Top 5 Financial Target before age of 30

30 की उम्र से पहले क्या क्या कर लेनी चाहिए? कुछ लोगो को कहना हो सकता है शादी कर लेनी चाहिए यह भी जरूरी है. लेकिन इसके अलावे भी कई काम है जो तीस साल की उम्र से पहले हो जनि चाहिए. यहाँ जो बातें बताई गई है जिससे फाइनेंसियल मजबूती मिल सकें. फाइनेंसियल सिक्योरिटी से जीवन की नैया बीच मजधार में भी सही दिशा और सही तरीके से चलती है. कुछ बड़ा करने के लिए कम्फर्ट जोन से निकल कर किसी बिज़नेस में मेहनत और किस्मत को आज़माना होता है.

Top 5 Financial Target before age of 30

आज के दौर में 10th स्टैण्डर्ड में पढ़ने वाले बच्चे का भी दो ब्रेकअप हो चुका होता है. लेकिन, बिज़नेस और फाइनेंसियल सिक्योरिटी की बात करें तो यह नौकरी करने वाले भी नहीं समझ पाते हैं. अक्सर लोग अपने दिवालियेपन से महज दो या तीन सैलरी दूर होता है. 30 साल ही उम्र तक जीवन में कई उतार चढ़ाव का सामना करते हुए जिंदगी को किसी सफल और सिक्योर जगह तक लाने की जिद्दोजहद में लगे होते हैं या ला चुके होते हैं. कुछ लोग तीस की उम्र तक बहुत ही अच्छी सफलता और धन जमा कर चुके होते हैं. सफलता क्या है और सफलता मतलब हर व्यक्ति के लिए अलग होता है.

करियर की तलाश और एकाग्रता

आम तौर तर 21 से 24 साल तक की उम्र में हमारा पढ़ने लिखने का काम पूरा हो चुका होता है. कुछ लोग ऐसे हैं जो इसके बाद भी मुखर्जी नगर में आगे की पढाई के लिए मेहनत करते हैं. कुछ लोग यहाँ सफलता हासिल कर लेते हैं या इसके लिए आगे काम कर रहे होते हैं. यह जीवन की पहली सफलता है. इसके बाद फाइनेंसियल सफलता की बात आती है. कॉलेज पूरा होने के बाद और तीस साल की उम्र तक या तो करियर की तलाश में या जिस क्षेत्र में करियर बनाना है उस क्षेत्र में हम कार्यरत होते है. ज्यादातर लोग करियर की तलाश में लगे होते हैं. जीवन में स्थिरता के लिए तीस की उम्र से पहले अपना क्षेत्र निर्धारित जरूर कर लेनी चाहिए. इससे पहले तक जितना एक्सपेरिमेंट करना चाहते हो कर लो. 30 के बाद चुने गए क्षेत्र में दिलो जान से खुद को समर्पित कर देना चाहिए.

30 की उम्र तक क्या कर लेनी चाहिए?

आम तौर पर एक इंसान तीस की उम्र तक अपना आधा जीवन जी चुका होता है. अब सोच सकते हो आधा जीवन जीने का मतलब है जीवन का आधा काम भी हो जनि चाहिए. क्या ऐसा हो चुका है? यदि नहीं तो एक छोटा सा प्रश्न से यह समझाने का प्रयास करता हूँ.

Q. एक तालाब में कुछ फुल के पौधें हैं. जिसमें हर रोज नया फूल खिलता है. हर दिन पिछले दिन से दोगुना ज्यादा फूल खिलता है. इस तरह एक महीने में पूरा तालाब भर जाता है. तो क्या आप बता सकते हो तालाब आधा कब भरा था? इसका जवाब नीचे कमेंट बॉक्स में बताइएं. तीस की उम्र से पहले क्या कर लेना चाहिए? पहले इसके बारें में जानेंगे और पोस्ट के आखिरी में पूछे गए प्रश्न का भी उत्तर दिया गया है.

आर्थिक सम्बन्ध बेहतर बनायें

आर्थिक सम्बन्ध का मतलब फाइनेंसियल एजुकेशन से है. फाइनेंस में यह भी सिखाया जाता है. आर्थिक संबंध अच्छा होनी चाहिए. हो सकता है आपके मन यह प्रश्न उठ रहा हो संबंध किससे अच्छा होना चाहिए. वैसी जगह जहाँ से आर्थिक लेन देन की जाती है. उनसे आर्थिक संबंध अच्छा होना चाहिए. जैसे बैंक, फाइनेंसियल इंस्टीटूशन (जो लोन देता है) और यदि आप पर कोई लोन है तो इसका EMI समय से चुकाएं. आर्थिक संबंध में EMI का समय पर जमा करना यह पहली प्राथमिकता है. क्रेडिट कार्ड बहुत ही अच्छी चीज़ है लेकिन, इसका बिल समय पर नहीं चुकाया गया तो Civil Score ख़राब होने में ज्यादा समय नहीं लगता है.

सही करियर का चयन

जीवन की अगली दशा, महादशा, राहू, केतू सब 20 से 30 साल की उम्र के बीच ही तय होने लगता है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि यदि तीस साल तक नहीं हुआ तो कभी नहीं होगा. किसी भी उम्र में कुछ भी संभव है. उदहारण के लिए KFC आपके सामने है. खुद को समझ लेना जीवन में क्या करना है इसका निर्णय कर लिया। एक दिशा मिल गया है तो आधी सफलता मिल चुकी है. आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए समय रहते सही करियर का चुनाव और इसके लिए तन-मन के साथ काम करना बहुत जरूरी है. करियर की तालाश के लिए बहुत कुछ गवाना पड़ता है. याद रखो एक दिन यही करियर वो सब वापस कर देगा जिसे गवाया है. करियर का चुनव बहुत सोच समझ कर करना चाहिए.

घर का डाउन पेमेंट

यह मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस है. जो कोई भी अपने शहर या शहर से बाहर रहता है. अक्सर वह किराये  मकान में ही रहता है. जरूरत की तीन बातें “रोटी, कपड़ा और मकान” में खुद के घर की बात कही गई है. जब तक नहीं हो पाता है. तब तक किसी भी तरीके से रह सकते हैं. लेकिन, हमारी कोशिश में खुद का घर खरीदने का सपना जरूर होनी चाहिए. अपना घर हम सभी का सपना होता है और डाउन पेमेंट तक ही परेशानी है. इसके बाद तो किसी भी बैंक से होम लोन मिल ही जाता है. होम लोन के लिए घर कुल कीमत का 25 प्रतिशत तो जरूर जमा करना होगा. इसके अलावे भी कुछ खर्च हो सकता है. सरकारी नौकरी वाले को 9% पर होम लोन हो जाता है. यदि इतना पैसा जुटाने में सफल हो गए तो घर खरीदना आसान हो जायेगा.

भविष्य निधि में जमा

एक व्यक्ति की स्थिति सब दिन एक जैसा नहीं रहता है. हर अवस्था में काम करने की क्षमता में भी कमीं और बढ़ोत्तरी होती है. उम्र के साथ में हमारी काम करने की क्षमता में कमीं आ जाती है. इसके लिए जरूरी है. बुढ़ापा को सुरक्षित और सुखमय बिताने के लिए कुछ पैसे इस फंड में भी जमा किया जाये. कई इन्शुरन्स कंपनी रिटायरमेंट प्लान बेचती है. यह भी सही विकल्प है. शुरूआती दिनों में परिवार और आखिरी दिनों में खुद के लिए कमाना हमारा कर्तव्य है. परिवार के लिए कमाते कमाते कब शरीर साथ देना बंद कर दे और रिटायरमेंट प्लान करना शुरू कर देते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो 45 की उम्र तक रिटायरमेंट प्लान कर लेते है. इसके बाद की जिंदगी के लिए भी इससे पहले ही बहुत पैसा बचत कर चुके होते है.

“To Save Money is more important than To Make Money.”

कर्जमुक्त

यक्ष ने युद्धिष्ठिर से कुछ सवाल पूछे थे, जिसमें एक प्रश्न का उत्तर यही है. प्र. इस दुनिया में सबसे सुखी कौन है? उ. जिसके ऊपर कर्ज नहीं है वह सबसे सुखी व्यक्ति है. जब तक जीवन है कर्ज लेना देना लगा रहेगा. लेकिन, हमारी हर कोशिश कर्जमुक्ति के लिए कोशिश करें कभी भी आपके ऊपर कोई कर्ज नहीं हो. यदि कभी किसीसे लोन या Credit Card का बिल हो तो इसे प्राथमिकता के साथ जमा करवा दें. एक बार सिविल स्कोर ख़राब हो जाने से सही होने में बहुत समय और मेहनत लग जाता है. यह कहना गलत नहीं है कि सिविल स्कोर ख़राब करना है तो क्रेडिट कार्ड ले लो. क्रेडिट कार्ड तभी लें जब इसका बिल समय पर जमा कर सकते हो.

You May Also Read

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

YouTube Channel kaise Create kare Full Guide in Hindi

All Bank Toll Free Customer Care Number List

मुफ्त में व्यापार का प्रचार प्रसार कैसे करें Business Advertisement Tips

Top 10 Best Direct Selling companies in India

क्रेडिट कार्ड के बिना ऑनलाइन प्रोडक्ट EMI पर कैसे खरीदें?

यह कुछ आसान तरीका है जिसे अपनाकर बहुत हद तक फाइनेंसियल सिक्योरिटी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावे तीस की उम्र तक यदि ऊपर बताये गए काम कर लेते हैं तो आगे की जीवन कुछ आसान हो जाता है. जिन लोगों ने यह नहीं कर पाया उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह कोई ब्रह्मा की लकीर नहीं है. Harland Sanders ने KFC की शुरुआत 40 साल की उम्र में किया था और इसका पहला फ्रैंचाइज़ी 62 साल की उम्र में खुल पाया. देर जरूर हुआ लेकिन, दुरुस्त हुआ. ऊपर एक प्रश्न पूछा गया है इसका जवाब कमेंट बॉक्स में देना है. कुछ कमेंट के बाद इस प्रश्न का जवाब मैं दे दूंगा.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *