Same Niche में लिखने वाले bloggers आपके Competitors नहीं हैं.

जिस Blogging Niche पर आप काम कर रहे हो उसी नीचे में यदि कई अन्य ब्लोग्गेर्स भी काम कर रहे हैं तो वह आपका Competitor नहीं है. एक बात जरूर है यदि ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट नहीं मिलता है तो ब्लॉगर एक ऐसे कमरे में चिल्ला रहा है जहाँ कोई सुनने वाला नहीं है. कभी कभी ऐसा भी देखने को मिलता है जिस टॉपिक पर आपने पोस्ट लिख रखा है उसी टॉपिक पर कई अन्य ब्लोग्गेर्स का भी पोस्ट होता है. इससे घबराने की जरूरत नहीं है. बल्कि इससे सीखने को मिलता है. आप अपने कंटेंट में कुछ सुधार कर सकते हो. इन्सान हमेशा से कम्पटीशन से डरता आया है लेकिन जो जो कम्पटीशन में जीना सीख लेते हैं वही सही योद्धा है.

blog competition

Standard Blog Post Writing Format kya hai ?

वैसे मार्किट में रह कर फायदा नहीं है जहाँ Competition नहीं है. जिस Business में जितना ज्यादा Competition है वहाँ ऊपर उठने का Chance भी उतना ही ज्यादा है. इसीलिए Competition से डरना नहीं है. बल्कि उसका सामना करना चाहिए. क्या आप जानते हैं कितनी Social Media Sites है. लेकिन, उनमें से Facebook के पा जो user Base है वह किसी के पास नहीं है. क्यूंकि फेसबुक लगातार उसके लिए काम कर रही है. उसे अपने Competitor से कम और अपने काम से ज्यादा मतलब है. एक और उदहारण जिससे यह दुविधा दूर हो जायेगा. आज कितनी मोबाइल फ़ोन कंपनी है. लेकिन उनमें से किसके पास कितना Market Share है. एक समय था Nokia ही Nokia था लेकिन, आज Nokia का कोई वजूद नहीं है. इसका मतलब यह नहीं की कम्पटीशन की वजह से Nokia Market से आउट हो गया. यदि Apple की बात करें तो इसका फ़ोन सबसे महंगा है कई Limitations भी है लेकिन यह Market में बना हुआ है. इसका सिर्फ और सिर्फ एक वजह यह अपने प्रोडक्ट पर काम करता है. इसे Competitor से मतलब नहीं है.

Blogging ke Top 10 Benefit Jiske bare me hum nahi jante hai !

समय और पैसा यह दो चीज़ किसी भी बिज़नस में बहुत बड़ा रोल अदा करता है. यदि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा नहीं है तो क्या है आपके पास समय है. सही दिशा में सही सही समय पर लिया गया सही स्टेप आपके ब्लॉग को बहुत ऊपर तक ले जा सकता है. हम सभी के पास 24 घंटे का ही समय है. इसी समय में सभी काम करना होता है. कुछ ब्लोग्गेर्स शुरूआती दिनों में ही Content Writer की तलाश में लग जाते हैं. यह अच्छी बात है जब ज्यादा Writers होंगें तो ज्यादा काम होगा. लेकिन, उसे देने के लिए पैसे भी होने चाहिए. यदि उन्हें समय पर पैसा नहीं मिलेगा तो नुकसान ही नुकसान है.

Blogging का असलियत क्या है  Case Study

Same Niche Blog से होने वाला फायदा

  • यहं से New Content Idea मिल जाता है.
  • इनके बारें में Google Search करने से इनके Backlink के बारें में पता चल जाता है.
  • Topic Research करने के लिए एक Dost मिल जाता है.
  • जो काम आप कर रहे हो वैसे काम करने वालें लोगों से दोस्ती होती है.
  • आपस में एक दूसरे का Business Related Problem का Solution ढूढने में मदद मिलता है.
  • Adsense से होने वाली कमाई का भी वजह पता चलता है. जब कई ब्लोग्गेर्स Same Niche पर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर रहा है तो एक की कमाई two digit में है तो दूसरे की three Digit में है ऐसा क्यूँ है.
  • Same Blog Post पर Traffic अलग होने की क्या वजह है.

मेरी नज़र में इससे कोई नुक्सन्न नहीं है बल्कि फायदा ही फायदा है. जब मैं ब्लॉग्गिंग में नहीं था तो मेरी कोई ब्लोग्गेर्स से दोस्ती नहीं थी लेकिन आज ब्लॉग की वजह से कई ब्लोग्गेर्स से मेरी दोस्ती है. इसमें से कुछ ब्लोग्गेर्स ऐसे भी हैं जिनका ब्लॉग पोस्ट वही है जो हमने किया है. इससे यह भी समझ आता है उनके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक होने की क्या वजह है.

Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें Case Study

इस बारें में आपकी रे क्या है कमेंट में जरूर बताएं. हो सकता है आपकी नजरिया से कई ब्लोग्गेर्स को बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है. अंत में मैं सिर्फ यही कहना चाहूँगा ब्लॉग्गिंग समय मांगता है. यदि इसमें Regular job की तरह समय दिया जाये तो बहुत अच्छा Growth मिल सकता है. एक नौकरी में साल भर नकरी करने से 200 Percent का Increment होगा या नहीं यह कहना मुश्किल है लेकिन, blogging में Regular Job के इतना काम किया जाये तो साल भर में 200 Percent का Increment तय है.

You May Also Read

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

WordPress Blog की Loading Speed Check Kaise Kare

SEO Friendly WordPress Blog कैसे बनाये?

ब्लॉग्गिंग के लिए कब, कहाँ और कितना पैसा खर्च करें?

People May Also Search : benefits of blogging, blogging kaise kare, Blogging ke fayde, blogging tips in hindi, Topics For Blogging,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *