India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

Berojgar Engineers Registration Yah term search engine par bahut jyada search kiya ja raha hai Engineering Graduates berojgar kyu hai Why Indian Graduates are unemployed case study in Hindi.

Unemployed Indian Graduates

दोस्तों ! विश्वा गुरु रहा यह देश Modern और Digital India बनते – बनते न जाने कैसे इस बेरोजगारी के जाल में फास गया. कई जगह हम लिखा देखते हैं, Online Part Time Job, Graduate Jobs, 10th Pass Jobs, 12th Pass Jobs, आखिर क्या है इन साब का मतलब ! ये Banner, Poster और Advertisement क्या कहना चाहता है ?

बेरोजगार, बेरोजगारी, Unemployment ये सब ऐसे शब्द हैं जो हम रात-दिन, सोते-जागते, उठते-बैठते हर जगह देखते हैं. जैसे News Paper, TV Channel, Metro Station, Metro Pillar यहाँ तक की Political Party के Manifesto में भी यह हिस्सा ले रखा है. कहा जाये तो बेरोजगारी Political Party के लिए एक वरदान हो गया है. आज अपने देश भारत में हजार लाख नहीं बल्कि करोड़ो युवा बेरोजगार हैं और दिन व दिन बढ़ते जा रहे हैं.

unemployment

Survey Report

Graduate Employability पर हुए एक Survey से खुलासा हुआ है कि

इतनी ख़राब हालत के क्या कारन हो सकते हैं ? इसके लिए किसे दोषी ठहराया जाये ! कहाँ सुधर की जरूरत है ?

  • India में हर साल 30 लाख से ज्यादा student Graduation पास कर रहे हैं.
  • इनमे से 20 – 25% ( 7 – 7.5 लाख ) Graduate सिर्फ Engineer होते हैं.
  • पिछले कुछ सालो से India में बेरोजगारों की संख्या लगातार बढती जा रही है.
  • इनमे सिर्फ Engineers ही नहीं बल्कि, दूसरे कई Stream के Student भी शामिल हैं.
  • इनमे से ज्यादातर बेरोजगारी की मार सहने को मजबूर हैं या सहने को तैयार हैं कुछ कहा नहीं जा सकता !!!

“सरकार नौकरी के अवसर निकालने के बजाय बेरोजगारी भत्ता दे रही है.”

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

कैसे करे 12th के बाद SSC की तैयारी ? How to prepare for SSC ?

Unemployment in India

Hot Trending Topic

आधार कार्ड लिंक कैसे करें How To Link Aadhar Card

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका !

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

Graduates के बेरोजगार होने के कई वजह हैं

सही शिक्षा का अभाव

आज सभी जगह private और सरकारी College में Proper Education नहीं मिल रहा है सरकारी संस्थानों में Faculty Available नहीं हैं या यदि हैं तो वो अपना दुकान ( Coaching) चल रहे हैं। अगर हम प्राइवेट की बात करें तो Well Qualified Faculty नहीं हैं, जो Students को तरीके से गाइड कर सकें.

पैसो का अभाव

यदि कुछ private संस्थानों में समुचित व्यवस्था है तो वहाँ की Fee सभी नहीं भर सकते हैं. ऐसे में शिक्षा पर भी सिर्फ पैसे वालों का अधिकार हो चुका है.

Higher Education में Updation न होना

Teaching quality और curriculum दोनो ही industry की उम्मीदों के मुकाबले बेहद कमजोर है. Students को आज भी उसी Syllabus के अनुसार पढाया जाता है जिसके अनुसार आज से 10 साल पहले पढाया जाता था, जिसका आज के समय कोई खास जरूरत नहीं है. पढने और पढ़ाने के नाम पर कुछ और ही हो रहा हैं.

Students भी अपने career के प्रति जागरूक नहीं है

पिछले कुछ सालो से College में Minimum Attendance को पूरी तरह से नाकारा जाने लगा है. यह एक बहुत बड़ी समस्या है Students College आते हैं तो सिर्फ और सिर्फ Attendence के लिए. दूसरी तरफ कई Faculty भी ऐसे हैं जो Class सिर्फ Attendence लेने के लिए जाते हैं, ताकि उन्हें Sallary मिलने में कोई पProblem न हो.

सही मार्गदर्शन

सिर्फ college curriculum पर इलज़ाम लगाना बहुत आसन है, जबकि आज के इस competition के दौर में Institutes को भी चाहिए की वो इस बेरोजगारी के समस्या का कुछ हल निकाले.

Caste Based Reservation System

Reservation system जिस वजह से शुरू हुआ था , जिस मकसद के लिए आरक्षण दी गई थी उसे भूल कर Political parties ने इसे अपने फायदे के एक ऐसा हथियार बनालिया है जिसके चक्कर में सब कुछ बर्बाद हो रहा है. सिर्फ किसी की Low Caste की वजह से उसे वो नौकरी या पदवी मिल जाती है जिसका वो हकदार नहीं है और न ही उसके लायक है. जब तक ऐसा होता रहेगा हम लाख कोशिश कर ले कुछ अच्छा नहीं हो सकता.

Disclaimer

Teachers, faculty या colleges के बारें में जो भी लिखा गया है वो सब के लिए नहीं है. जो भी व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन इमानदारी के साथ करता है हम उनकी इज्जत करते हैं. कुछ लोगों को मेरे कुछ शब्द कड़वे लग सकते है लेकिन जो सच है वो मैंने लिखा. यदि आपको कुछ कहना है तो Comment Box में Comment में अपनी राय लिखें.

You May Also Read

इन 10 तरीको से Whatsapp को Hack होने से बचाए

INTERNET से पैसा कैसे कमायें

Part Time Job for College Students

गूगल यूजर को कैसे ट्रैक करता है How Google Track Users

Government New Scheme काम के दौरान 1 घंटा का Sex Break !

Samjhauta Express Delhi to Lahore समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से लाहौर

[Case Study] Today’s dangerous disease

Some Interesting Facts जो शायद आप नहीं जानते !

FIR Full Form FIR Online Kaise Kare in Hindi

All The best friends अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इस Post को Social Media Profile पर जरूर Share करें. इससे जुड़ी हुई कोई सवाल यदि आप पूछना चाहते है, तो comment box में comment करें. हमारे Facebook Page को LIKE करें https://www.facebook.com/gurujitipsedu

People May Also Search For : unemployed graduates, Unemployed Graduates, Job Seekers, berojgar graduates, berojgar engineers

Subscribe for Quick Update

About the Author: Riya Jha

My Self Riya Jha I am here to sharing my knowledge and experience with the virtual world. Thanks For reading and Please Subscribe for the latest update in your mailbox. If You have any confusion regarding this topic you may ask in comment box.
loading...

Related Post

6 Comments

  1. बेरोजगारी के लिए कोर्ट में केस कैसे करें

    1. बीरू जी यह मुद्दा उठाने के लिए धन्यवाद. इसके लिए आप कोर्ट में PIL (public interest litigation) डाल सकते हैं साथ ही RTI में भी डिपार्टमेंट से पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *