता आप चैनल पर किस तरह का विडियो अपलोड करेंगें?

नाम में कैटेगोरी को तभी शामिल करें जब सिर्फ एक ही तरह का विडियो अपलोड करना हो. यदि आप अलग अलग तरह का विडियो अपलोड करना चाहते हैं तो कोई अलग नाम ही चुने.

Guruji Tips यहां टिप्स से संबंधित कुछ भी अपलोड किया जा सकता है. अक्सर यहां हर तरह की जानकारी और टिप्स शेयर किया जाता है. जैसे यह जानकारी Top 10 Best Tips to Choose Best Youtube Channel Name के बारें में लिखा गया है.

Top 10 Tips Select YouTube Channel Name

Youtube Channel Name Select करने से पहले तय करें यहां किस तरह का विडियो अपलोड करना है? हो सकता है आपके मन में सवाल हो किस तरह का विडियो अरे मेरा कहने का मत्कैलब है विडियो में खुद आना है या पिछे से बोलने वाला विडियो बनाना है.

नाम हमेशा छोटा और प्यारा ((Short & Sweet) होना चाहिए. KISS यह Word हमेशा याद रखें. Keep It Simple and Short. मतलब हमेशा Simple और Short के बारें में ही सोचना चाहिए. कुछ नाम ऐसे होते हैं जिसे याद रखना और औरों को बताना दोनों ही मुश्किल होता है.

Choose One Word Name

Channel या Website नाम रखने के लिए एक शब्द (Single Word) नाम ही कोशिश करें. Single Word Name याद रखना बहुत आसान होता है.

Single Word Name अपने आप में unique होता है. जो जल्दी Famous हो सकता है. लेकिन अभी Youtube पर इतना Channel हो चुका है कि Single Word Name ढूँढने में समय लग सकता है.

ध्यान रहे एक शब्द का मतलब यह नहीं की कुछ भी नाम रख लिया. इसके लिए समय दें जो नाम आप Select कर रहे हैं उसे Search करने पर कौन सा Channel पहले आता है क्या Same Name से कोई Channel है या नहीं.

यदि Same Name से कोई Channel है तो कोई और नाम चुने.

Choose Two Words Channel Name

Content Related दो शब्द का Channel Name भी चुन सकते हैं. Two Words Combination भी अच्छा होता है. Channel में Maximum तीन words रखें. इससे ज्यादा Words का नाम अच्छा नहीं रहेगा.

Two Words Channel नाम कई हैं. इसी Website का Youtube Channel Name देखें तो दो Words का है. Guruji और Tips. लेकिन, Guruji word से भी कई Channel हैं और Tips से भी कई Channel हैं. इसीलिए guruji tips search करने पर चैनल नहीं दिखता है.

यह गलती आपको नहीं करना है.

About Channel Name

नाम से Channel का purpose Explain हो जाये तो अच्छी बात है. यदि नहीं तो About Tab, PlayList, Channel Art यहाँ सभी बातें आपके दर्शक को पता होना ही चाहिए.

Channel को Famous करने के लिए कुछ अलग करना होगा. सिर्फ Video Upload करने से नहीं होगा.

Video के साथ – साथ कई बातों पर ध्यान देना होगा. Channel में About Section होता है. इस About Section में Channel के बारें में Complete Detail लिखें.

Popular Name

YouTube Channel के लिए Popular Name चुनें. इससे Channel की Popularity बढ़ जाती है.

इसके लिए Paper पर कुछ नाम लिखें. इसके लिए Internet का Help नहीं लें तो ज्यादा अच्छा है.

अब इन नाम को Youtube पर search करें. यदि same Name से कोई और Channel दिखता है तो दूसरा नाम try करें.

यदि Channel नहीं दिखता है तो इस नाम को Consider किया जा सकता है.

Content के According Synonyms भी ढूंढ सकते हैं.

Name Generator

कुछ दिन पहले Domain Name Generator Tool के बारें में एक जानकारी सझा किया गया था. ठीक वैसे ही YouTube Channel Name Generator भी है. इसके लिए SpinXO इसका Use कर सकते हैं.  http://www.spinxo.com/

youtube channel name generator

इस वेबसाइट में Username Generator के नीचे दिया गया फॉर्म भरना है और स्पिन (Spin) बटन दबाना है.

  • Name or Nickname
  • What are you like?
  • Hobbies?
  • Things you Like
  • Important Words?
  • Numbers?

स्पिन (Spin) बटन दबाते ही सिस्टम आपके लिए कई नाम दिखायेगा. यहां से कोई एक नाम चुन सकते हैं. यह विकल्प यूजरनेम के लिए है. Youtube के लिए तीसरे टैब में YouTube Names दिखेगा. इसे चुन लें तो यह फॉर्म कुछ ऐसा दिखेगा.

youtube name generator tool
youtube name generator tool
  • Topic(s)
  • Focus or niche?
  • Any other keywords?
  • Things You Like
  • Important Words?
  • Numbers?

यदि इस Name Generator Tool से नाम Generate करने में कोई दिक्कत हो तो कमेन्ट में जरूर पूछें.

Choose Same as Domain and username

Youtube Channel Name choose करने में सावधानी बरतें. जिस नाम से चैनल है उस नाम से डोमेन भी मिल जाये तो बहुत अच्छा है.

जब चैनल थोड़ा पोपुलर हो जाये तो वेबसाइट की जरूरत होगी. यदि Top Level Domain Available नहीं रहा तो इसे खरीदना बहुत महंगा हो सकता है.

चैनल शुरू करने से पहले ही .com extension के साथ Domain Name Check कर लें. चैनल बनाने के बाद डोमेन भी खरीद लेना चाहिए.

अब बात आती है Username की? क्या आपको पता है यूजरनाम क्या होता है? Guruji Tips का Youtube Channel URL https://www.youtube.com/gurujitipsedu है. मतलब यहां youtube.com के बाद जो gurujitipsedu दिख रहा है वह username है.

वेबसाइट की बात करें तो गुरूजी टिप्स का वेबसाइट का पता www.gurujitips.in है. यहां Gurujitips नाम से डोमेन भी भी मेरे पास है और यूट्यूब चैनल का नाम भी Guruji Tips है. लेकिन, चैनल का यूजरनेम gurujitipsedu है.

Duplicate Name

कभी भी ऐसा नाम नहीं चुनना चाहिए जो पहले से यूट्यूब पर मौजूद हो. हां यदि उस चैनल पर बहुत कम विडियो डाला हो और सब्सक्राइबर भी कम हो तो जरूर आप उस नाम से चैनल शुरू कर सकते हैं.

Duplicate Name से जल्दी पोपुलर नहीं हो सकते हैं. यूजर किसी और की तलाश में आप तक पहुंच तो जायेगा लेकिन, यह ज्यादा दिन तक काम नहीं करेगा.

ज्यादा समय के लिए यूट्यूब के साथ नहीं रहना है तो कोई भी नाम ले सकते हैं. सब बढ़िया है. Duplicacy से बचें इससे कोई फायदा नहीं बल्कि नुकसान है.

Avoid Abusive Word

चैनल नाम के लिए कभी भी गलत शब्द (abusive word) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. चैनल के नाम में तो बिलकुल भी नहीं करें.

चैनल में गलत शब्द इस्तेमाल करने से थोड़ी देर के लिए वाह वाही संभव है. लेकिन इसका असर बहुत बुरा होता है.

गलत, गलत होता है. 100 गलत मिलकर भी एक सही नहीं हो सकता है और गलत का कोई भविष्य नहीं है. कुछ समय के लिए इससे लाभ मिल सकता है लेकिन लम्बे समय तक इससे लाभ नहीं मिल सकता है.

Creative Name

कोशिश करें एक Creative नाम मिल सकें. जो आसानी से याद रह सके. Example Guruji Tips इसमें कोई abusive word नहीं है लेकिन सुनने में कुछ अजीब लगता है.

शायद यही वजह है कि User को Catchy लगता है.

नाम कुछ ऐसा हो जो यूजर के दिमाग में जगह बना ले. इसके लिए कोई extra मेहनत नहीं करना पड़ें.

Channel Content के अनुसार नाम select करें इसका फायदा जरूर मिलेगा.

Some Thing Different

नाम में कुछ नहीं है. नाम में बहुत कुछ है. जी हाँ यह आपके सोचने पर depend करता है.

यदि Content दमदार हो तो बिना नाम के भी चल जायेगा और नाम कितना भी दमदार हो Content दमदार नहीं है तो कुछ नहीं हो सकता.

जिस किसी topic related video बना रहे हो कुछ अलग करने की कोशिश करें.

top 10 best idea to choose youtube channel ideas
Top 10 tips to choose best youtube channel name

You May Also Read

ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए कुछ बातें जरूर याद रखें.

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

Youtube Par Video Kaise Upload Kare in Hindi

YouTube का नया Monetization Policy 2018 Adsense Ban

Youtube 10000 Views Ka Kitne Paise Deta Hai

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमायें पूरी जानकारी

Conclusion YouTube Channel Name

ऊपर के सभी Points में Niche (Category) Based नाम के बारें में बात किया गया है. ऊपर सिर्फ इसका फायदा बताया गया है. लेकिन इसका एक नुकसान भी है. Niche Domain Name के फायदा और नुकसान के बारें में बताया गया है. सभी points का फायदा और नुकसान अलग – अलग है. इससे ज्यादा जरूरी Channel Content है. कभी भी duplicate के पीछे नहीं जाये खुद का नया नाम सोचें. कभी School के बच्चे को dress में देखा है आपने उनके dress से वो सभी एक जैसे ही दिखते हैं. ऐसे में यदि किसीका Birthday हो तो वह बिलकुल नए dress में होता है. वह बच्चा बिलकुल अलग dress में दिखता है. ऐसी ही जरूरत आपको है.

People May Also Search – youtube channel name, youtube channel ideas, youtube channel name ideas, youtube channel name list, youtube channel name tips.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

33 thoughts on “Top 10 Ideas How to Choose Best Youtube Channel Name Full Guide in Hindi

  1. Sir mai apne channel par reviews and social work se related videos banana chahti hu mujhe kya nam rakhna chahiye plz bataye

  2. waise to naam me kuchh nahi hai lekin naam me bahut kuchh hai. waise sir aap ke website ka naam bahut achchha hai.

  3. Best Suggestion for Youtube Name. Name hamesha chhota sweat aur telephone test me pass honi chahiye. yah aapke hi ek post se sikha hu sir.

  4. sir Mera Chanal h Faizi Network Usme Subscribe Highlight nhi dikhta h or Bel icon v nhi iskeliye kya karna padega jara bataye

    1. Subscriber Count show nahi karta hai to Settings me ise enable kar do. Subscribe button sabhi channel me dikhta hai yah channel cretor ko nahi dikhta hai. iske liye kisi or device me apna channel open kar check kare.

  5. Youtube channel name kaise rakhe iske bare me achi jankari di gai hai lekin mere hisab se khud ke naam se channel banana chahiye.

  6. You Tube me bahut jyada competition ho gaya hai iske liye kuchh special tips bataye jisse youtube channel se earning ki jaye.

  7. kuchh log kahte hai naam me kya rakha hai? lekin sach poocho to naam me me bahut kuchh hai yadi naam ka koi matlab nahin hota to na hi yah article publish hota aur n hi m ise padh kar is par comment karte.

  8. Youtube shuru karne ke liye kitna invest karna hoga. kya isme career growth hai ya Blogging kiya jaye which one is the best?

    1. अपनी जगह दोनों ही सही है. यह आपको देखना है किस फील्ड में आप आगे बढ़ सकते हैं.

  9. गुरूजी धन्यवाद इस जानकारी से मुझे बहुत मदद मिला. तेजी से सब्सक्राइबर और व्यूज कैसे बढ़ाएं. इसके बारें में कुछ बता दीजिये.

  10. यह तो बहुत बढ़िया जानकारी है, इससे नाम सेलेक्ट करने में मदद हुआ लेकिन अब सब्सक्राइबर्स और व्यूज कैसे बढ़ाएं।

    1. इसके लिए तो काम करना होगा और जैसे किसी नौकरी में काम करते हैं वैसे करना होगा।

  11. ab Youtube ke liye Channel ka naam sochna bhi ek milestone hai. jise dekho wahi technical laga rakha hai.

  12. इससे नाम सोचने में सहायता जरूर मिलगा लेकिन अब इतना चैनल Youtube पर हो चुका है कि कोई भी नाम सोचो वो पहले से ही मौजूद रहता है.

  13. एक दम परफेक्ट एक बार में काम हो गया 3 दिन से दिमाग ख़राब था कोई सही नाम नहीं मिल रहा था.

  14. Thanks for sharing this information.Have shared this link with others keep posting such information..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *