My Experience with Google Webmaster Conference 2019

Google Webmaster Conference 2019 इस सेमिनार में गूगल अपडेट के साथ कई नए लोगों और कुछ पुराने लोगों से मिलने का मौका मिला। इस तरह के इवेंट से सबसे बड़ा फायदा है, आपको अपने फील्ड के लोगों से मिलने का मौका मिलता है. गूगल टीम से बहुत कुछ सीखने को मिलता है साथ ही जो लोग यहाँ मिलते हैं, उनसे भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है. गूगल इस तरह का इवेंट क्यूँ करवाती है? गूगल के अपना कोई भी इनफार्मेशन सोर्स नहीं है फिर भी लोग गूगल पर ही सर्च करते हैं. गूगल एक सर्च इंजन है जो यूजर को उसके द्वारा ढूंढें गए जानकरी उपलब्ध करवाता है. कई वेबमास्टर अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर कई तरह की जानकारी शेयर करता है और गूगल इस जानकारी को फ़िल्टर कर यूजर को देता है. यदि आप भी इस मुहीम में जुड़ना चाहते हो तो आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग की जरूरत होगी।

webmaster conference 2019 delhi

गूगल वेबमास्टर कांफ्रेंस क्या है?

यह एक तरह का सेमिनार है जिसमें, कई वेबमास्टर को बुलाया जाता है जिन्हें गूगल से जुड़े अपडेट के बारें में बताया जाता है. गूगल क्या अपडेट कर रही है नया क्या आ चुका है या नया क्या आने वाला है? जैसे पिछले साल गूगल ने Question hub tool लांच किया जिसका एक्सेस कुछ ही वेबमास्टर को दिया गया है. अभी भी इसे सभी लोगों के लिए ओपन नहीं किया गया है. इस टूल में कई प्रश्नों का लिस्ट होता है. यह प्रश्न यूजर पूछते हैं. जब कोई यूजर किसी जानकारी को सर्च करता है और यदि उसे सही जानकारी नहीं मिल पाता है तो वह अपना प्रश्न पूछता है. इन्हीं प्रश्नों का जवाब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिये दे सकते हो.

Blogging Course Structure By Guruji Tips

गूगल वेबमास्टर कांफ्रेंस का मकसद गेट टुगेदर और नए अपडेट के साथ वेबमास्टर को रूबरू करवाना है. जब से मैं इस तरह के इवेंट को अटेंड करना शुरू किया तो मेरा नेटवर्क बढ़ा और मेरा मानना है Network is Net Worth. यदि किसी भी फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हो और उसमें सफलता पाना चाहते हैं तो नेटवर्क बनाना होगा। जितना बड़ा नेटवर्क होगा उतना बड़ा सक्सेस होगा। इस सर्च कांफ्रेंस में मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है और इसका एक वीडियो भी हमने अपने Youtube Channel पर अपलोड किया है.

गूगल वेबमास्टर कांफ्रेंस क्यों अटेंड करना चाहिए?

हर एक ब्लॉगर इस तरह का सेमिनार अटेंड करना चाहता है. लेकिन, कुछ लोगों का इसका एक्सेस नहीं मिल पाता है तो वह अटेंड नहीं कर पाता है और कुछ लोगों को पताही नहीं चल पाता है कब यह इवेंट होने वाला है. इसके लिए गूगल का ऑफिसियल ब्लॉग पढ़ते रहिये और सोशल मीडिया में एक्टिव रहना होगा। यदि सोशल मीडिया पर अपडेट रहते हो तो आसानी इसका अपडेट मिल जायेगा। इस तरह के इवेंट में आपको कई लोगों से मिलने का मौका मिलता है. यहाँ इन लोगों से मिलने से कई नया तरीका मिलता है जिससे वेबसाइट और ब्लॉग को इम्प्रूव किया जा सके.

Best Online Part Time Jobs For College Students

मैं इस इवेंट को कुछ नया सीखने के साथ अपने फील्ड में काम कर रहे लोगों के साथ मिलने के लिए अटेंड करता हूँ. कई बार मैं ऐसे वेबसाइट को देखता हूँ, जो बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहा होता है और उसके एडमिन से मिलने का मन करता है. वो किस तरह अपनी वेबसाइट के लिए काम कर रहे हैं? वैसे तो कोई भी अपना सीक्रेट नहीं बताता है लेकिन, मिलने पर कुछ सीक्रेट्स वो बता देते हैं. गूगल जब भी कुछ अपडेट करता है इसके बारें में कोई भी जानकारी नहीं देता है वह क्या अपडेट किया है इससे फर्क होगा। डिजिटल मार्केटर और ब्लॉगर इस पर काम करना शुरू करते है और कुछ हद तक अपडेट के बारें में जानकारी जुटा पाते हैं. जब कई लोग साथ मिलकर इस पर काम करते हैं तो इसका कुछ हद तक समाधान मिल जाता है. लेकिन, हर साल गूगल अपडेट करता रहता है और ब्लॉगर / डिजिटल मार्केटर इसके बारें में रिसर्च करते रहते हैं.

गूगल वेबमास्टर कांफ्रेंस 2019 से क्या नया सीखा?

इस वेबमास्टर कांफ्रेंस में कई टॉपिक पर बात किया गया जिसमे QNA Session बहुत अच्छा रहा ब्लॉगर्स और वेबमास्टर्स के कई सवालों का जवाब दिया गया. जिस किसी का भी कोई प्रश्न था उसके प्रश्नों का हर संभव उत्तर देने का प्रयास किया गया. यहाँ जितनी जानकारी दी गई सभी के बारें में एक पोस्ट में बताना संभव नहीं है लेकिन, अलग अलग पोस्ट में इसे जरूर कवर किया जायेगा। जैसे

  • How Search Work – इसके बारें में गुरूजी टिप्स पर जानकारी शेयर किया जा चुका है जो जानकारी यहाँ दी गई है वही जानकारी बताई गई.
  • Search Console – सर्च कंसोल के बारें में कई जरूरी जानकारी दी गई और सर्च कंसोल के बारें में ज्यादा जानकारी इस ब्लॉग पर उपलब्ध नहीं है. आगे आने वाले आर्टिकल में इसे कवर किया जायेगा।
  • SEO BEST Practices – इससे सम्बंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई. यह सेशन बहुत ही शानदार सेशन रहा. इस सेशन में जो कुछ भी सीखने को मिला है उसके बारें में अगले पोस्ट में डिटेल में बात करेंगें साथ ही आप हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब कर लीजिये जिससे आपको कोई भी नई जानकारी पब्लिश होने पर नोटिफिकेशन मिल जायेगा।
  • Web Security – आज के समय में सर्च इंजन इसे अहम् स्थान दे रहा है क्यूंकि किसी भी साइट को हैक करने का खतरा बना रहता है. हर एक वेबसाइट में कुछ ऐसा डाटा होता है जो हैकर के काम आ सकता है. इसीलिए वेबसाइट Secure होना बहुत जरूरी है.
  • Adsense Policy – हिंदी ब्लॉगेर्स और अन्य पब्लिशर के लिए भी यह बहुत ही पसंदीदा टॉपिक है. इसके बारें में बात करने के लिए एक फ्रेश पोस्ट चाहिए साथ ही इसका एक वीडियो भी होना जरूरी है. तो ऊपर यूट्यूब चैनल का लिंक दिया गया है इसे सब्सक्राइब कर लीजिये जिससे वीडियो का नोटिफिकेशन आपको मिल जाये। गूगल किस तरह के पब्लिशर को अपने साथ रखना चाहता है और गूगल का पहला और आखिरी मकसद क्या है. गूगल का सभी प्रोडक्ट इसी सिद्धांत पर काम करता है. तो इससे सम्बंधित सभी जानकारी अगले पोस्ट और वीडियो में डिसकस करेंगें।
  • SEO Mythbusting and QNA – वैसे तो यह सेशन बहुत ही शानदार रहा लेकिन, कुछ प्रश्नों का जवाब कई लोगों को संतुष्ट नहीं कर पाया। SEO से संबंधित कई गलत धारणाएं हमारे दिमाग में चलता रहता है क्यूंकि google Ranking Factor में दो सौ से ज्यादा सिग्नल्स को चेक किया जाता है जिसके बारें में लोग अनुमान लगाते हैं किसी को पता नहीं है. इसी वजह से कई SEO Mythbusting होता है. ऐसे कई बातों पर चर्चा किया गया लेकिन, कुछ प्रश्नों के उत्तर संतोष जनक नहीं था. क्यूंकि गूगल एक मशीन की तरह काम करता है और यह भी हर दिन कुछ नया सीख रहा है.

इसके अलावे Social Time के लिए भी समय दिया गया था. यह इवेंट होटल पूलमैन ऐरोसिटी में आयोजित किया गया था. कई पुराने और नए लोगों के साथ मुलाकात हुई लेकिन, बहुत कम फोटो क्लिक कर पाया। इसके लिए माफ़ी चाहूँगा। कुछ फोटो मित्र हिमांशु ग्रेवाल ने भेजा है उसे यहाँ अपलोड किया गया है. कुछ नए ब्लॉगर से मिलने का मौका मिला जो ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना चाहते हैं और वो पढाई के साथ यह काम कर भी रहे हैं. वैसे लोग जो ब्लॉग्गिंग में नए हैं आप सभी मेरी तरफ से ढ़ेर सारी शुभकामनायें। यदि ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

Standard Blog Post Writing Format kya hai?

फोटो गैलरी गूगल वेबमास्टर कांफ्रेंस 2019

wmconf2019 seminar wmconf2019 lunch webmaster conference delhi seo guideline wmconf2019 business consultant Ashutosh Choudhary get together wmconf2019 guruji tips wmc2019 himanshu with ashutosh choudhary search conference delhi 2019 ashutosh choudhary ashutosh choudhary group ashutosh choudhary blogger

आखिरी में आप सब से बताना चाहूंगा ब्लॉग्गिंग एक बहुत बड़ा फील्ड है और इसमें अब बहुत कम्पटीशन हो चुका है. शुरूआती समय जब हिंदी ब्लॉग का प्रचलन शुरू हुआ तो इसमें रैंककराना बहुत आसान था लेकिन, आज के समय में हिंदी कंटेंट में भी बहुत कम्पटीशन हो गया है. कम्पटीशन उसी फील्ड में होता है जहाँ संभावना भी बहुत ज्यादा होता है. आज भी ब्लॉग्गिंग में अपर संभावनाएं हैं. इसे सही से समझने की जरूरत है. पहले किसी भी तरह का ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक कर जाता था लेकिन, आज के समय में Micro Niche Blog जल्दी रैंक कर रहा है. यहाँ समझने की जरूरत है किस तरह के कंटेंट पर पर काम किया जाये मतलब आपका Micro Niche क्या होना चाहिए? यदि हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग किया जाये तो यहाँ Adsense CPC बहुत कम रहता है लेकिन, यहाँ ट्रैफिक बहुत ज्यादा मिल सकता है यदि सही से वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ किया गया.

कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखे रहे हैं और उनकी Adsense Earning बहुत ज्यादा होती है. यदि आप भी एक हिंदी ब्लॉग से पैसा बनाना चाहते हो तो ऐसे कंटेंट केटेगरी पर काम करना होगा जिससे सम्बंधित कम ब्लॉग है और उससे बारें में ज्यादा सर्च किया जाता है. वैसे तो यह ढूंढना बहुत कठिन काम है।  लेकिन, इस दुनिया में पैसा कमाने के आसान रास्ता कुछ भी नहीं है.

You May Also Read

Free Me Blog Kaise Banaye Blogging Tips in Hindi

समय का सदुपयोग कैसे करें? Importance Of Time

Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें Case Study

इवेंट ब्लॉग्गिंग क्या है इवेंट ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाएं?

Digital Marketing Course Structure By Ashutosh Choudhary

Conclusion Google Webmaster Conference 2019

आप जिस किसी भी फील्ड में काम करते हैं यदि उससे जुड़ा हुआ कोई इवेंट अटेंड करने का मौका मिलता है तो उसे जरूर अटेंड कीजिये इससे आपकी नेटवर्किंग और ज्ञान दोनों बढ़ता है. इस Google Webmaster Conference में बहुत कुछ सीखने को मिला जिसके बारें में बहुत शार्ट में ऊपर बताया भी हूँ, और आगे भी इससे संबंधित आर्टिकल और वीडियो पब्लिश किया जायेगा। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Ashutosh Choudhary

THERE ARE NO SECRETS TO SUCCESS. IT IS THE RESULT OF PREPARATION, HARD WORK AND LEARNING FROM FAILURE. So Always Remember One Thing. "LEARN FOR EARN AND EARN FOR LEARN".
loading...

Related Post

4 Comments

  1. आपका लिखना ओर समझाने का तरीका मुझे बहुत ही अच्छा लगा । आशा करता हूँ। ऐसी ही जानकारी के साथ आप दिन प्रतिदिन बढ़ते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *