#GTTalk An Interesting Talk With Blogger Abhimanyu Bharadwaj

#GTTALK इस ब्लॉग के शुरूआती दिन से ही GTTALK का प्लानिंग किया गया था. इसमें कुछ ब्लोग्गेर्स से बात कर उनके बारें में पब्लिश भी किया गया. लेकिन, कुछ कारणों से इसे बंद कर दिया गया. एक बार फिर से इसे शुरू किया गया है. उम्मीद है इस बार सही और एक व्यवस्थित तरीके से इसे चलाया जायेगा.

GT Talk क्या है What is GTTalk

GTTalk का मतलब Guruji Tips Talk है. शुरूआती दिनों में यहाँ टेक्स्ट कंटेंट में Bloggers, Youtubers और जो लोग ऑनलाइन पैसे कम रहे हैं उनके बारें में जानकारी पब्लिश की जाती थी. जिससे नए Bloggers, Youtubers और Enterpenures को कुछ सीखने को मिले. लेकिन अब टेक्स्ट कंटेंट के साथ विडियो कंटेंट भी उपलब्ध करवाया जा रहा है.

gt talk with abhimanyu bharadwaj

GT Talk with MyBigGuide Owner Abhimanyu Ji

आज के GTTalk में हमारे साथ अभिमन्यु भरद्वाज जी है. जो बीते 5 से ब्लॉग्गिंग की दुनिया में है. वैसे तो लोग सरकारी नौकरी की तयारी करते हैं लेकिन इन्होनें सरकारी नौकरी छोड़ फुल टाइम ब्लॉगर और Youtuber है. कुछ सवाल जवाब के साथ हमारी और अभिमन्यु जी के बात चीत को नीचे शेयर किया गया है. इसके साथ ही इसका विडियो भी पब्लिश किया गया है जिसका लिंक पोस्ट के अंत में दिया गया है.

Abhimanyu Bharadwaj JI का ब्लॉग www.mybigguide.com पर कंप्यूटर से संबंधित कई बातें बताई गई है. यदि कंप्यूटर से संबंधित कुछ सीखना या जानना चाहते हैं तो MyBigGuide जरूर फॉलो कीजिये.

आप अपने बारें में कुछ बताएं

सबसे पहले तो मैं गुरुजी टिप्स के फाउंडर आशुतोष चौधरी जी का धन्यवाद देता हूं  मेरा नाम अभिमन्यु भारद्वाज है वर्ष 2000 से मैं कंप्यूटर के फील्ड से जुड़ा हुआ हूं 2005 में मेरी सरकारी नौकरी लग गई थी लेकिन उसके साथ में मैं बच्चों को कंप्यूटर कोचिंग दिया करता था 2012-13 में मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत की और उसके बाद में 2016 में यूट्यूब पर सक्रिय रूप से काम करने लगा और मेरा काम लोगों को पसंद  आने लगा इससे पहले मैं अपनी नौकरी के साथ समय निकालकर ब्लॉगिंग करता था लेकिन 2016 में मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और एक फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूब पर बन गया

Facebook Video Monetization Policy India in Hindi

जैसा की आपने बताया आप सरकारी नौकरी में थे. आज आप देख रहे हैं लोग लोग किस तरह सरकारी नौकरी का दीवाना बन बैठा है. लेकिन आपने सरकारी नौकरी छोड़ दिया.

जैसा कि मैंने आपको बताया कि मैं 2000 से ही कंप्यूटर फील्ड से जुड़ा हुआ था और जो मेरी नौकरी थी उसमें मेरी इस नॉलेज का कोई उपयोग नहीं हो रहा था इस वजह से मेरा नौकरी में मन नहीं लग रहा था मैं नौकरी के साथ-साथ शुरू से ही ऐसा कोई विकल्प तलाश कर रहा था जिस काम को मुझे करने में मजा आए नौकरी के साथ मैं बच्चों को कोचिंग दिया करता था जिस पर मैं सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक पढ़ाया करता था और शाम को 6:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक दोबारा कोचिंग किया करता था कोचिंग से मैं अपनी जॉब के बराबर कमाई कर लिया करता था  जिससे मुझे मेरी नौकरी से मिलने वाली आय से अधिक संतुष्टि होती थी धीरे धीरे मेरी कोचिंग से और मेरी ब्लॉगिंग से मेरी इनकम बढ़ने लगी और क्योंकि मुझे नौकरी में मन नहीं लगता था इसलिए मैंने उसे छोड़ दिया और मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूब पर बन गया.

Top 10 Benefits of Government Job : सरकारी नौकरी के फायदें !

आपके दिल दिमाग में ऑनलाइन, ब्लॉग्गिंग, वेबसाइट कब और कैसे आया.

2013 में अपनी कोचिंग के बच्चों के लिए मैंने एक ब्लॉग बनाया था मेरा विचार शुरुआत में यह था कि बच्चों के साथ कुछ नोट्स और कुछ जानकारी ऑनलाइन शेयर करूं यह उनको सिखाने के उद्देश्य से भी यह जरूरी था कि उनको इंटरनेट के बारे में यह जानकारी मिले कि जानकारियाॅ ऑनलाइन शेयर कैसे कर सकते हैं उसी समय मैंने यूट्यूब पर एक इंटरव्यू देखा यह इंटरव्यू सीएनएन आईबीएन चैनल के द्वारा प्रसारित किया गया था जिसमें प्रोफेशनल ब्लॉगर अमित अग्रवाल जी ने बताया था कि वह अपने बेडरूम से बिजनेस करते हैं और अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं बस उसी इंटरव्यू को देखने के बाद  अंदर से आवाज आई कि हां यहां कुछ हो सकता है तो बस इसी तरह से माय बिग गाइड का जन्म हुआ.

Blogging का असलियत क्या है : Case Study

MyBigGuide की शुरुआत आपने कब किया?

माइ बिग गाइड को पहने 2013 मैं शुरू किया था

इसके अलावे भी आपकी कई ब्लॉग है, क्या इन सभी ब्लॉग को आप खुद मैनेज करते हैं या इसके लिए कंटेंट राइटर रख रखा है.

माइ बिग गाइड के अलावा मेरे और 6-7 ब्लॉग हैं जिनको मैं और मेरी वाइफ दोनों मिलकर मैनेज करते हैं इसके लिए हमने कोई भी कंटेंट राइटर नहीं रखा है सारा काम हम खुद ही करते हैं

वैसे तो आप नौकरी के साथ साईट मैनेज कर रहे थे क्या 9 से 5 नौकरी के साथ एक ब्लॉग मैनेज किया जा सकता है.

जी हां बिल्कुल आप 9 से 5 की नौकरी के साथ ब्लॉगिंग कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके अंदर एक दृढ़ इच्छा होनी चाहिए तभी आप ऐसा कर पाएंगे मैंने हमेशा अपनी ब्लॉगिंग को अपनी नौकरी से ज्यादा अहमियत दी है तभी मैं आज इस स्तर की ब्लॉगिंग कर पा रहा हूं क्योंकि नौकरी करने के बाद बहुत सारे लोगों को यह लगता है कि अब हमारी लाइफ सेट हो गई है और वह फिर कुछ भी नहीं कर पाते हैं  लेकिन अगर आपने मन में ठान लिया है कि आपको कुछ और भी करना है तो एक ब्लॉग क्या आप चार ब्लॉग या वेबसाइट अपनी नौकरी के साथ चला सकते हैं और और पार्ट टाइम ब्लॉगर से फुल टाइम ब्लॉगर बन सकते हैं

9 to 5 Job के साथ एक Blog कैसे manage करें ?

समय का महत्व क्या है Importance of Time in Hindi

कृपया इसे डिटेल में बताये. क्यूंकि कई ऐसे लोग हैं जो डोमेन होस्टिंग वर्डप्रेस सेटअप सब कर लिए हैं लेकिन, सही से ब्लॉग्गिंग में समय नहीं दे पा रहे हैं.

ब्लॉगिंग करने के लिए मेरे हिसाब से आपको ना वर्डप्रेस की जरूरत है ना आपको बढ़िया होस्टिंग की जरूरत है आपको जरूरत है तो एक बेहतर कंटेंट की यह सारी चीजें बाद में भी ली जा सकती हैं अगर शुरुआत में ही आप खर्चा कर देंगे तो हो सकता है कि आपको ब्लॉगिंग बहुत खर्चीली लगने लगे, क्योंकि जरूरी नहीं है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी लोगों को पसंद आए तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि लोगों को पसंद क्या आता है अगर आपने लोगों के मन में जगह बना ली तो आपकी वेबसाइट पर धीरे-धीरे करके ट्रेफिक बढ़ेगा और आपकी इनकम खुद ब खुद होने लगेगी और डोमेन होस्टिंग या वर्डप्रेस सेटअप आप उसी पैसे से बड़े आराम से कर पाएंगे

आपका कुछ विडियो मैं देखा ऐसा लगा जैसे आपकी पूरी फॅमिली ब्लॉगर फॅमिली है. क्या इसके बारें में आप कुछ कहना चाहेंगें.

जैसा कि मैंने आपको बताया कि मेरे परिवार में मैं और मेरी वाइफ ही ब्लॉगिंग से जुड़े हुए हैं और हम दोनों ही ब्लॉगिंग करते हैं इसके अलावा परिवार में मेरी मां है मेरी दो बेटियां हैं और एक बेटा है.

अभी तक आप ब्लॉगर पर है वर्डप्रेस पर शिफ्ट क्यूँ नहीं किया है आपने इसके पीछे क्या लॉजिक है?

आशुतोष जी ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग रखने की सबसे बड़ी वजह यह है यहां पर आपको गूगल की होस्टिंग मिलती है जो कि दुनिया की सबसे बेहतरीन होस्टिंग सर्विसेज में से एक है यहां पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं रहती है कि अगर ट्रैफिक किसी दिन बहुत ज्यादा भी आ जाएगा तो आपकी साइट डाउन हो जाएगी  और दूसरी वजह यह है कि ब्लॉगर बिल्कुल फ्री है बस आपको एक डोमेन लगाना है और एक अच्छी सी टेंप्लेट इस्तेमाल करनी है और आपकी वेबसाइट बनकर तैयार और साथ ही यह वर्डप्रेस से बहुत आसान भी है.

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद कुछ जरूरी बेसिक सेटिंग्स

आपके सभी ब्लॉग पर एक ही UI (Design) है. आप कौन सा थीम इस्तेमाल करते हैं इसके बारें में बता सकते हैं क्या?

अभी फिलहाल में जो डिज़ाइन आपको माइ बिग गाइड पर दिखाई देती है यह वर्ष 2013 से ही वहां पर लगी हुई है मैंने उसे चेंज नहीं किया है उसकी वजह मुझे लगता है कि जो मेरे यूजर हैं उनको वह डिजाइन बहुत अच्छी लगती है मैंने एक बार बीच में उसे बदला भी था तो यूजर्स को वह पसंद नहीं आया था तो इसकी कोई खास वजह नहीं है सिर्फ इसी वजह से वह डिजाइन मैंने वहां पर लगा रखा है और क्योंकि वह काफी अच्छे से काम कर रही है इसी वजह से और सभी ब्‍लॉगों पर उस डिजाइन को इस्तेमाल किया हुआ है

जब आपने ब्लॉग्गिंग शुरू किया था तो पहला आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखे थे?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि मैं कंप्यूटर कोचिंग पढ़ाता था तो मेरे शुरुआती आर्टिकल्स एमएस एक्सल एमएस वर्ड और कंप्यूटर बेसिक के ही थे जो कि आज भी रहते हैं मेरे चैनल पर भी और मेरे ब्लॉग पर भी

Same Niche में लिखने वाले bloggers आपके Competitors नहीं हैं.

पहला Video Content क्या था?

मेरा पहला वीडियो एमएस एक्सल पर था जिसमें मैंने एमएस एक्सल के बेसिक्स के बारे में बताया था

आपके नज़र में सफलता क्या है?

मेरे हिसाब से सफलता का कोई पैमाना नहीं है आपके मन को जिस काम में संतुष्टि मिले आपका मन और दिमाग उसी काम को सफलता मानता है और यह हमेशा स्थिर नहीं रहता है हमेशा बदलता रहता है यह तो बस आपके मन की संतुष्टि है कि आपके मन को कहां जाकर संतुष्टि मिलती है वही आपकी सफलता होती है.

सफलता क्या है What is Success

आपने अपने जीवन में कई सफलता और विफलता को देखा होगा. आपका सबसे बड़ा विफलता (greatest failure) क्या है और उससे आपको क्या सीखने को मिला?

जिस दिन मैंने अपनी नौकरी को जॉइन किया था वह दिन मेरी जीवन की सबसे बड़ी असफलता थी वहां की दुनिया ही अलग होती है जहां पर आपका सारा टैलेंट सारा दिमाग रखा कर रखा रह जाता है आपको वही करना होता है जो कहा जाता है चाहे वह सही हो या गलत हो.

Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?

मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि यही है कि जो सोचा था आज वही कर रहा हूं

वैसे तो ब्लोग्गेर्स / युट्युबरस के पास कभी समय नहीं होता है. लेकिन फिर भी यदि कभी आपके पास खली समय होता है तो आप क्या करना पसंद करते हो?

मेरे हिसाब से ब्लॉगिंग और यूट्यूब एक ऐसा काम है जिसको आप अपनी मर्जी के हिसाब से किसी भी समय कर सकते हैं इसमें कोई समय की पाबंदी नहीं है जबकि नौकरी में ऐसा कुछ नहीं होता आप बंधे हुए रहते हैं आज मेरा जब मन करता है मैं छुट्टी करता हूं जब मन करता है मैं काम करता हूं खाली समय में मैं दो काम करना पसंद करता हूं पहला घूमना और दूसरा मार्वल की मूवीज देखना

आपके ब्लॉग्गिंग जर्नी में most challenging पल क्या रहा है?

मेरा एक ब्लॉग था जिसे मैं ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर रहा था और अचानक से किसी तकनीकी कारण की वजह से वह ब्लॉग पूरे 1 सप्ताह बंद रहा था ना तो वह वर्डप्रेस पर ही शो कर रहा था और ना ही ब्लॉगर पर तो यह सबसे कठिन समय था मेरे लिए क्योंकि उस पर ट्रैफिक बहुत अच्छा था और उसका कोई समाधान नहीं मिल रहा था

कई नए Bloggers जानना चाहते हैं, टॉपिक कहाँ से चुनें, जैसे आज किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखें क्या आप उन्हें कुछ गाइड कर सकते हैं?

जवाब ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो यह आपके ऊपर ही निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में यह किस टॉपिक के ऊपर ब्लॉगिंग शुरू करें शुरुआत में ही वो टॉपिक ऐसा होना चाहिए कि आपके पास कम से कम 100 से 200 आर्टिकल तैयार करने की क्षमता हो जब आप इतना मैटेरियल तैयार कर लेते हैं तब आप भी उधर ही आपको  कमेंट कर के प्रश्न पूछते हैं और आपको टॉपिक मिलते रहते हैं एक बार शुरू कर देंगे तो बहुत सारी चीजें अपने आप ही दिमाग में आने लगती हैं यही चीज यूट्यूब के साथ भी अप्लाई होती है.

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic

ऑनलाइन दुनिया में आपका आइडियल कौन है? / आपका Favourite Blogger कौन है ?

आशुतोष जी यह प्रश्न बहुत जटिल है क्योंकि वह सभी लोग मेरे आइडल हैं या फेवरेट है जो अपने अपने ब्लॉग पर जी जान लगाकर ब्लॉगिंग करते हैं उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक कितना है उससे कोई मतलब नहीं है उन्होंने शुरुआत कैसी की है और वह वर्तमान में कैसा काम कर रहे हैं मैं हमेशा यही देखता हूं

नए ब्लॉग का SEO कैसे करना चाहिए?

SEO बहुत जरूरी भी है लेकिन इतना भी नहीं कि आप सिर्फ उसी के बारे में विचार करते रहे SEO एक बहुत लंबा टॉपिक है जिसे छोटे से वीडियो में नहीं बताया जा सकता है और ना ही 12 वीडियो देखकर इसे समझा जा सकता है ऐसे ढेरों ब्लॉग हैं वहां जाकर  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में पढ़ सकते हैं लेकिन उनको अपने नियमित ब्लॉगिंग में अप्लाई करने के बाद धीरे-धीरे 2 महीने 3 महीने में जाकर आप उसे समझ पाते हैं मेरी ब्लॉगिंग जर्नी में मैंने कभी SEO के ऊपर इतना ध्यान नहीं दिया है हमेशा यही देखा है कि मेरा कंटेंट किस तरह का है क्या वह लोगों की काम आ सकता है या नहीं.

SEO Tutorial in Hindi for Beginners SEO Kya Hai

गुरूजी टिप्स के कई रीडर यह जानना चाहते हैं यदि ब्लॉग्गिंग या यूट्यूब की शुरुआत की जाते तो कितने दिन में पैसे कमा सकते हैं और क्या शुरू करना चाहिए (Blog / Youtube)?

इस बारे में मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि चाहे ब्लॉगिंग हो या यूट्यूब कम से कम 1 साल का समय लगता है आपको यह समझने में कि आप की रीडर्स यह वर्ष क्या देखना पसंद करते हैं या क्या पढ़ना पसंद करते हैं और जो कमाई है वह पूरी तरह से आपके ब्लॉग पर या यूट्यूब चैनल पर आने वाले ट्रैफिक के ऊपर डिपेंड करती है

आपकी Traffic बहुत अच्छी है. इसके लिए आप क्या करते हैं. कुछ ऐसा बताये जिससे  ट्रैफिक बढ़ें यदि नहीं बढ़ा तो आपको कर के देना होगा.

आशुतोष जी ऐसा कोई फार्मूला नहीं है जिससे अचानक से ब्लॉक के ट्रेफिक को बढ़ाया जा सके सिर्फ आप निरंतर काम करते रहें और अपने यूजर्स को समझते रहे कि वह क्या चाहते हैं ट्रैफिक धीरे-धीरे अपने आप बढ जाता है

Blogging से आपका पहला Income कब और कितना  और कितने दिनों बाद हुआ था? क्यूंकि अक्सर लोग पैसा नहीं मिलने से ब्लॉग्गिंग छोड़ देते हैं.

जैसा कि मैंने आपको पिछले प्रश्न में ही बताया था कि लगभग 1 साल लग जाता है आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में मैंने ब्लॉगिंग शुरू की थी तब ऐडसेंस नहीं था दूसरे एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म की सहायता से मैंने डेढ़ साल में लगभग 1500 रुपए कमाए थे जो मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी

आज कई ब्लोग्गेर्स हैं जो हिंदी भाषा के ब्लॉग लिख रहे हैं इसके बारें में आप क्या कहना चाहोगे क्या इससे भी अच्छा पैसा बनाया जा सकता है.

आशुतोष जी मैंने कभी ब्लॉगिंग और यूट्यूब पैसा कमाने के लिए नहीं किया हमेशा अपने मन की संतुष्टि के लिए किया और मेरा हमेशा यह मानना रहता है कि इससे आपके इमोशन जुड़े होते हैं जब यूज़र आपको कमेंट करते हैं तो वह कहीं पैसों से बढ़कर होते हैं  हिंदी भाषा से मुझे हमेशा से प्यार रहा है और यह मेरे इमोशंस के साथ जुड़ी हुई है इसीलिए मेरा चैनल और मेरा ब्लॉग हिंदी भाषा में ही होते हैं और बात रही पैसा कमाने की तो हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करके भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है.

Hindi Vs Hinglish : Blogging Ke Liye Kya behtar hai [Case Study ]

नया ब्लॉग किस भाषा में शुरू करना चाहिए हिंदी या इंग्लिश?

यह एक ब्लॉगर के ऊपर ही निर्भर करता है कि वह किस भाषा में कंफर्टेबल महसूस करता है मेरे हिसाब से हिंदी भाषा मे में ज्यादा सहज महसूस करता हूं इसलिए मैं हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करता हूं अगर किसी को लगता है कि इंग्लिश में ब्लॉगिंग करना ज्यादा आसान है तो वह इंग्लिश में ब्लॉगिंग कर सकते हैं

एक बहुत ही जरूरी बात जिसके बारें में सभी जानना चाहते हैं वैसे तो लड़की की उम्र और लड़के की आमदनी नहीं पूछनी चाहिए. लेकिन आज आपको अपनी ऑनलाइन कमाई बतानी होगी. ऑनलाइन आप अपने ब्लॉग से कितना कम लेते हैं.

यह प्रश्न सिर्फ में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए लोगों के साथ शेयर कर रहा हूं जितना मैं अपनी नौकरी में 1 साल में कम आता था उतना में 1 महीने में कमा लेता हूं.

Guruji Tips के Readers को क्या Message देना चाहोगे?

गुरुजी टिप्स के फाउंडर आशुतोष जी ने गुरूजी टिप्स पर बहुत मेहनत की है यहां पर बहुत सारी वैरायटी का कंटेंट उपलब्ध है चाहे वह एक बिजनेसमैन हो उनके लिए भी यहां पर कंटेंट है और चाहे वह एक छात्र हूं उनके लिए भी यहां पर कुछ ना कुछ जानकारी उपलब्ध है यह साइट बहुत उपयोगी है सभी रीडर्स के लिए.

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

[Case Study] Today’s dangerous disease आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

Guruji Tips के बारे में कुछ कहना चाहेंगे ?

सबसे पहले मैं आशुतोष जी का धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे इस प्लेटफार्म पर आने का मौका दिया यथा नाम तथा गुण वाली वेबसाइट है गुरूजी टिप्स आपने इतनी मेहनत की है इस वेबसाइट को बनाने में कितने वैरायटी के कंटेंट आपने यहां पर डाले हैं मुझे लगता है रिसर्च करने में आपको बहुत मेहनत लगी होगी मैं आपको भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं आपके गुरु जी टिप्स बहुत आगे जाए और लोगों को इसी तरह से जानकारी प्रोवाइड कराते रहें.

You May Also Read

INTERNET से पैसा कैसे कमायें ?

Top 10 Ways to Earn Money from a Hindi Blog

INTERNET से पैसा कैसे कमायें ?

क्या आप भी एक College Student है Part Time Job For You

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

Top 10 Interesting Fact About Blogging in Hindi

इस पोस्ट में इतना ही यदि MyBigGuide के फाउंडर अभिमन्यु जी से आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते है. आपके प्रश्नों का जवाब भी मिल जायेगा. हो सकता है इसमें कुछ गलतियाँ हो सकती है. यदि कुछ सुधार की जरूरत है तो वह भी कमेंट बॉक्स में बताएं.

 

People May Also Search : gttalk, bloggers interview in hindi, gttalk with abhimanyu bharadwaj,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

3 Comments

  1. Hello Sir,

    SIr Mere blog me Sub catagory ke andar sari post show nahi kar rahi he. Please help me to shortout this issue.

    1. वैसे भी ब्लॉग पर कितना पोस्ट दिखाना चाहते हो यूजर एक बार में एक पोस्ट ही पढ़ेगा। आपकी ब्लॉग अच्छी है. इसे ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर ट्रांसफर कर सकते हैं या कस्टम डोमेन सेट कर सकते हो.

  2. 1 अच्छी बातचीत नए ब्लॉर के लिए जानने के लिए बहुत कुछ। इंटरनेट से कमाई करने के तरीके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *