कार खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा Car Loan Tips in Hindi

Car Loan Calculator, Google में Car Loan Type करते ही Car Loan Calculator और Car Loan EMI Calculator सबसे पहले दीखता है. होम लोन से भी ज्यादा लोग कार लोन के बारें में जानना चाहते हैं. क्यूंकि Alto Base Model की बात करें तो यह 2.5 Lakh में मिल रहा है. इसके लिए 50000 तक Down Payment कर Rest Amount लोन करवा सकते हैं. लेकिन घर खरीदने के लिए जितना Down Payment करना होता है उतने में Hard Cash One Time Payment पर Alto का Top Model मिल जायेगा.

Car Loan Tips in Hindi

Automobile Market में कई सस्ती कार भी है जो लोगों का सपना पूरा कर रही है. ऐसे में यदि कार खरीदने का सपना देख रहे हैं तो यह Article आपके लिए है. वैसे कार की क्या जरूरत है? जब इतना public Transport है. public Transport हमेशा नहीं मिल पाता है और जब इसकी ज्यादा जरूरत हो तो यह बजट से बाहर ही रहता है. इस टॉपिक से हटकर एक कहानी सुनाता हूँ. लेकिन यह कहानी भी इस टॉपिक के इर्द गिर्द ही है. अभी मैं Mumbai में हूँ और यहाँ बारिश नहीं होती है. बारिश होती ही रहती है. समझ में नहीं आता कब बारिश शुरू हो जाएगी. ऐसे में एक दोस्त से बात हो रही थी मैं बोला Delhi सही है. उसने जो जवाब दिया उसे सुनने के बाद ही यह पोस्ट लिखा गया.

“दिल्ली और मुंबई दोनों ही सही है. दिल्ली में धूप है और मुंबई में बारिश जिसके पास कार है उसके लिए बारिश और धूप से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

car loan tips

यह सुनने के बाद मैं भी अपने लिए कार ढूंढ रहा हूँ. यदि कोई अच्छी कार मिल जाएगी तो मैं भी खरीद सकता हूँ. क्यूंकि सार्वजानिक वाहनों (Public Transport) में सफर करना काफी मुश्किल हो गया है, यदि समय ही आपके लिए पैसा है तो समय बचाने के लिए Private Car होनी चाहिए. पर इस महंगाई के दौर में मध्यमवर्गीय परिवारों में जहां सामान्य जीवन भी गुजर बसर करना एक टेढ़ी खीर है, वहाँ कार के बारें में सोचना भी गुनाह लगता है. इसे कार की महंगाई कहें या मध्यमवर्गीय व्यक्ति की कम आय कहना मुश्किल है. पर जैसा कि दुनियां में लगभग हर मसले का हल है वैसे ही इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है बैंक लोन. साहूकारों का दौर जाने के बाद बैंक ही वो संस्था बची है जो आम जन को किसी भी काम के लिए उधारी देनें को तत्पर रहती है. कई सारे बैंक है जो नया और पुराना कार के लिए लोन देती हैं. इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने पर आप जानेंगे कि कार लोन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है, कौन से बैंक आपको किस दर पर कार लोन मुहैया कराती है.

Car Loan Kya Hai क्या होता है कार लोन

कार लोन, बैंक कार खरीदने के लिए देती हैं. कार लोन नई और पुरानी दोनों कार के लिए मिलता है. नई कार के लिए यह काफी हद तक आसान और ब्याज दर भी कम है. लेकिन, पुरानी कार के लिए कठिन और ब्याज दर भी ज्यादा है. ऐसा करने के पीछे एक ही कारण होता है कि पुरानी कार की लाइफ कम हो चुकी होती है.

Documents for Car Loan

  • निवास प्रमाण पत्र (Address Proof) : इसकी पात्रता के लिए आप कोई भी डॉक्युमेंट जमा करा सकते है, जिसमे पूरा पता लिखा हो. जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, या पारिवारिक राशन कार्ड.
  • पहचान पत्र (Identity Card) : एक व्यक्ति के तौर पर आपकी पहचान कराता कोई भी डॉक्युमेंट यहां सकते हैं. जैसे : आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस.
  • आय प्रमाण पत्र : इसमें आप अपने बैंक पासबुक का विवरण (Details) जमा करा सकते है. यदि हर महीने सैलरी आती है तो इसमें सैलरी स्लिप भी लगा सकते हैं. इससे बैंक को समझ आता है क्या आप कार लोन ब्याज सहित वापिस करने में सक्षम हैं या नहीं.

Car Loan Limit

आपने डोमिनोज पिज़्ज़ा का आनंद जरूर लिया होगा. इसके बिल को कभी गौर से देखा है या नहीं यह अपने Advertisement में लिखता है Only Rs.99 लेकिन Billing के बाद final bill 99 से ज्यादा होता है. इसका मतलब 99 से जो ज्यादा Pay किया गया वह Tax है. Dominoz कभी भी Tax के साथ Price नहीं बताता है. ठीक ऐसा ही कार में भी होता है. इसका भी दो प्राइस Ex-Show Room और On Road Price होता है. एक्स शोरूम प्राइस बिना किसी कर (Tax) का और ऑन रोड में सभी कर सम्मिलित होता है, जैसे RTO, Insurance, Registration.

  • बैंक हमेशा Ex-Show Room Price पर लोन देती है.
  • Show Room Price का 80 से 90 प्रतिशत तक लोन बैंक देती है.
  • कुछ बैंक ऑन रोड प्राइस पर भी लोन देती है.

Bank Loan Interest Rate

अलग अलग बैंक अपनी अलग अलग ब्याज दर रखते है, कुछ बैंक की ब्याज दरें आसमान छूती हुई दिखती हैं तो वहीं कुछ बैंक हमारी रेंज में हमें लगते हैं. अभी फिलहाल कार लोन पर 8.70% से 9.20% के बीच ब्याज लगता है. आपके चुने हुए बैंक में ब्याज दर इससे ज्यादा या कम हो सकता है.

  • कार लोन की अवधी 1 से 7 वर्ष के बीच की होती है.
  • लोन लेते वक़्त उम्र 21 से 65 के बीच होनी चाहिए.
  • कोई भी लोन के लिए इनकम टैक्स रिटर्न होना चाहिए.
  • यदि अभी तक रिटर्न नहीं भरे हैं तो पहले इसे फाइल कीजिये.

Car Loan लेने से पहले कुछ जरूरी बात

  • कार लोन काफी बड़ी कीमत का लेन देन है इसीलिए कार लोन लेते समय दस्तावेजों में गलती या पुलिस वरीयता में गलती पाई जाने पर आप बैंक को गुमराह करने के आरोप में जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.
  • कार लोन ब्याज सहित वापिस किये बिना इसे बेच नहीं सकते हैं.
  • जबतक कार लोन पूरा नहीं होता तब तक कार बैंक की प्रोपर्टी है.
  • बेचते समय लोन transfer हो सकता है लेकिन इसके लिए बैंक से बात करना होगा.
  • ईएमआई की रकम लोन की अवधी और दिये गये लोन पर निर्भर करती है.
  • लोन की रकम और अवधी निश्चित करते समय अपनी मासिक या त्रैमासिक आय का पूरा अवकलन करके बैंक को सही सूचना दें.
  • लोन की रकम आपकी आय पर ही निर्भर करती है.
  • कार लेते समय जल्दबाजी न करें.
  • कार लेते समय कई लोग कार इंश्योरेंस भी कराते हैं जिसे मोटर बीमा भी कहा जाता है, ध्यान रखें कार लेते वक़्त कभी भी मोटर बीमा डीलर से न लें वो हमेशा ऑनलाइन ही खरीदें.

Car Loan Apply Online

एक समय था जब बैंक से सम्बंधित सभी काम के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे, अब ऑनलाइन के जमाने में अधिकतर काम ऑनलाइन हो जातें हैं. कार लोन ऑनलाइन लेने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले अपने चुने हुए बैंक की साइट पर विजिट करें.
  • वहां आपको मिलेंगे कई ऑप्शन मिलेगा जिसमें कार लोन का आप्शन ढूंढ कर Car Loan Online Apply करना है.
  • यह बहुत ही आसान तरीका है. इससे रिस्पॉन्स मिलने में काफी टाइम लग सकता है.
  • लेकिन यदि सभी Document सही है तो बहुत जल्द आपका लोन Approve हो जायेगा और Bank Employee घर आकर लोन देंगें.
  • सभी बैंक लोन देना चाहती है लोन देने से पहले वह सिर्फ यह चेक करती है कि लोन लेने वाला व्यक्ति सही समय पर अपना क़िस्त चुकाने में सक्षम है या नहीं?
  • जब बैंक को यह भरोषा मिल जाता है Loan Approve हो जाता है.

You May Also Read

शिक्षा ऋण Education Loan Kya Hai Education Loan Kaise Milega

मार्कशीट लोन क्या है और कैसे मिलेगा Marksheet Loan in Hindi

होम लोन इंश्योरेंस क्या है What is Home Loan Insurance

होम लोन कैसे मिलेगा होम लोन की जानकारी हिंदी में

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

Conclusion Car Loan

अंत में कहने को बस इतना ही कि कार लेना सभी का सपना होता है. कार लेते वक़्त लोन के लिए जितनी म्हणत करते हो उतना ही उसे चुकाने में करना चाहिए. क्यूंकि, यदि लोन सही समय पर वापिस नहीं किया गया तो आगे कोई भी लोन मिलने में बहुत परेशानी होगी या कोई लोन नहीं मिलेगा. लोन लेते वक़्त दस्तावेजों का ख्याल रखें, एवं लोन पास होने पर कार लेने में कोई जल्दीबाजी न करें, सोच समझकर नाप तौल कर फैसला करें. कार मिल जाने के बाद सावधानियां जरूर बरतें एवं लोन लेते वक्त ईएमआई और समयसीमा पर ध्यान दें. All The Best For Your Own Car

People May Also Search : car loan kaise milta hai, car loan rates, car loan apply, car finance india, car finance companies, car loan calculator, home loan kya hai, home loan kaise milega.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *