ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

Grahak Seva Kendra Kya Hai, Grahak Seva Kendra Kaise Khole अक्सर लोग इसे इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं. यदि आप भी बैंकिंग सिस्टम से जुड़ कर कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प है. ग्राहक सेवा केंद्र का Concept Rural Area के लिए बनाया गया था जिससे गाँव में रहने वाले का भी बैंक खता हो सकें. लेकिन अब तो यह कई बड़े शहरों में भी देखने को मिल रहा है. छोटी रकम की लें दें के लिए यह अच्छा विकल्प है. इसमें जमा निकासी और नए खाते पर कमीशन दिया जाता है जो इससे होने वाली कमाई है.

grahak seva kendra

Grahak Seva Kendra 

आपने अपने आस पास कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिन्होने, किसी एक बड़े ब्रांड या किसी कंपनी की एजेंसी लेकर अपनी खुद की दुकान खोली होगी. आम दुकानों और इन दुकानों में अंतर यह होता है कि इन दुकानों पर उस कंपनी या ब्रांड के सभी सामान उचित दामों पर उपलब्ध होते हैं. आपने ब्रांड की एजेंसी भी देखा होगा, पर क्या कभी आपने किसी को किसी बैंक की एजेंसी लेते हुए देखा है. हां य‍ह सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा, पर दोस्तो अब आप किसी भी बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है. उसके लिए एक आसान सी प्रक्रिया है जो आपको ध्यान रखनी है. तो क्या है वो प्रक्रिया और किन दस्तावेजों की आपको आवश्यकता है, आप कितना कमा सकते हैं और क्या रहेगी आपकी इनवेस्टमेंट, ये सब जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें.

मार्कशीट लोन क्या है और कैसे मिलेगा Marksheet Loan in Hindi

ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है

ग्राहक सेवा केंद्र जिसे सीएसपी भी कहा जाता है. यह एक मिनी बैंक के रूप में कार्य करता है. यहां वे सभी कार्य हो सकते हैं जो एक बैंक में होता है. बस महज उनका स्तर थोड़ा कम होगा. आजकल जिस हिसाब से बैंक में खाताधारक बढ़ते जा रहे हैं, बैंक के लिए अपनी किसी भी एक शाखा में उन्हे हैंडल करना काफी मुश्किल सा हो गया है. इन मुश्किल हालात को देखते हुए बैंक नें ग्राहक सेवा केंद्र की ओर पहल किया है और कर रही है. ये पहल काफी पहले की है पर नोटबंदी के दौर से ही ग्राहक सेवा केन्द्रों की डिमांड में भारी उछाल आया है. ग्राहक सेवा केंद्र खोलने वाला व्यक्ति किसी भी तरह से यदि बैंक से न जुड़ा हो तो भी चलेगा और कोई भी सामान्य व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकता है. बस उसे एक सेट अप की जरूरत हैं. आइए जानते है उस सेट अप में क्या क्या शामिल है.

होम लोन इंश्योरेंस क्या है What is Home Loan Insurance

ग्राहक सेवा केंद्र सेट अप

  • एक कंप्यूटर या लैपटॉप उपकरणों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. कोई भी बैंक कंप्यूटर के बिना अधूरा है, ऐसा नहीं है कि बिना कंप्यूटर के बैंक काम नहीं कर सकते पर कंप्यूटर नें जो तेजी बैंक की प्रक्रियाओं को दी है, वह अतुलनीय है. इसीलिए कंप्यूटर या लैपटॉप सबसे जरूरी है. इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि वह विंडोज सेवन या उससे हाइयर अपग्रेड होना चाहिए.
  • दूसरी जरूरी उपकरण है प्रिंटर और स्कैनर प्रिंटर और स्कैनर की जरूरत तो आप जानते ही होंगे. किसी भी बैंक की पासबूक प्रिंट करने के लिए और खाताधारकों के कागजात स्कैन करने के लिए इनकी जरूरत होती है.
  • आज के समय में जब आधार कार्ड का प्रचलन अपने चरम पर है. तब हमारा तीसरा उपकरण, “फिंगर प्रिंट डिवाइस” काफी जरूरी है. हर खाता जहां पहले हस्ताक्षर से चलता था तो अब फिंगर प्रिंट नें उसकी जगह ले ली है.
  • कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन जिसकी स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए. ताकि ग्राहकों को किसी भी विलंब का सामना न करना पड़े.
  • फ़र्निचर और कुछ अन्य स्टेशनरी ताकि आप अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सुविधा दे सकें.

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन

समय समय पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए इच्छुक बैंक विज्ञापन देता रहता है. इसके लिए अख़बारों पर पैनी नज़र रखें और इसके लिए एसीसीए कम्‍पनी (जो कि ग्राहक सेवा केन्‍द्र प्रोवाइड कराती है) से सम्‍पर्क कर सकते हो. इन कम्‍पनियों में ओरियल, फिया ग्‍लोवल, वयमटेक, ऑक्‍सीजन जैसी कम्‍पनी हैं. इनकी वेबसाइट भी है यदि न्यूज़ पेपर रोज नहीं पढ़ते हैं तो इनके वेबसाइट को चेक करते रहें. इसके अलावा बैंंक निजी तौर पर भी बैंक मित्र की नियुक्ति करती हैैं. इसके लिये किसी मौजूदा कियोस्‍क ऑपरेटर केे पास जाकर उसकी मदद भी ले सकते हैैं. नजीदीकि कियोस्‍क ऑपरेटर की जानकारी इन्टरनेट पर मिल जाऐगी. ग्राहक सेवा केंद्र के लिए बैंक मैनेजर से भी मिलकर काम हो सकता है.

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए कितना निवेश करना होगा

जिस कंपनी से CSP ले रहे हैं उसे 20,000 का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा. कई बार यह राशि कम ज्यादा भी होती है. यह कंपनी के नियम और शर्तों पर निर्धारित है. कुछ कंपनी फिंगर प्रिंट डिवाइस अलग से देती है मतलब इसका पैसा अलग से कंपनी को देना होगा और कुछ निःशुल्क प्रदान करती है. इसे बाहर से भी खरीद सकते हैं. ग्राहक सेवा केंद्र सेट उप के लिए बैंक से लोन भी मिल जाता है. जिस बैंक का CSP है उससे भी लोन मिल सकता है. अलग अलग बैंक के लिए  नियम और शर्ते अलग है. कुछ बैंक ग्राहक सेवा केंद्र खुलने के बाद लोन देती है तो कुछ खुलने से पहले भी लोन दे देती है. यदि बैंक लोन खोलने से पहले नहीं मिला तो पूरा खर्च करना होगा. एक ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में लगभग डेढ़ से दो लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट है.

ग्राहक सेवा केंद्र का कार्य

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल कौंधता है कि ग्राहक सेवा केंद्र के काम का स्तर क्या होता है? घबराओ नहीं, जो भी कुछ सरल काम बैंक में होता है, वही काम ग्राहक सेवा केंद्र में भी होता है. इसमें आपको एक आम बैंक की तरह ही खाते खोलने होंगे, पैसा जमा करना, पैसा निकासी और पासबूक एंट्री करनी होगी. ग्राहक सेवा केंद्र बैंक से जुड़ा होता है. जो संबंधित बैंक के खाताधारक का हिसाब ग्राहक को बताती है.

ग्राहक सेवा केंद्र से कमाई

CSP खुलने के 6 महीनें तक 2500 रूपया महिना प्रोत्‍साहन रााशि के रूप मेें मिलता है. इसके अतिरिक्ति जमा, निकासी पर कुछ कमीशन देती है. नए खाते पर भी कुछ कमीशन दिया जाता है. इसके अलावें बैंकिग कार्य करते हुए आसानी से 30-40 हजार रूपये कमाया जा सकता है. NPA Recovery का काम भी CSP के पास होता है. इसमें 10 प्रतिशत तक की कमीशन मिल जाती है. पहले यह काम बैंक मित्र करते थे.

You May Also Read

होम लोन कैसे मिलेगा होम लोन की जानकारी हिंदी में

होम लोन लेने के पहले इन बातों को जरूर जान लें

कपल्स का कानूनी अधिकार क्या है Legal Rights of Couples

12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें Best Career Option after 12th Arts

Conclusion Grahak Seva Kendra

बेरोजगारी की दौर कुछ अलग करने की जरूरत होती है. यदि कुछ अलग करने की क्षमता आपमें है तो बेरोजगारी की मार से बाख सकते हैं. बैंकिंग के काम में कई नए लोगों से संपर्क होता है. CSP के बाद भी कई ऐसे काम हैं जो किया जा सकता है. ग्राहक सेवा केंद्र के लिए बैंक मैनेजर से मिलते रहें. बैंक के साथ पुराना लोन यदि सही समय पर नहीं  गया तो CSP खोलने में परेशानी हो सकती है.

People May Also Search : grahak seva kendra, grahak seva kendra sbi, grahak seva kendra pnb, grahak seva kendra details, grahak seva kendra helpline,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

12 Comments

  1. Sir mujhe sbi ki csp chahiye hai our mere sbi branch m jrurat hai unhone csp kholne ko ha bool diya wat mujhe koi company nahi mil rahi hai aap koi company se mera sampark kra sakte hai kya.

    1. ऑनलाइन सर्च कर लीजिये कई कंपनी है जो CSP दिलाती है. इससे अच्छा है बैंक मैनेजर से बात कीजिये.

    1. SBI Grahak Seva Kendra के लिए nearest SBI Branch में संपर्क कीजिये वहां पता कीजिये क्या उस ब्रांच में grahak seva kendra की जरूरत है?

  2. Grahak Seva Kendra kaise khole iske liye aap meri madad kar sakte hai kya aur isme kitni kamai hoti hai aur kholne me kitna paisa lag jata hai?

    1. kai private company hai jo Grahak Seva Kendra ka kaam karti hai aap unke madhyam se bhi le sakte hain aur Bank se bhi sampar kar Grahak Seva Kendra khol sakte hain. Grahak Seva Kendra se achchhi kamai ho jati hai. yah ek private kaam hai jitna kaam aap karoge utni hi kamai hogi. Grahak Seva Kendra Open karne me Genuine Tarike se 50000INR Kharch ho jayega.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *