Google इतनी जल्दी बता कैसे देता है?

Google Kaise Karte hai, Google Kaise kaam karta hai Google से कुछ भी पूछो इतनी जल्दी कैसे बता देता है. क्या गूगल इस यूनिवर्स में सबसे तेज है? क्या गूगल Class 1 से ही topper है? क्या कोई गूगल बन सकता है? जब भी गूगल की बात आती है हमारे मन में कई सवाल आने लगता है. जब मुझे भी Internet और Google के बारें में नहीं पता था Google क्या है और कैसे काम करता है इसके पास इतना सारा डाटा कहाँ से आया मैं भी परेशान था. बहुत अजीब बात है कुछ भी पूछो पलक झपकते ही इतना Answer होता है कि कंफ्यूज हो जाते हैं कौन सा Answer पढ़ा जाये. आज इन्हीं सवालों के जवाब के साथ मैं फिर से हाजिर हूँ.

how google works

शिक्षा ऋण Education Loan Kya Hai Education Loan Kaise Milega

Google इतनी जल्दी कैसे बता देता है?

क्या आप जानते हैं? आप से ज्यादा आपको google जानता है! जब गूगल की शुरुआत हुई थी तो गूगल को भी नहीं पता था एक दिन मुझे दुनिया में सभी के बारें में पता करो. अक्सर किसी न किसी से सुना होगा. क्या तुम्हें यह पता है पता नहीं लेकिन Google कर लो. आखिर क्या है ये गूगल क्यूँ गूगल कर लो. ऐसे में कई और भी सवाल मन में उठता है. जैसे

  • गूगल के पास इतना इनफार्मेशन कहाँ से आया?
  • गूगल को डाटा कौन देता है?
  • क्या गूगल सही इनफार्मेशन देता है?
  • गूगल में कितने लोग काम करते हैं जो इसके पास सभी डाटा है?
  • क्या गूगल के अलावे कोई और भी है जिसके पास इतना इनफार्मेशन हो?
  • क्या कोई और गूगल बन सकता है?

इसके अलावे भी कई सवाल आते हैं. क्या आपके भी कुछ सवाल हैं यदि हाँ तो कमेंट में जरूर बताएं. गूगल एक सर्च इंजन है और इसके साथ कई और सर्विस भी प्रोवाइड करता है. गूगल की सभी सर्विस की जानकारी के लिए एक सेपरेट पोस्ट पब्लिश करना होगा.

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

Google के पास डाटा कहाँ से आया

गूगल के पास कोई डाटा नहीं है. जब भी कोई यूजर गूगल सर्च करता है तो उसे वेबसाइट की लम्बी लिस्ट दी जाती है. जहाँ से वो अपना उत्तर ढूंढता है. लेकिन कुछ दिन पहले तक गूगल अपने सर्च रिजल्ट में Web का भी विकल्प देता था लेकिन, अब Web का विकल्प नहीं देता है.

अब गूगल पर कुछ भी सर्च करो पहले Youtube Video Link ही दिखता है. लेकिन जिसे कंटेंट पढना पसंद है वह विडियो नहीं देखेगा या जिसे विडियो देखना पसंद है वह कंटेंट नहीं पढ़ेगा. अभी भी इंडिया में हाई स्पीड इन्टरनेट पहुँच से बहुत दूर है. भारत में कोई कंपनी 5G की तयारी में लगा हुआ है. तो कहीं अभी तक 2G भी सही से नहीं पहुंचा है.

नीचे स्क्रीन शोर्ट देख सकते हैं कैसे गूगल सर्च करने पर रिजल्ट मिलता है. गूगल के पास अपना कोई डाटा नहीं है. यह थर्ड पार्टी साईट से डाटा लेती है और यूजर तक पहुचती है.

google serp

इस स्क्रीन शोर्ट में दिख रहा है Advertise Kaise Kare यह सर्च किया गया है. सर्च बार के नीचे एक टैब है जिसमें, All, Videos, News, Images, Maps और More का Option  रहा है. इसमें पहले Web Option भी था लेकिन अब नहीं है.

जब यह कीवर्ड सर्च किया गया तो गूगल 0.42 Seconds में 9,70,00,000 (नौ करोड़ सत्तर लाख) रिजल्ट दिया. इसका मतलब है गूगल के डेटाबेस में इतना डाटा रखा हुआ है. यह डाटा गूगल का नहीं है. जैसे सर्च बॉक्स के रिजल्ट दिख रहा है. वो किसी और की वेबसाइट है जहाँ से गूगल डाटा लेता है.

जिस पेज पर रिजल्ट दिखता है उसे SERP (Search Engine Page Result) कहते हैं. Advertise Kaise Kare यह सर्च करने पर पहली दो लिंक Guruji Tips की ही है. जब गूगल का शुरुआत था उस वक़्त गूगल थर्ड पार्टी साईट को क्रॉल कर डाटा इकठ्ठा करता था. लेकिन आज Webmaster गूगल में डाटा सबमिट करते हैं. अब लोग इसके लिए प्रोफेशनल Heigher करते हैं जो उनके वेबसाइट को Top में लाये. इसे ही SEO (Search Engine Optimization) कहते हैं.

Google Internal Process

वेबमास्टर (Website Owner) जब भी वेबसाइट / ब्लॉग पर कुछ अपडेट करता है तो उसकी जानकारी Google Webmaster tool की मदद से गूगल को देता है और गूगल bots सबमिट किये गए साईट को चेक कर उसका डाटा अपने लिस्ट में शामिल करता है.

जब भी कोई यूजर किसी जानकारी के लिए गूगल सर्च करता है तो गूगल अपने डेटाबेस में उस क्वेरी को ढूंढता है. यह कीवर्ड किस वेबसाइट पर है. उसे अपने रिजल्ट में दिखता है.

यहाँ एक और पप्रश्न हो सकता है, आज कई ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग है जो एक ही Niche पर काम कर रहा है. क्या ऐसे में गूगल कंफ्यूज होता होगा किस वेबसाइट / ब्लॉग को पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर दिखाना है.

जी हाँ गूगल SERP में जो वेबसाइट लिस्ट आता है. वह Ranking के अनुसार आता है. जिस वेबसाइट की Ranking अच्छी है वह पहले नंबर और उसके बाद उससे कम ठीक यही क्रम होता है.

सभी वेबसाइट और ब्लॉग को टॉप में लेन के लिए वेबमास्टर SEO करते हैं. लेकिन SEO भी तभी सही से काम करता है जब High Quality Content पब्लिश किया जाये. नीचे स्क्रीन में देख सकते हैं गूगल सर्च कैसे काम करता है.

Search Engine Kaise kaam karta hai

क्या गूगल सही इनफार्मेशन देता है?

ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि गूगल सभी इनफार्मेशन सही ही देता है. कई फेक इनफार्मेशन भी यहाँ मिल जायेगा क्यूंकि, गूगल के पास कोई डाटा नहीं है. गूगल सभी डाटा किसी थर्ड वेबसाइट से लेकर SERP पर डिस्प्ले करता है.

बहुत आसान भाषा में समझाता हूँ. अभी कोई अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, काजोल, नरेन्द्र मोदी के बारें में गूगल सर्च करेगा तो कई वेबसाइट का लिस्ट आ जायेगा. लेकिन यदि आप खुद के बारें में गूगल सर्च करो नहीं दिखेगा. क्यूँ, क्यूंकि आपके बारें में इन्टरनेट पर कोई डाटा उपलब्ध नहीं है. यदि फेसबुक प्रोफाइल है तो हो सकता है आपका फेसबुक प्रोफाइल दिखे.

यदि चाहते हो तुम्हारे बारें में सर्च करने पर भी इन्टरनेट पर कुछ दिखें या तुम्हारे बारें में सभी जानकारी हो तो एक वेबसाइट बनाओ और खुद के बारें में सभी जानकारी वहाँ डाल दो. इसके बाद कोई भी सर्च करेगा तो तुम्हारे बारें में भी दिखेगा.

फ्री में वेबसाइट कैसे बनायें

नोट : गूगल सर्च में जो भी दिखता है वह सही है इसकी कोई गारंटी नहीं है. खासकर यदि पैसा का लें दें है तो इसे खुद से वेरीफाई करना जरूरी है.

Google के अलावे भी कुछ सर्च इंजन हैं जिनके पास भी डाटा है लेकिन, उनकी उतनी पॉपुलैरिटी नहीं हो पाई. जैसे Yahoo, Rediff, msn, ये सभी इस दौर में पीछे चले गए. इसका मतलब यह नहीं कि Yahoo बेकार है. जैसे कई बार आपने देखा होगा एक मास्टर साहब के पास पढने वाले बच्चो की भीड़ लगी होती है. अब स्टूडेंट के बैठेने की जगह नहीं है. इसका मतलब यह नहीं है कि वही सबसे अच्छे मास्टर साहब हैं. एक जिनके पास आज भीड़ है उनके पास कुछ खाश बात तो होगी ही लेकिन उन्होंने सही समय पर सही तरीके से खुद को Advertise किया. यदि आपका भी कोई बिज़नस है और उसे Advertise करना चाहते हो तो Advertisement Category का पोस्ट पढ़िए या Contact Us पेज पर कांटेक्ट कर सकते हैं यह हमारा Paid Service है.

You May Also Read

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें Best Career Option after 12th Arts

होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनायें

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion How Google Works

Google एक सर्च इंजन है जो सभी वेबमास्टर से डाटा लेता है और उसे अपने SERP में दिखता है. यदि आप भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हो तो बना सकते हो. College Student के लिए Blogging से अच्छा Part Time Work कुछ भी नहीं है. यदि कॉलेज का दिन खत्म होने से पहले आपने ब्लॉग्गिंग में कुछ नाम कर लिया तो आगे Resume की जरूरत नहीं होगी.

People May Aslo Search : google search engines, how google works, how search engine works, how search engine works in hindi, google kaise karte hai, google kaise kam karta hai,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *