Case Study एलआईसी इन्शुरन्स सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी क्यूँ है?

LIC, Insurance Sector की सबसे बड़ी कंपनी क्यूँ है? एक तरह से कहा  जाये तो LIC of India, Insurance Sector की सफल कंपनी है. कुछ महीने पहले ही LIC ने IDBI Bank को भी खुद में शामिल कर लिया है. Insurance Company Life Insurance Corporation of India आज सफलता की शीर्ष चोटी पर है. क्या आप जानते हो इसके पीछे किसका हाथ ह? क्यूंकि, हर सफल व्यक्ति के पीछे एक महिला का हाथ होता है. लेकिन, अमिताभ बच्च्चन की फिल्म सूर्यवंशम में ऐसा नहीं है. यहाँ एक महिला की सफलता में पुरुष का हाथ है. LIC (Life Insurance Corporation of India) न तो महिला है न ही पुरुष, फिर भी यह सफल इन्शुरन्स कंपनी है. इसका श्रेय सभी सम्मानीय खता धारकों को जाता है. इन्शुरन्स सेक्टर का सबसे ज्यादा Market Sahre इसी के पास है.

Case Study LIC Success Story

LIC इन्शुरन्स कंपनी ‘जिंदगी के साथ, और जिंदगी के बाद’ भी साथ देती है. आपको शायद पता नहीं हो, कुछ बीमा सलाहकार को भी नहीं पता हो. भारत सरकार द्वारा 245 (दो सौ पैतालीस) कंपनियों को मिलाकर भारतीय जीवन बीमा का शुरुआत किया गया था. वैसे तो सरकार इतने ठोस कदम उठाती है जो उठ ही नहीं पाता है. लेकिन, इस मामले में कदम भी उठायी और आज Life Insurance Corporation Of india 70 % Market Share के साथ शीर्ष कंपनी बानी हुई है. क्या आपको पता है दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश कौन सा है? कोई नहीं इसे जानने की जरूरत नहीं है. कल बैंक, एसएससी रेलवे का एग्जाम नहीं है. यह तो इसलिए पूछा, यदि भारतीय जीवन बीमा निगम के सभी कर्मचारी और पॉलिसी धारक को मिला दिया जाये तो यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश हो जायेगा !

कुछ लोगों का कहना है घर घर LIC Insurance Agent हो गया है ऐसे में अब भारतीय जीवन बीमा अभिकर्ता बन कर कोई फायदा नहीं है. उनके लिए बता दूँ. सिर्फ घर – घर अभिकर्ता ही नहीं बल्कि, उस हिसाब से पापुलेशन भी बढ़ रहा है. आपके घर के आस पास या रिश्तेदार में  कोई न कोई इस कंपनी में किसी न किसी तरह जरूर जुड़ा होगा। इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 1956 में शुरू हुई और बीते सालों में यह देश की सबसे बड़ी इमारत बनाकर अपनी धाक जमा ली, जिसमे एक लाख से ज्यादा लोग सीधे तौर पर और करीब 11,55,000 बीमा सलाहकार इसके साथ काम कर रहे हैं.

WHY LIC is So Popular

अक्सर आपने सुना होगा लोग इन्शुरन्स प्लान के बारें में बात नहीं बल्कि, LIC के बारें में बात करते है. उदहारण के लिए यदि ग्राहक किसी और बीमा कंपनी से बीमा ख़रीदा है तो भी बोलता LIC ही है. जैसे जब भी पानी की बोतल लेना होता है तो हम बिसलेरी ही बोलते है. चाहे उसकी जगह कोई और ब्रांड का बोतल खरीद रहे हो.

case study lic success story

कई ऐसी इन्शुरन्स कंपनी है जो दो, तीन, चार हज़ार करोड़ में ही चर्चे में बन जाती है. लेकिन, वर्ष 2018 में भारतीय जीवन बीमा निगम के पास 15000 करोड़, जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं. पंद्रह हज़ार करोड़ की वैल्यू नहीं बल्कि, इससे ज्यादा अनक्लेम्ड पैसा है. जिसका कोई लेनदार नहीं है. 1 September 1956 से अगले 44 वर्ष तक भारतीय जीवन बीमा निगम का कोई कंपटीटर नहीं था. इतने सालों तक इस कंपनी ने अकेले पूरे देश को ईमानदारी से सेवा देते रही. उस समय इसके पास लिमिटेड पॉलिसी ही थी, उस वक़्त LIC के पास टर्म प्लान जैसा कोई पॉलिसी नहीं था.

वर्ष 2000 से भारत सरकार Private Insurance Company को भी Insurance Licance देना शुरू कर दी. इसके बाद देश में कई insurance company आई और कुछ कंपनी ग्राहक का पैसा भी लूट ले गई! अभी कुल 24 Registered Life Insurance Company भारत देश में कार्यरत है. जिसमें से सिर्फ LIC ही पब्लिक सेक्टर की कंपनी है. इतना प्राइवेट कंपनी आने के बाद भी भारतीय जीवन बीमा निगम शीर्ष स्थान पर बानी हुई है. इसका श्रेय सम्मानीय पॉलिसी धारक को जाता है. यदि कभी कुछ गलत सुनने को मिला है तो वह कुछ अभिकर्ता ने गलत किया तो कुछ यहाँ काम कर रहे कर्मचारी। जैसे की आप सभी को पता है सरकारी नौकरी में काम नहीं करने का पैसा दिया जाता है, कुछ ऐसा ही LIC में काम कर रहे कुछ कर्मचारी का भी है. ये कुछ ऊपरी कमाई के लिए ही दफ्तर आते हैं!

Change is Key of Success

Telecom Company की शुरुआत में कई मोबाइल नेटवर्क और मोबाइल बनाने वाली कंपनी अपने प्रोडक्ट के साथ बाज़ार में दस्तक दी. लेकिन, समय के साथ यह लुप्त हो गई. जैसे मोबाइल फ़ोन के शुरूआती दिनों में NOKIA का बोलबाला था 57% Market Share Nokia के पास हुआ करता था. आज देख लो आ गया ऊंट पहाड़ के नीचे। ऐसा क्यूँ हुआ? क्यूंकि, समय के हिसाब से Nokia अपने मोबाइल फ़ोन को बदल नहीं पाया। जहाँ एक ओर लोग एंड्राइड की तरफ भाग रहे थे नोकिआ विंडो फ़ोन बनाने में लगी थी. कुछ ऐसा ही KODAK के साथ भी हुआ.

जीवन बीमा क्या है? What is Life Insurance?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय और जरूरत के अनुसार कई नई Insurance Policy बाज़ार में लेकर आई. Policy Holders के लिए हर तरह का संभव बदलाव इसने किया। आज भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की स्थिति आपको पता ही है. इसके बाद भी इसने कुछ बदलाव नहीं किया। लेकिन, LIC of India ने हर संभव प्रयास किया और सफलता हासिल किया।

Why LIC is Secure

इसके प्रॉफिट का 5% सीधा भारत सरकार को जाता है. इसी वजह से सरकार की गारंटी LIC Policy Holders को भरोसा दिलाती है और हर पालिसी धारक का पैस यहाँ सुरक्षित है. दूसरी शब्दों में कह सकते हो आपके घर से ज्यादा आपका पैसा यहाँ सुरक्षित है और रिस्क कवर भी दे रहा है. भारतीय जीवन बीमा निगम के ग्राहकों का पैसा सदैव सुरक्षित है.

सभी Financial Instituition जमा पैसा किसी न किसी प्रोजेक्ट पर खर्च करती है और उससे मिलने वाला प्रॉफिट का कुछ हिस्सा जमाकर्ता को देता है. बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम 80% से ज्यादा पैसा GOVT Bonds, GOVT Securities, GOVT Funds में निवेश करती है. जिसकी वैल्यू वर्ष 2017 में 23 Trillion था. यह  तीनो LIC की रक्षा कवच है.

इसके अलावे देश की कई अन्य बड़ी कंपनी जैसे ITC, SBI का 10-15% पैसा LIC के पास है. IDBI Bank जिसकी शुरुआत 01 July, 1964 में हुई थी. देश की बहुत बड़ी बैंक होने के बावजूद इसका 51% Share LIC of India के पास है. आज IDBI Bank का Parent Organization LIC of India है. इसका श्रेय LIC के सभी Policy Holder को जाता है.

आज यह Best Life Insurance Company of India है और आगे भी देश की शीर्ष लाइफ इन्शुरन्स कंपनी बनी रहेगी। इसका वजह यह समय और ग्राहक के जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट में बदलाव करते रहती है. समय के अनुसार इसने Insurance Advisor को कई तरह का Sales Trainign दे रही है. यदि इसके विज्ञापन की बात करें तो नए पॉलिसी की जानकारी के साथ यदि आप LIC Insurance Agent बनना चाहते हैं तो आपका स्वागत है, इस तरह का भी प्रचार किया। इसी वजह से हर गली, मोहल्ले, गांव, शहर में LIC Insurance Agent मौजूद है. बीमा आग्रह की विषय वस्तु जरूर है. लेकिन, जिसने आग्रह करना सीख लिया वह सबसे अच्छा बन जायेगा। किसी कंपनी के डूबने का सबसे बड़ा वजह बिना किसी अच्छी प्लानिंग के काम करना है.

Make Money With LIC

LIC अपने पॉलिसी होल्डर के साथ साथ Life Insurance Agent को भी बहुत फायदा देती है. इस कंपनी ने अपने इन्शुरन्स एजेंट को दिल खोल कर पैसा और सुविधा दी है. जिस किसी अभिकर्ता ने इसे फुल टाइम काम की तरह किया उसके जीवन और घर ख़ुशहालियों से भर दिया। शायद ही अपने सुना हो किसी LIC Agent ने LIC of India छोड़ किसी अन्य इन्शुरन्स कंपनी में काम करना शुरू कर दिया हो. यदि किया तो भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ नहीं तो किसी के भी साथ नहीं। कहते हैं न हमने जिसे देख लिया वह हमारा ही हो गया LIC के साथ है. जिस किसी ने भी इसका दामन थामा उसका विश्वास LIC ने कभी काम नहीं होने दिया। इसी वजह से आज भी सबसे ज्यादा पॉलिसी होल्डर LIC के पास है.

एल आई सी क्या है और एल आई सी से ही बीमा क्यों लें?

LIC of India के बारें में जितना लिखो उतना ही काम है. अक्सर लोग सोचते हैं, LIC एक सरकारी संस्था है. यहाँ सही से काम नहीं नहीं होता है. लेकिन, ऐसा नहीं है सरकारी कंपनी होते हुए यह सदैव अपने ग्राहक की सेवा के लिए तत्पर रहती है. कोई भी परफेक्ट नहीं है इसीलिए कुछ गलतियां यहाँ भी है और यह गलती कुछ LIC Agent और कुछ LIC Employee करते है. एक सलाह मेरी तरफ से है यदि LIC में प्राइवेट कंपनी की तरह अनुशाशन और कस्टमर सपोर्ट को थोड़ा बेहतर किया जाये तो यकीन मानिये ग्राहक की पहली आखिरी पसंद LIC of India (भारतीय जीवन बीमा निगम) ही होगा।

You May Also Read

Top 5 Financial Target before age of 30

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

पर्सनल फाइनेंसियल प्लानिंग कैसे करें?

फाइनेंस की कुछ बातें जो हमेशा याद रखनी चाहिए

Top 10 Best General Insurance Companies in India

उम्मीद करता हूँ यह Case Study पढ़ कर जानकारी और कुछ सिखने को मिला होगा। यदि यह जानकारी कोई LIC Agent या LIC Policy Holder पढ़ रहे हैं तो अपना अनुभव नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। क्या आपने कोई इन्शुरन्स प्लान लिया है? यदि हाँ तो किस इन्शुरन्स कंपनी और कौन का Insurance Plan लिया है कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

  1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद सर आपने भारतीय जीवन बीमा के बारें में लिखा। मैं एक अभिकर्ता हूँ और अपने काम से बहुत खुश हूँ. यह पढ़ कर मुझे बहुत ही अच्छा लगा.

  2. सर मैं LIC Agent बनना चाहता हूँ क्या करना होगा और LIC Agent महीने में कितना कमा लेते हैं.

  3. मुझे गर्व है कि मैं भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ काम करता हूँ. आज मेरे पास जो कुछ भी है सब इसी कंपनी और ग्राहकों से मिला है.

  4. गुरूजी मैं एक बीमा अभिकर्ता हूँ. कई बीमा कंपनी में काम करने के बाद अब मैं भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ काम कर रहा हूँ. वास्तव में यह सरकारी संस्था होते हुए भी देश की अग्रणी जीवन बीमा कंपनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *