Top 10 Best General Insurance Companies in India

Top 10 Best General Insurance Companies in India भारत देश में कई General Insurance कंपनी काम कर रही है. इनमें से कुछ ऐसी कंपनी है जो अपने Service की वजह से ग्राहकों को लुभा रही है. Insurance Service का मतलब Claim Settlement से है. किस कंपनी का Claim Settlement Ratio क्या है? Claim Settlement भी दो तरीके से किया जाता है. इसे समझने की जरूरत है. कई बार Insurance Policy बेचते समय Insurance Adviser हमें Claim Settlement Ratio दिखा कर भी लुभाते हैं.

top 10 general insurance company in India

Claim Settlement को दो तरीके से Calculate किया जाता है. पहला कितने Claim का Insurance Company ने भुगतान कर दिया. दूसरा सभी Claim को मिलकर जितना पैसा कंपनी को देना है उसमे से कंपनी ने कितना पैसा Policy Holder को दिया. उदाहर के लिए किसी Insurance Company ने 100 Claim में 97 Policy को Payment कर दिया लेकिन 3 Policy Holder को Payment नहीं किया. इसका वजह वह Policy Insurance Claim Terms and Conditions को फॉलो नहीं करता है या उसका Claim Settlement Amount ज्यादा बड़ा है. 97 वैसे लोगों को पैसा दे दिया गया जिसका पैसा 1 लाख से 5 लाख के बीच है. लेकिन, बचे तीन का Claim Settlement Amount 1 Crore (1 करोड़) है. इसीलिए तीन को पेमेंट नहीं किया गया. अब यहाँ देखा जाये तो 97% Claim Settlement Ration है. लेकिन Amount के हिसाब से यह 83% है.

All Bank Toll-Free Customer Care Number List

General Insurance क्या है इसके अन्दर किसका बीमा (Insurance) किया जाता है. General Insurance का मतलब Non Life Insurance Company से है. ऐसी कंपनी जिसमें जिसमें सजीव (जिसमें जान हो) ऐसे का बीमा नहीं होता है. यहाँ निर्जीव वस्तु जैसे घर, गाड़ी, दुकान, यात्रा का बीमा किया जाता है.

इन्हीं तथ्यों के आधार पर Top 10 General Insurance Company की लिस्ट तैयार की गई है. यदि इस लिस्ट में कुछ जोड़ना – घटाना चाहते हैं साथ ही यदि आपने भी कोई General Insurance Policy लिया है तो कंपनी के बारें में अपना फीडबैक जरूर दें. जिससे औरों को भी अच्छी कंपनी चुनने में मदद मिलेगा.

Top 10 Best General Insurance companies in India

कुछ तो Parameter है जिसके आधार पर कंपनी का रैंकिंग निर्धारित किया जाता है. कई ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ Top 10 List प्रकाशित किया जाता है. सभी का Parameter अलग है. जिस हमने जो Parameter निर्धारित किया है वह Claim Settlement Ratio के साथ Company Service को ध्यान में रखा गया है.

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

The New India Assurance Company

1919 में Sir Dorabji Tata ने इस कंपनी का नींव रखा था जिसे 1973 में nationalize कर दिया गया. Premium Collection के आधार पर यह इंडिया की सबसे बड़ी General Insurance Company है. भारत के साथ कई अन्य देशों में भी इसकी शाखा है. Tata ने इसके अलावे भी देश को बहुत कुछ दिया है. जैसे द्वितीय विश्व युद्ध के समय TATA ने Air India देश के नाम कर दिया था.

Do You Know Interesting Fact About Air India

Oriental Insurance Company 

General Insurance के लिए यह सबसे अच्छी कंपनी मैं अपने गाड़ी का Insurance इसी कंपनी के करवाता हूँ. वर्ष 2015-2016 (Financial) में इस कंपनी का Claim Settlement Ratio 83.74% था. Life Insurance के Comparison में General Insurance में Claim मिलने में ज्यादा परेशानी होती है. कई बार कंपनी के साथ तो कई बार Policy Holder के साथ Fraud हो जाता है.

बी ए के बाद क्या करें BA Ke Baad Kya Kare

Iffco-Tokio General Insurance Company

इस कंपनी की शुरुआत सन 2000 में Gurgaon से हुआ था. यह IFFCO (Indian Farmers Fertilizer Co-operative) और Tokio Marine and Nichido Fire Group का Joint Venture है. इस कंपनी के पास कई Insurance Products है. जैसे Personal Accident Insurance, Motor insurance, Household insurance, Travel Insurance etc.

TATA AIG General Insurance Company

यह देश की कंपनी TATA की एक इकाई है. TATA अपने आप में देश की गौरव है. बदलते समय के डिमांड अनुसार टाटा हर तरह के काम कर रही है. टाटा नमक से लेकर ट्रक तक बना रही है. साथ ही कुछ ऐसी कंपनी को खरीद भी चुकी है जो घाटा में चल रही थी. जब से टाटा ने इन कंपनी को ख़रीदा है प्रॉफिट में आ गई है. इसी तरह टाटा की यह टाटा की General Insurance Company है. यह एक अमेरिकन कंपनी American International Group और भारतीय कंपनी टाटा दोनों का Joint Venture है.

कोर्स का चुनाव कैसे करें. How to Select the Best Course

Bajaj Allianz General Insurance Company

Automobile Insurance Sector में इसका बहुत बड़ा नाम है. इसका Corporate Office पुणे में है. यह Bajaj Finserv Limited और Allianz SE का Joint Venture है. इस अंतर्राष्ट्रीय (International) Insurance Company की शुरुआत वर्ष 2001 में हुई थी. बीते सालों में इसने कई उपलब्धियों को अपने नाम किया है. इसके पास Automobile के साथ Health Insurance, Travel Insurance, Home Insurance, Cyber Cafe Insurance, Commercial Insurance और Marine Insurance भी है.

पैन कार्ड खो गया तो एेसे होगा रीप्रिंट Apply Duplicate PAN Card

United India Insurance Company

दक्षिणी भारत में इस कंपनी की बहुत अच्छी पकड़ है. यह आजादी की पहले (1938) की कंपनी है. कंपनी शुरू होने के 34 साल बाद 1972 में यह राष्ट्रिय स्तर पर काम करने लगी. Nationalize होते समय यह 12 अन्य Insurance Company के साथ 4 Co-operative insurance societies और 5 विदेशी Insurance company के साथ मिला. आज यह कंपनी लगभग 7 दशक पूरा कर चुकी है. आज इसके पास गाँव, शहर और व्यावसायिक क्षेत्र में कई ग्राहक हैं. यह कंपनी हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, PSU-ONGC और त्रिमुला तिरुपति देवस्थानम जैसे जगहों को Insurance Coverage दे रहा है.

जी एस टी बिल क्या है ? GST का असर क्या है ! What is GST and Impact of GST !

Reliance General Insurance Company

Reliance ने जिस भी क्षेत्र में अपने व्यवसाय का विकास किया वहाँ अपना एक नाम बनाई है. Reliance ने कई सफलताओं के बाद Insurance Sector में भी कदम बढाया. सन 2000 में Reliance General Insurance Company की शुरुआत अनिल अंबानी ने धीरुभाई अंबानी के साथ मिल कर  किया था. CEO राकेश जैन की देख रेख में 31 March 2018 तक कंपनी ने 5122 करोड़ रुपए का प्रीमियम इकठ्ठा कर चुकी है. अभी कंपनी के पास 128 ब्रांच के साथ 27,888 Commission Agent भी है.

Impact of GST on Education Sector शिक्षा जगत पर GST का प्रभाव

ICICI Lombard General Insurance Company

इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी जिसका Headquarter Mumbai में है. यह general Insurance Company ICICI Bank Ltd, India और Fairfax Financial Holdings Ltd, Canada का Joint Venture Company है. ICICI Lombard को वर्ष 2007 में NDTV Profit Business Leadership Awards से सम्मानित किया गया था.

होम लोन के लिए डॉक्यूमेंट लिस्ट क्या है?

National Insurance Company

इस कंपनी की शुरुआत आजादी से पहले वर्ष 1906 में हुआ था. लेकिन वर्ष 1972 में यह Nationalize हुआ. 1972 के बाद यह GIC (General Insurance Corporation) का Subsidiary बन काम करते रही. इसका Headquarter Kolkata, West Bengal में है. इसके पास कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय Insurance Projects है.

बैंक लोन का फायदा और नुकसान Pros and Cons of Bank Loan

Cholamandalam MS General Insurance Company Limited

Cholamandalam MS General Insurance Company Murugappa Group, India और the Mitsui Sumitomo, Japan की जॉइंट वेंचर कम्पनी है. देश में 108 ब्रांच के साथ 38 देशों में यह अपना व्यापार बना चुकी है. इसकी शुरुआत October 2002 में हुई थी. Cholamandalam का Headquarter Chennai में है.

रेलवे में टिकट कलेक्टर TTE कैसे बने

Insurance के अलावे Sanitaryware, Fertilizers, Abrasives, Automotive Chains, Car Door Frames और Steel Tubes का भी काम करती है. यह कंपनी Insurance के अलावे ऊपर बताये गए क्षेत्र में भी Market Leader बना हुआ है.

You May Also Read

कपल्स का कानूनी अधिकार क्या है Legal Rights of Couples

Domestic Violence Helpline Number in India

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं!

Police, FIR और गिरफ़्तारी से जुड़ी हुई महिलाओं के अधिकार !

भारतीय महिला को जरूर पता होना चाहिए कानूनी अधिकार

FIR Full Form FIR Online Kaise Kare in Hindi

Top 10 Benefits of Government Job : सरकारी नौकरी के फायदें !

हमने अपने Experience और Internet पर दी गई डाटा की मदद से Top 10 General Insurance Company List तैयार किया है. आप अपना Experience भी कमेंट बॉक्स के सहारे हमारे साथ शेयर कीजिये जिससे एक अच्छी कंपनी का चुनाव करने में मदद मिल सके.

People may also search : general insurance company, general insurance in india, general insurance types, top 10 general insurance company, best general insurance company in india, claim settlement ratio.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *