Some Interesting Facts जो शायद आप नहीं जानते !

Friends How are you ? मै Riya Jha एक नए Post के साथ फिर से आ गई. आज के पोस्ट में मै बात करुँगी Some Interesting Fact जो शायद आप नहीं जानते ! कोई बात नहीं इस Post को पढ़ कर आप जान जायेंगे. एक शिकायत है आप लोगो से मेरे Post पर आपका Comment नहीं आता है. Post पढने बाद Comment Box में अपना Feedback जरूर दें.

Some Interesting Fact

मृत सागर के बारे में Interesting Fact :

मृत सागर एक ऐसी खारी झील है जो जॉर्डन और इजरायल के बीच में स्थित है. यह लगभग 80  किलोमीटर लंबी और 5 से 20 किलोमीटर चौड़ी है. समुद्र – तल से ऊँची होने के बजाय यह समुद्र – तल से लगभग 400 मीटर नीची है. कहा जाता है कि  यह लगभग 430 मीटर ऊँची थी. तब इसमें जीव – जंतु रहते थे लेकिन आज इसमें कोई भी नहीं रहता है. इससे कोई नदी निकलने की बजाय इसमें जॉर्डन की नदी – नालें आकर मिलते हैं, और घुलनशील नमक को लाकर इसमें नमक की मात्रा बढाते रहते हैं.
सामान्यतः अन्य समुद्रों में नमक की मात्रा 4  से 5 प्रतिशत पायी जाती है किन मृत सागर के पानी में यह मात्रा सर्वाधिक 25 प्रतिशत के लगभग है। इतना ही नहीं, इसमें पाये जाने वाले साधारण लवणों के अतिरिक्त जहरीले पदार्थ भी पाये जाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि अन्य समुद्रों के पानी को तो चखकर देखा जा सकता है परन्तु इसे तो चखा भी नहीं जा सकता, क्योंकि इसे चखते ही खारेपन के स्वाद के साथ चखने वाला बीमार होने लगता है। अतः इस सागर के पानी में कोई भी जीव जिन्दा नहीं रह सकता। जॉर्डन नदी एवं अन्य नालों के साथ आने वाले जीव तथ अन्य समुद्री जीव इस सागर के पानी में प्रवेश करते ही मर जाते हैं। अतः यह सागर एक तरह से मौत का सागर है, इसलिए इसे मृत सागर भी कहा जाता है।

मकर संक्रांति से जुड़ी रोचक बातें, जो शायद आप नहीं जानते

सूर्य-शनि से जुड़ा पर्व कहा जाता है कि इस दिन भगवान सूर्य अपने पुत्र शनि की राशि में प्रवेश करेंगे तथा दो माह तक रहते हैं। शनि देव चूंकि मकर राशि के स्वामी हैं, अत: इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

पिता को तिलक लगायें सूर्य और शनि की पोजीशन इस दिन बदलती है, लिहाजा इसे पिता पुत्र पर्व के रूप में भी देखा जाता हे इस दिन पुत्र को पिता को तिलक लगाकर स्वागत करना चाहिए।

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

Internet से पैसा कैसे कमाए ?

WhatsApp को Hack होने से कैसे बचाये

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

मलमास समाप्त होता है इसी दिन मलमास भी समाप्त होने तथा शुभ माह प्राम्भ होने के कारण लोग दान पुण्य से अच्छी शुरुआत करते हैं।

गंगाजी भागीरथ के पीछे आयी थीं मकर संक्रांति के दिन ही गंगाजी भागीरथ के पीछे-पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जा उनसे मिली थीं। इसीलिये इस दिन लोग गंगा स्नान भी करते हैं।

पूर्वजों को तर्पण कहा जाता है कि गंगा को धरती पर लाने वाले महाराज भगीरथ ने अपने पूर्वजों के लिए इस दिन तर्पण किया था। उनका तर्पण स्वीकार करने के बाद इस दिन गंगा समुद्र में जाकर मिल गई थी। इसलिए मकर संक्रांति पर गंगा सागर में मेला लगता है.

महाभारत से संबंध महाभारत काल के महान योद्धा भीष्म पितामह ने भी अपनी देह त्यागने के लिए मकर संक्रांति का ही चयन किया था।

भगवान विष्णु ने किया असुरों का अंत इस दिन भगवान विष्णु ने असुरों का अंत कर युद्ध समाप्ति की घोषणा की थी व सभी असुरों के सिरों को मंदार पर्वत में दबा दिया था। इस प्रकार यह दिन बुराइयों और नकारात्मकता को खत्म करने का दिन भी माना जाता है।

पोंगल इस त्यौहार को अलग-अलग प्रांतों में अलग-अलग नाम से मनाया जाता है। मकर संक्रांति को तमिलनाडु में पोंगल के रूप में तो आंध्रप्रदेश, कर्नाटक व केरला में यह पर्व केवल संक्रान्ति के नाम से जाना जाता है

पहाड़ों पर चढ़ते समय लोग आगे और उतरते समय पीछे की ओर क्यों झुक जाते हैं :

जब हम सीधे खड़े होते हैं, तो हमारा गुरुत्व केंद्र हमारे पैरों के बीच में होता है। इसी के कारण हम संतुलित होकर खड़े रहते हैं। सामान्य मैदान में चलने पर यह गुरुत्व केंद्र चलने की दिशा में बदलता रहता है, लेकिन यह संतुलित अवस्था से इधर – उधर विचलित नहीं होता है। परन्तु जब हम मैदान की अपेक्षा पहाड़ की ऊंचाई पर चढ़ते हैं, तो हमारा गुरुत्व केंद्र आगे की ओर बढ़ जाता है। अतः इसे संतुलित करने के लिए हमें भी आगे की ओर झुकना पड़ता है, अन्यथा हम संतुलन खोकर गिर सकते हैं। ठीक इसी तरह जब हम पहाड़ से नीचे की ओर उतर रहे होते हैं , तो हमारा गुरुत्व केंद्र पीछे की ओर बढ़ जाता है, अतः इसे सन्तुलित करने के लिए हमें पीछे की ओर झुकना पड़ता है। इसलिए पहाड़ों पर चढ़ते – उतरते समय हम गिर न जाएँ, इसके लिए पहाड़ों पर चढ़ते समय आगे की ओर और उतरते समय पीछे की ओर झुकना आवश्यक होता है।

You may also read

सपनों से जुड़े ये राज जानकर चौंक जाएंगे आप ! Interesting Fact About Dream !

सवेरे जल्दी उठने के दस फायदे और तरीके ! Top 10 Interesting of Early to Rise

101 Interesting facts about world Must Know

Interesting Fact of World दुनिया की रोचक बातें !

Do You Know Interesting Fact About Air India

Three Stories of Steve Jobs for change your Life !

ऐसा रहस्मय जगह जिसे आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सकें !

Is Post me aap kuchh aise Interesting Facts ke bare me jane jise aap shayad nahi jante the. Mai Post ke starting me bhi batayi hu Post ka feedback aap nahi dete ho so Post padhne ke baad apna feedback jaroor de. Mai lagatar aise hi Posts ke sath aap se milti rahungi.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Riya Jha

My Self Riya Jha I am here to sharing my knowledge and experience with the virtual world. Thanks For reading and Please Subscribe for the latest update in your mailbox. If You have any confusion regarding this topic you may ask in comment box.
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *