SEO ke liye Backlinks Kitna jaroori hai full guide in Hindi

BackLinks क्या है? SEO के लिए BackLinks कितना जरूरी है? BackLinks kya hai, SEO ke liye Backlinks Kitna jaroori hai full Guide in Hindi. आज के Post में हम backlinks के बारें में जानेंगे. यह क्या है, और यह क्यूँ जरूरी है? SEO मतलब Search Engine Optimization मतलब Blog Content को Search Engine के अनुकूल बनाना। जी हाँ यदि आप Blog Post Link को SERP (Search Engine Page Result) के First Page पर देखना चाहते हो तो Blog Post के Content को Search Engine के अनुकूल बनाना होगा. इसका मतलब यह नहीं कि Content Search Engine friendly हो और User-friendly नहीं हो. Blog Post हमेशा User को ध्यान में रख कर करें. User Satisfaction पर ध्यान दें User satisfied हो गया तो Medium automatic satisfy हो जायेगा.

backlink building

“Backlinks” SEO (Search Engine Optimization) का main part है. यदि आप Blogging, Domain, Hosting, Website Designing field में newcomer हो तो भी Tension लेने की कोई बात नहीं है.

Backlink Kya Hai

Backlink नाम से ही पता चलता है ऐसा लिंक जिससे User किसी अन्य Website से आपके Website पर Visit करता है. suppose Visitor Website A से Website B पर आता है. यहाँ Website B का Backlink Website A पर है. Website का SEO score improve करने के लिए Quality Backlinks create करना पड़ता है.

Search Engine में कोई Keyword Search करने पर SERP में जो Top 10 Post Link दिखाया जाता है, उसका Backlinks बहुत ज्यादा होता है. कुछ महीने पहले तक Webpage के Ranking में Backlinks बहुत बड़ा Role Play करता था, अभी भी SEO Point of view से Webpages के लिए Backlinks बहुत जरूरी है लेकिन अब Quality Backlinks की जरूरत पड़ती है.

Blog / Website के लिए Backlinks क्यूँ जरूरी है?

Referral Traffic

सबसे पहले हम जानेंगे Referral Traffic क्या है, यह ऐसे Visitors का List है जो Search Engine से नहीं बल्कि किसी अन्य Website के Direct Link से Blog / Website Visit करते है. Google Analytics में Check कर सकते हैं कितना Percent Referral Traffic आपके Blog / Website पर आता है.

Referral Traffic इन्हीं Backlinks की वजह से आता है. यदि आपके Blog का Link इस Website पर है मतलब आपके Blog का Backlink इस Website पर है. User इस Website के Link को Click कर आपके Blog तक जाता है मतलब यह Referral Traffic हो गया.

यदि आप Referral Traffic चाहते है तो आपको Backlinks की जरूरत है. In general Referral Traffic Target Traffic होता है यह Blog के Bounce Rate को Increase देता है. इसलिए Backlink बनाते समय relevancy पर ध्यान दें.

Bounce Rate Kya Hai aur Ise Kaise Check Kare ?

Bounce Rate Kaise Kam Kare ?

Increase Crawl Rate (Blog का Crawl Rate बढ़ जाता है)

Crawl rate बढ़ने का मतलब है Indexing fast हो जाता है. Relevant Backlinks search engine bots को Blog के links discover कर उसे Crawl करने में बहुत Help करता है. यदि आप कोई नया Blog बनाने की सोच रहे हो तो Relevant Blog और Website का List भी तैयार कर लें. आगे मैं बताऊंगा कैसे इन Blogs / Websites पर Backlinks Create करते हैं?

SERP Improvement (Organic Traffic ज्यादा आता है)

Backlinks जितना अच्छा होगा Search Engine में Blog की Ranking उतनी ही अच्छी होगी. अच्छे Backlink का मतलब है, Relevant Backlink से है. Search Engine, Post को first-page में Show करने के लिए कई parameter Check करता है. जिसमे से एक Backlink भी है. कितने related Blog और Website आपके Content को recommend करता है. जितना ज्यादा recommendation मिलेगा उतना अच्छा है. Backlink Home page के साथ – साथ Individual Post का भी बनायें.

Top 10 Google Ranking Factor in Hindi

Name to Brand Name (Brand Name बनने में मदद करता है)

Popular Website पर Blog Link Submit करने से SEO में तो help मिलता ही है साथ ही जब अच्छे Websites पर Blog Post को Like, Comment और Share मिलने लगता है तो आपके Blog का नाम Brand Name में Convert होने लगता है. अच्छे Website पर link होने से readers के बीच आपकी Credibility बढती है. जिससे Readers, Followers में Convert होने लगते है और Branding के लिए Natural Backlinks Use करें अन्यथा Google penalize भी कर सकता है.

Build New Relationship

Link Building से आप relationship भी बना सकते हो. यदि कोई आपके Post को Like, Share, retweet करता है तो आप भी उसके Post को Like, Share, retweet करें. ऐसा करने से Virtual word में अच्छे relation बनते हैं. Relationship build करने से future advertisement भी मिल सकता है.

Promotion (प्रचार)

Backlinks से आपके Blog का free में Promotion भी होता है और Blog की reach बढती है.

Backlinks के लिए Start कहाँ से करें?

Backlink Create करने से पहले जान लें SEO में Number of Backlinks से कोई फायदा नहीं मिलता बल्कि Quality backlinks से फायदा मिलताहै. Backlinks के लिए किसी Paid Service का Use करने से बचें. Paid Backlinks से आपके Blog को Punishment मिल सकता है.

Backlinks के लिए शुरुआत Social Media Website करें साथ ही नीचे कुछ Points मैं mention कर रहा हूँ जिसे आप follow कर सकते हैं.

Quality Backlinks Create कैसे करें?

Unique और Quality Post लिखें

Blog पर Readers post पढने के लिए आते हैं. जब तक Content में Quality नहीं होगा वो समय नहीं देगा. यदि Readers को Long term के लिए Engage करना चाहते हो तो Quality Content ही एक मात्र option है. Niche के according Post Select करें. How To, What is, Tutorials, Comparison, Review, Case Study यह सब अच्छे Examples है.

High Quality Content Kaise Likhe? [Case Study]

Standard Blog Post Writing Format kya hai?

Start Comment

In general Comment से Nofollow Backlink मिलता है. यह Site Ranking में मदद नहीं करता है लेकिन Blog Comment से Link Juice Create होता है जो Future के लिए beneficial होता है. Comment कर Backlinks Create करने के लिए Dofollow Blogs और Dofollow Forum पर Top Commentator Plugin Use कर Comment करना start करें. Comment से मिले backlinks ज्यादा अच्छे नहीं होते हैं लेकिन आपने सुना होगा बैठे से बेगार भला यह बिलकुल उसी तरह है कुछ नहीं से अच्छा है कुछ!

Comment से Backlinks कैसे बढ़ाएं?

Link Submission

Link Submission का मतलब है Related Directory पर Blog के Home Page के साथ – साथ Blog Post के Link को भी Submit करें. Link Submission बहुत tough है क्यूंकि Legal और अच्छा Directory ढूंढना कठिन काम है. हमेशा Natural Backlink के लिए काम करें. इसके अन्दर Link Exchange भी आता है भूल कर भी यह काम नहीं करे. Backlink के लिए Automated Direct Submission Trick Use करने से बचें. Automatic Submission as a Spam Count होता है. Future में इससे Problem हो सकता है.

Social Media Sharing

Social Media Sharing Link buildup करने का सबसे आसान और Genuine तरीका है. इसके लिए सभी Famous Social Media Platforms पर Blog Post का Link Share करें. Social Media पर Link Share करने से Backlinks के साथ Branding और Promotion भी होता है. जिससे Blog का Reach बढ़ता है.

Free में Products या Services को Promote कैसे करें ?

Facebook Page पर 5000 Like वो भी सिर्फ 7 दिन में

Contexual Backlink

Quality sites से backlinks का मतलब है Backlinks contextual होने चाहिए।, For Example यदि आपकी Website Travel के बारे में है तो आपकी Backlink High PR Travel Site से हो.

SEO Tutorial for Beginners in Hindi

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये How To Drive Traffic on Your Blog ?

Back Link से जुड़े हुए कुछ Terms जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है :

अब तक हमनें जाना

  • Backlink क्या है What is Backlink?
  • Backlink से क्या फायदा है What is benefits of Blogging?
  • Backlink बनाना कहाँ से Start करें How to start Create Backlink?

इन सब Topic में कुछ नए Terms (Words) use किया गया है. जैसे Dofollow, Nofollow, Interlinking, Link Juice. यदि आप इन सभी Terms से अपरिचित हैं तो जरूर पढ़ें.

Dofollow BackLink By defaults blogs में सभी Links Dofollow होते हैं. Dofollow links Link Juice Pass करता है जिसकी मदद से Search Engine Website को Easily Crawl करती है. Dofollow Backlink का मतलब है Recommendation, Support.

Nofollow Backlink Blog Post में जब किसी अन्य Website की बात आती है तो हम उसमे Nofollow Tag लगा देते हैं. ऐसा करने से Backlink तो बनता है लेकिन Search Engine का Bots उस Link को Crawl नहीं करता है मतलब Link Juice Pass नहीं होता है. Comment हमेशा Nofollow रहता है.

Internal Links ऐसे links जो Same Website के एक page को दुसरे page से link करता है और इस process को internal linking कहा जाता है. Interlinking से Bounce Rate घटता है. User Engagement बढ़ता है.

Anchor Text वह Text जिसे Hyperlink के लिए Use किया जाता है. Anchor Text Backlinks Particular keywords को Rank कराने में मदद करता है.

Link Juice Link Juice का मतलब Interlinking ही है. एक Post के अन्दर जितने भी Interlinks हैं वो सभी में Link Juice Pass करता है. इससे Search Engine bots को Crawl करना आसान होता है. Link Juice Post की Ranking के साथ – साथ DA और PA भी improve करता है. Link juice को रोकने के लिए Nofollow Tag Use किया जाता है.

Linking Root Domains Same Website से कितने Backlink किसी अन्य Website पर जा रहा है. एक Particular Website पर यदि आपके Website को Number of backlinks मिल रहा है इसका मतलब है वह Particular Website आपके Blog के लिए Linking Root Domains की तरह काम कर रहा है.

Low Quality Links Low quality Links का मतलब है Spam ! यह future में आपके Blog को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए yadi कोई Low Quality Link है तो उसे रेमोवे कर दें. एक समय था जब Low Quality Backlinks से भी Site Rank कर जाता था. लेकिन Google Penguin Algo ने Backlinks का कहानी ही बदल दिया.

You May Also Read

Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें Case Study

Blogging का असलियत क्या है Case Study

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है?

Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता Case Study

How To Start Blogging with and Without Investment?

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

उम्मीद है Backlink से Related लगभग जानकारी आपको समझ आ चुका है. यदि अब भी कोई Confusion हो तो Comment में पूछ सकते हैं. ध्यान रहे हमेशा Quality पर ध्यान दें Quantity पर नहीं.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

82 Comments

  1. kisi keyword ko rank karna hai aur to us keyword ke liye kitna word ka aur kitna backlines layna hai kaise pata kar sakte hai sir please batayen

  2. bahut bahut badiya jankari di apne sir ji. maine apke kafi post padhe or mujhe kafi madad bhi mili so thank you so much.

  3. SEO ke liye Bank Link chahiye yah jaroori hai lekin, google kehti hai iski koi jaroorat nahi hai. aisa kaise ho sakta hai?

  4. Sir Google to kehta hai backlink koi kaam nahi karta hai lekin, mujhe lagta hai backlink se bahut fark parta hai.

  5. Google Event me bataya jata hai Backlink ki jarurat nahi hai aur real blogging journey ho ya kisi client ka kaam backlink bahut jaroori hai. samajh nhi aata kya karna chahiye

  6. I started a blog 3 weeks ago. Really enjoyed the blog as a platform to share my thoughts and ideas but when I start thinking about traffic, it gets demotivating. Has been dismal. I am trying to do some of the things you and others suggested but when it comes to SEO and some of these other ‘tech stuff’, I get turned off.

    I like the way your post is written, loads of info in a simple way. Since you started in 2009, I figured that I should start seriously worrying if my visitors rate do not spike up in the next couple of years. Thanks for the time spent to teach

  7. Google Event में बताया जाता है Backlink जरूरी नहीं है. लेकिन मुझे तो ऐसा लगता है backlink बहुत जरूरी है. आपका क्या कहना है?

  8. Sir ne bahut achchhi jankari di he bas ek sabal he Sir bina backlink ke post rank hoti he ya nahi .bina backlink ke post ko kaise rank me laye.

    1. Google kehta hai Backlink ki jaroorat nahi hai lekin backlink ki jaroorat hai. backlink ke bina bhi post ko rank karwa sakte hain. iske liye unique content likhiye aur use google aur any webmaster me submit kijiye. backlink to banana hi padega.

  9. Sir, thanks for this Backlinks best SEO full guide in Hindi. I want to know about no-follow backlinks if I have a lot of no-follow backlinks and few do-follow then what I have to do, how I can remove some of the no-follow backlinks from my blog.
    Plz, help me.

    1. Do Follow और No Follow दोनों ही Backlink सही है. दोनों से Link juice पास होता है जो SEO में मदद करता है. एक अच्छी वेबसाइट से No Follow Backlink भी बहुत अच्छी बात है.

  10. बिलकुल सही बताये सर SEO के Backlink बहुत जरूरी है. Backlink से Site SERP में जल्दी Rank करता है. लेकिन Google Search Confrence में बताया जाता है. Backlink से कुछ नहीं होता है. समझ नहीं आता है कौन सही है. खैर अब मुझे इन चीज़ों से कोई मतलब नहीं है. जो कुछ भी करने से Site Rank करता है वो सब काम करूँगा.

    1. Yes Jitendra Ji,

      Mere friend ne bhi Google Search Confrence attend ki thi. Uska bhi kahna yahi hai but maine khud ne personally feel kiya hai ki Backlinks abhi bhi work karte hai. Agar directly nhi to indirectly to PA and DA increase karte hi hai.

  11. Brilliant article. The information I have been searching precisely. It helped me a lot, thanks. Keep coming with more such informative article.

  12. Nice Article Friend. ऐसी ही बेहतरीन पोस्ट करते रहिये

  13. Kya apni site par dusri website ka link lgakar money earn kar sakte hain???? jaise koi Product review website hai aur uska link maine meri website pr kisi product ki detail ke niche diya.

      1. Thanks for replying. Your web is very Useful for me. I am trying to making a web or blog. Am Confused in many things. Now Yrs knowledge helping me. I want to learn lot from you. Thanks again.

    1. Post par Comment karna aur site ke kisi article se back lena comment backlink aur post backlink kahlata hai. Backlink kaise banate hai iske liye jald hi post update kar diya jayega.

  14. Well, Thanks for sharing such a informative content with us. This is really useful, I really need it and i will start to do it.

  15. aapne es post ko bahut ache se express kiya hai. bhut acha explain kiya hai backlink ke baare me.mujhe ek baat puchni hai ki comment se backlink bnane me kin btaao ka dhyan rkhe. i hope aap mere question ka jawaab jaldi denge

  16. आपके उत्कृष्ट लेख ने हमें बहुत ही प्रोत्साहित किया. आपके ब्लॉग का मैं निरंतर उपयोग करता हूँ. आपके ऐसे एफर्ट्स के लिए धन्यवाद.

  17. Hi sir नमस्कार मै आप से ये जानना चाहता हु की क्या seo के result different different browser पर result different दिखाई देता है , sir मैंने बहुत से वेबसाइट का seo किया और check भी किया मेरे जो कीवर्ड्स होते है , different – different ब्राउज़र पर उनका पोजीशन भिन्न भिन्न दिखाई देता है .ऐसा क्यों होता sir मै जानना चाहता हु sir जिसकी वजह से मै बहुत बडे समस्या में फस गया हु sir कृप्या आप मेरा सहायता कीजये sir . ………..

    1. SEO का result Browser के according Vary नहीं करता है बल्कि, Browser History की वजह से होता है. Browser का History delete कर देने पर सभी Browser में result same रहेगा.

  18. बहुत ही उम्दा …. nice article …. ऐसे ही लिखते रहिये और लोगों का मार्गदर्शन करते रहिये। 🙂 🙂

  19. Wha ! Bahut hi badhiya jankari share ki guru ji maine bhi backlink par post ki hai lekin aapne usse bhi better details me samjhane ki koshish ki thank you for this information..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *