Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

Youtube से पैसे कैसे कमायें

How to Make Money from Youtube Youtube ने कई लोगों की जिन्दगी बदल दी है. इनमे से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो महीने का लाखों रुपए इस Platfom से कम रहे हैं. Yotube से पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा.

Create Youtube Channel

घर से काम कर Youtube से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब चैनल बनाना होगा. Youtube Channel Kaise Banaye इसके बारें में पिछले post में बताया जा चुका है. इस Post को आप सभी readers ने बहुत प्यार दिया है. इसके लिए Guruji Tips Team तहे दिल से आप सभी का शुक्रिया अदा करते हैं. Youtube Channel से पैसा कमाने के लिए शुरुआत में किसी Micro Niche पर काम करने की जरूरत होती है. Video Upload करने से पहले Attractive Thumbnail, Video Title और description की जरूरत होती है.

Upload Videos

Youtube Channel par Video upload kaise kare. Channel Create करने के बाद Video करना होगा. ध्यान रहे Video Users को पसंद आना चाहिए. वैसे तो लगभग सभी जानकारी Internet पर आपके सोचने से पहले मौजूद है. लेकिन, Represent करने का तरीका बिलकुल अलग होना चाहिए जो लोगों को पसंद आये. Video में कभी भी गलत जानकारी नहीं Share करें. Video Editing की बात की जाये तो Sound Quality और Lighting अच्छी होनी चाहिए. Video lenght Standard (2.5 minutes to 6 minutes) होना चाहिए. जब Subscriber Base बन जाये तो Video lenght बढ़ा सकते हैं. लेकिन, शुरुआत में छोटा Video बनायें. ज्यादा लम्बा Video Users पसंद नहीं करते है. यदि Topic Broad है तो उसे कई Part में बाँट कर अलग अलग Video बना कर Upload करें. Video का Thumbnail, Title और Description Eye-Catching होना चाहिए. Videos को Genre Specific Keywords से Tag कर upload करें, जिससे Viewers आसानी से Search कर सकें. अच्छा Result के लिए Regular Video Upload करें. अंग्रेजी में एक कहावत है. “progress is progress only when it is continuous in right direction” इसीलिए Progress चाहिए तो निरंतरता बनाये रखें. ये मत सोचे कि आज मैं Video upload कर दिया कल Account में पैसा आ जायेगा. हमेशा अपने Goal को ध्यान में रखें. Brand बनाने की कोशिश करें.

Subscribes Base 

Youtube से पैसा कमाने में Channel Viewers और Subscriber ही मदद करते हैं. इसीलिए Viewers को Subscriber में बदलने का प्रयास करते रहें. Normally Youtube 1000 Views का 1 Dollar (Rs.63) Pay करता है. पिछले पोस्ट में कई लोगों का Comment आया Youtube 1 View का कितना पैसा देता है इसके लिए पिछले पोस्ट में Youtube Question Answer Publish किया गया है. Youtube से कमाई Content, Visitors, Ads Clicks, Per Click Rate जैसे कई बैटन पर निर्भर कर्र्ता है. Audience के घटने बढ़ने का कमाई पर असर पड़ता है. इसलिए Audience को बढ़ाना और उसे बरक़रार रखना बहुत आवश्यक है. इसके लिए Regular Content Upload करते रहें. Content Upload करते ही काम ख़त्म नहीं हो जाता है. इसे Social Media (Facebook, Twitter, Pinterest, Linkedin) पर Share करना होगा. Viewers के Comment का जवाब जरूर दें. Engagement बढ़ने के लिए Time to Time Live भी करें. नए Video Content के लिए Viewers के Comment का सहारा लें. ऐसा करने से Audience का Channel के साथ Engagement बढ़ जाएगी. Website के Case में इसे इसे Bounce Rate कम करना कहते हैं.

Must Read : YouTube Channel पर 4000 Hours का Watch Time और 1000 Subscriber कैसे मिलेगा

Channel Monetize

Monetize का मतलब Video पर Ad लगाना होता है. Video से कमाने के लिए Channel को Monetize करना होगा. जिसके लिए Minimum 10,000 Views होना चाहिए. Channel Monetize के लिए Google Adsense में Apply करना होगा. Youtube से Easily Channel Monetize हो जाता है. Monetization के लिए Video Original और Copyrighted नहीं हो यह अनिवार्य है. Youtube Channel Monetize Kaiae Kare इसके बारें में पिछले पोस्ट में बताया गया है.

YouTube का नया Monetization Policy 2018 Adsense Ban

Link Google Adsense

Youtube Channel Monetization का मतलब Google Adsense से Link होता है. इसके लिए Youtube Channel में Mychannel के अन्दर Channel के अन्दर Status and features Tab open कर देख सकते हैं Channel Monetize नहीं हुआ हो तो कर लें. Google Adsense Videos पर Content से सम्बंधित Ad दिखाता है और जब भी कोई Viewer इसपर क्लिक करता है तो Creator को पैसा मिलता है.

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारें में पिछले Post में बताया गया है. इसमें affiliate link video description में दिया जाया है और सभी successful Transaction पर Company Commision Pay करती है. Affiliate Marketing के लिए E-Commerce Websites को Target करना चाहिए. इसके लिए Flipkart, Amazon, Cliq, Shopclues जैसी कई Website Online Market में available है. Video में जिस Product के बारें में बताया जा रहा है उससे Related Affiliate Link ही लगाना चाहिए. सामान्यतः Fashion, Appreal, Gadgets Category में ज्यादा Commision मिलता है. जिस product का Sale ज्यादा है उसपे Commision कम होता है और जिस Product का Sale कम होता है उसपर Commision ज्यादा होता है.

Sponsorship

Sponsorship का मतलब यदि Video में कुछ ऐसे Product का use किया जा रहा है जो Users भी Purchase कर सकते हैं. उसके लिए Product Manufacturer या Product Seller से Video के लिए Sponsorship भी करवा सकते हैं. Youtube पर कई ऐसे Videos आपने देखा होगा जो Video के Starting में बताया जाता है Sponsorship By …. इसके लिए Product Owner (Manufacturer/Seller) Content Creator को Pay करता है.

Merchandise

यह Brand Build up के बाद का Process है. यदि Content Creator Brand बनाने में सफल हो जाता है तो Personal Product भी launch कर सकता है. जैसे Guruji Tips के शानदार सफलता के बाद कुछ Product Guruji Tips Brand Name के साथ Launch किया जायेगा.

Real Hero of Youtube

  • Dharmendra Kumar – My Smart Support
  • Prasad Vedpathak – UR Indian Consumer
  • Abhishek Sagar – Technical Sagar
  • Sandeep – Technical Gupshup
  • Abhishek Bhatnagar – Gadget To Use
  • Ruhez Amrelia – Technical Ruhez
  • Praval Sharma – Technical SharmaJI
  • Hitesh Kumar – Technical Dost
  • Andy Gujjar – Being Desi
  • Satish Kushwaha – Satish Kushwaha
  • Amit Bhadana – Amit Bhadana
  • Harsh Beniwal – Harsh Beniwal
  • Ashish Chanchlani – Ashish Chanchlani

इसके अलावे भी कई Youtubers हैं यह कोई Ranking नहीं है. इसीलिए इसे Otherwise नहीं लें. लेकिन मेरे नज़र में ये सब Youtube के Real Hero हैं.

Some Important Points

  • Video के link को जितना refresh करोगे उतना ही Views Count होगा और पैसे बनेंगे.
  • यदि कोई किसी Youtuber को बहुत पैसा देना चाहता है तो उसके Channel को Subscribe करो सभी Videos को देखों.
  • अपने सभी दोस्तों के साथ Whatsapp Group और Social Media पर Share करें.
  • खुद से कभी भी अपने Ads पर Click नहीं करें.

सबसे जरूरी बात पैसे को दिमाग में नहीं Wallet या Bank Account में रखने की सोच रखें. हमेशा Goal Achieve करने के लिए काम करें.

Note : यदि इसके अलावे भी कोई तरीका हो तो Comment में हमारे साथ जरूर Share करें. 

Some FAQ (Frequently Asked Question)

Youtube Channel कौन बना सकता है Who can create Youtube Channel

कोई भी व्यक्ति जो Online पैसा कमाना चाहता है Youtube Channel बना सकता है. इसके लिए सिर्फ Gmail ID की जरूरत है.

Google Adsense के लिए कौन अप्लाई कर सकता है Who Can Apply for Google Adsense

जिस किसी के पास भी Youtube Chanel है और 10,000 Views हो गए हैं वो Adsense के लिए Apply कर सकता है.

Google Adsense कब पैसा देता है When does Google Adsense Pay

Google Adsense Payout के लिए एक Minimum Threshold Set किया गया है जो 100 Dollar है. जब Creator के Adsense में 100 Dollar पूरा हो जाता है तब Adsense payment Transfer करता है. यह amount महीने के 21 तारीख को Transfer कर दिया जाता है. यदि Minimum Threshold complete नहीं हुआ हो तो अगले महीने के लिए Carry forward कर दिया जाता है.

Google Adsense से Bank Account कैसे लिंक करते  हैं How To Link Bank account with Google Adsense

इसके लिए Bank Account Number, IFSC Code और Swift Code होना चाहिए. Bank Account Number और IFSC Code Bank Passbook पर लिखा होता है जबकि Swift Code के लिए Branch से Contact करना होगा. इसके बाद Adsense से Bank Account Connect करना होगा.

Affiliate Marketing Commision कैसे pay करता है How does Affiliate Marketing Company Pay Commission

इसेक लिए Affiliate Account में Bank Account link करना होगा. जिसके लिए Name, Bank Account Number, IFSC Code की जरूरत होती है.

उम्मीद करता हूँ दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हो चुके हैं. हम अपनी तरफ से आप सभी को समझाने का उचित प्रयास किये हैं लेकिन, यदि अब भी आपका कोई सवाल या बवाल हो तो Comment में पूछ सकते हैं. Post अच्छा लगा तो अपने Social Media और Whats Group पर जरूर Share करें. इससे हमारा हौसला बढ़ता है.

You May Also Read

Top 10 Ways to Earn Money from a Hindi Blog

Adsense me new Add unit kaise create kare

पैसा कमाने के लिए Domain Sell कैसे करें ?

मुफ्त में व्यापार का प्रचार प्रसार कैसे करें Business Advertisement Tips

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

Top 10 Interesting Fact About Blogging in Hindi

Final Words

Online पैसा कमाने वालों के लिए Youtube बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, जरूरत है तो सिर्फ सही से मेहनत करने वालों की कुछ लोग बीच में ही सफ़र छोड़ देते है. अपनी हार से दर जाते हैं. ऐसा कतई नहीं करना चाहिए. हमेशा Goal को ध्यान में रख कर कम् करें सफलता एक दिन जरूर मिलेगी. UR Indian Consumer 116 Videos, 1 Year और सिर्फ 1000 Subscriber क्या उन्होंने Channel बंद कर दिया. जी नहीं उन्हें सिर्फ और सिर्फ अपना Goal याद था इसीलिए वो यह नहीं देख रहा था कितने पैसे आये कितना Views मिला कितने Subscriber मिले. यदि Youtube se paisa kaise kamaye यह सर्च करते हुए इस Post को पढ़ रहे हैं तो आज ही शुरुआत करें हम आपके साथ है.

People May Aslo Search For : यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका, यूट्यूब क्या है, यूट्यूब से कमाई, google se paisa kamana, online paisa kaise kamaye, Youtube se paisa kamane ka tarika, youtube se paisa kaise kamaye

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *