SEO Tutorial in Hindi for Beginners SEO Kya Hai

SEO Tutorial in Hindi for Beginners जी हाँ दोस्तों आज आज के इस Post  में हम SEO से जुड़ा हुआ कुछ Common Question और उनके Answers को जानेंगे. SEO का Full form Search Engine Optimization होता है. SEO  मतलब होता है अपने वेबसाइट को Search Engine के First Page में लाना. जैसे इंसान को ज़िंदा रहने के लिए दाना पानी जरुरी है, Same वैसे ही एक Blogger  को Blog पर High Traffic पाने के लिए और पैसे कमाने और SEO जरुरी है.

Guruji Tips SEO Tutorial in Hindi

बिना SEO जाने आप अपनी Blog को Success Zone की तरफ नहीं बढ़ा सकते हैं, कहने का मतलब सिर्फ इतना है कि सिर्फ Post Update करने से Blog पर Traffic नहीं आता है. जब तक आपके Blog पर High Traffic नहीं आता है तब तक आप अच्छी Earning के बारें में सोचो भी नहीं. आप अपने Blog या Website का जितना अच्छा SEO करोगे उतना ही ज्यादा Traffic आपके Blog पर आयेगा. क्यूंकि एक Blogger का Main Income उसके Blog पर लगे Advertisement से होता है.

SEO tutorial

जिस दिन आपने SEO को समझ लिया उस यह तो Confirm हो गया कि आप Success के बहुत नजदीक हो. दोस्तों SEO एक ऐसा Topic है जिसका कोई अंत नहीं है. SEO के बारें में आपके पास जितना Knowledge है उतना कम है. क्यूंकि समय के साथ साथ Search Engine के Algorithm में भी Changes होता रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप Search Engine Optimization को हमेशा सिखने का प्रयास करते रहें.

Basically Search Engine Optimization कुछ नहीं है. यह एक बहुत ही Simple steps है लेकिन Tricky है. यदि आपके पास SEO की सही जानकारी है तभी आप अपने Keywords, Blog  या Website को SERP में First page पर ला सकते हैं.

यदि आप सच में SEO सीखना चाहते है तो आप SEO Field में हमेशा अपने आप को Newbie समझे. कभी भी यह नहीं सोचे कि आपको Search Engine Optimization में सब कुछ आता है.

Free में अपने Products या Services को Promote कैसे करें ?

Facebook Fan Page पर Like कैसे बढ़ाएं ?

Q1. SEO Kya Hai ?

Ans. इतना आपको पता चल गया होगा यह एक Technique है, जिसकी मदद से हम अपने Keyword या Blog या Website को SERP के First Page में लेट हैं. जब तक आपके Blog का Keyword SERP में नहीं आएगा तब तक आपके Blog पर Traffic नहीं आएगा. मतलब तब तक आप अपने Blog से Passive Income Generate नहीं कर पाएंगे. SEO Kya Hai Detail में जानने के लिए Click करें

Q2. SEO में सबसे जरूरी चीज़ क्या है, जिससे हम अपने Blog को Search Engine के Result में Top पर ला सकें ?

Ans. वैसे तो एक बहुत ही Simple तरीका है जिससे आप अपने Post को Search Engine में Top पर ला सकते है. लेकिन यदि आप Search Engine के सभी Rules को Follow करते हैं तभी Result Page पर Continue बने रहेंगे. Top Page पर बने रहने के लिए सही Keyword का चुनाव कीजिये, Selected Keyword को सही तरीके से अपने Post में Place करें. जब तक सही Keyword सही जगह पर Place नहीं होगा तब तक Result अच्छा नहीं मिलेगा.

Q3. SEO कितने तरह से किया जा सकता है ?

Ans. Search Engine Optimization दो तरह से किया जा सकता है. पहला है, White Hat SEO और दूसरा है Black Hat SEO. Whit Hat SEO में भी दो तरीका use करते हैं. On Page SEO Optimization और Off Page Optimization

Q4. White Hat SEO क्या होता है, कैसे करते हैं, इसका क्या Result होता है ?

Ans. White Hat जैसा कि इसके नाम से पता चलता है Whit Means सफ़ेद. कोई भी Search Engine इस तरीके को Allow करता है. इस Method से किया गया work Valuable होता है. इसका असर देर तक रहता है इससे Blog, Website और Search Engine को कोई परेशानी नहीं होता है. हमें हमेशा White Hat Tips ही अपनाना चाहिए.

Q5. Black Hat SEO क्या होता है ?

Ans. यह भी एक तरीका (गलत तरीका) है जिससे आप अपने Blog को Search Engine Result Page पर Top में ला सकते हैं. इस Technique को अपना कर आप बहुत ही कम समय में अपने Post, Blog, Website, Services या Product को Top में ला सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों के लिए. जैसे यदि कोई गलत करता है तो आज नहीं तो कल Police उसे पकड़ लेती है, Same वैसे ही यदि आप गलत Strategy use करेंगे तो आज नहीं तो कल Search Engine को यह पता चल जायेगा और आपका सारा मेहनत बेकार हो जायेगा. Search Engine आपके Blog और Website को अपने Database से Delete कर देगा.

Note : Black Hat का Use सबसे ज्यादा Mobile Number और Toll-free Number को Promote करने में किया जाता है.

How To Start Blogging with and Without Investment ?

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

Q6. Search Engine Blog को अपने Database से Remove क्यों कर देता है ?

Ans. इसके कई वजह है एक एक कर हम सभी को जानते हैं.

  • Black Hat SEO का Use करना
  • Search Engine के Policy को Ignore करना
  • Blog को Over-Optimize करना
  • Translate Method अपनाना
  • गलत तरह से Blog को Update करना
  • Galat Tarike Se Blog Ko Chalana
  • Blog पर Illegal Activities करना
  • Keyword ज्यादा use करना
  • दूसरे के Blog से Post Copy Paste करना
  • Keyword का Density ज्यादा होना.

Q7. मैं जब भी कोई Post करता हूँ तो यह Search में Google के First Page पर क्यूँ नहीं दिखता है ?

Ans. कई Bloggers के साथ ऐसा भी होता है वो अपने Blog पर Post तो कर देते हैं, लेकिन Post के Title को यदि Google में Search किया जाये तो भी वह First Page में नहीं दिखता है. इसका वजह तो कई है लेकिन Solution सिर्फ एक Post update करने के बाद उसे Webmasters में जरूर Submit करें. ऐसा करने से आपका Post Maximum 4 घंटे में Search Engine के Database में आ जायेगा. इसके लिए Time to time Blog का Sitemap भी Webmasters में Submit करें.

Q8. क्या Without SEO Blogging Journey में सफलता मिल सकता है ?

Ans. NEVER, Without SEO Blogging Journey में सफलता मिलना बहुत मुश्किल है .1 % (Point One Percent) में आप यह कह सकते हैं without SEO संभव है. जब तक Blog का SEO नहीं होगा तब तक आपको Search Engine से Traffic नहीं मिलेगा. Google Adsense से ज्यादा Earning तभी कर सकते हैं जब आपके Blog पर Search Engine से Traffic हो.

Q9. Blog को Search Engine के First Page में लाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है ?

Ans. ऐसा करने के लिए कई Simple steps आपको Follow करना होगा. जैसे :

  •  SEO Friendly Content लिखें.
  • Blog को major search engine में submit करे.
  • Post को Webmasters में Submit करें.
  • Starting हमेशा एक Single Topic से करें.
  • जब उस Topic / Category के अन्दर Minimum 30 Post हो जाये तब नया Category Add करें और उसमे Post करना शुरू करें.
  • Keyword का Selection सही से करें.
  • यह Check करें कि जिस Keyword को Target कर आप Post लिख रहे हैं उस Keyword का monthly search कितना है.

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

Blogging की शुरुआत करनी चाहिए Single या Multi Niche से !

Q10. Post को Search Engine में जल्दी Index कैसे करें ?

Ans. Post को Search Engine में Index करने का सबसे आसन तरीका है, Webmasters में Post के link को submit करें. Robots.txt file में Google Boat और अन्य Search Engine के Boat को allow करें.

Q11. Link Building क्या है, इससे क्या होता है ?

Ans. Link Building जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, Link Create करना लेकिन जरूरी यह है की कैसा Link Create करना होगा. Website या Blog के एक page या पोस्ट को किसी दूसरे Page या Post से Internally connect करना या किसी दूसरे Website या Blog के Page या Post से Externally Connect करना ही Link Building कहलाता है. In very simple words एक post का link किसी दूसरे post से connect को Link Building कहते हैं. इसके बारें में ज्यादा जानकारी के लिए Backlink से Related Post पढ़ें.

Q12. आपको SEO सिखने में परेशानी क्यूँ होती है ?

Ans. दोस्तों इसके बारें में ज्यादा अच्छे से आप ही बता पाएंगे क्यूंकि आपके बारें में आप से अच्छा और आप से ज्यादा कोई और नहीं जनता है. जहाँ तक मैं समझ पता हूं जैसा मेरे साथ हुआ है, जब तब खुद से करने के बारें में नहीं सोचेंगे तब तक आप से SEO तो बहुत दूर की बात है, कुछ भी नहीं हो पायेगा. आप सोचते हैं यह बहुत मुश्किल काम है और आप उसे quit कर देते हैं. मैं अपनी बात बताता हूँ मुझे Web से Related कोई भी परेशानी होती थी मैं अपने Friend से करवा लेता था. इससे हुआ क्या कि आज उसके पास बहुत अच्छा Knowledge है, क्यूंकि वह काम से नहीं भागा.

SEO Purpose से Site Launch से पहले Domain कैसे Park करें ?

यदि आपके भी कोई प्रश्न हैं तो आप हम से share कर सकते है. हम आपके प्रश्नों का उत्तर जरूर देंगे. उम्मीद है यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी. आने वाले में हमारे Post को अपने Inbox में पाने के लिए Subscribe करें. SEO Related सभी Post पढने के लिए SEO Category पर Click करें और इसे Ctrl + D से Bookmark कर लें.

You May Also Read

My Experience with Google Search सम्मलेन

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

Top 10 Interesting Fact About Blogging in Hindi

Case Study : Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

Blogging me Safalta Kaise Paye ?

उम्मीद करता हूँ SEO Kya Hai इसके बारें में सभी जानकारी आपको मिल चुकी है SEO Tutorial in Hindi पढने के लिए Guruji Tips के साथ बने रहिये. हम SEO से Related और भी Article आपके लिए लाते रहेंगे. SEO की मदद से किसी भी Business को Online Promote किया जा सकता है. यह Offline Business Promotion की तुलना (Compare) में ज्यादा लाभदायक (Fruitful) होता है.

People May Also Search For : seo tutorial, seo tutorial in hindi pdf, seo tutorial in hindi, learn seo in Hindi, easily learn seo in Hindi

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

33 Comments

  1. Thanks for giving valuable information about Seo. I need more posts on SEO techniques.
    Very helpful article bro.

  2. Amazing Tips, guruji tips Thank You For Searching This Seo Post Really This Is Awesome Tips Sir Thanks for Guide Me Seo

  3. बेहद फायदेमंद जानकारी है नए ब्लोग्गेर्स के लिए

  4. The search is over I finally found the best SEO Tips. This is a really very good explanation thank you very much ASHUTOSH SIR. keep it up, man!

  5. Product ya company ke advertise ke liye SEO bahut jaroori hai. Naye business owner ke liye bhi yah post informative hai.

  6. SEO ke liye course karne se acha hai online padh liya jaye sir mai to ek institute me kuchh paise bhi diya lekin kuchh fayda nahi hua. usse jyada information yaha se mil gaya wo bhi free me thank you sir.

  7. डिजिटल मार्केटिंग के लिए कई कोचिंग संसथान तो जरूर खुल गया है. लेकिन बहुत काम ऐसा कोचिंग है जो सही से सिखाता है. सर इसके बारें में वीडियो भी पब्लिश कीजिये।

  8. Backlinking ke liye google nahi bolta hai lekin fir bhi backlink ka fark parta hai. iske bare me please detail me ek post publish kijiye

  9. Amazing Tips sir,
    We appreciate your work and information Thank You For sharing this SEO post really this post is Awesome tips sir Thanks for sharing. Keep Sharing.

  10. भाई बहुत अच्छे तरीके से बताया आपने आपका बहुत बहुत सुक्रिया लेकिन भाई थोड़ा और गहराई से कुछ टॉपिक लिखने का कष्ट कर दो हम सब के लिए जैसे keyword density par ek detailed post aur backlinks aur h1 to h6 tag full detail. अगर भाई आपने लिखा हो तो उसकी लिंक रिप्लाइ में दे दो मैंने सर्च किया है आपके ब्लॉग में लेकिन मिला नहीं मुझे वैसे आपका काम बहुत ही मस्त है मेरी साइट का ट्रेफिक सिर्फ फेसबुक है लेकिन मुझे seo के बारे में इतनी जानकारी नहीं थी , लेकिन अब फेसबुक छोड़कर सिर्फ seo सीख रहा हूँ , thank you भाई

    1. Hariom Ji आपके Complement के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद. ऐसे कमेंट ही हमें और पोस्ट पब्लिश करने के लिए प्रेरित करता है. keyword density par ek detailed post aur backlinks aur h1 to h6 tag इससे संबंधित एक पोस्ट बहुत जल्द पब्लिश किया जायेगा. वैसे SEO related सभी पोस्ट पढने के लिए https://www.gurujitips.in/category/seo/ link पर क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *