इवेंट ब्लॉग्गिंग क्या है इवेंट ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाएं?

Event Blogging Kya Hai इवेंट ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाएं? डिजिटल मीडिया के दौर में ब्लॉग्गिंग एक नए व्यवसाय के रूप में सामने आया है. ब्लॉग्गिंग भी कई तरह की है और इसे कई तरीके  किया जाता है. ब्लॉग्गिंग के कई रूप में से एक EVENT BLOGGING है. इवेंट ब्लॉग्गिंग से कम समय में बहुत अच्छा पैसा बनाया जा सकता है और कई लोग सिर्फ इवेंट ब्लॉग्गिंग ही करते हैं.

event blogging kya hai

EVENT BLOGGING KYA HAI

Event Blogging इसके नाम से ही समझ में आता है. किसी इवेंट के बारें में ब्लॉग्गिंग करना। अक्सर फेस्टिवल के समय कई ब्लॉग का ट्रैफिक बहुत कम हो जाता है. इसका वजह लोग फेस्टिवल से सम्बंधित ज्यादा सर्च करते हैं. हमारा ब्लॉग जिस किसी भी टॉपिक पर है उसके बारें में पढ़ने वाले लोग सिमित हैं. लेकिन, फेस्टिवल के दिन हर कोई मैसेज, फोटो या किसी अन्य जानकारी के लिए Google Search करता है. इस दिन सबसे ज्यादा ट्रैफिक इंटरनेट पर होता है. ऐसे में यदि किसी ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी है तो एक दिन में 5 लाख लोग उस ब्लॉग को विजिट करते हैं. लेकिन, यह समय बहुत छोटा होता है. यहाँ एक या दो दिन के लिए ही ट्रैफिक मिलता है. यह एक शॉर्ट टर्म ब्लॉग्गिंग बिज़नेस है। किसी फेस्टिवल को ध्यान में रख ब्लॉग बनाना और उससे सम्बंधित सभी जानकारी यहाँ उपलब्ध कराना होता है. कंटेंट हमेशा यूनिक होनी चाहिए। इसके साथ ही ब्लॉग पर दी गई जानकारी उचित और सही होनी चाहिए। Blog Post SEO से ब्लॉग रैंकिंग बहुत बढ़िया किया जा सकता है. इवेंट ब्लॉग्गिंग में पैसा और कम्पटीशन दोनों ही बहुत ज्यादा है.

Event Blogging Kaise Kare

इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जैसे, किस इवेंट / फेस्टिवल के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हो. उससे सम्बंधित किस तरह की जानकारी इंटरनेट पर सर्च किया जाता है. इसकी एक लिस्ट आपके पास होनी चाहिए। इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए शुरुआत पहले से करना होगा इवेंट से एक दिन या एक महीने पहले शुरू करने से कोई फायदा नहीं होगा। इसके लिए हमेशा कीवर्ड डोमेन ही खरीदें। इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए कीवर्ड डोमेन सबसे जरूरी हथियार है. जिस किसी भी इवेंट को टारगेट करना चाहते हो उससे संबंधित जानकारी सर्च इंजन को ध्यान में रखते हुए तैयार करना होता है. एग्जाम रिजल्ट भी इवेंट ब्लॉग्गिंग का ही एक उदहारण है. यहाँ कुछ हद तक Black Hat SEO का इस्तेमाल भी किया जाता है. जैसे Landing Page पर सभी Keyword को एक साथ लिखना. इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए नीचे बताये गए तरीका का इस्तेमाल कीजिये।

इस तरह इवेंट ब्लॉग्गिंग कर सकते हो. यदि इवेंट ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं और इससे संबंधित कोई और भी जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

इवेंट ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाएं?

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक होनी चाहिए। जितना ज्यादा उतना ज्यादा पैसा। अक्सर लोग ब्लॉग्गिंग के लिए डोमेन खरीदने से पहले गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं. कई बार ऐसा भी देखा गया है यदि किसी के वेकन्सी के लिए कोई ऐड दिया जाता और जिसे नौकरी चाहिए वह पहले सैलरी जानना चाहता है सैलरी क्या मिलेगा? काम क्या करना होगा इसके बारें में कोई बात ही नहीं करना चाहता है.

यदि सही से किया जाये तो ब्लॉग्गिंग में बहुत पैसा है. लोग ब्लॉग्गिंग को फुल टाइम करियर मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं. यदि फुल टाइम करियर मानते हैं तो जिस तरह नौकरी के लिए एक नियत समय पर ऑफिस जाते हैं लेकिन, नियत समय पर ऑफिस से घर नहीं आ पाते हैं. वैसे ब्लॉग्गिंग के लिए कभी नहीं करते हैं. ब्लॉग्गिंग से पैसा बनाने के लिए इसे समय देना होगा। ब्लॉग्गिंग ही नहीं बल्कि किसी भी क्षेत्र से पैसा बनाने के लिए उसकी जानकारी और उस पर विश्वास होना बहुत जरूरी है.

इवेंट ब्लॉग्गिंग से कई तरीके से पैसा कमाया जा सकता है. यहाँ गूगल एडसेंस के साथ एफिलिएट मार्केटिंग या कोई प्रोडक्ट भी बेच सकते हो. सभी तरह के वेबसाइट और ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का एड मिल जाता है. कुछ खास केटेगरी के लिए यह एडसेंस का एड कोड नहीं मिलता है. एफिलिएट मार्केटिंग सभी तरह के केटेगरी के लिए उपलब्ध है. यहाँ जिस केटेगरी में आपकी ब्लॉग है उसके नाम के साथ Affiliate Program गूगल सर्च कीजिये कई वेबसाइट मिल जाएगी। एफिलिएट का कमीशन एडसेंस से ज्यादा होता है.

इसके साथ यदि इवेंट के अनुसार खुद का प्रोडक्ट सेल किया जाये तो सबसे अच्छी बात है. अपना प्रोडक्ट सेल करने में सबसे ज्यादा फायदा है. यदि इवेंट के अनुसार खुद का प्रोडक्ट बनाते हैं तो बहुत अच्छी बात है. प्रोडक्ट आईडिया के लिए गूगल कीजिये यहाँ कुछ ऐसा प्रोडक्ट जरूर मिल जायेगा तो आप सेल कर सकते हैं. Birthday एक universal Event Blogging Niche है. हर दिन किसी न किसी का Birthday जरूर होता है. ऐसे में यदि Birthday Niche पर काम किया जाये तो फायदेमंद होगा। यहाँ हर दिन ट्रैफिक मिलेगा साथ ही इससे  संबंधित कई प्रोडक्ट सेल कर सकते हो.

Event Blogging SEO Tips

Event Blogging के लिए सही कीवर्ड पर काम करना बहुत जरूरी है. Keyword Planner Tool में चेक कीजिये किस कीवर्ड पर कितना ट्रैफिक और कम्पटीशन है. जिस कीवर्ड पर ज्यादा सर्च और काम कम्पटीशन है उस पर काम कीजिये। इवेंट ब्लॉग्गिंग में कीवर्ड का बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है. कई बार ट्रैफिक के लिए Black Hat SEO का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, ऐसा नहीं करें शर्ट टर्म में इसका फायदा जरूर मिलेगा लेकिन, लम्बे समय में काम करने के लिए यह नुकसान है. यदि शार्ट टर्म के लिए ही काम करना है तो कुछ कर सकते हैं. इवेंट ब्लॉग का एक दिन का ट्रैफिक लाखों में होता है. शुरुआत में One Day Event पर ज्यादा फोकस नहीं करें, नुकसान हो सकता है. शुरुआत में ऐसे टॉपिक को चुने जो बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है.

इवेंट ब्लॉग्गिंग की शुरुआत इवेंट के दिन नहीं बल्कि उससे कई महीने पहले किया जाता है. इवेंट से एक दिन पहले शुरू करने से कुछ भी हासिल नहीं होगा। लेकिन, यदि सही से काम किया गया तो अगले साल इसका फायदा जरूर मिलेगा. इवेंट ब्लॉग्गिंग में कम्पटीशन बहुत ज्यादा होता है.

You May Also Read

Blog के लिए Best Domain Name का Selection कैसे करें?

Hindi Vs Hinglish Blogging Ke Liye Kya behtar hai Case Study

Blog Traffic Kaise Badhaye How To Drive Traffic on Your Blog?

इन 10 तरीको से Whatsapp को Hack होने से बचाए.

Free Me Blog Kaise Banaye Blogging Tips in Hindi

Event Blogging Conclusion

Event Blogging, ब्लॉग्गिंग का ही एक तरीका है जैसे किसी केटेगरी पर पोस्ट लिखते हैं वैसे ही किसी खास इवेंट / फेस्टिवल के लिए ब्लॉग्गिंग करते हैं. इसका मकसद है इवेंट के समय ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिले. ऑनलाइन काम में जितना ज्यादा ट्रैफिक उतना ज्यादा पैसा। यह आपको तय करना है इवेंट ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक चाहिए? ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक के लिए समय के साथ काम करना होगा और यूजर जिस कंटेंट की खोज में है उसका मकसद पूरा हिना चाहिए।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *