12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें Best Career Option after 12th Arts

12th के बाद क्या करें Best Career Option After 12th Arts बारहवीं के बाद सभी स्टूडेंट्स इसकी खोज में लग जाते हैं क्या करें क्या न करें. जो स्टूडेंट्स विज्ञान और कॉमर्स क्षेत्र से हैं उनेक पास कई विकल्प हैं लेकिन आर्ट्स पेपर से 12th करने के बाद उनके पास Option कम है. लेकिन ऐसा नहीं है सभी के पास समान अवसर हैं. कोई भी विषय अच्चा या ख़राब नहीं है, सभी विषय बहुत ही अच्छा है. Guruji Tips के सभी पोस्ट में कैसे, क्यूँ और क्या के बारें में बताया जाता है. लेकिन ज्यादा जोड़ क्यूँ शब्द पर होता है. यदि आपको पता चल जाये क्यूँ करना चाहिए तो क्या और कैसे का रास्ता आप खुद ढूंढ निकालोगे.

12th Arts ke Baad Kya Kare

12th Arts के बाद क्या करना चाहिए यदि आप इसके बारें में खोजते हुए Guruji Tips पर आये हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं और आपको समझाने की पूरी कोशिश की जाएगी. करियर का चुनाव करते समय यह बहुत ही Important प्रश्न है क्यूंकि आप अपने करियर को लेकर गंभीर हैं. Arts Paper को Science और Commerce की तुलना में कम  स्थान मिल पाता है शायद इसमें नौकरी के अवसर कम हैं. लेकिन, क्या आप जानते हो UPSC की तयारी करने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स Arts Subject से ही पढ़े होते हैं. आपकी पढाई, नौकरी से बहुत कम संबंध रखती है. क्लास 9 और 10 में Sin, Cos, Tan पढ़ा और आप SSC Ki Taiyari कर किसी Ministry में काम कर रहे हो .यहाँ Sin, Cos का कोई मतलब नहीं है. यदि व्यापार की बात करें तो इससे पैसा कमाने के लिए पैसों की शिक्षा होना चाहिए. जो हमें किसी स्कूल / कॉलेज में नहीं पढाया जाता है. बचपन से ही हमें नौकरी के लिए तैयार किया जाता है.

12th Arts Ke Baad Course

आर्ट्स विषय से बारहवीं करने बाद कई ऐसे कोर्स हैं जो आप कर सकते हैं. जिसका लिस्ट नीचे दिया गया है. यदि आपको इसके अलावे भी कुछ और पता है तो Comment Box में जरूर बताएं.

12th arts ke baad course

  • BA (Bachelor of Arts)
  • BBA (Bachelor of Business Administration)
  • BFD (Bachelor of Fashion Designing)
  • BHM (Bachelor of Hotel Management)
  • BEM (Bachelor of Event Management)
  • Integrated Law
  • BJM (Bachelor of Journalism and Mass Communications)
  • BSW (Bachelor of Social Work)
  • BRM (Bachelor of Retail Management)
  • Aviation (Cabin Crew)
  • Govt vacancies

बहुत ज्यादा हो गया क्या? आप जिस किसी भी फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं वहाँ बहुत अच्छा अवसर है. जरूरत सिर्फ और सिर्फ सही दिशा में सही तरीके से काम करने की है. यदि आपने सही समय पर सही फैसला लिया तो बहुत कम समय में सफलता मिल जायेगा.

12th Arts Ke Baad Career Option

ऊपर कई कोर्स के बारें में बताया गया है. उसके बारें में थोड़ा विस्तार से भी ज्ञान होना चाहिए, जिससे 12th के बाद करियर का चुनाव करने में मदद मिले. किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले उसके बारें में समुचित जानकारी होना चाहिए. इसका भविष्य में क्या स्कोप है. हम यह कोर्स क्यूँ कर रहे हैं. Guruji Tips वेबसाइट जो सभी जानकारी हिंदी में उपलब्ध करवाती है. इसका सिर्फ और सिर्फ एक ही मकसद आपको क्यूँ शब्द समझाना है. जब क्यूँ समझ आ जायेगा तो क्या और कैसे आप ढूंढ लेंगें. उम्मीद है हमारी टीम आपको क्यूँ शब्द समझाने में सफल है.

BA (Bachelor of Arts)

Arts Paper से 12th करने वाले के लिए यह कोर्स पहला विकल्प है. बी ए का फुल फॉर्म Bachelor of Arts है. यह तीन साल का Degree (स्नातक) कोर्स है. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए यह कोर्स बहुत अच्छा है, क्यूंकि Arts Paper से Graduation करने के लिए कॉलेज या किसी कोचिंग क्लासेज में ज्यादा समय नहीं देना होता है. कई ऐसी सरकारी नौकरी है जिसमें ग्रेजुएशन की जरूरत है. इसीलिए 12th के बाद यदि कोई विकल्प नहीं हो तो BA जरूर कर लें. यह कोर्स कराने वाला कॉलेज लगभग सभी जगह है. यदि आप किसी सरकारी नौकरी में हैं प्रमोशन के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री चाहिए तो इस कोर्स को Distance Education से भी कर सकते हैं.

Top 10 Benefits of Government Job : सरकारी नौकरी के फायदें !

BBA (Bachelor of Business Administration)

आप BBA भी कर सकते हैं. यह भी तीन साल का स्नातक डिग्री है. यह कोर्स सभी कॉलेज में नहीं मिलता है. इसके लिए कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम भी लेता है. कई प्राइवेट कॉलेज हैं जो इस कोर्स का 40 से 60 हज़ार रुपए प्रति सेमेस्टर लेती है. यदि आप अपना बिज़नस करना चाहते हैं तो भी यह आपके लिए अन्य से बेहतर है. क्यूंकि इसमें बिज़नस के बारें में ही पढाया जाता है. आज दुनिया का 95% पैसा 5% लोगों के पास है और यदि सभी स्टूडेंट्स कोर्स कम्पलीट होने पर नौकरी ही ढूंढेगा तो कुछ दिनों में दुनिया का 99% पैसा, संपत्ति सब सिर्फ 1% लोगों के पास होगा. इसीलिए कोर्स के बाद नौकरी जरूरी है लेकिन खुद का बिज़नस बनाने की कोशिश कीजिये.

BFD (Bachelor of Fashion Designing)

यह अपने आप में बहुत ही शानदार कोर्स है लेकिन इसमें रिस्क बहुत है. इसमें आपका क्रिएटिव होना बहुत जरूरी है. लेकिन जिन लोगों को Beauty और Lifstyle की दुनिया में रहना पसंद है यह कोर्स उनके लिए ही है. क्या आपको पता है Bollywood Actor को कितना पैसा मिलता है उनका लाइफ स्टाइल कैसा है लेकिन Bank Loan उन्हें नहीं मिल पाता है क्यूंकि आज उनकी फिल्म चली नाम है कल कोई फिल्म पिट गई तो क्या होगा? ऐसा ही कुछ इस कोर्स में हैं यदि आपके डिजाईन में कुछ अलग है तो आपकी जीत तय है.

BHM (Bachelor of Hotel Management)

Hotel Management में होटल के व्यवसाय से जुड़ी चीज़ों के बारें में जानकारी हासिल कर होटल इंडस्ट्री में काम करते हैं. इसके बारें में ज्यादा विस्तार से जानने के लिए Hotel Management में करियर कैसे बनायें इस पोस्ट को पढ़ें. अन्य क्षेत्र में मुकाबले इस क्षेत्र में जल्दी और बहुत ज्यादा पैसा है. यदि आप खुद का Business बनाना चाहते हैं तो 12th Arts Ke Baad यह बहुत ही अच्छा विकल्प है.

BEM (Bachelor of Event Management)

यह कोर्स भी तीन साल का स्नातक (Degree) कोर्स है. आज Birthday Party से लेकर शादी, कॉर्पोरेट मीटिंग सभी एक Event है. कोई भी पूरे फंक्शन का टेंशन खुद नहीं लेना चाहते है. यदि वह फंक्शन में मैनेज करता रहा तो मस्ती कौन करेगा. ऐसे में जिसके यहाँ भी पार्टी फंक्शन रहता है वह किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी से बात करता है. 12th Arts के बाद यह भी बहुत अच्छा कोर्स है.

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं?

Integrated Law

यह पांच साल का कोर्स हैं इसमें LLB (Law) की डिग्री मिलती है. वैसे तो LLB Graduation के बाद कर सकते हैं और ग्रेजुएशन के बाद यह तीन साल का कोर्स है. मतलब इस तरह से LLB करने में 6 साल का समय लग जाता है. लेकिन यदि 12th के बाद Integrated Law किया जाये तो यह पांच साल में ही हो जाता है. यदि क़ानून के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है, तो कोर्स उपयुक्त है. जज बनने के लिए भी LLB की डिग्री चाहिए.

BJM (Bachelor of Journalism)

इसे कौन नहीं जानता हाथ में माइक और पीछे कैमरामैन जी हाँ मैं पत्रकार की बात कर रहा हूँ, वैसे तो पत्रकार समाज की अच्छाई और बुराई को उजागर कर समाज को नई राह दिखाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है. अब Media House भी Corporate Media House बन चुका है. लेकिन यदि कोई ईमानदारी के साथ आगे बढ़ना चाहता है तो यह भी बहुत अच्छा विकल्प है. जिसे आप बारहवीं के बाद कर सकते हैं. देश को हमेशा से अच्छे पत्रकार की जरूरत रही है. लेकिन दुर्भाग्य यह है कि यदि कोई अच्छा काम करता है तो दुसरे को बर्दास्त नहीं होता है. कई ऐसे संसथान हैं जहाँ से आप Journalism का कोर्स कर सकते हैं.

Govt vacancies

सरकारी नौकरी के बारें में ज्यादा बात करना मतलब सूर्य को दिया दिखाना हो सकता है. आप सभी को सरकारी नौकरी के बारें में मुझ से ज्यादा पता है. यदि आप जानना भी चाहते हैं तो सिर्फ यह की Syllabus, Eligibility, नौकरी मिलने के बाद काम क्या करना होगा और Salary कितनी मिलगी. तो इसके लिए नीचे कई पोस्ट का लिंक शेयर किया गया है जिसे आप पढ़ सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें Sarkari Naukri Exam Preparation

Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

Aviation (Cabin Crew)

हवाई सफ़र जी हाँ क्या आप नहीं चाहते हो आपकी नौकरी ही कुछ ऐसी हो कि आप रोज हवाई सफ़र करो. यही Cabin Crew का काम है. Cabin Crew के लिए कई institute है जहाँ आप 12th के बाद Admission ले सकते हैं. इसके लिए Mumbai और Delhi दोनों ही Metro City में कई Institue है जिसका लिस्ट भी नीचे दिया गया है. यदि बात करें Cabin Crew Salary की तो Aviation Industry में ही सैलरी बहुत अच्छी है.

Cabin Crew Institute In India

  • Avalon Academy

Avalon Academy Unit No. 201/ 202,
Kohli Villa S.V. Road Near Shoppers’ Stop
Andheri (West) Pin – 400058

Website:http://www.avalonacademy.in/

  • Air India Staff College

Staff College, Santacruz East, Kalina,
Near Air India Colony,
Near Old Airport, Mumbai – 400098
Tel: +(91)-22-26265555, 26265590, 26265619, 26265855

  • Frankfinn Institute Of Airhostess Training

5th Floor, SAI Shopping Mall, Near Jaya Cinema,
S.V. Road, Borivali (West)
Swami Vivekanand Rd, Mhatre Wadi,
Borivali West, Mumbai, Maharashtra
Tel: 097177 90330

  • Indian Aviation Academy

7/8 Rushabh Complex, Opp. Fun Republic Cinema,
Off New Link Road, Oshiwara, Andheri (W),Mumbai 400053.
Tel.: 26740041/26749058

You May Also Read

समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance Of Time

5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips

किसी भी Exam की तैयारी कैसे करें?

ऑनलाइन बिज़नस क्या है और कैसे करें

YouTube Channel कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion 12th Arts Ke baad kya kare

जिंदगी में कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता  है बल्कि इंसान की सोच उस काम का अपने आप बड़ा बना देती है। तो आप खुद dicide करे की आप किसके लिए बने है यानी आप किस field में पारंगत हो और आपको उस field के बारे में कितना knowledge है। अपना भविष्य खुद बनाये दूसरों के कहने पर उस फील्ड में ना जाए जिसमे आपका interest न हो। हाँ उनकी सलाह जरूर ले। क्योंकि वो आपके लिए लाभदायक हो सकती है।

हमेशा की तरह मुझे आशा है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। आप हमें कमेंट के माध्यम से भी भी बता सकते है।  और अगर आपको career, jobs की latest जानकारी अपने ईमेल के द्वारा पाना चाहते है। ईमेल box में अपनी email id enter करके sign up करे।

People May Also Search : 12th arts ke baad course, 12th arts ke baad job, 12th arts ke baad career option, 12th arts ke baad kya kare, 12th arts ke baad best course.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *