Top 10 Android Apps of the Indian Government

Top 10 Android Application of the Indian Government. 2014 लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया का बहुत बड़ा योगदान रहा है. इस चुनाव का परिणाम नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री बना दिया। नरेंद्र मोदी के प्रधान मंत्री बनते ही कई योजना लागू किया गया जिसमें से एक डिजिटल इंडियन है। देश डिजिटल इंडिया की राह पर आगे बढ़ रहा है। और हर काम डिजिटल होने लगा है. इसका फायदा कर नुकसान दोनों है. यह व्यक्ति पर निर्भर करता है. व्यक्ति इसका इस्तेमाल कैसे करता है? आज लगभग सभी काम स्मार्टफ़ोन में हो जा रहा है, कुछ दिनों पहले तक कुछ काम के लिए लैपटॉप कंप्यूटर का सहारा लेना पड़ता था. लेकिन, वीडियो एडिटिंग भी मोबाइल से किया जा सकता है और कई लोग कर रहे हैं.

Top 10 Android Apps of the Indian Government

कई ऐसे काम हैं जिनके लिए सरकारी दफ्तर का चक्कर काटना होता है तो कभी किसी बैंक से सम्बंधित काम जैसे जमा निकासी के लिए भी बैंक का चक्कर लगाना होता है. लेकिन, भारत सरकार ने कुछ ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन के साथ जनता के काम को बहुत हद तक सुगम बना दिया है और यह हमारे निजी जीवन के लिए बहुत उपयोगी है।

top 10 indian govt apps

UMANG Android Application

umang app

UMANG App (Unified Mobile Application for New-age Governance), MeitY (Ministry of Electronics and Information Technology) द्वारा बनाया गया है। इसका उद्देश्य सरकार की सभी संस्था को ऑनलाइन करना है. इसके तहत सरकार की सभी सुविधाओं को एक मोबाइल एप्लीकेशन के साथ जोड़ना है. Umang Application का इस्तेमाल कर सरकार (राज्य सरकार / केंद्र सरकार) की सभी ऑनलाइन सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. UMANG Application, Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हो. अधिक जानकारी के लिए UMANG Official Website विजिट कर सकते हैं.

GST Rate Finder Application

gst rate finder app

GST Rate Finder, Central Board of Excise and Customs(CBEC) द्वारा बनाया गया है। GST का फुल फॉर्म Goods and Service Tax है. GST से सम्बंधित कई पोस्ट अब तक पब्लिश किया जा चुका है. कई तरह के टैक्स को GST के साथ Replace कर दिया गया है. GST हर प्रोडक्ट और सर्विसेज के लिए अलग अलग लागू किया गया है. यदि किसी प्रोडक्ट या सर्विसेज पर लगने वाला GST के बारें में जानकारी नहीं है तो इस एंड्राइड एप्लीकेशन की मदद से GST Rate की जानकारी ले सकते हो. GST Rate Finder App, Google Play Store से Download कर सकते हो.

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

mAadhaar App

maadhaar app

mAadhaar, UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ऑफिसियल मोबाइल एप्लीकेशन है. इसके अंदर आधार की पूरी जानकरी दी गई है. आधार कार्ड की कॉपी की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हो. कई बार हमें आधार कार्ड की जरूरत होती है लेकिन, हमारे पास आधार कार्ड नहीं होता है. ऐसे में इसकी मदद से कहीं भी आधार डाटा की जरूरत है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हो. जैसे ऑनलाइन ट्रैन टिकट में पहचान पत्र दिखाना होता है. यदि पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है तो mAdhaar, पहचान पत्र की जगह इस्तेमाल कर सकते हो. ध्यान रहे आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर उस मोबाइल में जरूर होना चाहिए, जिसमें mAadhaar Application इनस्टॉल कर रहे हो. इसे भी Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हो.

DigiLocker App

digi locker android app

DigiLocker, भारत सरकार की ऑनलाइन क्लाउड मोबाइल Application है, जो आपके सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर करता है। जिसका उद्देश्य डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना और सभी कागजी कार्यवाही को पूरी तरह से समाप्त करना है। इस Application में सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर उसे कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं. जब भी किसी सरकारी या अन्य काम के लिए किसी को सपोर्ट डॉक्यूमेंट देने की जरूरत होती थी जो देने वाले और लेने वाले दोनों लोगों के लिए परेशानी था. देने वाले को फोटोकॉपी का खर्च और लेने वाले को उसे रखने के लिए इस कागज के दबाव को कम करने के लिए इस एप्लीकेशन को बनाया गया. Download DigiLocker App.

BHIM Application

bhim android app

BHIM (Bharat Interface for Money), National Payment Corporation of India (NPCI ) द्वारा बनाया गया है। इसकी मदद से फण्ड ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया. इसे बैंक अकाउंट से जोड़ना होता है. उसके लिए बैंक कहते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फ़ोन में होना जरूरी है. BHIM Application Download कर इसे बैंक अकाउंट के साथ कनेक्ट करना होता है. लेकिन, इस एप्लीकेशन में बहुत ज्यादा बग है. कई बार यह सही से काम नहीं करता है. मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस इस एप्लीकेशन के साथ बहुत गन्दा रहा है. कई बार यह कनेक्ट भी नहीं होता है. लेकिन, एक बार इसे कनेक्ट कर किसी अन्य Money Transfer Application के साथ जोड़ सकते हो.

IRCTC Rail Connect App

irctc rail app

IRCTC (Indian Railways Catering and Tourism Corporation), यह रेलवे एप्लीकेशन है जिसकी मदद से मोबाइल से ट्रैन टिकट ऑनलाइन बुक, कैंसिल कर सकते हैं. इसके अलावे रेल और यात्रा सम्बंधित कई काम इस एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हो. इसके लिए IRCTC Account आपके पास होनी चाहिए। IRCTC Rail Connect App से PNR और ट्रैन रनिंग स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। Download IRCTC Rail Connect App Download.

ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें How To Earn Money in Hindi

MyGov App

mygov app

यह एंड्राइड एप्लीकेशन अन्य सभी से अलग और बहुत अनोखा है। इस App की मदद से भारतीय नागरिक के रूप में किसी भी बिषय पर अपना विचार सरकार तक पहुंचा सकते हैं। सरकार के किसी भी पॉलिसी में बदलाव या किसी नई पॉलिसी को लागू करवाने या फिर किसी स्कीम को जनहित में लाने के लिए सरकार को प्रेरित कर सकते हैं। Download MyGov Application.

ePathshala App

epathshala app

Digital India का सपना पूरा करने के लिए देश में साक्षरता जरूरी है. इसके लिए शिक्षा व्यवस्था में सुधार की जरूरत है. आज़ादी के बाद से ही शिक्षा व्यवस्था में सुधर के लिए सरकार काम कर रही है लेकिन, अभी तक सफलता नहीं मिल पाया है. किसी भी व्यवस्था में सुधार लाने के लिए सरकार और जनता दोनों का साथ होना जरूरी है. शिक्षा व्यवस्था में सुधर के लिए MHRD (Ministry of Human Resource Development), Govt. of India और National Council of Educational Research and Training (NCERT) ने मिलकर ePathshala App बनाया है, जो स्टूडेंट, पेरेंट्स, और टीचर के लिए फ्री स्टडी मैटेरियल देने का काम कर रही है. शिक्षा व्यवस्था में सुधर के लिए यह कदम सराहनीय है.

Online RTI

online rti

RTI (Right to information), के लिए पोस्ट ऑफिस से दस रुपये का पोस्टल आर्डर खरीदना होता है। इसके बाद संबंधित विभाग को फॉर्म और पोस्टल आर्डर स्पीड पोस्ट  करना होता है. लेकिन, Online RTI Android Application की मदद से मोबाइल फ़ोन से ही RTI File कर जरूरी जानकारी संबंधित विभाग से ले सकते हो.

Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है?

Startup India

startup india

देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई. इसके तहत नए व्यवसायी को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह का स्कीम लाया गया है. एक सेल्फ एम्प्लॉयड व्यक्ति को जिस किसी भी चीज़ की जरूरत होती है सभी की जानकरी इसमें निहित है। Download Startup India Android Application.

You May Also Read

ऑनलाइन मुद्रा लोन अप्लाई कैसे करें?

एनबीएफसी क्या है What is NBFC in Hindi

आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

एजुकेशन लोन क्या होता है, एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

Direct Selling Companies List in India 2018-19

Top 10 Android Application of the Indian Government इसके अलावे भी भारत सरकार की कई एंड्राइड एप्लीकेशन है. ऊपर बताया गया एप्लीकेशन सभी के स्मार्ट फ़ोन में होना चाहिए। mAadhaar और Digilocker यह दो बहुत ही उपयोगी एप्लीकेशन है. उम्मीद करता हूँ, यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *