चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल करेगा मदद

How to find Lost Phone चोरी या खोया हुआ फ़ोन कैसे ढूंढें? आज घर में लोग से ज्यादा मोबाइल हो गया है. हमारे ज़माने में तो एक गांव या एक परिवार में एक मोबाइल फ़ोन हुआ करता था. आज एक व्यक्ति के पास दो से तीन मोबाइल फ़ोन होता है. अब इतना ज्यादा फ़ोन रहने की वजह से सभी का केयर कर पाना तो थोड़ा मुश्किल है. ऐसे में फ़ोन खोने की संभावना बानी रहती है. जैसा मेरे साथ हुआ फ़ोन खोने के कुछ देर पहले मैं पावर बैंक और फ़ोन दोनों बैग रखा और फ़ोन फिर से निकला और फ़ोन निकल ही गया.

find lost phone by imei

Find Lost Android Phone

कुछ दिन पहले की बात है. मैं एयरपोर्ट से आ रहा था. एयरपोर्ट के पास का लोकल रेलवे स्टेशन विले पार्ले है. जिन लोगों ने मुंबई लोकल में सफर किया है, उन्हें मुंबई लोकल के भीड़ का जरूर पता होगा. जिन लोगों ने नहीं किया है वो नीचे वीडियो देख लें. वीले पार्ले लोकल स्टेशन से दादर जाने के लिए भीड़ का हिस्सा बना और पलक झपकते ही मोबाइल खो गया. लेकिन इसका एहसास मुझे कुछ देर बाद हुआ जब एक स्टेशन गुज़र गया. अपने नंबर पर मैंने कॉल किया कॉल रिसीव हुआ लेकिन, सामने से किसी तरह की आवाज नहीं आई. जिसे फोन मिला था उसने एक बार कॉल भी किया लेकिन कुछ नहीं बोला.

मैंने तो फोन का मोह दूर कर दिया था, थोड़ा निराश जरूर हुआ लेकिन, क्या करें जिस शरीफ व्यक्ति के हाथ फोन लगा उसे शायद फोन कुछ ज्यादा ही पसंद आ गया. अब बात आती है जिसके लिए यह आर्टिकल लिखा जा रहा है. लगभग सभी लोग एंड्राइड फोन में Gamil Id कनेक्ट रखते हैं और मैंने भी वही किया था. मेरे Android Phone में भी एक जीमेल आई डी कनेक्ट था. जैसा की ऊपर बताया घर में लोग से ज्यादा फ़ोन है तो मैंने दूसरे फ़ोन में वह आई डी लॉगिन किया जो इस फ़ोन में लॉगिन है और फ़ोन का लोकेशन चेक किया फ़ोन का लोकेशन दिखा रहा था. फ़ोन पर कॉल करने पर रिंग जा रहा था. WhatsApp Message करने पर मैसेज भी डिलीवर हो रहा था. इसके बाद मैंने फ़ोन का डाटा डिलीट किया और फ़ोन लॉक कर दिया. Mobile Market में कई ऐसे Technology Expert हैं जो बहुत आसानी से एंड्राइड फ़ोन का लॉक खोल देते है. लेकिन, मैंने डाटा डिलीट कर दिया. फ़ोन तो नहीं मिला लेकिन, डाटा जरूर डिलीट हो गया. फ़ोन खोने से पहले यह एक्सपेरिमेंट किया था जो पूरी तरह काम किया था. एंड्राइड की जगह आईफोन का लॉक खोलना बहुत मुश्किल का काम है. आम तौर पर आईफोन का क्लाउड लॉक नहीं खुलता है.

लुछ लोग इतने शरीफ होते हैं जब उन्हें कोई मोबाइल या कोई महंगी वस्तु मिलता है तो उसे वापिस करने में उन्हें बहुत परेशानी होती है. यदि किसी को मोबाइल मिला है तो उसे लौटना बहुत आसान है. लेकिन, क्या करें हम दूसरों से ईमानदार और खुद से बेईमान होने की उम्मीद रखते हैं. पहले तो डब्बा फ़ोन (SimpleMobile) चोरी होता था. लेकिन, अब कुछ शातिर चोर स्मार्ट फ़ोन की चोरी कर रहे हैं. अब प्रश्न उठता है, Chori hua mobile kaise khoje तो चोरी हुआ मोबाइल मिलेगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है लेकिन, डाटा जरूर डिलीट कर सकते हो.

Chori hua Mobile kiase Khoje

यदि किसी ने बताया है, IMEI number se mobile phone ka pata lagana आसान है और इसके लिए इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट की तलाश जारी कर देते हो तो यह समय की बर्बादी है. IMEI से मोबाइल मिल सकता है लेकिन, इसके लिए टेलीकॉम कंपनी की मदद लेना होगा और यदि पुलिस चाहे तो IMEI की मदद से फ़ोन ढूंढ सकता है लेकिन, पुलिस ऐसा क्यों करेगी? सरकारी नौकरी में खासकर काम नहीं करने का पैसा दिया जाता है! और जब कोई सरकारी कर्मचारी काम करता है तो उसके बदले जिसका काम कर रहा है उससे कुछ दान दक्षिणा की उम्मीद रखता है. लेकिन, मोबाइल खोने पर पुलिस स्टेशन में एक एप्लीकेशन जरूर दे देनी चाहिए और इसका एक कॉपी खुद संभल कर रखें.

अब बात आती है एक आम आदमी IMEI Number से मोबाइल ट्रैक क्यूँ नहीं कर सकता है. टेक्नोलॉजी तो इतना एडवांस जरूर है कि ऐसा हो सकता है. लेकिन, एक आम आदमी के लिए यह मुश्किल है. यदि IMEI Number से मोबाइल ट्रैक करना आसान हो गया तो कोई भी किसीका भी लाइव लोकेशन देख सकता है मतलब प्राइवेसी का अर्थ पब्लिक हो जायेगा. ऐसा होने से अपराध और बढ़ जायेगा. अब एक प्रश्न शायद आपके दिल दिमाग में दस्तक दे रहा हो आखिर IMEI Number se Mobile Location Kaise Pata Kare? (How to track lost mobile with IMEI Number?) इसके लिए तीन विकल्प है.

  • यदि मोबाइल में पहले से कोई ट्रैकिंग एप्प एक्टिवटे किया गया है तो यह काम आसान है.
  • पुलिस बहुत आसानी ने सुर्विलांस की मदद से मोबाइल ढूंढ सकता है. इसके लिए पुलिस स्टेशन में एप्लीकेशन के साथ कुछ दान दक्षिणा देना होगा.
  • तीसरा विकल्प एक और है जो सिर्फ कुछ लोगों के लिए ही मान्य है. चच्चा विधायक होना चाहिए.

Activate Tracking App

लगभग सभी एंड्राइड फ़ोन में ट्रैकिंग का विकल्प दिया जा रहा है. मोबाइल में दिए गए ट्रैकिंग ऑप्शन को एक्टिवेट करना होगा. मोबाइल फ़ोन के सेटिंग्स में ट्रैकिंग ऑप्शन होता है जिसे इनेबल करना होता है. ट्रैकिंग ऑप्शन इनेबल करने से कभी भी मोबाइल का लोकेशन ट्रेस किया जा सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हो शरीफ लोग कुछ ज्यादा ही शातिर होते हैं. इन्हे मोबाइल मिलते ही सबसे पहले मोबाइल फॉर्मेट करते हैं. इसीलिए मोबाइल मिल जायेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है.

यदि मोबाइल बंद है तो भी ट्रैकिंग करना संभव नहीं है. इस एप्लीकेशन की मदद से मोबाइल लोकेशन ट्रैक करने के लिए मोबाइल ऑन और इंटरनेट काम करना चाहिए. मोबाइल बंद या इंटरनेट बंद रहने पर लास्ट लोकेशन दिखयेगा जो लाइव लोकेशन नहीं होता है.

Mobile Track with IMEI Number

IEMI Number से मोबाइल ट्रैक करने के लिए पुलिस की मदद लेनी होगी. यदि पुलिस चाहे हो मोबाइल जरूर मिल जायेगा. हम भारत में रहते हैं और यहाँ दो तरह का कानून और सुविधाएं है एक गरीब और दूसरा अमीर के लिए गरीब के लिए यह सर्विस नहीं है. आपने जरूर सुना होगा जब कोई आम आदमी किसी छोटी गलती में जेल जाता है और दूसरी और एक पॉलिटिशियन किसी गंभीर आरोप में जेल जाता है तो दोनों को मिलने वाला सुविधा अलग होता है. कुछ इसी तरह यहाँ भी है. यहाँ FIR करवाने के बाद यदि आपके पास कोई तगड़ा जुगाड़ है तो पुलिस जरूर काम करेगी और मोबाइल मिल जायेगा. किसी फेमस पर्सनालिटी, या नेता का फ़ोन खोने पर उसे तुरंत Surveillance में लगा दिया जाता है. क्यूंकि इनके फ़ोन में कई महत्वपूर्ण डाटा होता है और Surveillance की मदद से मोबाइल नंबर और IMEI number ट्रैक कर मोबाइल ढूँढा जाता है. तो इस तरह Chori Hua Mobile Kaise Khoje इसकी जानकारी आपको मिल गई है. लेकिन, फोन मिल जायेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है.

चच्चा विधायक हैं

अब तीसरा विकल्प यदि चच्चा विधायक है है तो भी मोबाइल मिलने की संभावना बहुत ज्यादा है. लेकिन, चच्चा दूर का नहीं अपना होना चाहिए या फिर जज्बाती रिश्ता होना चाहिए. इस तरीके से मोबाइल ही नहीं बल्कि नौकरी भी ले सकते हो. नीचे सतीश कुशवाहा का चच्चा विधायक हैं वीडियो शेयर किया गया है. इससे अंदाज़ा लगा सकते हो कुछ भी हो सकता है.

चच्चा विधायक हैं तो नौकरी मिल जाती है.

चच्चा विधायक हैं तो …

Mobile Lock Data delete Kaise Kare

Mobile Lock करना और Data Delete करना बहुत आसान काम है. Android Mobile में जिस Gmail Id से लॉगिन किया है. उसे लॉगिन करना है फिर https://www.google.com/android/find इस लिंक पर क्लिक करें और नीचे दिया गया स्क्रीन शार्ट दिखाई देगा यहाँ मेरा मोबाइल दिख रहा है. लेकिन, आपके स्क्रीन पर आपका मोबाइल दिखेगा. यहाँ तीन विकल्प दिया गया है.

find lost phone

  • Ring यदि घर में कहीं मोबाइल रख दिया हो और मिल नहीं रहा हो तो रिंग बटन क्लिक कर मोबाइल ढूंढ सकते हो. लेकिन, इससे तो आसान है नंबर पर कॉल कर लो. यदि दूसरा फ़ोन नहीं है तो लैपटॉप या कंप्यूटर से यह काम कर सकते हो. मोबाइल चोरी होने की स्थिति में रिंग का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करें इससे शरीफ लोगों को पता चल जाता है. मोबाइल मालिक मोबाइल ट्रैक कर रहा है.
  • Lock मोबाइल न मिलने की दशा में इसका इस्तेमाल कर फ़ोन लॉक कर सकते हो या कभी किसी ने फ़ोन ले लिए और मेरी तरह आप भी पैटर्न लॉक नहीं रखते हो तो यहाँ से लॉक कर सकते हो. मोबाइल लॉक करते समय एक पासवर्ड देना होता है जिसे एंटर करने के बाद ही फ़ोन अनलॉक होगा. फ़ोन लॉक लॉक करते समय मैसेज भी लिख सकते हो जो लॉक स्क्रीन पर दिखाई देगा. यहाँ कुछ ऐसा लिखो जिससे शरीफ व्यक्ति आपका फ़ोन वापिस कर दें.
  • Erase मोबाइल खोने की स्थिति में यह सबसे बढियाँ विकल्प है. यहाँ से मोबाइल में स्टोर सभी डाटा को डिलीट कर सकते हो जिससे शरीफ व्यक्ति पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं क्र सकता है.

You May Also Read

क्रेडिट कार्ड के बिना ऑनलाइन प्रोडक्ट EMI पर कैसे खरीदें?

Top 10 Android App for Smartphone Users

बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन

Paytm Postpaid से बिना पैसे की खरीदारी कैसे करें

समय क्या है, समय किसे कहते हैं, What is Time in Hindi

इस तरह मोबाइल मिल भी सकता है नहीं भी मिल सकता है आगे की कहानी भाग्य भरोसे लेकिन, फ़ोन में स्टोर सभी पर्सनल डाटा जरूर डिलीट हो जायेगा और फ़ोन लॉक कर एक मैसेज दे सकते हो शायद जिसे फ़ोन मिला है वह लौटा दे.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *